Yes 250mg Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Yes 250mg Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

हाँ 250mg टैबलेट Caldern Pharmaceuticals Ltd द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ethamsylate (250mg). हाँ 250mg टैबलेट का इस्तेमाल Bleeding में किया जाता है। Ethamsylate (250mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ethamsylate (250mg) Bleeding में काम करता है वैसे ही भी Bleeding में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो हाँ 250mg टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर हाँ 250mg टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप हाँ 250mg टैबलेट का Alternate Brands जोकि Clotawin 250 Tablet, Ethasyl 250 Tablet, K-Stat 250 Tablet, Cosklot 250mg Tablet, and Sylate 250 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ethamsylate (250mg) है और ये दवाएं भी Bleeding में काम करती है।

हाँ 250mg गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Skin rash, Vomiting, Headache, Nausea, and Diarrhea

हाँ 250mg टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या हाँ 250mg टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Caldern Pharmaceuticals Ltd
मात्रा 10 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Ethamsylate (250mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग BLOOD RELATED
इस्तेमाल Bleeding
दुष्प्रभाव Skin rash, Vomiting, Headache, Nausea, and Diarrhea
विकल्प Clotawin 250 Tablet, Ethasyl 250 Tablet, K-Stat 250 Tablet, Cosklot 250mg Tablet, and Sylate 250 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Benzenesulfonate Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

हाँ 250mg गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

हाँ 250mg Tablet का इस्तेमाल रक्तस्राव के उपचार में किया जाता है। मासिक के दौरान असामान्य ब्लड की अभाव और गर्भाशय के ब्लीडिंग जैसी परिस्थितियों में ब्लीडिंग को रोकने या कम करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। यह नाजुक सर्जरी के पहले या बाद में रक्तस्राव को रोकता या कम करता है।

हाँ 250mg गोली ( tablet ) एक हेमोस्टेटिक दवा है। यह प्लेटलेट्स को एक साथ चिपकाने की योग्यता को बढ़ाकर कार्य करता है और रक्त के थक्कों के निर्माण में मदद करता है। यह केशिकाओं से रक्तस्राव को नियंत्रित करने में भी मदद करता है जो कि स्मॉल रक्त वाहिकाएं हैं।

यह दवा चिकित्सक द्वारा बताई गई डोज़ और अवधि में ली जानी है। इसे समस्त रूप से निगलना है। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। यदि आपको इस औषधि से कोई ज्ञात एलर्जी ( allergy ) है तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए। चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप किसी भी संजीदा जिगर, हार्ट या गुर्दे की रोग से दुःखित हैं।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभावों में मतली, सरदर्द, दस्त, मतली, या स्किन पर दाने शामिल हैं। यदि आपने इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव किया है, तो अपने चिकित्सक को बताएं। वे दुष्प्रभावों को रोकने या कम करने के तरीके सुझाने में योग्य हो सकते हैं।


हाँ 250mg गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • रक्त बह रहा है

हाँ 250mg टैबलेट के फायदे

यस टैबलेट के लाभ

ब्लीडिंग में

हाँ 250mg गोली ( tablet ) विभिन्न परिस्थितियों में बहुत रक्तस्राव को नियंत्रित करने में सहायता करता है जैसे कि सर्जरी, मासिक के दौरान भारी ब्लीडिंग आदि। यह थक्के को नुकसान से बचाता है, थक्के के निर्माण को बढ़ाता है और ब्लीडिंग जैसे बहुत रक्तस्राव की जटिलताओं को रोकने में मदद करता है। पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए चिकित्सक द्वारा कहें अनुसार लें।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


हाँ 250mg गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या यस 250mg टैबलेट के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

हाँ 250mg टैबलेट प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Yes 250mg Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

हाँ 250mg Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में Yes 250mg Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में Yes 250mg Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


हाँ 250mg टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Yes 250mg Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


हाँ 250mg टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। हाँ 250mg Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


हाँ 250mg गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। हाँ 250mg Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


हाँ 250mg टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • हाँ 250mg Tablet रक्त की कमी को कम करने में सहायता करता है।
  • खुराक और आवृत्ति उस स्थिति पर निर्भर करती है जिसका इलाज किया जा रहा है।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर को सूचित करें।

हाँ 250mg टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

यस गोली ( tablet ) के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

हाँ के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • स्किन के लाल चकत्ते
  • मतली
  • सरदर्द
  • जी मिचलाना
  • डायरिया

अक्सर हाँ 250mg गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : हाँ 250mg गोली ( tablet ) कैसे काम करता है?

उत्तर : हाँ 250mg गोली ( tablet ) हेमोस्टेटिक एजेंट नामक औषधियों के एक वर्ग से संबंधित है। यह इन रक्त वाहिकाओं की दीवार को अचल करके छोटी रक्त वाहिकाओं से ब्लीडिंग को रोकने और प्लेटलेट (रक्त कोशिकाओं को दोषनिवृत्ति में सहायता करता है) जो काम करने में मदद करती हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : गोली ( tablet ) TRANESMA (Tranexamic Acid Tablet IP 250mg) वैसे भी मेलासा या फेस पिग्मेंटेशन के ट्रीटमेंट ( treatment ) से रिलेटेड है।

उत्तर : हां इसका इस्तेमाल किया जा सकता है

सवाल : मैं Calcium Tablet डेली Coe coral 250mg / 1 प्रति दिन ले रहा हूं। क्या ये सुरक्षित है?

उत्तर : हां, यह सुरक्षित है

सवाल : मुझे गर्भ-निरोधक गोलियों के उपयोग से संबंधित कुछ परामर्श की आवश्यकता है। हमें अपने अगले बच्चे के लिए कुछ इंटरवल की जरूरत है इसलिए गोलियों का उपयोग एक बेहतर ऑप्शन ( option ) है या नहीं? यदि हाँ, तो आपको कौन से इंजेक्शन ( injection ) या गोली ( tablet ) का सजेशन ( suggestion ) देना है, जिनके न्यूनतम दुष्प्रभाव हैं। कृपया कन्फर्मेशन करें। शुक्रिया!

उत्तर : हाँ गोलियाँ ब्लीडिंग के पहले दिन से शुरू होने वाले 21 दिनों के लिए गुडडेली हैं

प्रश्न : पिछले 18 महीनों ( कई माह ) से रक्त बह रहा समस्या से पीड़ित। और पिछले 4 महीने नित्य रूप से खून बह रहा है। हमेशा निम्न पेट में दर्द बना रहता है। कभी-कभी रक्तस्राव में रक्त का थक्का भी जम जाता है।

उत्तर : यदि आप महिला चिकित्सक से परामर्श लेती हैं, तो कृपया ( kindly ) अपनी राय साझा करें

प्रश्न : सर / मैम मैं वर्तमान में एक मेडिकल ( medical ) गर्भपात से गुज़र रही हूँ, मेरे डॉक्टर ने मुझे अपने घर पर मिफेप्रिस्टोन गोली ( tablet ) लेने के लिए अवधारित किया और कहा कि मुझे 2 दिन के बाद औषधि लेने के लिए आराम करना होगा, लेकिन मुझे अकेले मिफेप्रिस्टोन लेने के बाद ब्लीडिंग शुरू हो जाना चाहिए। मैं जाऊंगा और अलावा दवा लूंगा या मिफेप्रिस्टोन यह अकेले करेगा? मिफेप्रिस्टोन लेने के 24 घंटे बाद मुझे रक्तस्राव और दर्द हो रहा है

उत्तर : हाँ यू जाना चाहिए

प्रश्न : मेरी पत्नी को 8 माह का गर्भ है और उसे एक दिन के लिए ब्लीडिंग की प्रॉब्लम ( problem ) थी। ट्रीटमेंट ( treatment ) के बाद रक्तस्राव बंद हो जाता है और रिपोर्ट्स में wbc काउंट 12540 की सूचना दी जाती है, इसलिए डॉक्टर्स को सेफिक्साइम और लाइनजोलिड टैबलेट अवधारित किया जाता है। क्या यह सुरक्षित होगा?

उत्तर : हाँ। इन एंटीबायोटिक औषधियों का इस्तेमाल करना सुरक्षित है

प्रश्न : मैं GI ब्लीडिंग की प्रॉब्लम ( problem ) के कारण Aspirine 75 mg नहीं लेना चाहता। क्या यह स्टेंट के लिए प्रॉब्लम ( problem ) पैदा करता है

उत्तर : हां स्टेंटिंग के बाद एंटी प्लेटलेट्स अनिवार्य

सवाल : क्या यह हटाए गए महिला के साथ रतिक्रिया करने के लिए अदृश्य होगा

उत्तर : हाँ साहब, हो सकता है, बशर्ते मादा को कोई पीड़ा / रक्तस्राव आदि न हो।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Yes 250mg Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Yes 250mg Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Yes 250mg Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.