Winbp 40 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Winbp 40 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

विनबप 40 टेबलेट एबट द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Olmesartan Medoxomil (40mg). विनबप 40 टैबलेट का उपयोग Hypertension (high blood pressure), Heart failure, and Prevention of heart attack and stroke में किया जाता है। Olmesartan Medoxomil (40mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Olmesartan Medoxomil (40mg) Hypertension (high blood pressure), Heart failure, and Prevention of heart attack and stroke में काम करता है वैसे ही भी Hypertension (high blood pressure), Heart failure, and Prevention of heart attack and stroke में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो विनबप 40 टैबलेट को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर विनबप 40 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप विनबप 40 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Olmin 40 Tablet, Olmat 40 Tablet, Pinom 40 Tablet, Olmezest 40 Tablet, and Olvance 40 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Olmesartan Medoxomil (40mg) है और ये मेडिसिन भी Hypertension (high blood pressure), Heart failure, and Prevention of heart attack and stroke में काम करती है।

विनबप 40 टेबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Cough, Diarrhea, Dizziness, Flu-like symptoms, Headache, Indigestion, Nausea, Runny nose, Sore throat, and Stomach pain

विनबप 40 टेबलेट के सेवन के साथ आप Amiloride, Bemiparin, Dalteparin, and Heparin औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या विनबप 40 टैबलेट का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Abbott
मात्रा ( quantity ) 15 tablets in 1 strip
तरह 15 Tablet, and 10 Tablet
साल्ट संरचना Olmesartan Medoxomil (40mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग CARDIAC
इस्तेमाल Hypertension (high blood pressure), Heart failure, and Prevention of heart attack and stroke
दुष्प्रभाव Cough, Diarrhea, Dizziness, Flu-like symptoms, Headache, Indigestion, Nausea, Runny nose, Sore throat, and Stomach pain
ऑप्शन ( option ) Olmin 40 Tablet, Olmat 40 Tablet, Pinom 40 Tablet, Olmezest 40 Tablet, and Olvance 40 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Amiloride, Bemiparin, Dalteparin, and Heparin
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद Fish Oil, Cocoa, and Green Tea
रासायनिक वर्ग Synthetic imidazole derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

विनबप 40 टैबलेट का संक्षिप्त विवरण

Winbp 40 Tablet उच्च ब्लड प्रेशर और हृदय की विफलता ( failure ) के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा है। रक्तचाप कम होने से भविष्य में दिल का दौरा और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है। यह दवा डायबिटीज के पेशेन्ट्स ( patient ) में गुर्दे के काम को सुरक्षित करने में भी प्रभावशाली है।

Winbp 40 Tablet को या तो अकेले या और दवाओं के साथ मिला हुआ किया जा सकता है। इसे दिन में या रात में भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। यद्यपि, अधिकतम फायदा प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेने का चेष्टा करें। यदि आप अच्छी तरह से महसूस करते हैं या यदि आपका रक्तचाप नियंत्रित है, तो भी इसे नियमित रूप से लेना जारी रखना महत्वपूर्ण है। उच्च ब्लड प्रेशर वाले बहुसंख्यक लोग अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इस दवा को लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति खराब हो सकती है। यह विस्तृत रूप से इस्तेमाल की जाने वाली दवा है और इसे लंबे अवधि ( समय ) तक उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है।

अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने से भी आपके रक्तचाप को कम करने में सहायता मिलेगी। इनमें नियमित कसरत, वजन कम करना, स्मोकिंग बंद करना, शराब का सेवन कम करना और अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) अपने भोजन में लवण की मात्रा ( quantity ) कम करना शामिल हो सकता है। यह औषधि अधिकांश पेशेन्ट्स ( patient ) द्वारा अच्छी तरह से सहन की जाती है और इसके कुछ दुष्प्रभाव ( side effect ) होते हैं। चक्कर आना, विशेष रूप से पहली खुराक के बाद, कुछ लोगों में होने के लिए जाना जाता है। यह सरदर्द से जुड़ा हो सकता है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं। इस औषधि के नित्य उपयोग के साथ कोई वजन नहीं देखा गया है।

इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको गुर्दे या यकृत की कोई प्रॉब्लम ( problem ) है। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली माताओं को यह औषधि नहीं लेनी चाहिए। जब आप यह दवा ले रहे हों तो आपका डॉक्टर आपके रक्त में आपके गुर्दे के काम, रक्तचाप और आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की परीक्षण कर सकता है।


विनबप 40 टैबलेट का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाई रक्तचाप (हाई रक्तचाप)
  • हृदय की हार्टबीट रुकना
  • हृदय का दौरा और स्ट्रोक की बचाव

विनबप 40 टैबलेट के लाभ

Winbp गोली ( tablet ) के लाभ

उच्च ब्लड प्रेशर में (हाई रक्तचाप)

Winbp 40 Tablet रक्त वाहिकाओं को आराम करके और आपके बॉडी ( body ) के चारों ओर ब्लड पंप करने के लिए आपके हृदय को सरल बनाने के द्वारा ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसे प्रभावशाली होने के लिए नित्य रूप से लिया जाना चाहिए। आप आमतौर पर इस औषधि को लेने से कोई प्रत्यक्ष फायदा महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह आपको ठीक रखने के लिए लंबे समय तक काम करता है।

हृदय फेलियर में

दिल की विफलता का मतलब है कि आपका दिल दुर्बल है और आपके फेफड़ों और आपके शरीर के बाकी भागों में पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर सकता है। सबसे आम लक्षण हैं सांस फूलना, थकान, और आपके टांगों, टखनों, आमाशय और आपके शरीर के अन्य भागों में प्रदाह Winbp 40 Tablet आपके रक्तचाप को कम करता है जो आपके हृदय के लिए आपके बॉडी ( body ) के चारों ओर ब्लड पंप करना आसान बनाता है और इसलिए, हार्ट की विफलता ( failure ) के लिए एक प्रभावशाली उपचार है।

यह औषधि आपके लक्षणों को दूर करने में मदद करेगी, जिससे आप बेहतर और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे। इस औषधि को प्रभावशाली बनाने में मदद करने के लिए आपको सही जीवनशैली में बदलाव (जैसे कि नीरोग भोजन करना और एक्टिव रखना) करना चाहिए। इसे नियमित रूप से लें और अच्छा महसूस होने पर भी इसे लेते रहें।

हृदय के दौरे और स्ट्रोक की बचाव में

Winbp 40 Tablet आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और आपके दिल के लिए आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करना सरल बनाता है। यदि आपके रक्तचाप को नियंत्रित किया जाता है तो आपको दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का जोखिम कम होता है। इस दवा को नियमित रूप से लेते रहें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


विनबप 40 टेबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Winbp 40 Tablet शराब के साथ बहुत उनींदापन का कारण हो सकता है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Winbp 40 Tablet गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

Winbp 40 Tablet स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Winbp 40 Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

संजीदा गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Winbp 40 Tablet का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Winbp 40 Tablet के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
डोज़ के अनुकूलन के लिए रक्तचाप की नियमित निगरानी उचित है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Winbp 40 Tablet का उपयोग संजीदा जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Winbp 40 Tablet के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
हल्के यकृत ( liver ) की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में कोई खुराक अनुकूलन की सिफारिश नहीं की जाती है।


विनबप 40 टेबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Winbp 40 Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


विनबप 40 टेबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Winbp 40 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


विनबप 40 टैबलेट के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Winbp 40 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


विनबप 40 टेबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • इसे लेने के लिए याद रखने में आपकी मदद करने के लिए हर दिन एक ही समय पर लें।
  • यह आपको शुरुआती कुछ दिनों के लिए चक्कर महसूस करवा सकता है। अगर आप लंबे समय से बैठे या लेटे हों तो धीरे-धीरे उठें।
  • आपके चिकित्सक आपके ब्लड में यूरिया, क्रिएटिनिन और पोटेशियम के स्तर की निगरानी के लिए नित्य रूप से परीक्षण कसैला सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर से सलाह किए बिना इस औषधि के साथ-साथ इबुप्रोफेन जैसे एन्टी भड़काऊ मेडिसिन लेने से बचें।
  • यह रक्त में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकता है। पोटेशियम ( potassium ) की डोज़ और पोटेशियम ( potassium ) युक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला फलों का जूस, नारियल जल, और ब्रोकोली लेने से बचें।
  • यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं तो Winbp 40 Tablet न लें।
  • अपने डॉक्टर से बात किए बिना इसे अचानक लेना बंद न करें।

विनबप 40 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Winbp Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Winbp के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • खांसी
  • डायरिया
  • सिर घूमना
  • फ्लू जैसे लक्षण
  • सिरदर्द
  • खट्टी डकार ( belching )
  • जी मिचलाना
  • बहती नाक
  • गले में खरास
  • आमाशय दर्द

बार बार विनबप 40 टेबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : क्या Winbp 40 Tablet को लेने के बाद मुझे घुमेरी ( dizziness ) आ सकते हैं?

उत्तर : हां, Winbp 40 Tablet के इस्तेमाल से आपको चक्कर आ सकते हैं। यह तब हो सकता है जब आप यकायक झूठ बोलने या बैठने की स्थिति से उठते हैं। घुमेरी ( dizziness ) आने या बाहर निकलने की अनुमान को कम करने के लिए, यदि आप बैठे या लेटे हुए हैं तो धीरे-धीरे उठें।

सवाल : Winbp 40 Tablet को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : Winbp 40 Tablet को शुरू करने के 2 हफ्तों के भीतर आपके रक्तचाप में कमी देखी जा सकती है। तथापि, इस औषधि के पूर्ण लाभों को देखने में लगभग 8 सप्ताह लग सकते हैं।

प्रश्न : Winbp 40 Tablet का उपयोग करते अवधि ( समय ) कुछ जीवन शैली में परिवर्तन करने के लिए क्या करना चाहिए?

उत्तर : Winbp 40 Tablet लेते समय रहन-सहन में बदलाव करना आपके स्वास्थ्य को बढ़ा सकता है। स्मोकिंग से बचें, क्योंकि स्मोकिंग करने से दिल का दौरा और स्ट्रोक होने का जोखिम बढ़ जाता है। यदि आप ज्यादा वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो अपना वजन कम करने का प्रयास करें। आपको अपने भोजन में फल और सब्जियों को शामिल करके एक नीरोग आहार बनाए रखना चाहिए। नियमित कसरत आपके हृदय को ताकतवर बना सकता है और दिल के दौरे के खतरे को कम कर सकता है।

प्रश्न : क्या Winbp 40 Tablet में एक मूत्रवर्धक, पेशाब बढ़ाने वाला है?

उत्तर : Winbp 40 Tablet में मूत्रवर्धक नहीं है। Winbp 40 Tablet उच्च ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। यह एंजियोटेंसिन रिसेप्टर ब्लॉकर (एआरबी) नामक औषधियों के एक समूह से संबंधित है। ये मेडिसिन रक्त वाहिकाओं को आराम देकर ब्लड प्रेशर को कम करती हैं। जब एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है, तो ब्लड प्रेशर को कम करने में अतिरिक्त फायदा प्रदान करने के लिए Winbp 40 Tablet को एक मूत्रवर्धक, पेशाब बढ़ाने वाला के साथ जोड़ा जा सकता है।

प्रश्न : Winbp 40 Tablet को दिन में किस समय लेना चाहिए?

उत्तर : आपका चिकित्सक सोने से पहले आपकी पहली डोज़ लेने का सुझाव दे सकता है, यह देखते हुए कि यह औषधि आपको घुमेरी ( dizziness ) आ सकती है। बहुत पहले डोज़ के बाद आप दिन में किसी भी अवधि ( समय ) Winbp 40 Tablet ले सकते हैं। इस औषधि को हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेना महत्वपूर्ण है।

प्रश्न : Winbp 40 Tablet को कितने समय तक लेने की आवश्यकता है? क्या लंबी अवधि के लिए सुरक्षित है?

उत्तर : आपको Winbp 40 Tablet जीवन भर लेना पड़ सकता है। Winbp 40 Tablet हाई रक्तचाप को नियंत्रित करता है लेकिन यह ठीक नहीं होता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर अच्छी तरह से नियंत्रित है, तो भी इसे लेना बंद न करें। Winbp 40 Tablet को आम तौर पर चिरकालीन के लिए सुरक्षित माना जाता है। कुछ स्थितियों में, लंबे समय तक उपयोग गुर्दे को विपरीत रूप से प्रभावित कर सकता है और गुर्दे को काम नहीं करना चाहिए जैसा कि उन्हें करना चाहिए। इसलिए, आपके गुर्दे कितनी अच्छी तरह काम कर रहे हैं, इसका ट्रैक रखने के लिए, आपका डॉक्टर यूरिया, क्रिएटिनिन और पोटेशियम के स्तर की जांच के लिए नित्य रक्त जाँच कर सकता है।

प्रश्न : क्या Winbp 40 Tablet भार बढ़ने का कारण हो सकता है?

उत्तर : नहीं, Winbp 40 Tablet भार बढ़ने का कारण नहीं है। यद्यपि, बहुत विरला ( rare ) मामलों में, पर्याप्त भार घटाने के साथ क्रोनिक दस्त हो सकता है। अगर कोई मरीज Winbp 40 Tablet लेते अवधि ( समय ) दस्त का विकास करता है और दस्त का कोई और कारण नहीं हो सकता है, तो डॉक्टर मरीज को फ़ौरन इसे बंद करने और किसी और दवा की सिफारिश करने की परामर्श दे सकते हैं।

प्रश्न : क्या मैं सर्जरी ( surgery ) से पहले Winbp 40 Tablet ले सकता हूं?

उत्तर : आपका डॉक्टर आपको सर्जरी से 24 घंटे पहले Winbp 40 Tablet लेने से रोकने की सलाह दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Winbp 40 Tablet को एनेस्थेटिक्स के साथ इस्तेमाल करने पर आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। तो, अपने चिकित्सक को बताएं कि आप Winbp 40 Tablet ले रहे हैं यदि आपको सामान्य एनेस्थेटिक्स (दवाइयाँ जो आपको निद्रा में डालती हैं) दी जाएंगी या किसी भी सर्जरी के लिए अवधारित हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं। हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं

उत्तर : आपके ब्लड प्रेशर पर निर्भर करता है किडनी और दिल के कार्य

सवाल : क्या Nefrosave टैबलेट के लिए सिफारिश की जाती है ???

उत्तर : Nefrosave Tablet का उपयोग निम्नलिखित रोगों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, संयम, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है: हाई ब्लड प्रेशर सदस्य ब्रोंकाइटिस में शामिल हों 74 प्रो क्रॉनिक ब्रॉन्काइटिस पेरासिटामोल जहर हृदय की विफलता हाई कोलेस्ट्रॉल

प्रश्न : दाहिने ( right ) पैर में थक्का। टैबलेट ( tablet ) wefron2mg की कोशिश करने के बाद। Xerlton15mg चल रहा है। लेकिन खारिश पूरे बॉडी ( body ) पर आती है। खारिश न रुकना। खुजली का कारण क्या हो सकता है। थोदी सों भई फुलती वह वहाँ

उत्तर : गुर्दे की विफलता का कारण या दिल का दौरा कार्डियोलॉजिस्ट और नेफ्रोलॉजिस्ट हो सकता है

प्रश्न : चिकित्सकों ने कहा कि मुझे उच्च ब्लड प्रेशर है और winbp 20mg का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। लेकिन चिंताजनक महसूस तेजी से पल्स दर मुझे आयुर्वेद में सलाह दें कृपया “

उत्तर : हाय श्रीकांत कृपया अपने सलाहकार की सलाह और रिपोर्ट का विवरण भेजें

सवाल : दिल का दौरा और स्ट्रोक का तेज प्रतीक

उत्तर : ख़तरा कारक थकान सीने में दर्द आदि को कम करते हैं

सवाल : दिल का दर्द ब्लड प्रेशर उच्च ब्लड शर्करा हाई

उत्तर : सही जांच और रक्त काम के लिए यू के पास डॉक्टर से सलाह करें

सवाल : उच्च ब्लड प्रेशर 160/90 और हार्ट गति 130 मैं पहले से ही tazloc-h 40mg लिया जा रहा हूँ

उत्तर : अपने डॉक्टर से सलाह करने के बाद बीसीकोर टी 2.5 / 40 में बदल सकता है और बी.पी. और बी.पी. दोनों को नियंत्रित करेगा

प्रश्न : हाई रक्तचाप और असंतुलन हृदय धड़कता है

उत्तर : 24 घंटे प्रतिध्वनि करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Winbp 40 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Winbp 40 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Winbp 40 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.