Olmetrack CT 6.25 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Olmetrack CT 6.25 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Olmetrack CT 6.25 Tablet यूएसवी लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Olmesartan Medoxomil (20mg), and Chlorthalidone (6.25mg). Olmetrack CT 6.25 Tablet का इस्तेमाल Hypertension (high blood pressure) में किया जाता है। Olmesartan Medoxomil (20mg), and Chlorthalidone (6.25mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Olmesartan Medoxomil (20mg), and Chlorthalidone (6.25mg) Hypertension (high blood pressure) में काम करता है वैसे ही भी Hypertension (high blood pressure) में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Olmetrack CT 6.25 Tablet को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Olmetrack CT 6.25 Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Olmetrack CT 6.25 Tablet का Alternate Brands जोकि Omen CT 20mg/6.25mg Tablet, Biolsar 20 Tablet, Olsar CH 20mg/6.25mg Tablet, CTD-O 6.25/20 Tablet, and Winbp CT 20/6.25 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Olmesartan Medoxomil (20mg), and Chlorthalidone (6.25mg) है और ये मेडिसिन भी Hypertension (high blood pressure) में काम करती है।

Olmetrack CT 6.25 Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Taste change, Diarrhea, Upset stomach, Weakness, Headache, Dizziness, Increased blood uric acid, Increased blood lipid level, Electrolyte imbalance, Glucose intolerance, and Decreased blood pressure

Olmetrack CT 6.25 Tablet के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Olmetrack CT 6.25 Tablet का असर कम हो सकता है।


उत्पादक USV Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Olmesartan Medoxomil (20mg), and Chlorthalidone (6.25mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग CARDIAC
उपयोग Hypertension (high blood pressure)
दुष्प्रभाव Nausea, Taste change, Diarrhea, Upset stomach, Weakness, Headache, Dizziness, Increased blood uric acid, Increased blood lipid level, Electrolyte imbalance, Glucose intolerance, and Decreased blood pressure
विकल्प Omen CT 20mg/6.25mg Tablet, Biolsar 20 Tablet, Olsar CH 20mg/6.25mg Tablet, CTD-O 6.25/20 Tablet, and Winbp CT 20/6.25 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद Cocoa, Fish Oil, and Green Tea
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Olmetrack CT 6.25 Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Olmetrack CT 6.25 Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है। यह विभिन्न तरीकों से हाई रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है। यदि हाई रक्तचाप का इलाज नहीं किया जाता है तो यह हृदय के दौरे, स्ट्रोक और गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है।

आप Olmetrack CT 6.25 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना ले सकते हैं। डोज़ आपकी स्थिति पर निर्भर करेगा और आप औषधि का उत्तर कैसे देंगे। प्रत्येक दिन एक ही समय पर इसे लेने की प्रयास करें। इस दवा को तब तक लेते रहना जरूरी है जब तक कि आपका डॉक्टर आपको नहीं बताता। इसमें एक मूत्रवर्धक (जल की टैबलेट ( tablet )) है और इससे आपको अधिक मूत्र आएगा, इसलिए बिस्तर पर जाने के चार घंटे के भीतर इस औषधि को लेने से बचना सबसे बढ़िया है। इस दवा का प्रयोग नित्य रूप से करें ताकि इसका फायदा आपको सबसे ज्यादा मिल सके, भले ही आप अच्छा महसूस करें। हाई रक्तचाप में आमतौर पर लक्षण नहीं होते हैं और यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं तो आपके हृदय का दौरा पड़ने या स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव घुमेरी ( dizziness ) आना है। अन्य दुष्प्रभावों में थका हुआ महसूस करना, उल्टी, दस्त, सरदर्द, और ब्लड प्रेशर में अभाव शामिल है। बार-बार पेशाब आना इस औषधि का साइड इफेक्ट नहीं है। यह क्लॉथर्लिडोन का उद्देश्य है और आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है। आप और संभावित दुष्प्रभावों का अनुभव कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश विरला ( rare ) हैं। निश्चित रूप से करें कि आप अपनी दवाओं के साथ आने वाले पत्रक को अध्ययन करें और अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप साइड इफेक्ट्स से चिंतित हैं या वे दूर नहीं जाते हैं। आपकी खुराक को समायोजित करना या एक अलग औषधि की प्रयास करना मुमकिन हो सकता है।

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान इस औषधि की सिफारिश नहीं की जाती है और इसे लेने से पहले आपको अपने चिकित्सक से पूछना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लिवर की बीमारी, हार्ट की समस्या या डायबिटीज है। मदिरा पीने से आपका ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं।


Olmetrack CT 6.25 Tablet का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाई रक्तचाप (हाई रक्तचाप)

Olmetrack CT 6.25 Tablet के फायदे

ओलमट्रैक सीटी गोली ( tablet ) के फायदा

उच्च ब्लड प्रेशर में (हाई रक्तचाप)

Olmetrack CT 6.25 Tablet दो औषधियों का एक संयोजन है, जिसका नाम है ओल्मशर्टन और क्लोर्थालिडोन। आमतौर पर इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब एक दवा अकेले आपके ब्लड प्रेशर को प्रभावशाली ढंग से नियंत्रित नहीं कर रही है। Olmesartan आपके ब्लड वाहिकाओं को आराम और चौड़ा करके काम करता है ताकि आपका ब्लड अधिक सरलता से प्रवाहित हो सके। इससे आपका रक्तचाप कम होगा। क्लोर्थालिडोन एक मूत्रवर्धक, पेशाब बढ़ाने वाला (पानी की गोली) के रूप में जाना जाता है जो मूत्र उत्पत्ति को बढ़ाता है जिससे रक्तचाप कम होता है। यदि आपके रक्तचाप को नियंत्रित किया जाता है, तो आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक या गुर्दे की समस्याएं होने का खतरा कम होता है। दवा को प्रभावी होने के लिए नियमित रूप से लिया जाना चाहिए। आप आमतौर पर इस दवा को लेने से कोई प्रत्यक्ष ( evident ) लाभ महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह आपको ठीक रखने के लिए लंबे अवधि ( समय ) तक काम करता है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Olmetrack CT 6.25 Tablet लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Olmetrack CT 6.25 Tablet में शराब के साथ बहुत उनींदापन हो सकता है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Olmetrack CT 6.25 Tablet गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Olmetrack CT 6.25 Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Olmetrack CT 6.25 Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

संजीदा गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Olmetrack CT 6.25 Tablet का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Olmetrack CT 6.25 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
इन रोगियों में Olmetrack CT 6.25 Tablet का उपयोग करने की परामर्श नहीं दी जाती है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Olmetrack CT 6.25 Tablet का उपयोग लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Olmetrack CT 6.25 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
गंभीर यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में ओलमेट्रैक सीटी 6.25 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।


Olmetrack CT 6.25 Tablet के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Olmetrack CT 6.25 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Olmetrack CT 6.25 Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Olmetrack CT 6.25 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Olmetrack CT 6.25 Tablet का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपको हाई रक्तचाप के उपचार के लिए Olmetrack CT 6.25 Tablet निर्धारित किया गया है।
  • इसे भोजन के साथ अथवा बिना लिया जा सकता है।
  • Olmetrack CT 6.25 Tablet निर्जलीकरण का कारण हो सकता है। प्रचुर मात्रा ( quantity ) में द्रव पदार्थ पिएं और अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अत्यधिक तृष्णा, बहुत सूखा मुंह या मांसपेशियों की कमजोरी का विकास करते हैं।
  • इससे घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।
  • गर्भावस्था या स्तनपान के दौरान Olmetrack CT 6.25 Tablet का उपयोग असुरक्षित है।
  • यह स्ट्रोक और हृदय के दौरे के ख़तरा को भी कम कर सकता है।

Olmetrack CT 6.25 Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Olmetrack CT Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Olmetrack CT के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • स्वाद ( taste ) में बदलाव
  • दस्त
  • आमाशय की गड़बड़ी
  • दुर्बलता
  • सिरदर्द
  • सिर घूमना
  • रक्त यूरिक एसिड में वृद्धि
  • ब्लड लिपिड स्तर में वृद्धि
  • इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन )
  • ग्लूकोज असहिष्णुता
  • रक्तचाप में कमी

बार बार Olmetrack CT 6.25 Tablet के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Olmetrack CT 6.25 Tablet को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : आपको Olmetrack CT 6.25 Tablet शुरू करने के 2 सप्ताह के भीतर प्रभावशाली ढंग से आपके ब्लड प्रेशर में अभाव देखने को मिल सकती है। तथापि, इस औषधि के पूर्ण लाभों को देखने में लगभग 8 सप्ताह लग सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें कि आपको ओलमट्रैक सीटी 6.25 गोली ( tablet ) के बारे में कोई चिंता है, लेकिन चिकित्सक से परामर्श लिए बिना इसे लेना बंद न करें।

सवाल : दिन में किस अवधि ( समय ) आपको Olmetrack CT 6.25 Tablet लेना चाहिए?

उत्तर : आपका डॉक्टर सोने से पहले आपकी पहली खुराक लेने का सजेशन ( suggestion ) दे सकता है, यह देखते हुए कि यह दवा आपको चक्कर आ सकती है। बहुत पहले खुराक के बाद आप दिन में किसी भी समय Olmetrack CT 6.25 Tablet ले सकते हैं। इस दवा को हर दिन एक ही समय पर लेना जरूरी है। अगर यकीन न हो तो अपने चिकित्सक से कांटेक्ट करें।

सवाल : क्या मैं Olmetrack CT 6.25 Tablet लेने के बाद चक्कर आ सकता हूँ?

उत्तर : हां, Olmetrack CT 6.25 Tablet के उपयोग से आपको घुमेरी ( dizziness ) आ सकते हैं। यह तब हो सकता है जब आप अचानक झूठ बोलने या बैठने की स्थिति से उठते हैं। चक्कर आने या बाहर निकलने की संभावना को कम करने के लिए, यदि आप बैठे या लेटे हुए हैं तो धीरे-धीरे उठें।

प्रश्न : Olmetrack CT 6.25 Tablet का उपयोग करते अवधि ( समय ) मुझे किन अन्य रहन-सहन में बदलाव करना चाहिए?

उत्तर : यदि आप Olmetrack CT 6.25 Tablet ले रहे हैं तो जीवनशैली में बदलाव आपको स्वस्थ रखने में एक प्रमुख योगदान निभाता है। अपने भोजन में अलावा नमक लेने से बचें और अपने जीवन में तनाव को कम करने या प्रशासित करने के तरीके खोजें। योग या ध्यान का अभ्यास करें या कोई शौक पालें। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात्रि नींद आती है क्योंकि यह तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है और आपके ब्लड प्रेशर को साधारण रखने में मदद करता है। स्मोकिंग और मदिरा का सेवन बंद करें क्योंकि यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और दिल की समस्याओं को रोकने में मदद करता है। नित्य रूप से व्यायाम करें और एक संतुलित भोजन लें जिसमें साबुत ग्रेन ( grain ), ताजे फल, सब्जियां और वसा वंचित उत्पाद शामिल हों। यदि आपको Olmetrack CT 6.25 Tablet का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ पाने और अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए किसी और मार्गदर्शन की आवश्यकता है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सवाल : क्या Olmetrack CT 6.25 Tablet वजन बढ़ने का कारण हो सकता है?

उत्तर : नहीं, Olmetrack CT 6.25 Tablet वजन बढ़ने का कारण नहीं है। हालांकि, बहुत दुर्लभ स्थितियों में, पर्याप्त वजन घटाने के साथ पुरानी डायरिया हो सकता है। यदि ओल्मेट्रैक सीटी ६.२५ टैबलेट लेते समय कोई रोगी दस्त विकसित करता है और डायरिया का कोई और कारण नहीं हो सकता है, तो चिकित्सक औषधि को बंद करने और किसी और दवा का सुझाव दे सकता है।

प्रश्न : Olmetrack CT 6.25 Tablet के संजीदा दुष्प्रभाव क्या हैं?

उत्तर : Olmetrack CT 6.25 Tablet के गंभीर दुष्प्रभावों में स्किन पर लाल चकत्ते या खुजली, कष्टदायक जोड़ों, तेज़ दिल की धड़कन, सांस की कष्ट या चेस्ट में अकड़न शामिल हैं। गंभीर साइड इफेक्ट्स में व्यायाम, हाथ ( arm ) या पांव और टखनों की स्वेलिंग के कारण होने वाली दर्द, पीड़ा या दुर्बल मांसपेशियां भी शामिल हो सकती हैं। Olmetrack CT 6.25 Tablet उन लक्षणों का भी कारण हो सकता है जो रक्त में उच्च पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को इंगित कर सकते हैं, जैसे कि उल्टी, दस्त, मांसपेशियों ( muscles ) की निर्बलता और हार्ट की लय में परिवर्तन। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं।

प्रश्न : क्या Olmetrack CT 6.25 Tablet से मेरी रिप्रोडक्शन क्षमता या यौन जीवन प्रभावित हो सकता है?

उत्तर : कुछ रक्तचाप की दवाएं (हाइड्रोक्लोरोथियाजाइड जैसी जल की टेबलेट्स ( tablets ) सहित) एक आदमी को इरेक्शन (स्तंभन ( इरेक्शन ) दोष) हासिल करने या बनाए रखने की योग्यता को प्रभावित कर सकती हैं। यद्यपि, यह माना जाता है कि और रक्तचाप की दवाएं असली में स्तंभन ( इरेक्शन ) दोष में सुधार कर सकती हैं। यदि आप चिंतित हैं या कुछ बदलाव देख रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें। ऐसा कोई पुख्ता सबूत नहीं है जो Olmetrack CT 6.25 Tablet के उपयोग से वयस्क पुरुषों या स्त्रियों की रिप्रोडक्शन क्षमता पर कोई प्रभाव डालता हो।

प्रश्न : मुझे कितने अवधि ( समय ) तक Olmetrack CT 6.25 Tablet लेने की आवश्यकता है? क्या लंबी अवधि के लिए सुरक्षित है?

उत्तर : आपको Olmetrack CT 6.25 Tablet जीवन भर लेना पड़ सकता है। Olmetrack CT 6.25 Tablet हाई रक्तचाप को नियंत्रित करता है लेकिन यह ठीक नहीं होता है। अगर आपका ब्लड प्रेशर अच्छी तरह से नियंत्रित है, तो भी इसे लेना बंद न करें। आमतौर पर Olmetrack CT 6.25 Tablet को दीर्घकालिक रूप से लिया जाना सुरक्षित माना जाता है। कुछ मामलों में, लंबे अवधि ( समय ) तक इस्तेमाल गुर्दे को प्रतिकूल रूप से प्रभावित कर सकता है और गुर्दे को कार्य नहीं करना चाहिए जैसा कि उन्हें करना चाहिए। इसलिए, आपका चिकित्सक आपके गुर्दे के कार्यों का ट्रैक रखने के लिए यूरिया, क्रिएटिनिन और पोटेशियम के स्तर की जांच के लिए नित्य रक्त जाँच लिख सकता है।

प्रश्न : क्या मैं सर्जरी ( surgery ) से पहले Olmetrack CT 6.25 Tablet ले सकता हूं?

उत्तर : आपका डॉक्टर आपको सर्जरी से 24 घंटे पहले Olmetrack CT 6.25 Tablet लेने से रोकने की सलाह दे सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब एनेस्थेटिक्स के साथ उपयोग किया जाता है तो ओलमेट्रैक सीटी 6.25 गोली ( tablet ) आपके ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है। तो, अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें कि आप ओल्मेट्रैक सीटी 6.25 गोली ( tablet ) ले रहे हैं यदि आपको साधारण एनेस्थेटिक्स (मेडिसिन जो आपको सोने के लिए डालती हैं) दी जाएंगी या किसी भी सर्जरी के लिए अवधारित हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मैं उच्च ब्लड प्रेशर का रोगी हूं

उत्तर : उच्च ब्लड प्रेशर उच्च ब्लड प्रेशर की क्लिनल स्थिति है। कृपया कोई चिकित्सक देखें।

प्रश्न : कुछ समय मुझे बहुत हाई रक्तचाप हुआ

उत्तर : हाई रक्तचाप औषधीय रूप से उच्च ब्लड प्रेशर है। 120/80 मिमी एचजी से ऊपर निरन्तर उच्च धमनी रक्तचाप को उच्च ब्लड प्रेशर या हाई रक्तचाप के रूप में कहा जाता है, लेकिन जोर देने वाली बात यह है कि ब्लड प्रेशर में यह वृद्धि निरन्तर है। बी.पी. में क्षणिक वृद्धि तनाव और चिंता ( anxiety ) में होती है और तदनुसार उपचार की जरूरत होती है।

सवाल : मुझे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम ( problem ) है। अब मैं एक दिन में TAZLAC CT 40 गोली ( tablet ) ले रहा हूं। लेकिन मुझे इस दवा से आराम नहीं है। मैं आयुर्वेद में शिफ्ट होना चाहता हूं। कृपया मुझे सुझाव दें

उत्तर : हाय कृपया अपने उपचार के साथ मुक्ता वटी लेना शुरू करें जब आप बेहतर महसूस करें तो आप अपनी दवा को कम करने के लिए अपने ऍलोपैथी चिकित्सक से परामर्श कर सकते हैं

सवाल : उच्च ब्लड प्रेशर, सांस लेने की प्रॉब्लम ( problem )

उत्तर : नित्य रूप से योग और प्राणायाम करें, हलीली टैबलेट ( tablet ) 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार लें

प्रश्न : मस्तिष्क में पीड़ा होता है, ऐसा महसूस होता है कि मस्तिष्क फट जाएगा, इतना दबाव ( चाप ) ललाट साइनोसाइटिस है

उत्तर : एक सीटी पेन लें

प्रश्न : चेस्ट सीटी स्कैन के लिए कौन सी रक्त विवरण आवश्यक है?

उत्तर : ब्लड यूरिया और क्रिएटिनिन की जांच के बाद कंट्रास्ट बढ़ा हुआ स्कैन किया जाता है

सवाल : उच्च ब्लड प्रेशर रक्तचाप समर्थक

उत्तर : किसी भी औषधि को लें

प्रश्न : क्या Telsartan CT टैबलेट ईडी का कारण बनता है

उत्तर : नमस्ते अली। संभवतया ऩही। ईडी के लिए और भी कई कारण हैं। किसी भी आयु में लोगों को इरेक्टाइल प्रॉब्लम हो सकती है, जैसे कि तनाव, थकान, डिस्टर्ब रिलेशनशिप, चिंता, शराब, स्मोकिंग और मेडिकल प्रॉब्लम्स जैसे हाई बीपी, मधुमेह, मोटापा इत्यादि मेरी पर्सनल सलाह है लाइफस्टाइल में बदलाव करना जैसे व्यायाम करना, भार कम करना, रुकना स्मोकिंग, शराब पर अंकुश लगाना, तंग पैंट न पहनना, पैल्विक कीगल व्यायाम करना। दवाएं हैं लेकिन उनके साइड इफेक्ट हैं इसलिए मैं पहले सलाह नहीं देता। लेकिन मैं दृढ़ता से कुछ एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ( vitamin ) और नीरोग आहार के साथ नीरोग जीवन शुरू करने की सलाह देता हूं। आप विटामिन जैसे डीएचईए कैप, एल आर्जिनिन और हर्बल अश्वगंधा कैप्सूल ले सकते हैं। हिमालिन जेल लगाएं। योग और ध्यान पर ध्यान दें और अपने साथी की मदद भी लें। कुछ महीनों के लिए इनका उपयोग करें यदि थायरॉइड ( thyroid ), चीनी और टेस्टोस्टेरोन जैसे कुछ ब्लड परीक्षण न करें और मुझे बताएं।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Olmetrack CT 6.25 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Olmetrack CT 6.25 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Olmetrack CT 6.25 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.