Sizodon 4 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Sizodon 4 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Sizodon 4 Tablet सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लि द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Risperidone (4mg). Sizodon 4 Tablet का उपयोग Schizophrenia, and Mania में किया जाता है। Risperidone (4mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Risperidone (4mg) Schizophrenia, and Mania में काम करता है वैसे ही भी Schizophrenia, and Mania में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Sizodon 4 Tablet को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Sizodon 4 Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Sizodon 4 Tablet का Alternate Brands जोकि Rospitril 4mg Tablet, Don 4mg Tablet, Risdone 4 Tablet, Respidon 4 Tablet, and Rispond 4mg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Risperidone (4mg) है और ये दवाएं भी Schizophrenia, and Mania में काम करती है।

Sizodon 4 Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Insomnia (difficulty in sleeping), Parkinsonism, Drowsiness, and Sedation

Sizodon 4 Tablet के सेवन के साथ आप Clotrimazole, Fluconazole, Itraconazole, and Miconazole औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Sizodon 4 Tablet का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Sun Pharmaceutical Industries Ltd
मात्रा 10 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Risperidone (4mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग NEURO CNS
इस्तेमाल Schizophrenia, and Mania
दुष्प्रभाव Headache, Insomnia (difficulty in sleeping), Parkinsonism, Drowsiness, and Sedation
विकल्प Rospitril 4mg Tablet, Don 4mg Tablet, Risdone 4 Tablet, Respidon 4 Tablet, and Rispond 4mg Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Clotrimazole, Fluconazole, Itraconazole, and Miconazole
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Benzisoxazole Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Sizodon 4 Tablet का संक्षिप्त विवरण

Sizodon 4 Tablet स्किज़ोफ्रेनिया (एक मानसिक डिसऑर्डर जिसके फलतः मतिभ्रम या भ्रम हो सकता है और यह सोचने और व्यवहार करने की आदमी की योग्यता पर भी प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) डालता है) और उन्माद के ट्रीटमेंट ( treatment ) में इस्तेमाल की जाने वाली एक दवा है।

Sizodon 4 Tablet को भोजन के साथ या बिना रात्रि में लिया जाता है। हालांकि, इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर में दवा के निरंतर स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में इसे लें और यदि आप एक खुराक लेने से चूक गए हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे लें। यह जरूरी है कि यह औषधि आपके चिकित्सक से बात किए बिना अचानक बंद नहीं की जाती है क्योंकि इससे आपके लक्षण ( symptom ) खराब हो सकते हैं। हालांकि, इस दवा को तुरंत बंद कर दें यदि आप न्यूरोलेप्टिक घातक सिंड्रोम (एनएमएस) का अनुभव करते हैं, जो ज्वर, मांसपेशियों की कठोरता और परिवर्तित चेतना या दौरे से विशेषता है।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभावों में अनिद्रा, अचेतावस्था, बेहोशी, पार्किंसनिज़्म और सरदर्द शामिल हैं। प्रारंभ में, जब आप स्थिति बदलते हैं, तो यह औषधि रक्तचाप में अचानक कमी का कारण बन सकती है, इसलिए जब आप बैठे या लेट रहे हों तो धीरे-धीरे उठना अच्छा होता है। यह घुमेरी ( dizziness ) आना और नींद न आने का कारण भी बनता है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जो दिमाग़ी ध्यान देने की जरूरत हो। यह दवा आपके वजन को बढ़ा सकती है लेकिन, स्वस्थ भोजन लेकर अपनी जीवनशैली को संशोधित करें और नित्य रूप से व्यायाम करने से इस दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है।

इस दवा का उपयोग करते समय आपको सतर्क रहना चाहिए क्योंकि इससे डायबिटीज के उन्नति का जोखिम बढ़ सकता है, इसलिए नियमित रूप से ग्लूकोज ( glucose ) की निगरानी करना अच्छा है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप इस औषधि को लेते समय मूड या आचरण, नए या बिगड़ते डिप्रेशन, या सुसाइडल विचारों में कोई असाधारण परिवर्तन डिवेलप करते हैं।


Sizodon 4 Tablet का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • एक तरह का दिमाग़ी विकार
  • उन्माद

Sizodon 4 Tablet के लाभ

Sizodon Tablet के फायदा

सिज़ोफ्रेनिया में

सिज़ोफ्रेनिया एक मानसिक डिसऑर्डर है जिसमें व्यक्ति की सोचने की क्षमता, भावनाएं और आचरण असामान्य हो जाता है। Sizodon 4 Tablet ब्रेन में केमिकल ( chemical ) असंतुलन को बहाल करने में सहायता करता है जो ऐसे परिवर्तनों के लिए उत्तरदायी हैं। यह विचारों, आचरण को अच्छा बनाता है और जीवन की क्वालिटी को बढ़ाता है।

उन्माद में

उन्माद का अर्थ है बेहद उत्साहित या ऊंचा मूड। Sizodon 4 Tablet मूड को शांत करने और नसों को आराम करने में सहायता करता है। यह मूड को अचल करता है और उन्माद के लक्षणों को फिर से आने से रोकता है। Sizodon 4 Tablet को लेने से यह सुनिश्चित होता है कि आपका सांसारिक जीवन अच्छा है और दैनिक गतिविधियाँ अधिक आराम से करने में योग्य हैं।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Sizodon 4 Tablet लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Sizodon 4 Tablet में मदिरा के साथ अत्यधिक अनिद्रा हो सकता है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Sizodon 4 Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Sizodon 4 Tablet का उपयोग करना संभवतया असुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Sizodon 4 Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

Sizodon 4 Tablet का उपयोग गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Sizodon 4 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Sizodon 4 Tablet का उपयोग लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Sizodon 4 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Sizodon 4 Tablet के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Sizodon 4 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Sizodon 4 Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Sizodon 4 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Sizodon 4 Tablet का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • Sizodon 4 Tablet एक प्रकार का पागलपन और उन्माद का इलाज करने में सहायता करता है।
  • यह और समान औषधियों की तुलना ( comparison ) में कम वजन बढ़ने, बेहोश करने और हृदय की प्रॉब्लम्स का कारण हो सकता है।
  • किसी भी औषधि प्रभाव को नोटिस करने में 4-6 हफ्ते लग सकते हैं। इसे निर्धारित अनुरूप ( accordingly ) लेते रहें।
  • ड्राइविंग करते समय या कुछ भी करते अवधि ( समय ) सावधानी बरतने की जरूरत होती है क्योंकि सिज़ोदोन 4 गोली ( tablet ) (Sizodon 4 Tablet) को लेने से चक्कर आना और निद्रा नहीं आती है।
  • यह वजन, ब्लड शर्करा, कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) और चिकनाई में वृद्धि का कारण हो सकता है। नीरोग खाएं, कसरत करें और नियमित रूप से अपने स्तर की निगरानी करें।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप किसी असामान्य हलचल या आकुलता ( बेचैनी ) का अनुभव करते हैं।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपके नजदीक दिल की बीमारियों का इतिहास है क्योंकि सिज़ोडोन 4 गोली ( tablet ) (Sizodon 4 Tablet) अनियमित ( irregular ) दिल की धड़कन के जोखिम को बढ़ा सकता है।
  • पहले अपने चिकित्सक से बात किए बिना Sizodon 4 Tablet को लेना बंद न करें क्योंकि इससे लक्षणों के बिगड़ने की संभावना हो सकती है।

Sizodon 4 Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Sizodon Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Sizodon के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • सिरदर्द
  • अनिद्रा (निद्रा में मुसीबत)
  • parkinsonism
  • उंघाई
  • बेहोश करने की क्रिया

अक्सर Sizodon 4 Tablet के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : चिंता के लिए Sizodon 4 Tablet अच्छा है?

उत्तर : कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि चिंता के लिए Sizodon 4 Tablet की कम खुराक का इस्तेमाल किया जा सकता है। यद्यपि, अपने डॉक्टर से सलाह के बिना इस औषधि को न लें। चिकित्सक इस औषधि से जुड़े संभावित फायदों और खतरों का भार करके सटीक ( exact ) खुराक का सुझाव देंगे। चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार औषधि लें और दिए गए निर्देशों का पालन करें।

प्रश्न : क्या Sizodon 4 Tablet मनोविकृति का कारण हो सकता है?

उत्तर : Sizodon 4 Tablet का प्रयोग मनोविकृति और सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) जैसी परिस्थितियों के ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए किया जाता है। सिज़ोडोन 4 गोली ( tablet ) के साथ दवा-प्रेरित मनोविकृति के विकास की संभावना विरला ( rare ) है। यद्यपि, कुछ स्पेसिफिक स्थितियों में, ऐसी संभावनाएं हैं जहां Sizodon 4 Tablet मनोरोग स्थिति को और बुरा कर सकता है, यद्यपि यह विरला ( rare ) है। यदि आपको कोई सुधार या लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सवाल : क्या Sizodon 4 Tablet वजन बढ़ने का कारण हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Sizodon 4 Tablet महत्वपूर्ण भार बढ़ने का कारण बन सकता है। आपको नित्य रूप से अपने भार की निगरानी करनी चाहिए और यदि महत्वपूर्ण भार बढ़ रहा है तो आपको फ़ौरन अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करना चाहिए।

प्रश्न : क्या मैं Sizodon 4 Tablet को लेते समय वाहन चला सकता हूँ?

उत्तर : Sizodon 4 Tablet कभी-कभी घुमेरी ( dizziness ) आना, थकान और नजर समस्याएं पैदा कर सकता है जो किसी आदमी को वजनी मशीनों को चलाने और उपयोग करने की योग्यता को प्रभावित कर सकता है। इसलिए, Sizodon 4 Tablet पर रोगियों को सलाह दी जाती है कि वे डॉक्टर की सलाह के बिना वाहन न चलाएं या न चलाएं।

सवाल : क्या मैं Sizodon 4 Tablet को लेते अवधि ( समय ) मिर्गी की दवा ले सकता हूं?

उत्तर : आपको अन्य मेडिसिन लेते अवधि ( समय ) अपनी मिरगी-विरोधी औषधियों को लेना बंद नहीं करना चाहिए। कुछ एंटीपीलेप्टिक दवाएं जैसे कार्बामाज़ेपिन, फ़िनाइटोइन, सिज़ोडोन 4 टैबलेट के रक्त स्तर को बदल सकते हैं और इसलिए इन औषधियों को लेते समय स्पेशल सावधानी निश्चित रूप से की जानी चाहिए। एंटीजिप्लप्टिक दवाओं के साथ लेते समय आवश्यकतानुसार सिज़ोडोन 4 टैबलेट की खुराक को समायोजित किया जाना चाहिए। यदि आप ऐसी मेडिसिन लेना शुरू करते हैं या बंद करते हैं तो आपको Sizodon 4 Tablet की एक पृथक खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : मौजूदा में सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) के लिए रिस्प + ले रहा है लेकिन इस दवा की कीमत समान रचना के साथ उपलब्ध किसी भी वैकल्पिक औषधि से 3 गुना ज्यादा हो गई है। कृपया ( kindly ) सूचित करें

उत्तर : Resperidone sizodon, Respidone, Risnia, Resperdal, Risdone के रूप में उपलब्ध है

सवाल : सिज़ोफ्रेनिया एक प्रमुख डिसऑर्डर है। मेरे मनोचिकित्सक ने मुझे सिज़ोदोन 10 और सॉल्टस 50 के साथ निर्धारित किया

उत्तर : स्किज़ोफ्रेनिया एक क्रोनिक समस्या है जो ब्रेन में न्यूरो ( neuro ) रासायनिक खराबी के कारण होती है। यह भय, अजीब अनुभवों और विकृत विचार पैटर्न की विशेषता है। ट्रीटमेंट ( treatment ) एंटीसाइकोटिक औषधियों के साथ है जिसे जीवन भर जारी रखने की जरूरत हो सकती है। स्किज़ोफ्रेनिया के रूप में संजीदा मानसिक डिसऑर्डर के साथ मुकाबला करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, दोनों की स्थिति वाले व्यक्ति और दोस्तों और परिवार के लिए। यहाँ सामना करने के कुछ तरीके दिए गए हैं: 1. सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) के बारे में जानें। विकार के बारे में शिक्षा रोग वाले आदमी को ट्रीटमेंट ( treatment ) योजना से चिपके रहने के लिए प्रेरित कर सकती है। शिक्षा मित्रों और फैमिली को डिसऑर्डर को समझने और उस व्यक्ति के साथ ज्यादा दयालु होने में सहायता कर सकती है जिसके पास यह है। 2. एक मदद समूह में शामिल हों। सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए मदद समूह उन्हें समान चुनौतियों का सामना करने वाले अन्य लोगों तक पहुंचने में सहायता कर सकते हैं। मदद समूह फैमिली और दोस्तों का सामना करने में मदद कर सकते हैं। 3. लक्ष्यों पर केंद्रित रहें। सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) का प्रबंधन एक सतत प्रक्रिया है। उपचार के लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्ति को प्रेरित रहने में सहायता कर सकता है। रोग को प्रशासित करने और लक्ष्यों की दिशा में काम करने के लिए अपने प्रियजन की सहायता करना स्मरण रखें। 4. सामाजिक सेवाओं की मदद के बारे में पूछें। ये सेवाएं सस्ती सलाह सेवाओं, नौकरी प्लेसमेंट और अन्य डेली गतिविधियों में सहायता करने में योग्य हो सकती हैं। 5. विश्राम और तनाव प्रबंधन सीखें। सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) और प्रियजनों वाले आदमी तनाव-घटाने की तकनीक जैसे कि ध्यान, योग या ताई ची से लाभान्वित हो सकते हैं। कृपया आगे के मार्गदर्शन ( guidance ) के लिए एक साइकेट्रिस्ट देखें।

सवाल : मेरे साइकेट्रिस्ट ने मुझे सिज़ोदोन 10 और सॉल्टस 50 के साथ अवधारित किया। सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) कितना संजीदा है?

उत्तर : रोगी की जांच किए बिना गंभीरता पर टिप्पणी करना मेरे लिए मुमकिन नहीं है I आपको उस पर टिप्पणी करने के लिए जांच करने की जरूरत है

सवाल : महोदय, मैं मेडिसिन सिज़ोदोन २ एमजी और पैसिनेट २ एमजी ले रहा हूं और मेरे नजदीक टैबलेट है जिसमें बेंज़हेक्सॉल हाइड्रोक्लोराइड है और एक अन्य गोली ( tablet ) में ट्राइहेन्सेफेनिल एचसीएल २ एमजी (पेसीटैन टैबलेट्स पर लिखा गया है) मैं उलझन में हूं जो सिज़्डन के लिए है और जो पैसिनेट के लिए है या वे दोनों समान हैं? कृपया ( kindly ) मुझे शुक्रिया दें

उत्तर : Sizodon resperidone है- यह एक antipsychotic है Pacitane trihexyphenidyl है – यह एक anticholinergic औषधि है जो resperidone के दुष्प्रभाव को कम करता है।

प्रश्न : Sizodon LS 2 + 2 को लेना। इसे कम करना चाहते हैं। कृपया सजेशन ( suggestion ) दे।

उत्तर : प्रिय 1mg उपयोगकर्ता, मेडिसिन त्वरित आराम देती हैं और इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह करें और देखें कि खुराक कैसे कम करें और पूरी तरह से नियंत्रित करें, बाद में आप सलाह ले सकते हैं जो वास्तव में आपकी सहायता करता है। आप युवा हैं जो दवा पर निर्भर नहीं हैं

सवाल : सिज़ोफ्रेनिया होने पर 10 दिन से खाने पर सिज़ोदोन का सेवन करने से वह चुप रहने लगती है और सब के सब के साथ कम चैटिंग करती है, क्या यह प्रभाव दिन-प्रतिदिन बढ़ता है और लंबे अवधि ( समय ) तक हानिकर रहता है या वह घर पर हमारी अनुपस्थिति में कुछ गंभीर पट्टियाँ ले सकती है।

उत्तर : उम्र बढ़ने के साथ, सिज़ोफ्रेनिया वाले मरीज़ निगेटिव लक्षणों को वापस ले लेते हैं। मरीजों को नियमित औषधियों की जरूरत होती है और इष्टतम प्रतिक्रिया के लिए साइकेट्रिस्ट के साथ पालन करना चाहिए

प्रश्न : सिज़ोदोन मौखिक औषधि लेने के साथ सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) रोगी, मरीज चुप रहे और सब के सब के साथ नियमित रूप से संवाद न करें। क्या हृदय से रिलेटेड बीमारियों या स्ट्रोक के लिए मौका है, जिसके लिए अलावा देखभाल की जानी चाहिए, क्योंकि वह अपनी प्रॉब्लम ( problem ) को साहभागिता नहीं करता है।

उत्तर : चिंता का विषय हो सकता है। उसका तनाव परीक्षण भूल जाओ। इको .n इको हो गया

सवाल : वह दिमाग़ी रूप से चुनौती है और अपने व्यवहार के मुद्दों के लिए sizodon .5mg लेता है। बहुत बार वह चिंता से ग्रस्त है।

उत्तर : हमें उसे देखने और जांचने की जरूरत है ताकि हम तय कर सकें कि क्या किया जाना है। बौद्धिक रूप से चुनौतीपूर्ण होने के कारण, सावधानीपूर्वक योजना को चाक-चौबंद किया जाना चाहिए। डॉ। शिवानी अग्रवाल +91 98188 46698 VIMHANS, दिल्ली में काम करती हैं। वह इसमें माहिर है। कृपया उसे देखें।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Sizodon 4 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Sizodon 4 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Sizodon 4 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply