Rixmin 400 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Rixmin 400 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

रिक्समिन 400 टैबलेट सिप्ला लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Rifaximin (400mg). रिक्समिन 400 गोली ( tablet ) का उपयोग Hepatic encephalopathy में किया जाता है। Rifaximin (400mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Rifaximin (400mg) Hepatic encephalopathy में काम करता है वैसे ही भी Hepatic encephalopathy में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो रिक्समिन 400 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर रिक्समिन 400 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप रिक्समिन 400 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Rifaximax 400 Tablet, Torfix 400 Tablet, Sibofix 400 Tablet, Rifagut 400 Tablet, and Rcifax 400 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Rifaximin (400mg) है और ये मेडिसिन भी Hepatic encephalopathy में काम करती है।

रिक्समिन 400 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Vomiting, Headache, Dizziness, and Nausea

रिक्समिन 400 टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या रिक्समिन 400 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Cipla Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Rifaximin (400mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL
उपयोग Hepatic encephalopathy
दुष्प्रभाव Vomiting, Headache, Dizziness, and Nausea
विकल्प Rifaximax 400 Tablet, Torfix 400 Tablet, Sibofix 400 Tablet, Rifagut 400 Tablet, and Rcifax 400 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Rifamycin derivatives
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

रिक्समिन 400 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Rixmin 400 Tablet एक एंटीबायोटिक है जो लीवर ( liver ) एन्सेफैलोपैथी का इलाज करता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें यकृत ( liver ) रक्त से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को निकालने में विफल रहता है, जिससे मस्तिष्क नुक़सान होती है। लक्षणों में आंदोलन, मिथ्या परिकल्पना, मांसपेशियों की समस्याएं, बोलने में मुसीबत और कभी-कभी, कोमा शामिल हैं।

Rixmin 400 Tablet का उपयोग वयस्कों और शिशुओं में दस्त (IBS-D) के साथ संक्रामक डायरिया और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम ( syndrome ) के उपचार के लिए भी किया जाता है। इस औषधि का इस्तेमाल अकेले या अन्य औषधियों के सम्मिश्रण में किया जा सकता है। यह भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, विशेषतः एक ही समय में, प्रत्येक दिन। इसका इस्तेमाल डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार डोज़ और अवधि में किया जाना चाहिए। सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लें और जब तक आप अवधारित हैं तब तक इस दवा को लेते रहना चाहिए। इसे जल्दी रोकने से इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है और उपचार करने में मुश्किल हो सकती है।

कुछ लोगों को मतली, सिरदर्द, घुमेरी ( dizziness ) आना और मतली जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ये दुष्प्रभाव ( side effect ) आमतौर पर अस्थायी होते हैं और उपचार के दौरान चले जाते हैं क्योंकि आपका शरीर औषधि से समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाएंगे। इस दवा के कारण आपका मूत्र लाल रंग का हो सकता है। लेकिन, यह साधारण और हानिरहित है।

इस दवा के साथ ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप प्रेग्नेंट हैं, स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं या किसी यकृत ( liver ), गुर्दे या हृदय की समस्याओं से पीड़ित हैं या यदि आपको किसी दवा से एलर्जी है।


रिक्समिन 400 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • यकृत ब्रेन विधि

रिक्समिन 400 टैबलेट के फायदे

रिक्समिन टैबलेट के लाभ

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी में

हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी एक संजीदा जिगर की बीमारी है जो ब्रेन समारोह में परिवर्तन का कारण बन सकती है जिससे मिथ्या परिकल्पना, कंपकंपी (झटकों), नींद की समस्या और चेतना की हानि हो सकती है। Rixmin 400 Tablet ब्लड में अमोनिया पैदा करने वाले जीवाणु के स्तर को कम करता है जिसका ब्रेन पर हानिकर प्रभाव पड़ता है। यदि निर्धारित रूप में लिया गया है, तो यह दवा आपके मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार कर सकती है और लीवर ( liver ) एन्सेफैलोपैथी से जुड़े लक्षणों को कम कर सकती है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


रिक्समिन 400 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि Rixmin 400 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Rixmin 400 Tablet का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Rixmin 400 Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Rixmin 400 Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

गुर्दे रोग के रोगियों में Rixmin 400 Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में Rixmin 400 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

यकृत ( liver ) की संजीदा बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Rixmin 400 Tablet का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Rixmin 400 Tablet के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


रिक्समिन 400 टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Rixmin 400 Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


रिक्समिन 400 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Rixmin 400 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


रिक्समिन 400 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Rixmin 400 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


रिक्समिन 400 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • Rixmin 400 Tablet लीवर की बीमारी के रोगियों में ओवरेट हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी (HE) की पुनरागमन के खतरे को कम करता है।
  • यह पेशाब के लाल चकत्ते का कारण हो सकता है। यह साधारण और हानिरहित है।
  • Rixmin 400 Tablet का सेवन करना बंद करें और अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें कि क्या आपको Rixmin 400 Tablet का उपयोग करने के दौरान या बाद में संजीदा दस्त हैं।
  • दवा का पूरा कोर्स ( course ) खत्म करें, भले ही आप अच्छा महसूस करें।

रिक्समिन 400 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Rixmin Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

रिक्समिन के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • उल्टी
  • सिरदर्द
  • सिर घूमना
  • जी मिचलाना

अक्सर रिक्समिन 400 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : यकृत ( liver ) के लिए Rixmin 400 Tablet क्या करता है?

उत्तर : यकृत ( liver ) की रोग में, आंत्र में जीवाणु की वृद्धि होती है जो बॉडी ( body ) से सफ़र करने वाले विषाक्त पदार्थों के भार को बढ़ाती है। इससे मस्तिष्क में विषाक्त पदार्थों के पहुंचने की अनुमान बढ़ जाती है जो मस्तिष्क के असामान्य काम का कारण बन सकता है। Rixmin 400 Tablet आंत में बैक्टीरिया के विकास को धीमा कर देता है, यकृत बीमारी के स्थितियों में लक्षणों को कम करता है।

सवाल : क्या Rixmin 400 Tablet वजन बढ़ने का कारण हो सकता है?

उत्तर : आमतौर पर Rixmin 400 Tablet भार बढ़ने का कारण नहीं है। यद्यपि, अगर आपको लगता है कि भार में वृद्धि हुई है, तो आपको वजन बढ़ने का कारण निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करना चाहिए।

सवाल : क्या मुझे Rixmin 400 Tablet को भोजन के साथ लेना चाहिए?

उत्तर : हाँ, Rixmin 400 Tablet को एक गिलास जल के साथ या बिना भोजन के लिया जा सकता है। इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अनुरूप ( accordingly ) लें। अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए आदेश की तुलना में इसे ज्यादा समय तक न लें।

सवाल उत्तर

सवाल : यकृत एन्सेफैलोपैथी 12 अक्टूबर

उत्तर : प्रिय महोदय, जैसा कि आपका मामला एक पुराना मामला है, इसके लिए लंबे केस लेने, परीक्षा देने और नित्य रूप से पालन करने की जरूरत होती है, इसलिए, कृपया ( kindly ) एक होम्योपैथ ( homeopath ) पर जाएँ ताकि वह आपकी परिक्षण कर सके और आपके अनुसार मार्गदर्शन ( guidance ) कर सके।

सवाल : पीलिया लीवर ( liver ) सिरोसिस। हेपेटिक एन्सेफैलोपैथी और सोडियम 107 के साथ एडिमा नहीं होती है। क्या हम tolvaptone का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर : सर एक हेपेटोलॉजिस्ट से परामर्श लें

सवाल : ग्रेड I यकृत चिकनाईदार घुसपैठ।

उत्तर : कृपया इसके लिए चिकित्सक से परामर्श लें

सवाल : ट्राइजेमिनल न्यूराल्जिया, बार-बार पेशाब आना, मानसिक बैलेंस बिगड़ना

उत्तर : रिकॉर्ड से पता चलता है कि जांच के लिए अस्पष्ट कारणों की एन्सेफैलोपैथी है

प्रश्न : मरीज को ज्वर के साथ दौरे पड़ रहे हैं। Mri की रिपोर्ट मेटाबॉलिक एनसेफैलोपैथी को दर्शाती है।

उत्तर : नमस्ते, कृपया व्यापक मूल्यांकन और प्रबंधन चुनाओं के लिए बाल बीमारी विशेषज्ञ से परामर्श करें।

प्रश्न : पुराने ( chronic ) हेपेटाइटिस से पीड़ित होने पर लीवर ( liver ) कैंसर होने की अनुमान क्या है?

उत्तर : किस प्रकार का हेपेटाइटिस है

प्रश्न : मुझे अपने लैट्रीन क्षेत्र में खुजली हो रही है। इसके लिए कौन सी रिपोर्ट निकाली जाए। क्या मेरे लैट्रिन में कीड़े होने के कारण यह संभव है? क्या आप मुझे इसके लिए कोई दवा सुझा सकते हैं?

उत्तर : norflox tz twcie को 3 दिन के लिए रोज एक बार एल्बेंडाजोल 400 मिलीग्राम की एक टैबलेट ( tablet ) केवल एक बार लें

सवाल : वह अपनी आंख के ढक्कन पर सफेद स्मॉल डॉट्स लगा रही है। खुजली होती है। दोनों आंखों पर, आंखों के क्षेत्र में

उत्तर : कैप कैंडिट्रल 400 मिलीग्राम एक टैबलेट। 1 सप्ताह तक एक ही गोली के बाद दोहराएं। 2 हफ्ते के लिए रात में एक बार क्षेत्र पर स्पष्ट रूप से साफ़ लोशन

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Rixmin 400 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Rixmin 400 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Rixmin 400 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.