Rexipra Plus Tablet

Rexipra Plus Tablet

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Clonazepam (0.5mg) और Escitalopram Oxalate (5mg) / Escitalopram ऑक्सालेट (5mg). रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का इस्तेमाल Anxiety disorder / चिंता विकार में किया जाता है। Clonazepam (0.5mg) और Escitalopram Oxalate (5mg) / Escitalopram ऑक्सालेट (5mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Clonazepam (0.5mg) और Escitalopram Oxalate (5mg) / Escitalopram ऑक्सालेट (5mg) Anxiety disorder / चिंता विकार में काम करता है वैसे ही भी Anxiety disorder / चिंता विकार में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का Alternate Brands जोकि S Vocita H Tablet / एस कॉल एक गोली, Ezeepam Plus 5 Tablet, Stalopam Miniplus Tablet / स्टेलोपम मिनिपलस टैबलेट, Nexito Plus Tablet / नेक्सिटो प्लस टैबलेट और Feliz S Plus 0.5 mg/5 mg Tablet / Feliz S Plus 0.5 mg / 5 mg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Clonazepam (0.5mg) और Escitalopram Oxalate (5mg) / Escitalopram ऑक्सालेट (5mg) है और ये दवाएं भी Anxiety disorder / चिंता विकार में काम करती है।

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Delayed ejaculation / विलंबित स्खलन, Confusion / भ्रम की स्थिति, Vomiting / उल्टी, Memory impairment / स्मृति हानि, Drowsiness / तंद्रा, Tiredness / थकान, Anorgasmia (decreased orgasm) / एनोर्गास्मिया (घटता हुआ संभोग), Low sexual desire / कम यौन इच्छा, Nausea / जी मिचलाना, Diarrhea / दस्त और Uncoordinated body movements / अघोषित शारीरिक हलचलें

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकIntas Pharmaceuticals Ltd / इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
मात्रा10 tablets in 1 strip / 1 पट्टी में 10 गोलियां
साल्ट संरचनाClonazepam (0.5mg) और Escitalopram Oxalate (5mg) / Escitalopram ऑक्सालेट (5mg)
चिकित्सीय वर्गNEURO CNS
उपयोगAnxiety disorder / चिंता विकार
दुष्प्रभावDelayed ejaculation / विलंबित स्खलन, Confusion / भ्रम की स्थिति, Vomiting / उल्टी, Memory impairment / स्मृति हानि, Drowsiness / तंद्रा, Tiredness / थकान, Anorgasmia (decreased orgasm) / एनोर्गास्मिया (घटता हुआ संभोग), Low sexual desire / कम यौन इच्छा, Nausea / जी मिचलाना, Diarrhea / दस्त और Uncoordinated body movements / अघोषित शारीरिक हलचलें
विकल्पS Vocita H Tablet / एस कॉल एक गोली, Ezeepam Plus 5 Tablet, Stalopam Miniplus Tablet / स्टेलोपम मिनिपलस टैबलेट, Nexito Plus Tablet / नेक्सिटो प्लस टैबलेट और Feliz S Plus 0.5 mg/5 mg Tablet / Feliz S Plus 0.5 mg / 5 mg Tablet
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाTablet / गोली
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतYes
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारstrip of 10 tablets
मालिकाना नामRexipra Plus Tablet / रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट
गैर मालिकाना नामClonazepam+Escitalopram Oxalate 0.5mg+5mg Tablet / Clonazepam + Escitalopram Oxalate 0.5mg + 5mg Tablet
संबंधित दवाInsulate Tablet / इंसुलेट टेबलेट, Himalaya Wellness Pure Herbs Tagara Tablet, NSF-3 Tablet / एनएसएफ -3 टैबलेट, Goldcare Tablet / गोल्डकेयर टैबलेट, Palsinuron Capsule / पलसीनुरोन कैप्सूल, Rechamp Gold Plus Tablet, Himalaya Geriforte Syrup / हिमालया गेरिफोर्ट सिरप, Dabur Stresscom Ashwagandha Capsule / डाबर स्ट्रेसकॉम अश्वगंधा कैप्सूल, Rediva MA Tablet और Ginkoba Tablet / जिन्कोबा टैबलेट
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का संक्षिप्त विवरण

परिचय

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट (Rexipra Plus Tablet) एक पर्चे दवा है जिसका इस्तेमाल चिंता विकार के इलाज के लिए किया जाता है। यह संयोजन दवा है जो तंत्रिका कोशिकाओं की असामान्य और अत्यधिक गतिविधि को कम करके मस्तिष्क को शांत करती है। यह मस्तिष्क में एक रासायनिक दूत के स्तर को बढ़ाकर भी काम करता है जो मूड में सुधार करता है।

Rexipra Plus Tablet को भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं। हालांकि, इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह शरीर में दवा के निरंतर स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें क्योंकि इसमें आदत बनाने की क्षमता है। यदि आपको इस दवा की एक खुराक याद आती है, तो जैसे ही आपको याद हो, इसे लें। बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। यह महत्वपूर्ण है कि इस दवा को अचानक लेना बंद न करें क्योंकि इससे लक्षण वापस आ सकते हैं।

इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में विलंबित स्खलन, कम यौन इच्छा, उल्टी, स्मृति हानि, अवसाद और भ्रम शामिल हैं। इससे चक्कर आना और नींद न आना भी हो सकता है। इसलिए, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक मानसिक ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता नहीं है। यह व्यक्ति को व्यक्ति के आधार पर वजन बढ़ने या वजन घटाने का कारण हो सकता है। वजन बढ़ने से रोकने के लिए आप संतुलित आहार खा सकते हैं और नियमित व्यायाम कर सकते हैं। दूसरी ओर, अपने आहार में भोजन के अंशों को बढ़ाकर वजन घटाने को रोका जा सकता है। अपने चिकित्सक को सूचित करना महत्वपूर्ण है यदि आप मूड में कोई असामान्य परिवर्तन विकसित करते हैं क्योंकि यह आत्मघाती विचारों का कारण बन सकता है।

अगर आप लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो दवा लेते समय सावधानी बरतें। आपके डॉक्टर को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में भी पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं। अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • चिंता विकार

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के फायदे

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के लाभ

चिंता विकार में

रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट (Rexipra Plus Tablet) आपके मस्तिष्क को उन रसायनों को छोड़ने से रोकता है जो आपको चिंतित महसूस करते हैं ताकि यह अत्यधिक चिंता और चिंता के लक्षणों को कम कर सके। यह बेचैनी, थकावट, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई, चिड़चिड़ापन और नींद की समस्याओं की भावनाओं को भी कम कर सकता है जो अक्सर सामान्यीकृत चिंता विकार के साथ आते हैं। Rexipra Plus Tablet इसलिए आपकी दैनिक गतिविधियों के बारे में अधिक आसानी से और अधिक उत्पादक होने में मदद करेगा। अगर आपको ठीक लगे तो भी यह दवा लेते रहें। अचानक रोक देने से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Rexipra Plus Tablet के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

रेक्सिप्रा प्लस के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • विलंबित स्खलन
  • भ्रम की स्थिति
  • उल्टी
  • स्मृति हानि
  • तंद्रा
  • थकान
  • एनोर्गास्मिया (घटता हुआ संभोग)
  • कम यौन इच्छा
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • अघोषित शारीरिक हलचलें


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Rexipra Plus Tablet को भोजन के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट कारवाई की व्यवस्था

Rexipra Plus Tablet कैसे काम करता है

Rexipra Plus Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: Clonazepam और escitalopram, जिसमें चिंता कम करने और मूड बढ़ाने वाले प्रभाव होते हैं। Clonazepam एक बेंज़ोडायजेपाइन (BZD) है जो GABA की क्रिया को बढ़ाता है, एक रासायनिक संदेशवाहक है जो मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं की असामान्य गतिविधि को दबाता है। Escitalopram चयनात्मक सेरोटोनिन reuptake अवरोध करनेवाला (SSRI) है जो सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है, एक रासायनिक संदेशवाहक जो मूड में सुधार करता है।


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Rexipra Plus Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Rexipra Plus Tablet गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रमाण है। हालांकि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली स्थितियों में शायद ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान Rexipra Plus Tablet का इस्तेमाल करना शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Rexipra Plus Tablet दुष्प्रभाव हो सकता है जो आपके ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए Rexipra Plus Tablet शायद सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन रोगियों में रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट की खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट (Rexipra Plus Tablet) के उपयोग से अंतिम चरण के गुर्दे की बीमारी के रोगियों में अत्यधिक नींद आ सकती है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Rexipra Plus Tablet का उपयोग यकृत रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Rexipra Plus Tablet के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : Zaptra और rexipra एंटीडिप्रेसेंट हैं। आपके लक्षण चिंता के दैहिक लक्षण या एक प्रकार का तंत्रिका संबंधी लक्षण हो सकते हैं। दोनों को अलग करने के लिए आगे के इतिहास और न्यूरोलॉजिकल परीक्षा की आवश्यकता है।

उत्तर : थायरॉइड और वीटमैन डी और बी 12 चेक प्राप्त करें; टैब rexipra 5 मिलीग्राम प्रतिदिन शुरू करें

उत्तर : रेक्सिप्रा सबसे अधिक निर्धारित एंटीडिप्रेसेंट है। यह सुरक्षित और गैर व्यसनी है। क्लॉर्डीज़ेपॉक्साइड में एक नशे की लत क्षमता है।

उत्तर : किसी दवा का साइड इफेक्ट होगा या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति का शरीर इस पर कैसे प्रतिक्रिया करता है। इसे निर्धारित चिकित्सक के साथ उचित पालन करने की आवश्यकता होती है। आपके नैदानिक ​​इतिहास के आधार पर, आपका डॉक्टर दवा के प्रकार की योजना बनाता है और यह खुराक और अवधि है। चिंता / अवसाद / घबराहट की पहली कड़ी के लिए, सामान्य रखरखाव चरण 6 महीने की स्पर्शोन्मुख अवधि है, जिसके बाद दवाओं को धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है। लेकिन उपचार को गंभीरता और एपिसोड की आवृत्ति के आधार पर लंबे समय तक जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है। दवा बदलने या उन्हें रोकने का कोई भी निर्णय लेने के लिए, कई कारकों को ध्यान में रखना होगा, जिनके लिए आपका मनोचिकित्सक के साथ नियमित रूप से पालन करना महत्वपूर्ण है। दूसरे विचार के लिए, किसी अन्य मनोचिकित्सक से उचित परामर्श लें और अपने पिछले नुस्खों को अपनाएं।

उत्तर : नींद की समस्या अक्सर अंतर्निहित शारीरिक और / या मनोवैज्ञानिक कारण से होती है। इसके लिए रोगी की जांच आवश्यक है ताकि उचित उपचार शुरू किया जा सके। अक्सर तनाव / चिंता / अवसाद या मनोदशा विकार से निपटने की आवश्यकता होती है और नींद की गोलियां पर्याप्त उपचार नहीं हैं। कृपया नीचे दिए गए लिंक पर जाएं - http://drjyotikapoor.com/2015/01/26/sleep-disorders/

उत्तर : Plz desstar, arminol, vin coma plus की रासायनिक संरचना भेजें

उत्तर : प्रिय चिंता, कृपया फिर से गोलियों का उपयोग न करें

उत्तर : आत्महत्या, अपनी खुद की ज़िंदगी लेना, तनावपूर्ण जीवन स्थितियों के लिए एक दुखद प्रतिक्रिया है? और सभी अधिक दुखद है क्योंकि आत्महत्या को रोका जा सकता है। आत्मघाती विचारों के कई कारण होते हैं। सबसे अधिक, आत्महत्या के विचार उस तरह की भावना के परिणाम हैं जैसे आप सामना नहीं कर सकते हैं जब आप एक भारी जीवन की स्थिति के साथ सामना कर रहे हैं। यदि आपके पास भविष्य के लिए आशा नहीं है, तो आप गलती से आत्महत्या का हल सोच सकते हैं। किसी ऐसे मित्र या विश्वासपात्र के पास पहुंचें, जिसे आप सहज महसूस करते हों। आपको जो परेशान कर रहा है, उसके बारे में आपको एक अलग दृष्टिकोण मिल सकता है। अगर आपको लगता है कि कोई नहीं है, तो पेशेवर की तलाश करें। एक मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक आपको कारणों का पता लगाने में मदद कर सकता है और आपके मुद्दों के प्रबंधन के बारे में मार्गदर्शन कर सकता है। प्रभावी उपचार के विकल्प उपलब्ध हैं।

अक्सर रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट (Rexipra Plus Tablet) आपको मदहोश कर सकता है या आप अपनी दिनचर्या के दौरान अचानक सो सकते हैं जैसे कि टीवी देखना, बात करना, खाना या गाड़ी में बैठना। इससे पहले कि आप अचानक सो जाएं, आपको उनींदापन महसूस न हो या कोई अन्य चेतावनी संकेत मिले। एक कार चलाने, ऑपरेटिंग मशीनरी, ऊंचाइयों पर काम करने या अपने उपचार की शुरुआत में संभावित खतरनाक गतिविधियों में भाग लेने से बचें, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि दवा आपको कैसे प्रभावित करती है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव करते हैं।

उत्तर : नहीं, Rexipra Plus Tablet की सुझाई गई खुराक से अधिक लेने से दुष्प्रभाव और विषाक्तता की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप अपने लक्षणों की बढ़ी हुई गंभीरता का अनुभव कर रहे हैं जो अनुशंसित खुराक से राहत नहीं देते हैं, तो पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

उत्तर : रेक्सिप्रा प्लस टैबलेट (Rexipra Plus Tablet) को एक कंटेनर में रखें जो कि कसकर बंद हो और बच्चों की पहुँच से बाहर हो। इसे कमरे के तापमान पर और अधिक गर्मी और नमी से दूर रखें (बाथरूम में नहीं)। पालतू, बच्चे और अन्य लोग इनका सेवन नहीं कर सकते, यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष दवाइयों का विशेष तरीकों से निपटान किया जाना चाहिए।

उत्तर : Rexipra Plus Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: Clonazepam और Escitalopram। इस संयोजन का उपयोग चिंता विकारों के इलाज के लिए किया जाता है। Clonazepam मस्तिष्क में असामान्य विद्युत गतिविधि को कम करके काम करता है। Escitalopram मस्तिष्क में एक प्राकृतिक पदार्थ सेरोटोनिन की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है जो मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है।

उत्तर : नहीं, आपको Rexipra Plus Tablet लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही वह आपको अच्छा महसूस करें। सलाह के अनुसार अपनी दवा लेना जारी रखें। यदि आपके लक्षणों में सुधार हो रहा है तो आपका डॉक्टर आपकी खुराक धीरे-धीरे कम कर सकता है।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Rexipra Plus Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Rexipra Plus Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Rexipra Plus Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *