Vertin 24 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Vertin 24 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

वर्टीन 24 टैबलेट एबट द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Betahistine (24mg). वर्टीन 24 टैबलेट का इस्तेमाल Meniere’s disease में किया जाता है। Betahistine (24mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Betahistine (24mg) Meniere’s disease में काम करता है वैसे ही भी Meniere’s disease में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो वर्टीन 24 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर वर्टीन 24 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप वर्टीन 24 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Vertibil 24mg Tablet, Verbet 24 Tablet, Betavert 24 Tablet, Vertipress 24 Tablet, and B-Stil 24 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Betahistine (24mg) है और ये दवाएं भी Meniere’s disease में काम करती है।

वर्टीन 24 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Indigestion, Nausea, Stomach pain, and Bloating

वर्टीन 24 टैबलेट के सेवन के साथ आप Astemizole, Azelastine, Buclizine, and Cetirizine औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या वर्टीन 24 गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Abbott
मात्रा ( quantity ) 15 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Betahistine (24mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग NEURO CNS
उपयोग Meniere’s disease
दुष्प्रभाव ( side effect ) Headache, Indigestion, Nausea, Stomach pain, and Bloating
ऑप्शन ( option ) Vertibil 24mg Tablet, Verbet 24 Tablet, Betavert 24 Tablet, Vertipress 24 Tablet, and B-Stil 24 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Astemizole, Azelastine, Buclizine, and Cetirizine
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Histamine Analog
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

वर्टीन 24 गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

वर्टीन 24 गोली ( tablet ) को Ménière की रोग के रूप में पहचाने जाने वाले आंतरिक कान ( ear ) के एक विकार को रोकने और इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लक्षणों में घुमेरी ( dizziness ) आना (मस्तिष्क का घुमेरी ( dizziness )), कानों में बजना (टिनिटस) और सुनने में अभाव, संभवतः कान ( ear ) में द्रव पदार्थ के कारण होता है। यह दवा तरल की मात्रा ( quantity ) को कम करके लक्षणों से आराम देने में मदद करती है।

वर्टीन 24 गोली ( tablet ) को जल के साथ पूरा निगल लिया जाना चाहिए और सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लिया जाना चाहिए। आपका चिकित्सक यह तय करेगा कि आपके लक्षणों को दूर करने के लिए उचित खुराक क्या है और आपको इसे कितनी बार लेने की आवश्यकता है। आपको इस दवा को कई महीनों ( कई माह ) तक लेने की जरूरत हो सकती है और जब तक आप अच्छा महसूस करना शुरू नहीं करते हैं, तब तक आपको इसे अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित समय तक लेना चाहिए।

सबसे आम दुष्प्रभावों में सिरदर्द, अस्वस्थ महसूस करना और बदहजमी (अपच) शामिल हैं। आपको पेट में दर्द और सूजन भी हो सकती है। औषधि को आहार ( food ) के साथ लेने से पेट की समस्याओं को कम करने में सहायता मिल सकती है।

इस दवा को लेने से पहले, आपको पेट में अल्सर, दमा या हाई या निम्न रक्तचाप होने पर अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। आपको यह भी बताना चाहिए कि आप जो और दवाएं ले रहे हैं, वह यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं। अपने चिकित्सक से भी बात करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की प्रयास कर रही हैं या स्तनपान करा रही हैं।


वर्टीन 24 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • मेनियार्स का रोग

वर्टीन 24 टैबलेट के फायदे

वर्टीन टैबलेट के लाभ

Meniere रोग में

Vertin 24 Tablet भीतरी कान में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है जो वहाँ अलावा तरल के दबाव को कम करता है। यह दबाव है जो उल्टी, चक्कर (घुमेरी ( dizziness ) आना), टिनिटस (आपके कानों में बजना) और उन लोगों में सुनवाई नुक्सान का कारण बनता है जिनके नजदीक मेनीएरेस बीमारी है। यह दवा लक्षणों को साधारण बनाती है और लक्षणों को प्राप्त करने की संख्या को कम कर देती है।

यह ज्यादा प्रभावी होगा यदि आप इस औषधि को नित्य रूप से लेते हैं ताकि डोज़ याद न करने का प्रयास करें। आपको कुछ सुधार करने से पहले कुछ हफ़्ते लग सकते हैं, लेकिन इसे लेते रहें, भले ही आप बेहतर महसूस करें, जब तक कि आपका चिकित्सक सलाह न दे कि इसे रोकना सुरक्षित है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


वर्टीन 24 गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Vertin 24 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होता है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Vertin 24 Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Vertin 24 Tablet के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Vertin 24 Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में वर्टीन 24 गोली ( tablet ) का उपयोग करना सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित डेटा बताता है कि इन रोगियों में वर्टीन 24 टैबलेट की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Vertin 24 Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


वर्टीन 24 गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको वर्टीन 24 टैबलेट की एक डोज़ याद आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने साधारण कार्यक्रम के साथ जारी रखें। डोज़ को दुगना न करें।


वर्टीन 24 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Vertin 24 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


वर्टीन 24 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Vertin 24 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


वर्टीन 24 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • आपको मेनिएरेस बीमारी से जुड़ी वर्टिगो (घुमेरी ( dizziness ) आना), सुनने की प्रॉब्लम्स और टिनिटस (कान में शोर) को राहत देने के लिए वर्टीन 24 टैबलेट अवधारित किया गया है।
  • यह केवल आक्रमणों की गिनती और गंभीरता को कम कर सकता है लेकिन उन्हें पूरी तरह से रोक नहीं सकता है।
  • इसे आहार ( food ) के साथ लेने से पेट की समस्याओं को कम करने में सहायता मिल सकती है।
  • अपने शरीर में दवा की एक अचल मात्रा बनाए रखने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पेट में अल्सर, दमा या निम्न रक्तचाप का इतिहास है।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।
  • पहले अपने चिकित्सक से बात किए बिना अचानक औषधि लेना बंद न करें।

वर्टीन 24 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Vertin Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

कार्यक्षेत्र के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • सिरदर्द
  • खट्टी डकार ( belching )
  • जी मिचलाना
  • पेट पीड़ा
  • सूजन

बार बार वर्टीन 24 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : मेनियर की रोग क्या है? क्या यह चला जाता है?

उत्तर : मेनियर की बीमारी अंदरूनी कान में संतुलन और श्रवण अंगों का डिसऑर्डर है। लक्षणों में मस्तिष्क का घुमेरी ( dizziness ), सुनने में उतार-चढ़ाव, टिन्निटस (कानों का बजना) और कानों में दबाव ( चाप ) शामिल हैं। इसके साथ ही, किसी को घुमेरी ( dizziness ) आना अनुभव हो सकता है, जिसके कारण उल्टी और मतली हो सकती है। Meniere रोग के लिए ट्रीटमेंट ( treatment ) विभिन्न कारकों पर निर्भर करता है। इसलिए, चिकित्सक के साथ एक खुली चर्चा आपके व्यक्तिगत केस में सर्वश्रेष्ठ उपचार रणनीति निर्धारित करने में सहायता कर सकती है।

सवाल : क्या Vertin 24 Tablet प्रभावी है?

उत्तर : यदि आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाता है तो Vertin 24 Tablet प्रभावी है। यदि आप अपनी स्थिति में इम्प्रूवमेंट देखते हैं तो भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप वर्टीन 24 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल बहुत पहले ही बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस आ सकते हैं या खराब हो सकते हैं।

प्रश्न : मेनियर की रोग के लिए ट्रिगर क्या हैं?

उत्तर : मेनियर की बीमारी को तनाव, ज्यादा काम, थकान, भावनात्मक संकट, अतिरिक्त रोगों और दबाव ( चाप ) में बदलाव जैसी परिस्थितियों से शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही, कुछ खाद्य तत्त्व जैसे कि डेयरी उत्पाद ( product ), कैफीन, मदिरा और हाई सोडियम मटेरियल वाले खाद्य पदार्थ मेनियर की रोग को ट्रिगर कर सकते हैं। 2-ग्राम / दिन कम लवण वाला भोजन मेनियोर की बीमारी में चक्कर को नियंत्रित करने में सहायता कर सकता है।

सवाल : क्या होगा अगर मैं Vertin 24 Tablet की एक डोज़ लेना भूल जाता हूं?

उत्तर : यदि आप वर्टीन 24 गोली ( tablet ) की एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और निर्धारित अवधि ( समय ) पर अगली खुराक लें। मिस्ड एक के लिए मेक अप करने के लिए डोज़ को दुगना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की अनुमान बढ़ सकती है।

सवाल : स्ट्रेस वर्टिगो का एक कारण है?

उत्तर : दिमाग़ी तनाव मस्तिष्क को ट्रिगर कर सकता है। यह वर्टिगो के कई रूपों को बेकार बना सकता है, लेकिन वर्टिगो का उत्पादन नहीं करेगा।

प्रश्न : वर्टिगो के कारण क्या हैं?

उत्तर : वर्टिगो या तो रक्तचाप में अचानक कमी के कारण या निर्जलित होने के कारण हो सकता है। बहुत से लोग प्रकाशस्तंभ महसूस करते हैं यदि वे बैठने या लेटने से बहुत जल्दी उठते हैं। इसके साथ ही, मोशन सिकनेस, कुछ मेडिसिन और आपके कान के अंदर की समस्याएं (मेनियार्स डिजीज, अकॉस्टिक न्यूरोमा) वर्टिगो हो सकती हैं। यह जानना जरूरी है कि कभी-कभी चक्कर आना अन्य विकृतियों का लक्षण ( symptom ) भी हो सकता है (मल्टीपल स्केलेरोसिस, सिर के आघात के बाद)।

प्रश्न : Vertin 24 Tablet को कितने समय के लिए लेना चाहिए?

उत्तर : Vertin 24 Tablet के साथ ट्रीटमेंट ( treatment ) की अवधि रोगी से भिन्न हो सकती है। कुछ लोग उपचार के लिए तेजी से रिएक्शन करते हैं जबकि कुछ को अवधि ( समय ) लग सकता है। इसलिए, यह परामर्श दी जाती है कि अपनी दवाइयां नियमित रूप से लें और नतीजों के लिए धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें। विश्वास न हो तो चिकित्सक से परामर्श लें।

प्रश्न : Vertin 24 Tablet के क्या दुष्प्रभाव हैं?

उत्तर : Vertin 24 Tablet से आमाशय की संजीदा समस्याएं जैसे उल्टी, आमाशय में पीड़ा, पेट में सूजन (आमाशय में ऐंठन) और स्वेलिंग हो सकती है। आप Vertin 24 Tablet को भोजन के साथ लेने से ये दुष्प्रभाव होने की अनुमान कम हो सकती है। हालाँकि, आहार ( food ) के साथ लेने पर Vertin 24 Tablet का अवशोषण कम हो सकता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मेरी माँ को मधुमेह और रक्तचाप है। बीपी साधारण है। शुगर लगभग 98 उपवास और दोपहर के भोजन के बाद 200 है। वह गर्दन के ऊपर कान ( ear ) के पीछे कुछ नर्व समस्या से पीड़ित है। उन्होंने कहा कि यह नसों में जंग लगने के कारण है। जब वह उठती है और सिर हिलाती है तो उसे घुमेरी ( dizziness ) आते हैं। दिया पीड़ा हत्यारों। इससे उसकी गुर्दे की कार्ययोग्यता प्रभावित हुई। और उसके पैर सूज गए हैं। वे कहते हैं कि यह सूजन है और एक गोली ( tablet ) दिया है। अब उसे एडिमा गोली ( tablet ) के साथ दिन में दो बार 1 घुमेरी ( dizziness ) और 1 चक्कर टैबलेट ( tablet ) दी जाती है।

उत्तर : 16 मिलीग्राम ( mg ) बीडी का मूल्यांकन शुरू करें

प्रश्न : घूमने या मस्तिष्क को मोड़ने पर बैलेंस बिगड़ने और संतुलन खोने की थोड़ी सी सनसनी। कृपया मेरी मदद करें। धन्यवाद।

उत्तर : 16 मिलीग्राम ( mg ) बीडी का मूल्यांकन शुरू करें

सवाल : महोदय, मध्य २०१६ से मध्य कान ( ear ) के इनफ़ेक्शन के कारण मुझे बैलेंस की प्रॉब्लम ( problem ) है, बैलेंस की प्रॉब्लम ( problem ) नहीं है, मुझे कोई दवा नहीं बताएं

उत्तर : टैब लंबिन 16 मिलीग्राम ( mg ) बी.डी.

प्रश्न : प्रिय महोदय, मेरी माँ (रोगी) पिछले 2 साल से बीपीओ की समस्या से पीड़ित है

उत्तर : टैब लंबिन 16 मिलीग्राम बी.डी.

सवाल : मुझे पिछले 2 वर्ष से मेरे सिर में चक्कर आने की प्रॉब्लम ( problem ) है, मैंने सिर की मुंडाई भी की है, लेकिन इतना कुछ नहीं मिला जिससे मुझे सहायता मिले

उत्तर : 16 मिलीग्राम ( mg ) बीडी का मूल्यांकन करने का चेष्टा करें

सवाल : वर्टिगो प्रॉब्लम ( problem ) और अनेक बार बुरा दृष्टि

उत्तर : 5 दिनों के लिए रोजाना दो बार 8mg खड़ी करें

सवाल : मैं पिछले 2 बरसों से Meniere रोग से पीड़ित हूं। मुझे 1 या 2 महीने बाद नियमित रूप से वर्टिगो का अटैक पड़ा है। ईएनटी चिकित्सक ने मुझे 16 मिलीग्राम ( mg ) की टैबलेट ( tablet ) दी है। यह मस्तिष्क के घुमेरी ( dizziness ) को नियंत्रित करने में मदद करता है लेकिन मूल कारण का उपचार नहीं करता है। बाएं वर्ष में सुनवाई नुक्सान भी है। इस स्थिति के लिए प्रभावी ट्रीटमेंट ( treatment )? मैं मधुमेह भी हूं।

उत्तर : ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू करने से पहले व्यक्ति में मामले को देखा जाना चाहिए

सवाल : गरिमा और गर्भाशय ग्रीवा के लिए दवा

उत्तर : 5 हफ्ते के लिए टैब लंबिन 16 मिलीग्राम ( mg ) बीडी

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Vertin 24 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Vertin 24 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Vertin 24 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.