Pregalin 150 Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Pregalin 150 Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

प्रागलिन 150 कैप्सूल टोरेंट फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Pregabalin (150mg). प्रागलिन 150 कैप्सूल का इस्तेमाल Neuropathic pain, Epilepsy/Seizures, and Fibromyalgia में किया जाता है। Pregabalin (150mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Pregabalin (150mg) Neuropathic pain, Epilepsy/Seizures, and Fibromyalgia में काम करता है वैसे ही भी Neuropathic pain, Epilepsy/Seizures, and Fibromyalgia में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो प्रागलिन 150 कैप्सूल को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर प्रागलिन 150 कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप प्रागलिन 150 कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Neugaba 150 Capsule, Pregeb 150 कैप्सूल, Maxgalin 150 Capsule, Pregabid 150 कैप्सूल, and Lyrica 150mg कैप्सूल है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Pregabalin (150mg) है और ये दवाएं भी Neuropathic pain, Epilepsy/Seizures, and Fibromyalgia में काम करती है।

प्रागलिन 150 कैप्सूल के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Blurred vision, Difficulty in paying attention, Dizziness, Dryness in mouth, Edema (swelling), Sleepiness, and Weight gain

प्रागलिन 150 कैप्सूल के सेवन के साथ आप Alprazolam, Chlordiazepoxide, Clobazam, and Clonazepam औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या प्रागलिन 150 कैप्सूल का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Torrent Pharmaceuticals Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 capsules in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Pregabalin (150mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग NEURO CNS
उपयोग Neuropathic pain, Epilepsy/Seizures, and Fibromyalgia
दुष्प्रभाव Blurred vision, Difficulty in paying attention, Dizziness, Dryness in mouth, Edema (swelling), Sleepiness, and Weight gain
ऑप्शन ( option ) Neugaba 150 Capsule, Pregeb 150 कैप्सूल, Maxgalin 150 Capsule, Pregabid 150 कैप्सूल, and Lyrica 150mg कैप्सूल
इंटरेक्टिंग ड्रग Alprazolam, Chlordiazepoxide, Clobazam, and Clonazepam
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Cyclic GABA Analogues
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

प्रागलिन 150 कैप्सूल का संक्षिप्त विवरण

Pregalin 150 कैप्सूल मधुमेह, फंगल इन्फेक्शन (दाद जोस्टर संक्रमण), मेरुदंड की बोन ( bone ) में चोट, या और स्थितियों के कारण नर्व क्षति (न्यूरोपैथिक दर्द) से राहत के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। यह भी विस्तृत मांसपेशियों में दर्द और fibromyalgia के साथ लोगों में हार्डनेस का उपचार करने के लिए उपयोग किया जाता है।

Pregalin 150 कैप्सूल दवाइयों के मिरगी-रोधी समूह से संबंधित है और इसका इस्तेमाल कुछ प्रकार की बरामदगी (फिट्स) के साथ अन्य औषधियों के सम्मिश्रण में किया जा सकता है। यह चिंता डिसऑर्डर के लक्षणों का उपचार करने के लिए भी निर्धारित किया जा सकता है यदि अन्य मेडिसिन उपयुक्त नहीं हैं।

आप Pregalin 150 Capsule को भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं, लेकिन सबसे अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए इस औषधि को हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेना महत्वपूर्ण है। उपचार की सही डोज़ और अवधि आपकी स्थिति पर निर्भर करती है और आप इस पर क्या रिएक्शन देते हैं। आपका चिकित्सक शायद इस दवा को कम डोज़ पर शुरू करेगा और इसे धीरे-धीरे बढ़ाएगा। दवा को ठीक से काम करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। अपने डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और इसे नित्य रूप से तब तक लेते रहें जब तक कि आपका डॉक्टर आपको रोकने की सलाह न दे। किसी भी डोज़ को स्मरण न करें, अन्यथा, आपकी स्थिति बुरा हो सकती है।

इस दवा के दुष्प्रभाव आमतौर पर हल्के होते हैं और अपने आप दूर हो जाते हैं। सबसे आम लोगों को निद्रा या घुमेरी ( dizziness ) आना, मुँह में खुश्की, धुंधली नजर, वजन बढ़ना, एडिमा (पूरे शरीर पर सूजन) और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई महसूस हो रही है। बहुसंख्यक दुष्प्रभाव संजीदा नहीं हैं और उन्हें चिकित्सा की आवश्यकता नहीं है। संभावित दुष्प्रभावों और उन तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें जिनसे आप उन्हें निषेध सकते हैं या उनका सामना कर सकते हैं।

दवा लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप प्रेग्नेंट हैं, स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं या गर्भवती होने की योजना बना रही हैं। निद्रा, चक्कर आना और नजर के धुंधलापन के रूप में ड्राइविंग करते अवधि ( समय ) सावधान रहें, साइड इफेक्ट के रूप में देखा जा सकता है। आपको इस औषधि के साथ शराब पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे बहुत नींद और चक्कर आ सकते हैं।


प्रागलिन 150 कैप्सूल का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • नेऊरोपथिक पीड़ा
  • मिर्गी / जब्ती
  • fibromyalgia

प्रागलिन 150 कैप्सूल के फायदे

Pregalin Capsule के लाभ

न्यूरोपैथिक दर्द में

Pregalin 150 Capsule डायबिटीज, दाद, या रीढ़ की हड्डी की चोट के कारण नर्व क्षति के कारण लंबे समय तक चलने वाले (पुराने) पीड़ा के उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है। यह पीड़ा और उससे जुड़े लक्षणों जैसे मूड में बदलाव, नींद की समस्या और थकान को कम करता है। यह दर्द इशारों के साथ हस्तक्षेप करके काम करने के लिए सोचा जाता है जो क्षतिग्रस्त शिराओं और ब्रेन के साधन से सफ़र करते हैं। इस औषधि को नित्य रूप से लेने से आपके दैहिक और सांसारिक कामकाज और जीवन की समग्र क्वालिटी में इम्प्रूवमेंट होगा। काम करने में कुछ हफ्ते लगते हैं इसलिए आपको इसे नित्य रूप से लेने की आवश्यकता है, भले ही आपको लगे कि यह कोई बढ़िया काम नहीं कर रहा है। एक बार आपके लक्षण चले जाने के बाद भी आपको तब तक औषधि लेते रहना चाहिए जब तक कि आपका चिकित्सक आपको रोकने की परामर्श न दे।

मिर्गी / दौरे में

Pregalin 150 कैप्सूल दवाइयों के एक ग्रुप से रिलेटेड है, जिसे एंटीकोनवल्सेंट्स कहा जाता है, जो वयस्कों में मिरगी ( epilepsy ) के कुछ रूपों का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ब्रेन में नर्व आवेगों को धीमा करके काम करने के लिए सोचा जाता है जो दौरे (फिट) का कारण बनता है। यह मिथ्या परिकल्पना, बेकाबू मरोड़ते आंदोलनों, जागरूकता की नुक्सान और भय या चिंता ( anxiety ) जैसे लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह आपको ज्यादा आत्मविश्वास के साथ अपनी दैनिक गतिविधियों के बारे में जाने में सहायता करेगा और आपको कुछ ऐसी गतिविधियों को करने की इजाज़त दे सकता है जिन्हें आप वरना करने से मना करेंगे या करने से डरेंगे (जैसे तैराकी और ड्राइविंग)। इस दवा को काम करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं और इस समय के दौरान भी आपको दौरे पड़ सकते हैं। जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे, तब तक इस दवा का उपयोग करना बंद न करें, जब तक आप ठीक महसूस न करें। गुम डोज़ एक जब्ती को चाल प्रदान कर सकती है।

फाइब्रोमायल्जिया में

फाइब्रोमाइल्गिया वाले लोगों में दर्द के इलाज के लिए Pregalin 150 कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह पीड़ा को कम करता है और मूड में बदलाव, नींद की समस्या और थकावट जो दर्द के कारण हो सकता है। यह ब्रेन के साधन से सफ़र करने वाले दर्द संदेशों में व्यवधान करता है। इस औषधि को नित्य रूप से लेने से आपके जीवन की समस्त गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ेगा। तब तक दवा लेते रहें जब तक कि आपका चिकित्सक आपको रोकने की परामर्श न दे।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


प्रागलिन 150 कैप्सूल लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Pregalin 150 Capsule मदिरा के साथ अत्यधिक अनिद्रा का कारण हो सकता है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

प्रेग्लिन 150 कैप्सूल प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Pregalin 150 Capsule का इस्तेमाल करना शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Pregalin 150 कैप्सूल सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आने का महसूस करा सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Pregalin 150 कैप्सूल का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Pregalin 150 कैप्सूल के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Pregalin 150 कैप्सूल लिवर बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। Pregalin 150 कैप्सूल की कोई खुराक अनुकूलन की सिफारिश नहीं की गई है।


प्रागलिन 150 कैप्सूल का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Pregalin 150 कैप्सूल की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


प्रागलिन 150 कैप्सूल के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Pregalin 150 Capsule को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


प्रागलिन 150 कैप्सूल के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Pregalin 150 कैप्सूल को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


प्रागलिन 150 कैप्सूल का कुछ जरूरी टिप्स

  • Pregalin 150 Capsule को आपके चिकित्सक द्वारा अवधारित खुराक और अवधि के अनुसार लिया जाना चाहिए।
  • इससे निद्रा आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है, तब तक ड्राइव न करें या एकाग्रता की आवश्यकता न करें।
  • इससे धुंधलापन या नजर की नुक्सान हो सकती है। यदि आपको कोई दृष्टि परिवर्तन दिखाई देता है, तो अपने डॉक्टर को फ़ौरन सूचित करें
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप मूड या व्यवहार, नए या बिगड़ते अवसाद, या आत्मघाती विचारों या आचरण में कोई असामान्य परिवर्तन विकसित करते हैं।
  • अपने डॉक्टर से बात किए बिना यकायक दवा लेना बंद न करें क्योंकि इससे आपकी अंतर्निहित स्थिति खराब हो सकती है।

प्रागलिन 150 कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Pregalin Capsule के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

प्रागलिन के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • धुंधली दृष्टि
  • ध्यान देने में कठिनाई
  • मस्तिष्क चकराना
  • मुँह में खुश्की
  • एडिमा (स्वेलिंग)
  • तंद्रा
  • भार बढ़ना

बार बार प्रागलिन 150 कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : प्रालगिन 150 कैप्सूल क्या है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Pregalin 150 Capsule औषधियों के एंटीकॉन्वेलेंट्स वर्ग से संबंधित है। इसका इस्तेमाल दौरे का इलाज करने के लिए किया जाता है। यह तंत्रिका पीड़ा (न्यूरोपैथिक पीड़ा) के उपचार में भी सहायक है जो डायबिटीज, दाद या चोट के कारण हो सकता है। इसका इस्तेमाल फ़िब्रोमाइल्गिया (लंबे समय तक चलने वाली स्थिति में दर्द, थकावट ( exhaustion ), मांसपेशियों की कठोरता और कोमलता के साथ-साथ गिरने या रहने में कठिनाई के कारण भी हो सकता है। कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक चिंता के इलाज के लिए इस दवा को लिख सकता है।

प्रश्न : प्रागलिन 150 कैप्सूल की भिन्न-भिन्न भूमिकाएँ हैं। क्या यह प्रत्येक रोग के लिए उसी तरह से काम करता है?

उत्तर : नहीं, Pregalin 150 Capsule भिन्न-भिन्न रोगों के लिए पृथक तरह से काम करती है। मिरगी ( epilepsy ) में, ब्रेन में असाधारण विद्युत चाल-चलन को कम करके दौरे को रोकता है। जीर्ण दर्द में, यह ब्रेन से मेरुदंड तक सफ़र करने वाले दर्द संदेशों को रोकता है।

सवाल : मुझे फंगल इन्फेक्शन के कारण दर्द के लिए Pregalin 150 कैप्सूल निर्धारित किया गया है। मैं पीड़ा से आराम की आशा कब कर सकता हूं?

उत्तर : Pregalin 150 कैप्सूल लेते अवधि ( समय ) पूर्ण फायदा देखने में कुछ हफ्ते लग सकते हैं। यद्यपि, लोगों ने Pregalin 150 कैप्सूल शुरू करने के एक सप्ताह बाद पीड़ा से आराम का अनुभव किया है।

प्रश्न : मुझे Pregalin 150 Capsule कब तक लेने की जरूरत है?

उत्तर : Pregalin 150 Capsule के उपयोग की अवधि उस स्थिति पर निर्भर करती है जिसके लिए आप यह औषधि ले रहे हैं। यदि आप इसे मिर्गी के लिए ले रहे हैं, और यह प्रभावी रूप से आपकी मदद कर रहा है, तो आपको इसे सालों तक जारी रखना पड़ सकता है। यदि आप इसे न्यूरोपैथिक या फ़िब्रोमाइल्जी दर्द के लिए ले रहे हैं, तो अनुमान है कि एक बार आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट होने के बाद आपको इसे अनेक महीनों तक जारी रखना होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि प्रॉब्लम ( problem ) वापस न आए। यह सलाह दी जाती है कि अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना इस दवा को लेना बंद न करें।

प्रश्न : क्या मुझे ठीक लगने पर भी Pregalin 150 कैप्सूल लेना जारी रखना अनिवार्य है?

उत्तर : हां, आपको Pregalin 150 Capsule को लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप ठीक महसूस करें। यदि आप इसे मिर्गी के दौरे के लिए ले रहे हैं और इसका सेवन यकायक बंद कर देते हैं, तो आपको दौरे पड़ सकते हैं जो बंद नहीं होंगे। इसे यकायक रोक देने से लक्षण ( symptom ) दूर हो सकते हैं और आपको चिंता, निद्रा आने में कठिनाई, अस्वस्थ महसूस करना, दर्द और पसीना आ सकता है। इनको रोका जा सकता है अगर Pregalin 150 Capsule की खुराक धीरे-धीरे कम की जाए।

प्रश्न : क्या Pregalin 150 Capsule ख़ुमार की एडिक्शन ( लत ) है?

उत्तर : Pregalin 150 कैप्सूल की लत उन लोगों में अधिक आम है जो इसे अनधिकृत कारणों से लेते हैं। Pregalin 150 Capsule को अनुशंसित डोज़ से ज्यादा लेना या लंबे अवधि ( समय ) तक लेने से भी लत लग सकती है। इसके अतिरिक्त, किसी भी व्यक्ति को जो मादक द्रव्यों के सेवन का इतिहास है, को कभी भी प्रागलिन 150 कैप्सूल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि आप दैहिक रूप से Pregalin 150 Capsule पर निर्भर हो रहे हैं, तो अपने डॉक्टर को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें।

प्रश्न : क्या मैं Diazepam और Pregalin 150 कैप्सूल को एक साथ ले सकता हूँ?

उत्तर : हाँ, Pregalin 150 Capsule और Diazepam एक साथ उपयोग किए जा सकते हैं। लेकिन, बढ़े हुए दुष्प्रभावों का एक मौका हो सकता है क्योंकि ये दोनों मेडिसिन अत्यधिक चाल-चलन को दबाने के लिए मस्तिष्क पर कार्य करती हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : फाइब्रोमाइल्जिया दवा ?. क्या कोई औषधि है?

उत्तर : आप मध्याह्न और रात्रि के खाने के बाद अश्वगंधा टैबेट / कैप्सूल 1-1 कैप्सूल ले सकते हैं।

सवाल : उसे पिछले दो वर्ष से मिरगी ( epilepsy ) की प्रॉब्लम ( problem ) है

उत्तर : नमस्ते, मिरगी ( epilepsy ) और दौरे का दैहिक रूप से बच्चे की जांच और विस्तृत हिस्ट्री के बिना ऑनलाइन उपचार नहीं किया जा सकता है।

सवाल : ज्यादातर बार जब मैं उत्तेजित हो जाता हूं या रतिक्रिया करता हूं तो मुझे अपने वृषण और उसके आसपास पीड़ा महसूस होता है।

उत्तर : हाय पैथियंट न्यूरोपैथिक पीड़ा ज्यादातर। टैबलेट एमैनजेन डी 1 बी.डी.

सवाल : सर प्लज़ मुझे पीठ ( back ) दर्द और गठिया के लिए न्यूनतम दुष्प्रभावों के साथ प्रभावशाली दर्द निरोधक का सजेशन ( suggestion ) देता है, जिसे अनिवार्य होने पर नियमित रूप से लिया जा सकता है।

उत्तर : दर्द के प्रकार पर dpeneds – पेशी या न्यूरोपैथिक; पास के न्यूरो को दिखाओ

सवाल : पैर में न्यूरोपैथिक दर्द ( pain ) चलने में असमर्थ

उत्तर : कोई भी टेस्ट यू है

सवाल : चारकोट एंथ्रोपेथी पेरिफेरल न्यूरोपैथिक समस्याएं। पांव में पीड़ा नहीं

उत्तर : कृपया इसके लिए किसी न्यूरोलॉजिस्ट / आर्थोपेडिक सर्जन से सलाह लें, मैं इस मामले में आपकी सहायता नहीं कर पाऊँगी

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Pregalin 150 Capsule के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Pregalin 150 कैप्सूल के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Pregalin 150 कैप्सूल के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.