Renopride 1 Tablet

Renopride 1 Tablet

रेनोप्राइड 1 टैबलेट रेनकॉर्ड लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Prucalopride (1mg) / प्रुकालोप्राइड (1mg). रेनोप्राइड 1 टैबलेट का इस्तेमाल Constipation / कब्ज़ में किया जाता है। Prucalopride (1mg) / प्रुकालोप्राइड (1mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Prucalopride (1mg) / प्रुकालोप्राइड (1mg) Constipation / कब्ज़ में काम करता है वैसे ही भी Constipation / कब्ज़ में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो रेनोप्राइड 1 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर रेनोप्राइड 1 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप रेनोप्राइड 1 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Pruease 1mg Tablet / Pruease 1mg गोलियाँ, Pioride 1mg Tablet / Pioride 1mg टैबलेट, Pruwel 1 Tablet / Pruwel 1 टैबलेट, Pruvict 1 Tablet / Pruvict 1 टैबलेट और Consticalo 1 Tablet / कांस्टिशो 1 टैबलेट है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Prucalopride (1mg) / प्रुकालोप्राइड (1mg) है और ये दवाएं भी Constipation / कब्ज़ में काम करती है।

रेनोप्राइड 1 टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Headache / सरदर्द, Nausea / जी मिचलाना, Diarrhea / दस्त और Abdominal pain / पेट में दर्द

रेनोप्राइड 1 टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या रेनोप्राइड 1 टैबलेट का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकRencord Life Sciences Pvt Ltd / रेनकॉर्ड लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड
मात्रा10 tablets in 1 strip / 1 पट्टी में 10 गोलियां
साल्ट संरचनाPrucalopride (1mg) / प्रुकालोप्राइड (1mg)
उपयोगConstipation / कब्ज़
दुष्प्रभावHeadache / सरदर्द, Nausea / जी मिचलाना, Diarrhea / दस्त और Abdominal pain / पेट में दर्द
विकल्पPruease 1mg Tablet / Pruease 1mg गोलियाँ, Pioride 1mg Tablet / Pioride 1mg टैबलेट, Pruwel 1 Tablet / Pruwel 1 टैबलेट, Pruvict 1 Tablet / Pruvict 1 टैबलेट और Consticalo 1 Tablet / कांस्टिशो 1 टैबलेट
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाTablet / गोली
रासायनिक वर्गDihydrobenzofurancarboxamide Derivative {benzamides}
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारstrip of 10 tablets
मालिकाना नामRenopride 1 Tablet / रेनोप्राइड 1 टैबलेट
गैर मालिकाना नामPrucalopride 1mg Tablet / Prucalopride 1mg टैबलेट
संबंधित आयुर्वेदAvipattikara Churna, Olive oil / जैतून का तेल और Castor Oil / रेंड़ी का तेल
संबंधित दवाHimalaya Liv.52 Oral Drops / हिमालय Liv.52 ओरल ड्रॉप्स, Kidicare Plus Syrup Orange / किडिकेयर प्लस सिरप ऑरेंज, Himalaya Liv.52 DS Syrup / हिमालय Liv.52 डीएस सिरप, Aptivate Syrup Pineapple / एपेटिनेट सिरप अनानास, Neopeptine Liquid / Neopeptine तरल, Digene Acidity & Gas Relief Gel Mint / पाचन अम्लता और गैस राहत जेल मिंट, Tufpro Suspension / टफप्रो सस्पेंशन, Neogadine Elixir / निओगाडिन अमृत, Econorm Sachet / इकोर्म टिप और Aristozyme Liquid Pineapple / अरिस्टोजाइम लिक्विड अनानास
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

रेनोप्राइड 1 टैबलेट का संक्षिप्त विवरण

परिचय

Renopride 1 Tablet कब्ज के उपचार में प्रयोग की जाने वाली एक दवा है। यह कुछ रसायन की रिहाई को बढ़ाता है जो आंत के अंदर भोजन की गति में सुधार करता है और तरल और ठोस दोनों के गैस्ट्रिक खाली करने में मदद करता है।

Renopride 1 Tablet को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में या बिना भोजन के लिया जाता है। आपके द्वारा दी जाने वाली खुराक आपकी स्थिति पर निर्भर करेगी और आप दवा का जवाब कैसे देंगे। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं जैसा कि कुछ इस दवा से प्रभावित हो सकता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव सिरदर्द, मतली और पेट दर्द हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे संपर्क करें। इस दवा से डायरिया हो सकता है, इसलिए इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना बेहतर होता है क्योंकि यह निर्जलीकरण को रोकने में मदद कर सकता है।

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लिवर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके। यदि आप पेट के रक्तस्राव अल्सर से पीड़ित हैं, तो आपको इस दवा से बचना चाहिए। अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • कब्ज़

रेनोप्राइड 1 टैबलेट के फायदे

रेनोप्राइड टैबलेट के फायदे

कब्ज में

Renopride 1 Tablet मल त्याग को प्रोत्साहित करने में मदद करता है। यह आंतों की गति को बढ़ाता है, इससे आपकी आंतें खाली होती हैं और कब्ज से राहत मिलती है। ठोस और तरल दोनों तरह के कचरे को खाली करना, कब्ज के कारण होने वाले दर्द और परेशानी से राहत देता है और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। कब्ज को रोकने के लिए फल और सब्जियों सहित अधिक फाइबर वाले खाद्य पदार्थ खाएं और खूब पानी पिएं।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Renopride Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Renopride के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • सरदर्द
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • पेट में दर्द


रेनोप्राइड 1 टैबलेट के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Renopride 1 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट कारवाई की व्यवस्था

Renopride Tablet कैसे काम करता है

Renopride 1 Tablet अप्रत्यक्ष रूप से एसिटाइलकोलाइन की रिहाई को उत्तेजित करता है, एक रासायनिक संदेशवाहक जो आंत की गतिशीलता को बढ़ा सकता है।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि Renopride 1 Tablet के साथ शराब का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान Renopride 1 Tablet के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान Renopride 1 Tablet का इस्तेमाल करना शायद असुरक्षित होता है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Renopride 1 Tablet के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
Renopride 1 Tablet चक्कर आना और थकावट का कारण हो सकता है, विशेष रूप से उपचार के पहले दिन, और इससे ड्राइविंग और मशीनों के उपयोग पर प्रभाव पड़ सकता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में रेनोप्राइड 1 टैबलेट का उपयोग सावधानी से किया जाना चाहिए। Renopride 1 Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

रेनोप्राइड 1 टैबलेट का उपयोग गंभीर जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Renopride 1 Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
इन रोगियों में Renopride 1 Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। हल्के से मध्यम यकृत रोग वाले रोगियों में कोई खुराक समायोजन की सिफारिश नहीं की जाती है।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Renopride 1 Tablet की एक खुराक याद आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने सामान्य कार्यक्रम के साथ जारी रखें। खुराक को दोगुना न करें।


रेनोप्राइड 1 टैबलेट का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • Renopride 1 Tablet पुरानी कब्ज का इलाज करने और मल त्याग में सुधार करने में मदद करता है, जब जुलाब पर्याप्त राहत देने में विफल रहे हैं।
  • इसे भोजन के साथ या बिना, दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है।
  • इससे डायरिया हो सकता है। खूब पानी पिएं और अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि यह आपको परेशान करता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि इस दवा को लेने के चार सप्ताह बाद भी आपके कब्ज में सुधार नहीं हुआ है।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/nityam-tablet-otc3159201-1 लंच और डिनर के बाद, कम से कम 1-2 महीने।

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/pilex-tablet-otc1349781-1 टैबलेट लंच और डिनर के बाद, 1-2 महीने तक लें।

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/amlant-tablet-otc327226One? भोजन लेने से पहले एक गोली सुबह और शाम, कम से कम 1-2 महीने उपयोग करें?

उत्तर : एविपैटिकर चूरन 1 चम्मच भोजन से पहले पानी के साथ दो बार लें, एल्सरेक्स टैबलेट 2 टैबलेट दो बार, अमलपिटिशमरन सस्पेंशन 10 मिली दो बार भोजन के बाद पानी के साथ लें

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/amlant-tablet-otc327226One? भोजन लेने के बाद एक गोली सुबह और शाम, कम से कम 1-2 महीने उपयोग करें?

उत्तर : आप एलोवेरा जूस को रोजाना सुबह नाश्ते से पहले 10-15 मिली मात्रा में पानी के साथ ले सकते हैं। http: //www.1mg.com/otc/jiva-digestol-tablet-otc3299481-1 Tablet लंच और डिनर के बाद लें। कम से कम 1-2 महीने।

उत्तर : लंच और डिनर के बाद https://www.1mg.com/otc/himalaya-confido-tablet-otc906671-1 टैबलेट, कम से कम 1-2 महीने तक लें।

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/stop-ibs-tablet-otc317041One; भोजन लेने के बाद सुबह-शाम एक-एक गोली, कम से कम 1-2 महीने उपयोग करें

अक्सर रेनोप्राइड 1 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : Renopride 1 Tablet तेजी से कार्य करने के लिए पाया गया है, लेकिन इसका प्रभाव हर व्यक्ति पर अलग-अलग होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि किसी विशेष दवा की प्रतिक्रिया हर रोगी में भिन्न होती है। आमतौर पर, दवा 2-3 घंटों के भीतर आंत्र आंदोलन उत्पन्न करती है। हालांकि, पूर्ण प्रभाव और तेजी से आंत्र आंदोलनों को दिखाने में लगभग 4-5 दिन लग सकते हैं।

उत्तर : नहीं, Renopride 1 Tablet गर्भावस्था के दौरान लेने के लिए सुरक्षित नहीं है। सहज गर्भपात के कुछ रिपोर्ट किए गए मामले हैं जो गर्भवती महिलाओं में दिए गए हैं। गर्भवती महिलाओं में Renopride 1 Tablet के इस्तेमाल का कोई सबूत नहीं है। इसलिए, गर्भावस्था के दौरान इसके उपयोग से बचना चाहिए। इस दवा को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

उत्तर : Renopride 1 Tablet को दिन में किसी भी समय लिया जा सकता है। आम तौर पर, इसे दैनिक रूप से भोजन के साथ या बिना मौखिक रूप से लिया जाता है। इस दवा की सटीक खुराक आपके निर्धारित चिकित्सक द्वारा तय की जानी है। आमतौर पर, इसे प्रति दिन 2 मिलीग्राम के रूप में लिया जाता है।

उत्तर : गैस्ट्रोपैरिस और कब्ज के मामलों में रेनोप्राइड 1 टैबलेट फायदेमंद साबित हुई है। गैस्ट्रोपेरेसिस एक ऐसी स्थिति है जहां पेट की गति कम हो जाती है जिससे पेट और कब्ज को खाली करने में देरी होती है। आमतौर पर, यह मधुमेह जैसी स्थितियों में या सर्जरी के बाद होता है।

उत्तर : अगर आपको इससे एलर्जी है तो आपको Renopride 1 Tablet लेने से बचना चाहिए। यह भी अगर आप अपने पेट या आंतों की दीवार, एक आंत्र रुकावट या आंतों की दीवार जैसे भड़काऊ रोग या अल्सरेटिव कोलाइटिस की सूजन की स्थिति में एक आंसू है से बचा जाना चाहिए। दवा शुरू करने से पहले हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें। डॉक्टर को किसी भी चल रही दवा और आपके पास की स्थितियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Renopride 1 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Renopride 1 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Renopride 1 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *