Ribasure Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Ribasure Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

रिबासुर कैप्सूल Aprazer स्वास्थ्य देखभाल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ribavirin (200mg). रिबासुर कैप्सूल का उपयोग Chronic hepatitis C virus (HCV) infection में किया जाता है। Ribavirin (200mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ribavirin (200mg) Chronic hepatitis C virus (HCV) infection में काम करता है वैसे ही भी Chronic hepatitis C virus (HCV) infection में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो रिबासुर कैप्सूल को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर रिबासुर कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप रिबासुर कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Heptos 200mg Capsule, Rinhib 200mg कैप्सूल, Ribahep कैप्सूल, Ribavin 200 Capsule, and Rebetol 200mg Capsule है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Ribavirin (200mg) है और ये मेडिसिन भी Chronic hepatitis C virus (HCV) infection में काम करती है।

रिबासुर कैप्सूल के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Muscle pain, Weakness, Fatigue, and Fever

रिबासुर कैप्सूल के सेवन के साथ आप Abacavir, Adefovir, Didanosine, and Entecavir औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या रिबासुर कैप्सूल का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Aprazer Healthcare Pvt Ltd
मात्रा ( quantity ) 140 capsules in 1 bottle
तरह
साल्ट संरचना Ribavirin (200mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग ANTI INFECTIVES
उपयोग Chronic hepatitis C virus (HCV) infection
दुष्प्रभाव Headache, Muscle pain, Weakness, Fatigue, and Fever
विकल्प Heptos 200mg कैप्सूल, Rinhib 200mg Capsule, Ribahep Capsule, Ribavin 200 कैप्सूल, and Rebetol 200mg कैप्सूल
इंटरेक्टिंग ड्रग Abacavir, Adefovir, Didanosine, and Entecavir
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Nucleoside analog
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

रिबासुर कैप्सूल का संक्षिप्त विवरण

राइबस्योर कैप्सूल एक एंटीवायरल औषधि है जिसका उपयोग क्रोनिक हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी) संक्रमण के उपचार में किया जाता है। यह मानव कोशिकाओं में वायरस के गुणन को रोकता है और संक्रमण को साफ करता है।

Ribasure Capsule को आपके चिकित्सक द्वारा बताई गई डोज़ और अवधि में लिया जाना चाहिए। किसी भी खुराक को न छोड़ें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें। इसे आहार ( food ) के साथ लेना चाहिए। इस औषधि के साथ उपचार करते समय आपको भरपूर जल पीना चाहिए क्योंकि यह निर्जलीकरण और गुर्दे की क्षति को रोकने में मदद करता है। यदि आपको एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द ले लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।

इस दवा के कुछ दुष्प्रभावों में सरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, निर्बलता, थकान और बुखार शामिल हैं। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि ये दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं। यदि आप प्रेग्नेंट हैं, तो गर्भधारण या स्तनपान करने की योजना बना रही हैं, कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


रिबासुर कैप्सूल का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • क्रोनिक हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी) इनफ़ेक्शन

रिबासुर कैप्सूल के फायदे

रिबासुर कैप्सूल के लाभ

पुराने ( chronic ) हेपेटाइटिस सी वायरस (एचसीवी) संक्रमण में

रिबास्योर कैप्सूल आपके बॉडी ( body ) में HCV वायरस को बढ़ने से रोककर काम करता है। यह इनफ़ेक्शन को नियंत्रित करने में मदद करता है और प्रतिरक्षा पद्धति को अच्छा बनाता है। यह समस्याओं को प्राप्त करने की आपकी अनुमान को कम करता है और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। यह दवा नित्य अन्य एंटीरेट्रोवाइरल दवाओं के साथ सम्मिश्रण में ली जाती है। यह एक इलाज नहीं है और एचसीवी इनफ़ेक्शन को रोकने के लिए न तो इसका उपयोग किया जाना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि आप इस औषधि को अवधारित करें, अपने चिकित्सक द्वारा सुझाई गई खुराक के बाद। उचित समय पर सही मात्रा ( quantity ) में सब के सब खुराक लेने से औषधि की प्रभावशीलता ( effectiveness ) बढ़ जाती है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


रिबासुर कैप्सूल लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि Ribasure Capsule के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला असुरक्षित

गर्भावस्था के दौरान रिबासुर कैप्सूल का उपयोग करना बेहद असुरक्षित है। प्रेग्नेंट महिलाओं और जानवरों पर अध्ययन के रूप में अपने चिकित्सक की परामर्श लें ताकि विकासशील बच्चे को जरूरी हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाई दें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

रिबास्योर कैप्सूल स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Ribasure Capsule आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में रिबेसचर कैप्सूल का इस्तेमाल एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। रिबासुर कैप्सूल के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
मध्यम से गंभीर गुर्दे रोग वाले रोगियों में रिबासुर कैप्सूल का इस्तेमाल अनुशंसित नहीं है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में रिबासुर कैप्सूल के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


रिबासुर कैप्सूल का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Ribasure कैप्सूल की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


रिबासुर कैप्सूल के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ribasure Capsule को भोजन के साथ लिया जाना है।


रिबासुर कैप्सूल के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ribasure Capsule को भोजन के साथ लिया जाना है।


रिबासुर कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Ribasure Capsule के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

रिबासुर के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • सरदर्द
  • मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा
  • दुर्बलता
  • थकान
  • बुखार

बार बार रिबासुर कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : रिबासुर कैप्सूल कैसे काम करता है?

उत्तर : राइबस्योर कैप्सूल न्यूक्लियोसाइड एनालॉग्स नामक एंटीवायरल औषधियों के एक वर्ग से संबंधित है। यह अपने विकास को अवरुद्ध करके शरीर में हेपेटाइटिस सी वायरस की मात्रा को कम करता है, जिसके परिणामस्वरूप यकृत ( liver ) की नुक़सान कम होती है और जिगर की कार्यक्षमता में सुधार होता है

प्रश्न : Ribasure Capsule के गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) क्या हैं?

उत्तर : रिबास्योर कैप्सूल खून की कमी का कारण बन सकता है जो हृदय की किसी भी समस्या को और बुरा कर सकता है और दिल का दौरा पड़ने का कारण बन सकता है जो जीवन के लिए जोखिम हो सकता है। यदि आप बहुत थकान, पीला त्वचा, सरदर्द, चक्कर आना, भ्रम, तेज़ दिल की धड़कन, निर्बलता, सांस की तकलीफ या सीने में दर्द का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं।

प्रश्न उत्तर

सवाल : HEPATITIS C VIRUS का इलाज कैसे करें

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/himalaya-liv.-52-ds-tablet-otc1354545One? आहार ( food ) लेने के बाद प्रातः और संध्या एक-एक गोली, कम से कम 1-2 महीने इस्तेमाल करें और अपने उपचार के साथ इस औषधि का इस्तेमाल करें?

प्रश्न : मैं हेपेटाइटिस सी वायरस से प्रभावित जीनोटाइप की कन्फर्मेशन करता हूं। इस बीच मैं प्रेग्नेंट हूं, हेपेटाइटिस वायरस मेरे बच्चे को पारित कर देगा। या मुझे गर्भपात करा देना चाहिए

उत्तर : आपकी विवरण किसी भी जिगर की क्षति के साथ फ़रवरी की हैं। आप मात्रात्मक विश्लेषण प्राप्त करते हैं। सबसे संभवतया आप गर्भपात की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप के नजदीक अच्छे गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट का निरन्तर पालन करें।

सवाल : शरीर के अंदर उपस्थित हेपेटाइटिस सी वायरस से कैसे मुक्ति पाया जाए जो अभी भी गैर-जरूरी है?

उत्तर : गैस्ट्रो ( gastro ) एंटरोलॉजिस्ट से परामर्श करें

प्रश्न : सेमन सी / एस इकोली के साथ पुराना संक्रमण हो

उत्तर : कृपया ( kindly ) अपने लक्षणों, इतिहास, ट्रीटमेंट ( treatment ) और परिक्षण को व्यापक करें।

सवाल : गर्भावस्था में जीटीटी, एचसीबी, परीक्षण क्या है?

उत्तर : ये जाँच एक प्रेग्नेंट माँ में मधुमेह के बारे में जानने में मदद करते हैं और एचसीवी एक हेपेटाइटिस जाँच है।

सवाल : पिछले एक सप्ताह से हेपेटाइटिस बी वायरस से पीड़ित। कृपया ( kindly ) मुझे सजेशन ( suggestion ) दें।

उत्तर : Pls एक गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट से परामर्श करें

सवाल : हेपेटाइटिस सी, दवा मुझे नमक का नाम, भारत में लोकप्रिय ब्रांड हैलो डॉक्टर, आप हेपेटाइटिस सी के लिए दवा सुझाएंगे

उत्तर : किसी भी राय दिए जाने से पहले आपको चिकित्सालय में परिक्षण करने की आवश्यकता है

प्रश्न : लीवर ( liver ) कैंसर और हेपेटाइटिस सी से दुःखित

उत्तर : प्रिय महोदय होम्योपैथी को आपके मामले में ऐड-ऑन थेरेपी के रूप में लिया जा सकता है जो आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा और बीमारी की प्रगति को कम करेगा। आप विस्तृत चर्चा और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए एक होम्योपैथ ( homeopath ) की सफ़र कर सकते हैं

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Ribasure कैप्सूल के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Ribasure कैप्सूल के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Ribasure Capsule के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.