Ondot Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Ondot Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Ondot Tablet शानदार बायोटेक द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ondansetron (4mg). Ondot Tablet का उपयोग Nausea, and Vomiting में किया जाता है। Ondansetron (4mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ondansetron (4mg) Nausea, and Vomiting में काम करता है वैसे ही भी Nausea, and Vomiting में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Ondot Tablet को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Ondot Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Ondot Tablet का Alternate Brands जोकि Peptimaz 4mg Tablet, Ondem 4 Tablet, Emeset 4 Tablet, Emeset 4 ODT Tablet, and Periset 4 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ondansetron (4mg) है और ये दवाएं भी Nausea, and Vomiting में काम करती है।

Ondot Tablet के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Constipation, Diarrhea, Fatigue, and Headache

Ondot Tablet के सेवन के साथ आप Codeine, Dextropropoxyphene, Nalbuphine, and Pentazocine औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Ondot Tablet का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Glorious Biotech
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Ondansetron (4mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL
उपयोग Nausea, and Vomiting
दुष्प्रभाव ( side effect ) Constipation, Diarrhea, Fatigue, and Headache
ऑप्शन ( option ) Peptimaz 4mg Tablet, Ondem 4 Tablet, Emeset 4 Tablet, Emeset 4 ODT Tablet, and Periset 4 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Codeine, Dextropropoxyphene, Nalbuphine, and Pentazocine
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Carbazole Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Ondot Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Ondot Tablet एक ऐसी एंटीमैटिक औषधि है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर आमाशय की गड़बड़ी जैसी कुछ चिकित्सकीय परिस्थितियों के कारण मतली और उल्टी को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। यह किसी भी सर्जरी, कर्कट ( cancer ) ड्रग थेरेपी ( therapy ) या रेडियोथेरेपी के कारण होने वाली मतली और उल्टी को रोकने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

Ondot Tablet का इस्तेमाल अकेले या अन्य औषधियों के साथ किया जा सकता है और आहार ( food ) के साथ या इसके बिना लिया जा सकता है। आपका डॉक्टर आपके लिए क्या ले रहा है, इसके आधार पर उचित डोज़ का सजेशन ( suggestion ) देगा। पहली खुराक आमतौर पर सर्जरी ( surgery ), कीमोथेरेपी, या रेडियोथेरेपी की शुरुआत से पहले ली जाती है। इन उपचारों के बाद, अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित किसी भी अन्य डोज़ को लें (सामान्य तौर पर केवल कुछ दिनों के लिए)। सबसे अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए इसे नित्य रूप से एक ही समय पर लें। बहुत अधिक नहीं लेने के लिए सचेत रहें।

यह दवा कर्कट ( cancer ) के ट्रीटमेंट ( treatment ) से जुड़े अन्य दुष्प्रभावों से आराम नहीं देती है। साथ ही, मोशन सिकनेस के कारण होने वाली मतली पर भी इसका बहुत कम प्रभाव ( effect ) पड़ता है। इस औषधि को लेने के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द, डायरिया, या कोष्ठबद्धता ( constipation ) और थकान महसूस करना शामिल है। जब आप दवा लेना बंद कर देते हैं तो ये लक्षण गायब हो जाते हैं। यद्यपि, अगर ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं, तो आपका डॉक्टर उन्हें रोकने या कम करने के तरीके सुझा सकता है।

इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको दिल या जिगर की समस्याएं हैं या आपके पेट या आंतों में रुकावट है। इसके अतिरिक्त, अपने चिकित्सक को ऐसी किसी और दवा के बारे में बताएं जो आप ले रहे हों, खासकर मिरगी ( epilepsy ), दिल की समस्याओं, कर्कट ( cancer ) और डिप्रेशन के उपचार के लिए। ये औषधि से प्रभावित हो सकते हैं, या प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं, तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।


Ondot Tablet का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • जी मिचलाना
  • उल्टी

Ondot Tablet के लाभ

Ondot Tablet के फायदा

मतली में

Ondot Tablet शरीर में रसायनों की क्रिया को अवरुद्ध करता है जो आपको महसूस कर सकते हैं या बीमार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल अक्सर उल्टी और मतली को रोकने के लिए किया जाता है जो कैंसर कीमोथेरेपी ( chemotherapy ) और विकिरण उपचार (वयस्कों और शिशुओं में) के कारण हो सकता है। यह आमतौर पर कीमोथेरेपी ( chemotherapy ) या विकिरण से पहले और बाद में दोनों लिया जाता है। यह दवा आपको इन उपचारों से ज्यादा आराम से ठीक होने में सहायता करती है। यह एक ऑपरेशन के बाद उल्टी और मतली को रोकने में भी प्रभावी है (केवल वयस्कों में)। खुराक इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके लिए क्या इलाज किया जा रहा है लेकिन हमेशा यह दवा लें क्योंकि यह निर्धारित है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Ondot Tablet लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सुरक्षित

Ondot Tablet के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

आमतौर पर Ondot Tablet को प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे को कम या कोई विपरीत प्रभाव नहीं दिखाया है; हालाँकि, सीमित मानव स्टडी हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

Ondot Tablet स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि बच्चे को किसी जरूरी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Ondot Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Ondot Tablet गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। Ondot Tablet की कोई डोज़ समायोजन की सिफारिश नहीं की गई है।
हालांकि, अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आपके पास एक अंतर्निहित गुर्दे की रोग है। एक दिन से अधिक अवधि ( समय ) तक इस दवा को लेने वाले रोगियों में सीमित जानकारी उपलब्ध है।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Ondot Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Ondot Tablet का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Ondot Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


Ondot Tablet के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ondot Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Ondot Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ondot Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Ondot Tablet का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • सर्जरी के बाद या कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के कारण उल्टी और मतली की बचाव के लिए आपको Ondot Tablet अवधारित किया गया है।
  • कुछ अन्य उल्टी दवाओं के विपरीत, Ondot Tablet के दुष्प्रभाव अपेक्षाकृत ( relatively ) हल्के हैं।
  • यह तेजी से अभिनय कर रहा है और 30 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देता है।
  • यदि आप एक डोज़ लेने के एक घंटे के भीतर उल्टी करते हैं, तो दूसरी डोज़ लें।
  • वजनी भोजन से बचें और पूरे दिन छोटे पौष्टिक स्नैक्स खाने की प्रयास करें। इसके अलावा, निर्जलीकरण ( dehydration ) से बचने में सहायता के लिए नियमित रूप से जल घूंट।

Ondot Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Ondot Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Ondot के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • कब्जियत
  • दस्त
  • थकान
  • सरदर्द

बार बार Ondot Tablet के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : Ondot Tablet कितनी जल्दी काम करता है?

उत्तर : Ondot Tablet आधे घंटे से 2 घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है। यह रक्तप्रवाह में तेजी से घुल जाता है और अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

प्रश्न : Ondot Tablet के क्या दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं?

उत्तर : Ondot Tablet के सबसे सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) कब्ज, डायरिया, थकान और सिरदर्द हैं। हालांकि, ये आमतौर पर परेशान नहीं होते हैं और कुछ समय बाद अपने दम पर हल करते हैं। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि ये बने रहते हैं या आपको चिंता करते हैं।

सवाल : आपको Ondot Tablet कब लेना चाहिए?

उत्तर : Ondot Tablet को भोजन के साथ या बिना जल के पूर्ण गिलास के साथ लिया जाना चाहिए। डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि के अनुसार ही इसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। आमतौर पर Ondot Tablet की पहली डोज़ आपकी सर्जरी ( surgery ), कीमोथेरेपी या विकिरण ट्रीटमेंट ( treatment ) से पहले ली जाती है।

सवाल : क्या Ondot Tablet एक स्टेरॉयड है?

उत्तर : नहीं, Ondot Tablet एक डिप्रेशन रोधी औषधि है और स्टेरॉयड नहीं है। Ondot Tablet एक चुनिंदा 5-HT3 रिसेप्टर विरोधी है। यह उल्टी और मतली की बचाव और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए निर्धारित किया जाता है जो आमतौर पर सर्जरी ( surgery ) के बाद या कर्कट ( cancer ) कीमोथेरेपी के कारण मनाया जाता है।

सवाल : क्या Ondot Tablet समुद्र के दौरे के लिए काम करता है?

उत्तर : नहीं, Ondot Tablet समुद्र के किनारे काम नहीं करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ओन्डोट गोली ( tablet ) (Ondot Tablet) मोशन सिकनेस से जुड़ी मितली पर बहुत कम प्रभाव डालता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मेरी पत्नी 13 सप्ताह की गर्भवती है, उसके कर्ता ने एमविस्टा से डॉक्सीनेरेट से उसके टैबलेट को बदल दिया है और मुझे पता है कि इसका कारण दोनों टैबलेट ( tablet ) एक ही है। डॉकटर ने बेड टाइम पर टैजे डोक्सिनेट प्लस 2 टैबलेट के लिए कहा। कृपया सजेशन ( suggestion ) दें।

उत्तर : Doxynate प्यारे उल्टी को रोकने के लिए गोली ( tablet ) है। उन्हें बिस्तर पर ले जाना ठीक है। गर्भावस्था के मतली और उल्टी के लिए इसे लेने की व्यापक रूप से सिफारिश की जाती है।

सवाल : मैं 72 दिनों की गर्भवती हूं। मैं कुछ भी खाने में योग्य नहीं हो सकता। नित्य उल्टी महसूस होती है। मैं अपने बच्चे को लेकर अधिक चिंतित हूं। क्या मेरे बच्चे को पर्याप्त आहार-पोषण मिलेगा?

उत्तर : मतली को रोकने के लिए दिन में तीन बार डॉक्सिनेट टैबलेट लेना शुरू करें। जैसे ही मतली कम हो जाती है, आपको ठीक से खाने में सक्षम होना चाहिए।

सवाल : आदिम n का साइड इफेक्ट क्या है

उत्तर : ब्लोटिंग, आमाशय में पीड़ा, मितली, मतली आदि प्राइमल के साधारण पक्ष हैं।

प्रश्न : उल्कापिंड और और नमक के साथ आइसोनेट 500mg गोली ( tablet ) के साथ उल्टी और खुराक जारी करता है! उल्टी और मतली से कैसे बचें

उत्तर : अपने चिकित्सक से अपनी औषधि बदलने के लिए कहें

सवाल : उल्टी, उल्टी गर्दन में दर्द पीठ ( back )

उत्तर : गर्दन ( neck ) का पीड़ा मतली के कारण हो सकता है एनएडी मतली उसी के लिए डॉक्टर पर जाएं

सवाल : गैस्ट्रिक उल्टी उल्टी भाटा

उत्तर : 10 दिनों के लिए आहार ( food ) से 1 घंटे पहले सोप्राज डी 40 मिलीग्राम ( mg ) दो बार दैनिक

प्रश्न : डायरिया उल्टी उल्टी बुखार

उत्तर : कृपया पहले चिकित्सक से परामर्श करें।

सवाल : गर्भपात की दवा प्रेग्नेंसी ( pregnency ) 1 माह 12 दिन

उत्तर : हाय पैटीटेंट मेडिसिन गंभीर ब्लीडिंग, अपूर्ण गर्भपात, मतली, पीड़ा ऐंठन और उल्टी आदि का कारण बन सकती हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Ondot Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Ondot Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Ondot Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.