Zidceft Injection के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Zidceft Injection - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Zidceft इंजेक्शन ज़ाइडस कैडिला द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ceftazidime (1000mg). Zidceft इंजेक्शन का उपयोग Bacterial infections में किया जाता है। Ceftazidime (1000mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ceftazidime (1000mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Zidceft इंजेक्शन को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Zidceft Injection उपलब्ध नहीं है तो आप Zidceft इंजेक्शन का Alternate Brands जोकि Tizime 1000mg Injection, Grazid 1000mg इंजेक्शन, Cefwide 1000mg Injection, Nosodime 1000mg इंजेक्शन, and Keftaglan 1000mg इंजेक्शन है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ceftazidime (1000mg) है और ये दवाएं भी Bacterial infections में काम करती है।

Zidceft इंजेक्शन के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Rash, Allergic reaction, Injection site reaction, and Diarrhea

Zidceft Injection के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Zidceft इंजेक्शन का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Zydus Cadila
मात्रा 1 Injection in 1 vial
प्रकार
साल्ट संरचना Ceftazidime (1000mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI INFECTIVES
इस्तेमाल Bacterial infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Rash, Allergic reaction, इंजेक्शन site reaction, and Diarrhea
विकल्प Tizime 1000mg इंजेक्शन, Grazid 1000mg Injection, Cefwide 1000mg इंजेक्शन, Nosodime 1000mg Injection, and Keftaglan 1000mg Injection
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग इंजेक्शन Route
खुराक की अवस्था इंजेक्शन
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Broad spectrum (Third & fourth generation cephalosporins)
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Zidceft इंजेक्शन का संक्षिप्त विवरण

Zidceft Injection एक एंटीबायोटिक औषधि है जिसका उपयोग आपके शरीर में बैक्टीरिया के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह ब्रेन, फेफड़े, कान ( ear ), मूत्र पथ, त्वचा और कोमल टिशू, हड्डियों और जोड़ों, ब्लड और हार्ट के इनफ़ेक्शन में प्रभावशाली है। इसका उपयोग सर्जरी ( surgery ) के दौरान संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है।

Zidceft Injection लड़ता है और कई तरह के बैक्टेरियल की वृद्धि को रोकता है। यह आपके लक्षणों को अच्छा बनाने और अंतर्निहित इनफ़ेक्शन को ठीक करने में मदद करता है। इसे ड्रिप (अंतःशिरा ( intravenous ) जलसेक) या इंजेक्शन के रूप में सीधे एक नस या एक मांसपेशी ( muscle ) में एक स्वास्थ्य देखरेख पेशेवर की देखरेख में दिया जाता है। आपका डॉक्टर आपके लिए उचित खुराक तय करेगा। आपको अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित कार्यक्रम के अनुसार नित्य रूप से समान इंटरवल पर इस दवा का उपयोग करना चाहिए। किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। औषधि जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है या बिगड़ सकता है।

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में दाने और दस्त शामिल हैं। कुछ लोग इंजेक्शन ( injection ) की जगह पर सामयिक लालिमा या दर्द डिवेलप कर सकते हैं। ये दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं लेकिन अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या वे आपको चिंतित करते हैं या कुछ दिनों से अधिक अवधि ( समय ) तक रहते हैं।

इसका उपयोग करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किसी एंटीबायोटिक औषधियों से एलर्जी ( allergy ) है, और यदि आपको कोई जिगर ( liver ) या गुर्दे की प्रॉब्लम ( problem ) है। आपको अपनी सेहत सेवा टीम को उन सभी औषधियों को भी बताना चाहिए जो आप ले रहे हैं जैसा कि वे प्रभावित कर सकते हैं, या इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं। गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं को इसका उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह करना चाहिए।


Zidceft इंजेक्शन का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • बैक्टेरियल संक्रमण

Zidceft इंजेक्शन के लाभ

Zidceft इंजेक्शन के लाभ

बैक्टीरियल इनफ़ेक्शन में

Zidceft Injection एक एंटीबायोटिक औषधि का इंजेक्शन ( injection ) रूप है जो आपके शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारता है। इसे बार बार डॉक्टर या नर्स द्वारा या तो नस या मांसपेशी में इंजेक्ट किया जाता है। इस औषधि का इस्तेमाल कई पृथक-अलग तरह के इनफ़ेक्शन जैसे कि मस्तिष्क (मेनिन्जाइटिस ( meningitis )), फेफड़े (निमोनिया ( pneumonia )), कान, आमाशय, मूत्र पथ, हड्डियों और जोड़ों, स्किन, रक्त और हृदय के उपचार के लिए किया जाता है। यह औषधि आमतौर पर आपको कुछ दिनों के भीतर अच्छा महसूस कराती है। ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Zidceft इंजेक्शन लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Zidceft इंजेक्शन के साथ शराब का सेवन करने से कोई हानिकारक दुष्प्रभाव ( side effect ) नहीं होते हैं।

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

आमतौर पर प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Zidceft Powder का इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Zidceft इंजेक्शन का उपयोग सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चलता है कि औषधि एक जरूरी मात्रा में ब्रेस्टमिलक में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकर नहीं है।
Zidceft Injection के लंबे अवधि ( समय ) तक इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इसके दाने और दस्त जैसे संभावित प्रभाव ( effect ) हो सकते हैं।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Zidceft Injection सतर्कता कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) महसूस कर सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में Zidceft Injection का उपयोग एहतियात से किया जाना चाहिए। Zidceft इंजेक्शन के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

जिगर की गंभीर रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Zidceft इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Zidceft Injection के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Zidceft Injection का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Zidceft Powder की एक डोज़ याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।


Zidceft Injection के उपयोग करने की पद्धति

आपका चिकित्सक या उपचारिका आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं प्रशासन न करें।


Zidceft Injection के काम करने की पद्धति

आपका चिकित्सक या उपचारिका आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं प्रशासन न करें।


Zidceft Injection का कुछ जरूरी टिप्स

  • आपके चिकित्सक ने आपके संक्रमण को ठीक करने और आपके लक्षणों में सुधार करने के लिए Zidceft इंजेक्शन निर्धारित किया है।
  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। इसे जल्दी रोकने से इनफ़ेक्शन का उपचार कठिन हो सकता है।
  • Zidceft इंजेक्शन को बंद करें और अपने डॉक्टर को फ़ौरन सूचित करें यदि आपको चकत्ते, खारिश वाली स्किन, चेहरे और मुंह की सूजन, या साँस लेने में मुसीबत होती है।
  • दस्त एक साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है लेकिन जब आपका कोर्स ( course ) पूरा हो जाए तो रुक जाना चाहिए। अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या यह बंद नहीं होता है या यदि आपको अपने पाखाना में ब्लड मिलता है।
  • Zidceft Powder का सेवन करते समय मदिरा का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव ( side effect ) बढ़ सकता है।

Zidceft Injection के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Zidceft Powder के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Zidceft के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • जल्दबाज
  • एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन
  • इंजेक्शन साइट की रिएक्शन
  • दस्त

बार बार Zidceft इंजेक्शन के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : Zidceft इंजेक्शन किस जीव को कवर करता है?

उत्तर : Zidceft Injection स्यूडोमोनास, एनारोबेस और स्टेफिलोकोकस जीवाणु के विरुद्ध सक्रिय है। यह मेथिसिलिन प्रतिरोधी स्टैफिलोकोकस ऑरियस (MRSA) के विरुद्ध प्रभावी नहीं हो सकता है।

सवाल : Zidceft इंजेक्शन को कैसे प्रशासित किया जाता है?

उत्तर : Zidceft Injection एक प्रशिक्षित सेहत देखभाल प्रोफेशनल या एक डॉक्टर की देखरेख में किया जाता है और इसे स्वयं प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए। डोज़ उस स्थिति पर निर्भर करेगा जिस पर आप का उपचार किया जा रहा है और आपके डॉक्टर द्वारा तय किया जाएगा। Zidceft Injection से अधिकतम फायदा प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का ध्यान लगाकर पालन करें।

सवाल : क्या Zidceft Powder का उपयोग डायरिया का कारण हो सकता है?

उत्तर : हां, Zidceft Injection का उपयोग डायरिया का कारण बन सकता है। Zidceft Injection एक एंटीबायोटिक है जो हानिकर बैक्टीरिया को मारता है। हालांकि, यह आपके आमाशय या आंत्र में मददगार बैक्टीरिया को भी प्रभावित करता है और डायरिया का कारण बनता है। यदि डायरिया जारी रहता है, तो अपने चिकित्सक से इसके बारे में बात करें।

प्रश्न : Zidceft Injection को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : आमतौर पर, Zidceft इंजेक्शन आपके लेने के फ़ौरन बाद काम करना शुरू कर देता है। यद्यपि, सभी हानिकर बैक्टीरिया को मारने और आपके लक्षणों को पूरी तरह से राहत देने में कुछ दिन लग सकते हैं।

सवाल : क्या होगा अगर मैं Zidceft Powder प्रयोग करने के बाद बेहतर नहीं हो पाता हूं?

उत्तर : अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप ट्रीटमेंट ( treatment ) के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद भी अच्छा महसूस नहीं करते हैं। इस औषधि का इस्तेमाल करते अवधि ( समय ) लक्षण बुरा होने पर आपको अपने डॉक्टर को भी अवगत ( सूचित ) करना चाहिए।

सवाल : क्या Zidceft Powder प्रभावशाली है?

उत्तर : यदि आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी गई डोज़ और अवधि में इस्तेमाल किया जाता है तो Zidceft Powder प्रभावी है। यदि आप अपनी स्थिति में इम्प्रूवमेंट देखते हैं तो भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप बहुत जल्दी Zidceft Injection का उपयोग बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस आ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : जीवाणु के इनफ़ेक्शन के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic साफ़ नहीं है, उचित राय के लिए plz सफ़र

प्रश्न : मेरे पास पुनरावर्ती ( recursive ) खमीर और जीवाणु योनिजन संक्रमण का इतिहास है।

उत्तर : टैब मेट्रोग्रिल 500 मिलीग्राम दिन में दो बार एक्स 5 दिन और टैब फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम तीन खुराक अल्टरनेटिव दिन

सवाल : मैं अपने शेविंग प्रदेश या बहुत अधिक पिम्पल्स की प्रॉब्लम ( problem ) में जीवाणु के इनफ़ेक्शन से दुःखित हूं।

उत्तर : दिन में दो बार फुडिक क्रीम

प्रश्न : मेरे बच्चे को सर्दी-कफ में तेज खांसी और बुखार की शिकायत है, लेकिन बहुत डॉक्टर की कोशिश करते हैं, लेकिन नतीजा यह नहीं है। यह मतली खांसी और बुखार होगा यह केवल एंटीबैक्टीरियल होना अच्छा है

उत्तर : बैक्टीरिया संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) की जरूरत होती है। बाल स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें

सवाल : क्या इस्तेमाल कर रहे हैं मेगा-सीवी सूखी सिरप बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं

उत्तर : मेगा सीवी एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जिसका उपयोग जीवाणु के इनफ़ेक्शन का उपचार करने के लिए किया जाता है

प्रश्न : सर जिस औषधि का इस्तेमाल हम ज़ख्म को तेजी से ठीक करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि मामूली कट, जीवाणु इनफ़ेक्शन

उत्तर : बस स्थानीय रूप से निओमाइसिन क्रीम लागू करें

प्रश्न : मुझे अपने व्यक्तिगत अंगों के आसपास और मेरे पांव की उंगलियों के नजदीक संक्रमण है यह मूल रूप से कवक या जीवाणु इनफ़ेक्शन है

उत्तर : प्रिय श्री रोगी को किसी भी दवा को निर्धारित करने से पहले अपने जख्मों की परिक्षण करने की आवश्यकता है, एक बढ़िया रिज़ॉल्यूशन के साथ ज़ख्म की एक उच्च क्वालिटी वाली छवि पोस्ट करें।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Zidceft Injection के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Zidceft Injection के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Zidceft इंजेक्शन के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.