Orvas 10 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Orvas 10 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

ओरवास 10 टैबलेट सिस्टोपिक लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Atorvastatin (10mg). ओरवास 10 गोली ( tablet ) का उपयोग High cholesterol, and Heart attack में किया जाता है। Atorvastatin (10mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Atorvastatin (10mg) High cholesterol, and Heart attack में काम करता है वैसे ही भी High cholesterol, and Heart attack में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो ओरवास 10 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर ओरवास 10 गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप ओरवास 10 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Zivast 10 Tablet, Stator 10 Tablet, Tonact 10 Tablet, Storvas 10 Tablet, and Atorlip 10 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Atorvastatin (10mg) है और ये दवाएं भी High cholesterol, and Heart attack में काम करती है।

ओरवास 10 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Constipation, Flatulence, Dyspepsia, and Abdominal pain

ओरवास 10 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप Amiodarone, Amlodipine, Benidipine, and Bezafibrate दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या ओरवास 10 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Systopic प्रयोगशालाओं Pvt Ltd
मात्रा ( quantity ) 7 tablets in 1 strip
तरह 7 Tablet, and 14 Tablet
साल्ट संरचना Atorvastatin (10mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग CARDIAC
उपयोग High cholesterol, and Heart attack
दुष्प्रभाव ( side effect ) Constipation, Flatulence, Dyspepsia, and Abdominal pain
विकल्प Zivast 10 Tablet, Stator 10 Tablet, Tonact 10 Tablet, Storvas 10 Tablet, and Atorlip 10 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Amiodarone, Amlodipine, Benidipine, and Bezafibrate
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Walnut, Sunflower, and Green Tea
रासायनिक वर्ग Pyrrole & heptanoic acid derivative
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

ओरवास 10 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Orvas 10 Tablet स्टैटिन नामक औषधियों के ग्रुप से रिलेटेड है। इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) कम करने और हार्ट रोग के जोखिम को कम करने के लिए किया जाता है। कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) एक चिकनाईदार पदार्थ है जो आपकी रक्त वाहिकाओं में बनता है और संकीर्णता का कारण बनता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।

Orvas 10 Tablet एक व्यापक रूप से अवधारित दवा है और इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार लंबे समय तक इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित माना जाता है। इसे आहार ( food ) के साथ या खाली पेट लिया जा सकता है। आप इसे दिन के किसी भी अवधि ( समय ) ले सकते हैं लेकिन हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) वाले बहुसंख्यक लोग अस्वस्थ महसूस नहीं करते हैं, लेकिन आपकी दवा को रोकना आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे आपकी स्थिति खराब हो सकती है और आपके हृदय बीमारी और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।

आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियमित रूप से जांचना महत्वपूर्ण है। यह औषधि उपचार प्रोग्राम का केवल एक भाग है जिसमें स्वस्थ भोजन, नियमित कसरत, धूम्रपान बंद करना, मदिरा का सेवन कम करना और भार कम करना शामिल है। आप इस दवा को लेते अवधि ( समय ) सामान्य रूप से खा सकते हैं, लेकिन उन खाद्य पदार्थों से बचने की प्रयास करें जो वसा में उच्च हैं।

इस औषधि के साधारण दुष्प्रभावों में कब्ज, आमाशय फूलना, बदहजमी और आमाशय दर्द शामिल हैं। ये आमतौर पर हल्के होते हैं और थोड़े अवधि ( समय ) के बाद गायब हो जाते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बनी रहती हैं या यदि आप अपनी आँखों के पीलेपन को नोटिस करते हैं या बार-बार या अस्पष्टीकृत ( unexplained ) मांसपेशियों में दर्द हो रहा है।

इस औषधि का इस्तेमाल कुछ परिस्थितियों में नहीं किया जाना चाहिए जैसे कि लीवर ( liver ) रोग। इसके अलावा, प्रेग्नेंट महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को इस दवा को नहीं लेना चाहिए क्योंकि यह प्रगतिशील बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह के रोगियों को इस औषधि को लेते समय अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करनी चाहिए, क्योंकि इससे रक्त ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि हो सकती है। आपका चिकित्सक ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू करने से पहले आपके लीवर ( liver ) के काम की परिक्षण कर सकता है और उसके बाद नियमित रूप से इसकी निगरानी कर सकता है।


ओरवास 10 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol )
  • दिल का दौरा

ओरवास 10 टैबलेट के फायदे

Orvas Tablet के लाभ

हाई कोलेस्ट्रॉल में

Orvas 10 Tablet स्टैटिन नामक औषधियों के ग्रुप से रिलेटेड है। यह “खराब” कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) (एलडीएल) की मात्रा को कम करके और आपके रक्त में “अच्छे” कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) (एचडीएल) की मात्रा को बढ़ाकर काम करता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने से दिल की बीमारियों की संभावना कम हो जाती है और आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में सहायता मिलती है।
इस दवा की प्रभावशीलता को अधिकतम करने के लिए इसे नित्य रूप से लें और जीवनशैली में बदलाव करें (जैसे कि स्वस्थ आहार ( food ) करना और सक्रिय रहना)। अगर आपको ठीक लगे तो भी इसे लेते रहें।

हार्ट अटैक से बचाव में

कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) का हाई स्तर आपके रक्त वाहिकाओं को संकुचित (एथेरोस्क्लेरोसिस) का कारण बन सकता है और आपको स्ट्रोक या हृदय बीमारी होने का खतरा पैदा कर सकता है। इस वसा की मात्रा कम होने से ऐसा होने की अनुमान कम हो जाती है और आपको लंबे अवधि ( समय ) तक नीरोग रहने में मदद मिलती है। अगर आपको ठीक लगे तो भी यह दवा लेते रहें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


ओरवास 10 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सचेत

Orvas 10 Tablet के साथ शराब का सेवन करते समय एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री असुरक्षित

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए Orvas 10 Tablet बेहद असुरक्षित है। गर्भवती स्त्रियों और पशुओं पर स्टडी के रूप में अपने डॉक्टर की सलाह लें ताकि प्रगतिशील बच्चे को महत्वपूर्ण हानिकर प्रभाव दिखाई दें।

ब्रेस्टफीडिंग असुरक्षित

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Orvas 10 Tablet का उपयोग करना असुरक्षित है। डेटा से पता चलता है कि दवा से बच्चे को विषाक्तता हो सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Orvas 10 Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

Orvas 10 Tablet गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। Orvas 10 Tablet की कोई खुराक अनुकूलन की सिफारिश नहीं की गई है।
यद्यपि, अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको कोई अंतर्निहित गुर्दा ( kidney ) रोग है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Orvas 10 Tablet का उपयोग यकृत ( liver ) के बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Orvas 10 Tablet के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
संजीदा यकृत बीमारी और एक्टिव यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में Orvas 10 Tablet का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।


ओरवास 10 गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Orvas 10 Tablet की एक डोज़ याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। 12 घंटे के भीतर दो डोज़ न लें।


ओरवास 10 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Orvas 10 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


ओरवास 10 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Orvas 10 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


ओरवास 10 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • सामान्य तौर पर, Orvas 10 Tablet सुरक्षित है। इससे डायरिया, गैस या पेट बुरा हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी आपके साथ होता है, तो इसे भोजन के साथ लें।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप थकान, मांसपेशियों की कमजोरी या मांसपेशियों में दर्द का अनुभव करते हैं।
  • आपका डॉक्टर उपचार शुरू करने से पहले और उसके बाद नियमित रूप से आपके लीवर की जाँच कर सकता है। अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप यकृत ( liver ) की प्रॉब्लम्स जैसे आमाशय में पीड़ा, असामान्य रूप से गहरे रंग के मूत्र या त्वचा या आंखों के पीले होने का इशारा देते हैं।
  • इस दवा के साथ ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू करने से पहले अगर आपको गुर्दे की बीमारी, यकृत ( liver ) की रोग या डायबिटीज है तो अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें। यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो अपने ब्लड शर्करा के स्तर की नियमित रूप से निगरानी करें क्योंकि Orvas 10 Tablet आपके रक्त ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि का कारण हो सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं, तो प्रेग्नेंसी ( pregnency ) या स्तनपान ( breastfeeding ) की योजना बनाते हुए Orvas 10 Tablet न लें।

ओरवास 10 गोली ( tablet ) के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Orvas Tablet के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

ओरवास के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • कब्जियत
  • पेट फूलना
  • अपच
  • आमाशय में पीड़ा

अक्सर ओरवास 10 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : मुझे हाई कोलेस्ट्रॉल के बारे में क्या पता होना चाहिए?

उत्तर : कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) आपके ब्लड में उपस्थित वसा का एक तरह है। कुल कोलेस्ट्रॉल बॉडी ( body ) में एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल की कुल मात्रा ( quantity ) से अवधारित होता है। LDL कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) को “खराब” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। खराब कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) आपकी ब्लड वाहिकाओं की दीवार में निर्माण कर सकता है और आपके हृदय, ब्रेन और और अंगों में रक्त के प्रवाह को धीमा या बाधित कर सकता है। इससे हार्ट रोग और स्ट्रोक हो सकता है। एचडीएल कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) को “बढ़िया” कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है क्योंकि यह खराब कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) को ब्लड वाहिकाओं में निर्माण करने से रोकता है। ट्राइग्लिसराइड्स का हाई स्तर भी आपके लिए हानिकारक है।

प्रश्न : क्या Orvas 10 Tablet मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या मांसपेशियों ( muscles ) में चोट का कारण हो सकता है?

उत्तर : हां, Orvas 10 Tablet को लेने से मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा हो सकता है। इसका कारण मांसपेशियों ( muscles ) की कोशिकाओं को कम ऑक्सीजन की आपूर्ति है जो थकान, मांसपेशियों में दर्द, सॉफ्टनेस या मांसपेशियों ( muscles ) की निर्बलता की ओर जाता है। व्यथा आपकी दैनिक गतिविधियों में व्यवधान करने के लिए पर्याप्त महत्वपूर्ण हो सकती है। इसे हल्के में न लें और इसे रोकने के तरीकों के बारे में जानने और इसे बदतर बनाने से बचने के लिए अपने चिकित्सक से सलाह करें।

प्रश्न : क्या कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए Orvas 10 Tablet का प्रयोग किया जाता है?

उत्तर : Orvas 10 Tablet स्टैटिन के रूप में जानी जाने वाली औषधियों के ग्रुप से रिलेटेड है, जो लिपिड या वसा के स्तर को कम करता है। Orvas 10 Tablet का इस्तेमाल रक्त में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के रूप में जाने वाले लिपिड को कम करने के लिए किया जाता है जब कम चिकनाई वाले भोजन और जीवन शैली में परिवर्तन कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में विफल हो जाते हैं। यदि आपको हृदय बीमारी का जोखिम बढ़ रहा है, तो आपके कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) के स्तर सामान्य होने पर भी ऐसे ख़तरा को कम करने के लिए Orvas 10 Tablet का इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको ट्रीटमेंट ( treatment ) के दौरान एक मानक कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले आहार को बनाए रखना चाहिए।

सवाल : क्या शिशुओं को ओरवास 10 गोली ( tablet ) दी जा सकती है?

उत्तर : Orvas 10 Tablet 10 साल या उससे अधिक आयु के वयस्कों और शिशुओं के लिए है, जिनके कोलेस्ट्रॉल का स्तर कसरत और कम वसा वाले आहार के साथ पर्याप्त नहीं है। यह 10 वर्ष से कम आयु के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल के लिए अनुमोदित नहीं है।

प्रश्न : क्या Orvas 10 Tablet एक रक्त पतला करने वाला पदार्थ है?

उत्तर : नहीं, Orvas 10 Tablet एक खून पतला करने वाली दवाई नहीं है। यह एक कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) कम करने वाली औषधि है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को धीमा करके काम करता है। यह आगे कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) की मात्रा ( quantity ) को कम करता है जो धमनियों की दीवारों पर निर्मित हो सकता है और शरीर के भाग में रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध कर सकता है। कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करके यह स्ट्रोक और हृदय के दौरे की अनुमान को रोकता है।

प्रश्न : Orvas 10 Tablet को लेने से डायबिटीज का जोखिम बढ़ जाएगा?

उत्तर : यदि आपको टाइप 2 मधुमेह होने का अधिक जोखिम है, तो Orvas 10 Tablet लेने से यह जोखिम अल्प बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि Orvas 10 Tablet आपके ब्लड शर्करा को थोड़ा बढ़ा सकता है। यदि आपके पास पहले से ही टाइप 2 मधुमेह है, तो आपका डॉक्टर पहले कुछ महीनों ( कई माह ) तक आपके रक्त ग्लूकोज के स्तर की ज्यादा निगरानी करने की परामर्श दे सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको अपने ब्लड शर्करा को नियंत्रित करने में कठिन होती है।

सवाल : मुझे कितनी देर तक Orvas 10 Tablet लेने की जरूरत है? क्या यह लंबे समय तक उपयोग के लिए सुरक्षित है?

उत्तर : आपको लंबे समय तक या अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित अवधि के लिए Orvas 10 Tablet लेने की जरूरत हो सकती है। फायदा केवल तब तक जारी रहेगा जब तक आप इसे लेते हैं। यदि आप एक अलग ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू किए बिना Orvas 10 Tablet लेना बंद कर देते हैं, तो आपके कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) का स्तर फिर से बढ़ सकता है। इसे सुरक्षित माना जाता है और इसके कुछ दुष्प्रभाव ( side effect ) होते हैं अगर चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाए।

प्रश्न : क्या Orvas 10 Tablet भार कम करता है?

उत्तर : नहीं, Orvas 10 Tablet वजन घटाने का कारण नहीं बताया गया है। हालांकि, भार बढ़ने को एक असाधारण दुष्प्रभाव के रूप में बताया गया है। यदि आपको Orvas 10 Tablet का सेवन करते अवधि ( समय ) वजन घटाने का अनुभव होता है तो कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रश्न : क्या मैं Orvas 10 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, आपको अपने डॉक्टर से सलाह के बिना Orvas 10 Tablet लेना बंद नहीं करना चाहिए। यदि आपको लगता है कि Orvas 10 Tablet दुष्प्रभाव ( side effect ) पैदा कर रहा है, तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह करना चाहिए जो उसी प्रकार से आपकी डोज़ कम कर सकता है या आपकी दवा बदल सकता है।

सवाल : क्या मैं Orvas 10 Tablet के साथ मदिरा ले सकता हूँ?

उत्तर : नहीं, Orvas 10 Tablet के साथ शराब लेने की परामर्श नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अगर आप इस औषधि को लेते समय मदिरा पीते हैं तो जिगर की समस्याएं बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अतिरिक्त, अगर मदिरा के साथ Orvas 10 Tablet लिया जाए तो ट्राइग्लिसराइड के स्तर में उल्लेखनीय वृद्धि होती है। यह आगे चलकर जिगर को हानि पहुंचा सकता है और मांसपेशियों में दर्द, मांसपेशियों ( muscles ) में निर्बलता और सॉफ्टनेस जैसे कुछ दुष्प्रभावों को भी बढ़ा सकता है। इसलिए जिगर ( liver ) की प्रॉब्लम ( problem ) वाले लोगों को चिकित्सक की परामर्श के बिना Orvas 10 Tablet लेने की परामर्श दी जाती है। ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए इस दवा को लेते अवधि ( समय ) उन्हें मदिरा का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

सवाल : क्या Orvas 10 Tablet स्मृति नुक्सान का कारण बनता है?

उत्तर : स्मरणशक्ति हानि बहुत दुर्लभ स्थितियों में Orvas 10 Tablet के साथ हो सकती है। यह आम तौर पर गैर-गंभीर है और 1 दिन के रूप में जल्दी हो सकता है या प्रकट होने में वर्षों लग सकता है। रोसुवा को बंद करने के करीब-करीब 3 हफ्ते के भीतर ये लक्षण ( symptom ) गायब हो सकते हैं। हालांकि, आपको अपने डॉक्टर से सलाह करना चाहिए यदि आप इस दुष्प्रभाव ( side effect ) का अनुभव करते हैं क्योंकि यह किसी और कारण से हो सकता है।

प्रश्न : मुझे Orvas 10 Tablet कब लेना चाहिए?

उत्तर : आम तौर से Orvas 10 Tablet दिन में एक बार ली जाती है। इसे प्रातः या रात्रि या दिन के किसी भी अवधि ( समय ), भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें ताकि स्मरण रखें कि इसे कब लेना है।

प्रश्न : क्या Orvas 10 Tablet आपको थका देता है?

उत्तर : हाँ, Orvas 10 Tablet आपको थका हुआ महसूस करवा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे शरीर में मांसपेशियों को ऊर्जा की आपूर्ति को कम करते हैं। यद्यपि, घटना के पीछे सटीक ( exact ) कारण गुमनाम है और अधिक शोध की जरूरत है। थकान आमतौर पर थकावट के बाद होती है। साधारण रूप से थकान ज्यादा बार हार्ट रोग वाले लोगों या जिगर की बीमारी से पीड़ित लोगों में देखी जाती है। Orvas 10 Tablet मांसपेशियों ( muscles ) की नुक़सान का कारण बनता है जो थकान को और बढ़ा देता है। इसलिए, यदि आपको Orvas 10 Tablet लेते समय थकान महसूस होती है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

प्रश्न : Orvas 10 Tablet के सबसे सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) क्या हैं?

उत्तर : Orvas 10 Tablet के साधारण दुष्प्रभावों में मतली, बदहजमी, कब्ज, आमाशय फूलना, दस्त, सिरदर्द और दर्द और पीठ और जोड़ों में दर्द शामिल हैं। यह नाक बहना, गले में खराश और सर्दी जैसे लक्षण भी हो सकता है, जैसे कि बहती नाक, अवरुद्ध नाक या छींक।

प्रश्न उत्तर

सवाल : दिल के दर्द को कैसे रोकें Whtt हृदयाघात का कारण है

उत्तर : दैनिक योग और प्राणायाम करें, तनाव से बचें, जंक, ऑयली, और अनसाल्टेड और शुगर से बना भोजन, अपने कोलेस्ट्रॉल ले पर कीप चेक करें

प्रश्न : क्या कोलेस्ट्रॉल हेरिडेट्री की प्रॉब्लम ( problem ) है। मेरे दिल की धड़कन बहुत अधिक है मुझे क्या करना चाहिए ???? रक्त शुद्ध ( pure ) कैसे होता है। हृदय अटैक के लिए क्या सावधानियां हैं

उत्तर : हाय रोगी को आपके लिपिड प्रोफाइल विवरण को भेजने की आवश्यकता है

सवाल : यात्रा के सामान्य और उच्च कीमत क्या हैं, ‘नो हृदय’ ‘अटैक’, माइनर अटैक और हार्ट अटैक के लिए क्या होना चाहिए

उत्तर : नमस्कार महोदय। हमारे साथ परामर्श के लिए शुक्रिया! ट्रोप टी को पॉजिटिव के रूप में पढ़ा जाता है या बढ़ा या पॉजिटिव नहीं। पॉजिटिव ( positive ) ट्रॉप टी लेवल हृदय अटैक को दर्शाता है और नेगेटिव ट्रॉप टी आमतौर पर हार्ट अटैक का इशारा देता है। यहां तक ​​कि साधारण दिल के दौरे में, ट्रॉप टी सकारात्मक है।

प्रश्न : कभी-कभी कंठनली में घुटन महसूस होती है। शुगर यादृच्छिक = 90, कोलस्ट्रो कुल = 154, ईसीजी और इको सामान्य हैं। दवाइयाँ लेना शुरू करता है: – टेल्मा -40 एमजी, ओरवास -10 एमजी और रेज़ो टैब 20 मिलीग्राम।

उत्तर : यह उचित जाँच की जरूरत है इससे पहले कि आप मुझे मेरे चिकित्सालय में मेरे क्लिनिक पर जा सकते हैं

प्रश्न : दाहिने ( right ) पैर में थक्का। गोली ( tablet ) wefron2mg की कोशिश करने के बाद। Xerlton15mg चल रहा है। लेकिन खारिश पूरे बॉडी ( body ) पर आती है। खारिश न रुकना। खुजली का कारण क्या हो सकता है। थोदी सों भई फुलती वह वहाँ

उत्तर : गुर्दे की विफलता का कारण या दिल का दौरा कार्डियोलॉजिस्ट और नेफ्रोलॉजिस्ट हो सकता है

सवाल : क्या Nefrosave टैबलेट के लिए सिफारिश की जाती है ???

उत्तर : Nefrosave Tablet का उपयोग निम्नलिखित रोगों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, संयम, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है: हाई ब्लड प्रेशर, 148 प्रो सब्सक्राइबर वंशानुगत डिसऑर्डर से प्रभावित, एक्सोक्राइन ग्लैंड हेपेटाइटिस से प्रभावित 48 प्रो से जुड़ें सब्सक्राइबर कार्बन टेट्राक्लोराइड विषाक्तता में शामिल होंने 75 Pro सदस्य ब्रोंकाइटिस ( श्वसनीशोथ ) में शामिल हों 74 प्रो क्रॉनिक ( chronic ) ब्रॉन्काइटिस पेरासिटामोल जहर हार्ट की विफलता ( failure ) उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol )

प्रश्न : कृपया ( kindly ) मुझे मिली रिपोर्ट पर अपने सजेशन ( suggestion ) दें और कुछ जाँच ऊपर और नीचे चिह्नित किए गए हैं स्पेशल रूप से चिह्नित KIDNEY, ESR कीमत (उच्च मान) मुझे हृदय की प्रॉब्लम ( problem ) भी है और 1.5 वर्ष पहले हृदय का दौरा पड़ने और कोलेस्ट्रॉल और बीपी औषधियों को नित्य रूप से लेने से।

उत्तर : प्रिय महोदय 1mg से नमस्ते। आपकी विवरण बताती है कि आपका ट्राइग्लिसराइड का स्तर ज्यादा है, इसके लिए आपको स्वस्थ भोजन और रहन-सहन से रिलेटेड बदलाव करने चाहिए जैसे कि ज्यादा प्रोटीन और सब्जियों, फलों से ज्यादा आहार लें और तले हुए चिकनाईदार और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। सप्ताह में कम से कम 5 दिन नित्य कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करें।

सवाल : हर्ट अटैक होम ने सबसे बढ़िया इलाज किया

उत्तर : वैसे हार्ट अटैक का कोई घरेलू उपचार नहीं है लेकिन पोस्ट – दिल को मजबूत करने के लिए हमला करें जिसे आप अर्जुन क्षीरपाक दे सकते हैं

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Orvas 10 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Orvas 10 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Orvas 10 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.