Zeticure 10 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Zeticure 10 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Zeticure 10 टैबलेट टीबीजी फार्मा लि द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ezetimibe (10mg). Zeticure 10 टैबलेट का इस्तेमाल High cholesterol में किया जाता है। Ezetimibe (10mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ezetimibe (10mg) High cholesterol में काम करता है वैसे ही भी High cholesterol में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Zeticure 10 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Zeticure 10 गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप Zeticure 10 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Ezetib 10mg Tablet, Ezetimide 10mg Tablet, Ezechol 10mg Tablet, Ezedoc 10 Tablet, and Ezentia Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Ezetimibe (10mg) है और ये मेडिसिन भी High cholesterol में काम करती है।

Zeticure 10 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Joint pain, Sinus inflammation, Diarrhea, and Respiratory tract infection

Zeticure 10 टैबलेट के सेवन के साथ आप Bezafibrate, Fenofibrate, Gemfibrozil, and Atorvastatin औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Zeticure 10 गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक TBG pharma ltd
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Ezetimibe (10mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग CARDIAC
इस्तेमाल High cholesterol
दुष्प्रभाव ( side effect ) Joint pain, Sinus inflammation, Diarrhea, and Respiratory tract infection
ऑप्शन ( option ) Ezetib 10mg Tablet, Ezetimide 10mg Tablet, Ezechol 10mg Tablet, Ezedoc 10 Tablet, and Ezentia Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Bezafibrate, Fenofibrate, Gemfibrozil, and Atorvastatin
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Walnut, Sunflower, and Green Tea
रासायनिक वर्ग Azetidinone derivative
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Zeticure 10 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Zeticure 10 Tablet हाई कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। यह दवा ब्लड में “बुरा” कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करके सहायता करती है। कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त तत्त्व है जो आपके ब्लड वाहिकाओं में बनता है और संकीर्णता का कारण बनता है, जिससे हृदय का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

Zeticure 10 Tablet को चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में लिया जाना चाहिए। आप इसे दिन के किसी भी अवधि ( समय ) ले सकते हैं लेकिन प्रत्येक दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) वाले बहुसंख्यक लोग अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति खराब हो सकती है। इससे आपके कोलेस्ट्रॉल का स्तर फिर से बढ़ सकता है और आपके हृदय बीमारी और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।

आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। यह औषधि एक ट्रीटमेंट ( treatment ) कार्यक्रम का केवल एक हिस्सा है जिसमें नीरोग आहार, नित्य व्यायाम, स्मोकिंग बंद करना, शराब का सेवन कम करना और वजन कम करना शामिल है। आप इस औषधि को लेते समय साधारण रूप से खा सकते हैं, लेकिन उन खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें जो चिकनाई में हाई हैं।

इस दवा के सामान्य साइड इफेक्ट्स में जोड़ों का दर्द और दस्त शामिल हैं। इस दवा को लेने से पहले अपने चिकित्सक को उन सब के सब अन्य औषधियों के बारे में कहना बेहतर होगा जो आपके लिए अवधारित हैं। यदि आप किसी गुर्दे या जिगर की बीमारी से पीड़ित हैं तो इस दवा को सावधानी के साथ लिया जाना चाहिए। इसके अतिरिक्त, गर्भवती स्त्रियों और स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली माताओं को डॉक्टर की सलाह के बिना इस दवा को नहीं लेना चाहिए।


Zeticure 10 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाई कोलेस्ट्रॉल

Zeticure 10 टैबलेट के फायदे

Zeticure Tablet के लाभ

हाई कोलेस्ट्रॉल में

Zeticure 10 Tablet आपके शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) के स्तर को प्रभावशाली रूप से कम करता है। कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) की मात्रा ( quantity ) कम होने से हृदय की रोगों की अनुमान कम हो जाती है और आपको लंबे अवधि ( समय ) तक नीरोग रहने में मदद मिलती है। इसे नियमित रूप से लें और इस दवा की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए उपयुक्त जीवन शैली में बदलाव करें (जैसे नीरोग भोजन करना और एक्टिव रहना)। अगर आपको ठीक लगे तो भी इसे लेते रहें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Zeticure 10 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Zeticure 10 Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Zeticure 10 Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Zeticure 10 Tablet का उपयोग करना संभवतया असुरक्षित होता है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Zeticure 10 Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकता है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Zeticure 10 Tablet गुर्दे की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। Zeticure 10 Tablet की कोई डोज़ समायोजन की सिफारिश नहीं की गई है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Zeticure 10 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Zeticure 10 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
मध्यम से गंभीर लीवर ( liver ) रोग वाले रोगियों में Zeticure 10 Tablet का उपयोग करने की परामर्श नहीं दी जाती है।


Zeticure 10 टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Zeticure 10 Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने सामान्य प्रोग्राम के साथ जारी रखें। खुराक को दोगुना न करें।


Zeticure 10 गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Zeticure 10 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Zeticure 10 टैबलेट के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Zeticure 10 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Zeticure 10 गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • Zeticure 10 Tablet बुरा कोलेस्ट्रॉल (LDL) को कम करके और अच्छे कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) (HDL) को बढ़ाकर हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज करता है। यह दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है।
  • इसे नियमित कसरत और कम वसा वाले आहार के अलावा लें।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप मांसपेशियों ( muscles ) के लक्षणों (दर्द या कमजोरी) का अनुभव करते हैं, विशेषकर अगर ज्वर के साथ।
  • अपने चिकित्सक से बात किए बिना अचानक औषधि लेना बंद न करें।

Zeticure 10 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Zeticure Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Zeticure के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जॉइंट्स का पीड़ा
  • साइनस में सूजन
  • डायरिया
  • श्वसन तंत्र के इनफ़ेक्शन

अक्सर Zeticure 10 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : Zeticure 10 Tablet रक्त पतला करने वाला है?

उत्तर : नहीं, Zeticure 10 Tablet रक्त पतला करने वाला नहीं है। यह दवाओं के कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले समूह से संबंधित है। यह एक दवा है जो ब्लड में कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) के स्तर और और वसायुक्त पदार्थों को कम करने के लिए रहन-सहन में बदलाव के साथ प्रयोग की जाती है।

प्रश्न : Zeticure 10 Tablet को लेते समय किन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए?

उत्तर : चूंकि Zeticure 10 Tablet रक्त कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) के स्तर को कम करने के लिए है, इसलिए सर्वश्रेष्ठ परिणामों से उन खाद्य पदार्थों से बचें जो कैलोरी में उच्च हैं जैसे कि चिप्स, बर्गर, तला हुआ भोजन इत्यादि कम चिकनाई वाले, कम कोलेस्ट्रॉल वाले आहार खाएं। अपने डॉक्टर या भोजन विशेषज्ञ द्वारा किए गए सभी कसरत और भोजन सिफारिशों का पालन करना सुनिश्चित करें।

प्रश्न : क्या Zeticure 10 Tablet से लीवर बुरा हो सकता है?

उत्तर : Zeticure 10 Tablet, जब एक और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवा (स्टेटिन) के साथ प्रयोग किया जाता है, तो आमतौर पर लीवर ( liver ) एंजाइम में वृद्धि हो सकती है। हालांकि, यदि इसे अकेले उपयोग किया जाता है, तो लीवर ( liver ) एंजाइमों में वृद्धि की संभावना असाधारण है। आपके डॉक्टर ने Zeticure 10 Tablet के साथ ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू करने से पहले और बाद में अपने जिगर की जाँच के लिए ब्लड परीक्षण करवाया होगा।

प्रश्न : क्या Zeticure 10 Tablet को रात में लेना चाहिए?

उत्तर : आप दिन में किसी भी समय Zeticure 10 Tablet ले सकते हैं। अपने डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार ही लें। आप इसे आहार ( food ) के साथ या बिना भोजन के ले सकते हैं।

प्रश्न : क्या मैं Zeticure 10 Tablet के साथ शराब पी सकता हूँ?

उत्तर : Zeticure 10 Tablet को लेते समय आपको शराब से बचना चाहिए क्योंकि इससे लीवर में दुष्प्रभाव होने का जोखिम बढ़ सकता है। यदि आपको कोई चिंता है तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

सवाल : क्या Zeticure 10 Tablet मांसपेशियों में दर्द का कारण बनता है?

उत्तर : जब एक स्टेटिन के साथ Zeticure 10 Tablet का इस्तेमाल किया जाए तो मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा हो सकता है। यह आमतौर पर तब नहीं होता है जब Zeticure 10 Tablet का इस्तेमाल अकेले किया जाता है। यदि आप अस्पष्टीकृत मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या निर्बलता का अनुभव करते हैं, तो फ़ौरन अपने चिकित्सक से कांटेक्ट करें। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि दुर्लभ मौकों पर, मांसपेशियों ( muscles ) की समस्याएं, जिनमें मांसपेशियों ( muscles ) का टूटना भी शामिल है, जिसके परिणामस्वरूप गुर्दे की नुक़सान गंभीर हो सकती है और संभावित घातक स्थिति बन सकती है।

सवाल : क्या Zeticure 10 Tablet ब्लड शुगर बढ़ाता है?

उत्तर : नहीं, Zeticure 10 Tablet ब्लड शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है। असली में, यह मधुमेह के रोगियों के लिए मददगार हो सकता है क्योंकि यह इंसुलिन ( insulin ) प्रतिरोध और गुर्दे के कार्य को बेहतर बनाने में सहायता करता है। Zeticure 10 Tablet को रक्त ग्लूकोज के स्तर पर कोई सीधा प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया गया है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : हाई कोलेस्ट्रॉल; शुगर; भारी भार

उत्तर : https://www.1mgayush.com/otc/himalaya-abana-tablet-otc1202731-1 Tablet लंच और डिनर के बाद, कम से कम 1-2 महीने लें। अपने उपचार के साथ इस औषधि का सेवन करें।

सवाल : उच्च बी.पी. और कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ), उच्च लीवर ( liver ) एंजाइम

उत्तर : नमक प्रतिबंधित आहार, पलाक्स सीड्स 1 चम्मच दो बार, दाल चीनी पाउडर आधा चम्मच ( spoon ) रोजाना, लहसुन 20-3 लौंग रोजाना, टोटली ऑयली फूड से बचें, सेब साइडर सिरका 10 मिली प्रतिदिन

प्रश्न : कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) का स्तर अधिक है। कैसे बनाए रखें?

उत्तर : तैलीय आहार ( food ) से बचें, शारीरिक कसरत करें, सुड गूलर 2 गोली लें

प्रश्न : बुरा एलएफटी और बैकपेन के साथ फैटी ( fatty ) लीवर भी उच्च ट्राइग्लिसराइड्स और हाई खराब कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol )

उत्तर : कैप्सूल साइटोजेन दो बार, आरोग्यवर्धनी वटी गोली ( tablet ) 2 गोली ( tablet ) दो बार, लिपिस्टैट कैप्सूल 2 कैप्सूल दो बार, पर्नवा क्वाथ 20 मिली दो बार भोजन से पहले 2-3 माह तक।

सवाल : मैंने 15 अप्रैल और 18 जून की अपनी लिपिड प्रोफाइल रिपोर्ट युक्त की है। यह हाई जोखिम में है। मैंने व्यायाम और नियोजित भोजन लेकर रहन-सहन में बदलाव करने की कोशिश की। लेकिन विवरण अभी भी उच्च ख़तरा में है। मैं स्मोकिंग या मदिरा नहीं पीता। कृपया सजेशन ( suggestion ) दें कि क्या किया जाना चाहिए। 18 जून की विवरण: कोलेस्ट्रॉल-कुल: 201.5 ट्राइग्लिसराइड्स 329.6 कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) – एचडीएल 25.7 गैर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) 175.8 मिलीग्राम / डीएल कोलेस्ट्रॉल-एलडीएल 109.9 वीएलडीएल -Very कम डेली लिपोप्रोटीन 65.9 मिलीग्राम ( mg ) / डीएल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) / एचडीएल अनुपात 7.8 एलडीएल / एचडीएल कोलेस्ट्रॉल 4.3% कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) अनुपात कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) अनुपात 0.2 15 अप्रैल की रिपोर्ट: लिपिड (हृदय ख़तरा) प्रोफ़ाइल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) – कुल 233.3 मिलीग्राम ( mg ) / डीएल वांछनीय 240 ट्राइग्लिसराइड्स 323.6 मिलीग्राम / डीएल ऑप्टिमल: 500 कोलेस्ट्रॉल – एचडीएल 30.0 मिलीग्राम / डीएल कोई ख़तरा नहीं> 55 एंजाइमैटिक वर्णमिति मध्यम ख़तरा 35-55 उच्च ख़तरा 190 वीएलडीएल-वेरी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन 64.7 मिलीग्राम / डीएल कोलेस्ट्रॉल / एचडीएल अनुपात 7.8 एलडीएल / एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) अनुपात 4.6 एचडीएल / एलडीएल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) अनुपात 0.2

उत्तर : इसके अतिरिक्त लिवर फंक्शन ( function ) टेस्ट करवाएं इसके बाद यूर डॉक्टर के सलाह के बाद एटोरलिप एफ 10/145 से शुरू कर सकते हैं

प्रश्न : श्रेणी एक चिकनाईदार यकृत है क्योंकि मुझे उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) है जो सांस की तकलीफ को कम करता है

उत्तर : Aarogyavardhini vati 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार, लेवोमिन सिप 10 मिली दो बार, नागरिक टोपी 1 टोपी पानी के साथ आहार ( food ) पर दो बार लें

सवाल : मेरा कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) और एस। ट्राइग्लिसराइड्स ज्यादा है। संदर्भ के लिए रक्त विवरण संलग्न है।

उत्तर : https://www.1mg.com

सवाल : अधिक भार वाला और उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) वाला होता है। अब योग शुरू कर दिया है और अच्छे प्रभाव ( effect ) दे रहा है। यद्यपि यह निश्चित रूप से करना चाहते हैं कि कोलेस्ट्रॉल का स्तर संयम में खरीदा जाए

उत्तर : https://www.1mg.com

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Zeticure 10 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Zeticure 10 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Zeticure 10 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply