Thyronorm 75mcg Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Thyronorm 75mcg Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) एबट द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Thyroxine (75mcg). थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट का इस्तेमाल Hypothyroidism में किया जाता है। Thyroxine (75mcg) से सम्बंधित घटक है Levothyroxine. इसका तात्पर्य है कि जैसे Thyroxine (75mcg) Hypothyroidism में काम करता है वैसे ही Levothyroxine भी Hypothyroidism में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Thyroup 75 Tablet, Thyrox 75 Tablet, Lethyrox 75 Tablet, Euthyrox 75 Tablet, and Eltroxin 75mcg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Thyroxine (75mcg) है और ये दवाएं भी Hypothyroidism में काम करती है।

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Palpitations, Vomiting, Anxiety, Diarrhea, Flushing (sense of warmth in the face, ears, neck and trunk), Weight loss, Nervousness, and Restlessness

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Abbott
मात्रा 120 tablets in 1 bottle
प्रकार
साल्ट संरचना Thyroxine (75mcg)
समानार्थक साल्ट Levothyroxine
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग HORMONES
इस्तेमाल Hypothyroidism
दुष्प्रभाव Palpitations, Vomiting, Anxiety, Diarrhea, Flushing (sense of warmth in the face, ears, neck and trunk), Weight loss, Nervousness, and Restlessness
ऑप्शन ( option ) Thyroup 75 Tablet, Thyrox 75 Tablet, Lethyrox 75 Tablet, Euthyrox 75 Tablet, and Eltroxin 75mcg Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Iodinated amino acid derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) एक थायराइड ग्रंथि (हाइपोथायरायडिज्म) का उपचार करने के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। यह हार्मोन की जगह लेता है जो आपके थायराइड ग्रंथि द्वारा पर्याप्त मात्रा ( quantity ) में उत्पत्ति नहीं किया जाता है और आपके शरीर की ऊर्जा और चयापचय को विनियमित करने में सहायता करता है।

इससे पहले कि आप Thyronorm 75mcg Tablet लेना शुरू करें, आपका चिकित्सक यह देखने के लिए रक्त जाँच करेगा कि आपको किस खुराक की ज़रूरत है। एक बार जब आप दवा लेना शुरू करते हैं, तो आपके नजदीक नियमित रूप से ब्लड परीक्षण होता है, यह देखने के लिए कि यह कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है, और डोज़ को अवधि ( समय )-समय पर समायोजित किया जा सकता है। यह आपके दिन के पहले भोजन से पहले एक खाली आमाशय पर लिया जाता है। अधिकतम फायदा प्राप्त करने के लिए आपको इस दवा को नियमित रूप से लेना चाहिए। आपके लक्षणों में सुधार शुरू होने में कई हफ्ते लग सकते हैं। आपको इसे अपने शेष जीवन के लिए लेने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपके लक्षण वापस आने की संभावना है।

इस औषधि के सबसे आम दुष्प्रभाव ( side effect ) आपकी जरूरत से ज्यादा खुराक लेने के कारण होते हैं। संभावित दुष्प्रभावों में हार्टबीट (अनियमित हृदय की हार्टबीट), उल्टी, घबराहट या बेचैनी, दस्त, भार कम होना, घबराहट या बेचैनी शामिल है। एक बार जब आप उचित खुराक पर होंगे तो अधिकांश दुष्प्रभाव ( side effect ) गायब हो जाएंगे। कुछ लोगों को थायराइड हॉर्मोन के हाई स्तर पर गंभीर रिएक्शन हो सकती है। यदि आपको बहुत अधिक टेंपेरेचर ( temperature ), तेज या अनियमित हार्ट गति, निम्न रक्तचाप, नेत्र / त्वचा में पीलापन, मिथ्या परिकल्पना, या फिट है तो अपने चिकित्सक को सीधे बुलाएं।

Thyronorm 75mcg Tablet वजन घटाने का कारण हो सकता है लेकिन मोटापे के इलाज के लिए अवधारित या लिया नहीं जाना चाहिए। यदि आप इस दवा को लेते अवधि ( समय ) गर्भवती हो जाती हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें क्योंकि खुराक को बढ़ाना / पुनः जांचना पड़ सकता है। कई और दवाएं इस दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित करती हैं। यदि आप कोई और दवा ले रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाइपोथायरायडिज्म

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट के फायदे

Thyronorm Tablet के लाभ

हाइपोथायरायडिज्म में

Thyronorm 75mcg Tablet थायरोक्सिन का एक सिंथेटिक संस्करण है, एक हॉर्मोन जो आपके शरीर में स्वाभाविक रूप से निर्मित होता है। जब आपका शरीर पर्याप्त थायरोक्सिन का उत्पादन नहीं करता है, तो आपको हाइपोथायरायडिज्म होता है। हाइपोथायरायडिज्म के कुछ लक्षणों में थकान, भार बढ़ना और मांसपेशियों में दर्द शामिल हैं। यह दवा आपके हार्मोन के स्तर को सही मात्रा ( quantity ) में बढ़ाती है और आपको इन लक्षणों से छुटकारा पाने में सहायता करती है। ज्यादातर लोगों के लिए, यह एक आजीवन औषधि है और इसे अपने डॉक्टर से बात किए बिना बंद नहीं किया जाना चाहिए।

इस औषधि को ठीक से काम करने में थोड़ा अवधि ( समय ) लग सकता है। इस दवा की प्रभावशीलता को निर्धारित करने के लिए और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सही डोज़ पर है, आपके चिकित्सक नियमित रूप से ब्लड परीक्षण कसैला सकते हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सुरक्षित

Thyronorm 75mcg Tablet के साथ शराब का सेवन करने से कोई हानिकारक दुष्प्रभाव ( side effect ) नहीं होते हैं।

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Thyronorm 75mcg Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है। अधिकांश अध्ययनों ने प्रगतिशील बच्चे को कम या कोई ख़तरा नहीं दिखाया है।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Thyronorm 75mcg Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Thyronorm 75mcg Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में Thyronorm 75mcg Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Thyronorm 75mcg Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Thyronorm 75mcg Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Thyronorm 75mcg Tablet को खाली पेट लिया जाना है।


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Thyronorm 75mcg Tablet को खाली पेट लिया जाना है।


थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • Thyronorm 75mcg Tablet को खाली पेट (आदर्श रूप से, सुबह की पहली चीज़) लिया जाना चाहिए। इस दवा को लेने से 1 घंटे पहले और 2 घंटे पहले कोई भी आहार ( food ), दूध या चाय नहीं लेनी चाहिए।
  • पूर्ण प्रभाव ( effect ) प्राप्त करने में 6 से 8 सप्ताह लग सकते हैं।
  • ज्यादातर लोगों के लिए, Thyronorm 75mcg Tablet एक आजीवन औषधि हो सकती है। अपने डॉक्टर से चर्चा किए बिना इसे बंद न करें।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आपको दस्त, घबराहट या बेचैनी, चिड़चिड़ापन, निद्रा की खराबी, हाथ मिलाने या छाती में पीड़ा हो रहा है। आपका डॉक्टर आपकी खुराक को समायोजित कर सकता है।
  • किसी भी एंटासिड, कैल्शियम ( calcium ) या आयरन सप्लीमेंट और मल्टीविटामिन लेने से कम से कम 4 घंटे का भेद छोड़ दें, क्योंकि ये दवा के प्रभाव में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
  • अपने हॉर्मोन के स्तर की नित्य जांच करवाएं और अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अपने बॉडी ( body ) के भार में जरूरी परिवर्तन देखते हैं। डोज़ को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • Thyronorm 75mcg Tablet के ब्रांड को बदलने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित करें क्योंकि सब के सब ब्रांडों पर समान प्रभाव ( effect ) नहीं हो सकता है।

थायरोनॉर्म 75 एमजीजी टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Thyronorm Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

थायरोनोर्म के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • हार्टबीट
  • उल्टी
  • चिंता ( anxiety )
  • दस्त
  • निस्तब्धता (चेहरे, कान ( ear ), गर्दन और धड़ में गर्मी की भावना)
  • भार घटना
  • घबराहट या बेचैनी
  • बेचैनी

बार बार थायरोनॉर्म 75 एमजीजी गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : यदि मुझे भूल से अनिवार्य खुराक से अधिक मात्रा ( quantity ) में लेना है तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : इस दवा के एक ओवरडोज से घबराहट या बेचैनी, चिंता, तेजी से हृदय की हार्टबीट, हाथ कांपना, अत्यधिक पसीना ( sweat ) आना, भार कम होना और निद्रा की प्रॉब्लम ( problem ) हो सकती है। ओवरडोज के केस में आपको तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सवाल : मुझे Thyronorm 75mcg Tablet कब तक लेने की आवश्यकता है?

उत्तर : जब तक आपके डॉक्टर ने सिफारिश की है तब तक आपको Thyronorm 75mcg Tablet लेना चाहिए। आमतौर पर, यह दीर्घकालिक के लिए अवधारित होता है और आपको इसे जीवन भर लेना पड़ सकता है। औषधि लेना बंद न करें, क्योंकि थायरॉइड ( thyroid ) हार्मोन के निम्न स्तर के लक्षण ( symptom ) फिर से प्रकट हो सकते हैं।

सवाल : Thyronorm 75mcg Tablet को कैसे लेना चाहिए?

उत्तर : अपने डॉक्टर से परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) Thyronorm 75mcg Tablet लें। Thyronorm 75mcg Tablet को नाश्ते से पहले या दिन के पहले आहार ( food ) के रूप में ओरल ( oral ) रूप से लेना चाहिए। इसे ज्यादा पानी के साथ पूरा निगल लेना चाहिए।

सवाल : डायबिटिक होने के नाते मुझे Thyronorm 75mcg Tablet लेते अवधि ( समय ) क्या जानकारी होनी चाहिए?

उत्तर : Thyronorm 75mcg Tablet रक्त ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा सकता है और और मधुमेह एन्टी दवाओं के काम को प्रभावित कर सकता है जो आप ले रहे होंगे। इसलिए, खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें जो डोज़ प्रबंधन में आपकी मदद करेगा।

सवाल : थायरोक्सिन क्या करता है? यह जरूरी क्यों है?

उत्तर : थायरोक्सिन हार्मोन नियंत्रित करता है कि आपका शरीर कितनी ऊर्जा का उपयोग करता है। यह आपके बॉडी ( body ) के भार, मांसपेशियों की ताकत, बॉडी ( body ) के टेंपेरेचर ( temperature ) और यहां तक ​​कि आपके मूड को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है। इसके साथ ही, यह आपके हाज़मा, हृदय की मांसपेशियों, ब्रेन के उन्नति और अस्थियों के सेहत के लिए महत्वपूर्ण है।

सवाल : क्या Thyronorm 75mcg Tablet गर्भनिरोधक को प्रभावित करता है?

उत्तर : ओरल बर्थ कंट्रोल पिल्स, जिसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्ट्रोन दोनों होते हैं, आपके शरीर में Thyronorm 75mcg Tablet की मात्रा कम कर सकते हैं और इसलिए Thyronorm 75mcg Tablet की डोज़ बढ़ानी पड़ सकती है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : हैलो plz मेरी रिपोर्ट की जाँच करें n के अनुसार परामर्श

उत्तर : यू में हाइपोथायरायडिज्म है और साथ ही थोड़ा हाई कोलेस्ट्रोलटेक एटोरवा 10 मिलीग्राम ( mg ) एक बार डेलीथ्रोनोर्म 75 एमजीजी एक बार रोजाना खाली आमाशय नियमित रूप से लेपिड प्रोफाइल और 3 माह के बाद थायरॉयड प्रोफाइल

सवाल : पेरासिटामोल का उपयोग करते समय हृदय की हार्टबीट बढ़ जाती है। हाइपोथायरायडिज्म होने पर, थायरोनॉर्म 75mcg का इस्तेमाल करना। कृपया ( kindly ) सलाह दें। अब शीत हो रही है और pmole का इस्तेमाल किया है। मैं

उत्तर : हृदय की दर क्या है

प्रश्न : मैं थायरॉइड (हाइपोथायरायडिज्म) से दुःखित हूं। सर मुझे थायरोक्रोम 100MCG लेने के लिए निर्धारित किया गया है।

उत्तर : थायरोनॉर्म जारी रखें और 3 महीने के बाद दोहराएं, थायरॉयड अल्ट्रासाउंड करवाएं

प्रश्न : क्यों THS की असामान्य सीमा है। क्या यह कुछ भी संजीदा होगा

उत्तर : हाँ टीएसएच उच्च है यह स्थिति हाइपोथायरायडिज्म कॉन्सल्ट डॉक्टर को तुरंत कहा जाता है और थायरोनॉर्म दवा शुरू करना

प्रश्न : मैंने पिछले फ्राइडे फ्रायड पर एप्रैक्स 2months के लिए Tyroid गोली ( tablet ) नहीं लिया है। मैंने थायराइड जाँच किया था जिसमें TSH का स्तर सामान्य स्तर से ज्यादा हो गया है। कृपया ( kindly ) सुझाव दे। पहले मैं थायरोनॉर्म 75mcg ले रहा था

उत्तर : 25mch थायरोनोर्म के साथ शुरू करें और 2 सप्ताह में परीक्षण दोहराएं।

सवाल : सर मेरी टीश ६ महीने से ऊपर की थी १०० डॉक्टर ने दी थी ३०० माह से पहले १०० थायरम

उत्तर : नमस्ते वे एक बार में पूरी तरह से बंद नहीं कर सकते। उन्हें थायरोनोर्म की खुराक को टेंपर करना पड़ता है

प्रश्न : नमस्ते, मुझे प्रेग्नेंसी ( pregnency ) से पहले हाइपोथायरायडिज्म है। मैं पहली तिमाही में हूं। मैं 100 mcg थायरोनॉर्म ले रहा हूं। मुझे मेरी रिपोर्ट मिल गई है T3-1.52ng / ml, T4-12.07ug / do, TSH-2.69 uIU / ml.please कृपया मुझे बताएं कि क्या T4 ठीक है। यह आज किए गए परीक्षण से है मेरा टी 3 और टी 4 साधारण था नित्य केवल टीएसएच उच्च (करीब-करीब 6) था जब तक कि मेरा आखिरी जाँच एक माह पहले नहीं लिया गया था। अब आज प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के बाद की विवरण टीएसएच ठीक लगती है लेकिन टी 4 हाई दिखती है। Pls मुझे बताएं कि क्या यह स्तर पहली तिमाही में ठीक है

उत्तर : प्रेग्नेंसी ( pregnency ) में, थायरोनोर्म की डोज़ को उसी प्रकार से समायोजित किया जाता है और टीएस स्तर जाना चाहिए। यह पहली तिमाही में 2.5 से कम होना चाहिए

सवाल : मुझे प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान थायराइड का पता चला था और मैंने थायरोनॉर्म 25 लेना शुरू कर दिया था। मेरे बच्चे का जन्म होने के बाद मैंने इसे लेना बंद कर दिया था, यह 10.3 तक बढ़ गया था और फिर से थायरोनोर्म 75 के साथ शुरू हुआ और अब मेरा शिशु 2 वर्ष का टीएस है और मेरे स्तर 0.05 हैं।

उत्तर : और Thyronorm 50mcg लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Thyronorm 75mcg Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Thyronorm 75mcg Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Thyronorm 75mcg Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.