No-Alcohol Tablet DT के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

No-Alcohol Tablet DT - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

नो-शराब टैबलेट डीटी सन लाइफ साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Disulfiram (500mg). नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी का इस्तेमाल Alcohol addiction में किया जाता है। Disulfiram (500mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Disulfiram (500mg) Alcohol addiction में काम करता है वैसे ही भी Alcohol addiction में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर नो-शराब टैबलेट डीटी उपलब्ध नहीं है तो आप नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Disulfiram (500mg) है और ये मेडिसिन भी Alcohol addiction में काम करती है।

नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Fatigue, Drowsiness, and Metallic taste

नो-शराब टैबलेट डीटी के सेवन के साथ आप Metronidazole, Fosphenytoin, Phenytoin, and Theophylline दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या नो-शराब टैबलेट डीटी का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Sun Life Sciences Pvt Ltd
मात्रा ( quantity ) 4 tablet dt in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Disulfiram (500mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग NEURO CNS
इस्तेमाल Alcohol addiction
दुष्प्रभाव ( side effect ) Headache, Fatigue, Drowsiness, and Metallic taste
विकल्प
इंटरेक्टिंग ड्रग Metronidazole, Fosphenytoin, Phenytoin, and Theophylline
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet DT
रिलेटेड आयुर्वेद Vidarikand
केमिकल ( chemical ) वर्ग Carbamate Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी का संक्षिप्त रिपोर्ट

No-Alcohol Tablet DT शराब की लत के इलाज में इस्तेमाल होने वाली औषधि है। यह अल्कोहल के साथ संवाद का उत्पत्ति करके काम करता है और इस तरह उल्टी, चेहरे की लाली, सरदर्द जैसे नापसन्द प्रभाव पैदा करता है। इस तरह, यह इस दवा पर रोगी को शराब लेने से हतोत्साहित करता है।

No-Alcohol Tablet DT को आहार ( food ) के साथ या इसके बिना लिया जा सकता है। इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें और अगर आपको कोई डोज़ याद आती है, तो जैसे ही आपको स्मरण आए, इसे लें। किसी भी डोज़ को न छोड़ें और उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें। यह जरूरी है कि यह औषधि आपके चिकित्सक से बात किए बिना अचानक बंद न हो। इस औषधि को लेते समय स्मरण रखें, बीयर, वाइन, आफ़्टरशेव लोशन, माउथवॉश, सिरका, और तरल औषधियों सहित सब के सब रूपों में शराब से बचें।

इस दवा का उपयोग करने के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) सिरदर्द, थकान, उनींदापन और धातु स्वाद ( taste ) हैं। प्रारंभ में, यह चक्कर आना और निद्रा का कारण भी हो सकता है, इसलिए ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें, जब तक आपको यह पता न चले कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है। यह जानना जरूरी है कि आपको इस दवा को एक सलाह कार्यक्रम के साथ सम्मिश्रण में लेना चाहिए क्योंकि यह मदिरा से संयम बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मदद प्रदान करेगा। याद रखें कि पीने की लत ( habit ) को फिर से पढ़ने के लिए समय, समर्थन ( support ), इच्छाशक्ति और दृढ़ संकल्प लेना होगा।


नो-शराब टैबलेट डीटी का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • मदिरा की एडिक्शन ( लत )

नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी के फायदे

नो-अल्कोहल टैबलेट डीटी के लाभ

मदिरा की एडिक्शन ( लत ) में

No-Alcohol Tablet DT एक ऐसी औषधि है, जिसका उपयोग सांसारिक सहायता और परामर्श के साथ किया जाता है, ताकि लोगों को मदिरा की एडिक्शन ( लत ) से उबरने और फिर से मदिरा पीने की इच्छा से बचने में मदद मिल सके। शराब से मिताहार करने में मदद करने के लिए शराब के साथ मिला हुआ होने पर यह यकायक, अवांछनीय प्रभाव ( effect ) का कारण बनता है, भले ही आप मदिरा पर निर्भर हों। यह चेहरे के निस्तब्धता, सरदर्द, मतली, धुंधली दृष्टि, दिमाग़ी भ्रम आदि जैसे परिणामों का कारण बनता है, जब मदिरा की थोड़ी मात्रा का भी सेवन किया जाता है।
No-Alcohol Tablet DT बहुत पहली खुराक से काम करना शुरू करता है और शराब की लत के इलाज का एक बहुत ही सुरक्षित और प्रभावशाली तरीका है। अल्कोहल युक्त खाद्य तत्त्व लेने से बचें, जैसे माउथवॉश, कफ की औषधि, इत्र या डियोड्रेंट और यहां तक ​​कि हेयर डाई भी कम मात्रा ( quantity ) में शराब इन नापसन्द प्रभावों को ट्रिगर कर सकते हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

No-Alcohol Tablet DT के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

No-Alcohol Tablet DT गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

No-Alcohol Tablet DT स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

No-Alcohol Tablet DT की सतर्कता कम हो सकती है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकती है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आने की संभावना है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ No-Alcohol Tablet DT का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

जिगर की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी का उपयोग एहतियात से किया जाना चाहिए। नो-शराब टैबलेट डीटी के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


नो-शराब टैबलेट डीटी का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको No-Alcohol Tablet DT की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


नो-शराब टैबलेट डीटी के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे लेने से पहले एक गिलास जल में घोल लें। No-Alcohol Tablet DT को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे लेने से पहले एक गिलास पानी में घोल लें। No-Alcohol Tablet DT को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


नो-शराब टैबलेट डीटी का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • No-Alcohol Tablet DT का इस्तेमाल व्यवहार सुधार, मनोचिकित्सा और परामर्श मदद के साथ किया जाता है ताकि आप मदिरा पीने से रोक सकें।
  • यह उन रोगियों के लिए सबसे अच्छा काम करता है जो कम से कम 12 घंटे की शुरुआती संयम प्राप्त कर सकते हैं, संयम बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और औषधि लेने के लिए सहमत हैं।
  • इस दवा को लेते अवधि ( समय ), बीयर, वाइन, आफ़्टरशेव मलहम, माउथवॉश, सिरका, कुछ डेसर्ट, कोलोन, और तरल औषधियों सहित सब के सब रूपों में शराब से बचें।
  • जब आप पहली बार इसे लेना शुरू करते हैं, तो आपको चक्कर, उलझन, थका हुआ और दुर्बल महसूस हो सकता है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको कैसे प्रभावित करता है, तब तक मानसिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत नहीं है।
  • जब आप No-Alcohol Tablet DT को लेना शुरू करते हैं तो आपको लहसुन या धातु के बाद का स्वाद ( taste ) दिखाई दे सकता है। अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि यह दूर नहीं जाता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास हार्ट रोग, लीवर ( liver ) या गुर्दे की रोग, मानसिक प्रॉब्लम्स, मधुमेह, या यदि आपको लेटेक्स रबर या कीटनाशकों से एलर्जी ( allergy ) है।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंसी ( pregnency ) की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इसे न लें।

नो-शराब टैबलेट डीटी के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

No-Alcohol Tablet DT के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

नो-शराब के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • सरदर्द
  • थकान
  • तंद्रा
  • धात्विक स्वाद

बार बार नो-शराब टैबलेट डीटी के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT सुरक्षित / खतरनाक है?

उत्तर : हाँ, No-Alcohol Tablet DT सुरक्षित है अगर किसी अस्पताल में निर्धारित अवधि के लिए निर्धारित डोज़ पर उपयोग किया जाता है या किसी स्पेशल क्लिनिक में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श दी जाती है।

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT ओवर-द-काउंटर दवा है?

उत्तर : नहीं, No-Alcohol Tablet DT एक ओवर-द-काउंटर दवा नहीं है। शराब विदड्रॉल के लिए नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी ट्रीटमेंट ( treatment ) केवल एक अस्पताल या विशेष चिकित्सालय में और केवल अनुभवी डॉक्टरों द्वारा शुरू किया जाना चाहिए। रोगियों को इसके इस्तेमाल के बारे में चिकित्सक की परामर्श का पालन करना चाहिए

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT एक सल्फा औषधि है?

उत्तर : नहीं, No-Alcohol Tablet DT एक सल्फा औषधि नहीं है

प्रश्न : क्या No-Alcohol Tablet DT एक बेंजोडायजेपाइन है?

उत्तर : नहीं, No-Alcohol Tablet DT बेंजोडायजेपाइन नहीं है

सवाल : क्या नो-अल्कोहल गोली ( tablet ) डीटी एक प्रतिस्पर्धी अवरोधक है?

उत्तर : No-Alcohol Tablet DT एक एल्डिहाइड डिहाइड्रोजनेज अवरोधक है। यह शरीर में अल्कोहल के प्रसंस्करण को अवरुद्ध करके काम करता है जिससे शराब की वापसी के लिए नापसन्द भावना पैदा होती है

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT एक नियंत्रित औषधि है?

उत्तर : नहीं, No-Alcohol Tablet DT एक नियंत्रित औषधि नहीं है

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT ख़ुमार की एडिक्शन ( लत ) है?

उत्तर : नहीं, No-Alcohol Tablet DT की लत नहीं पड़ती है। इसका इस्तेमाल शराब की लत और पुरानी मदिरा के उपचार के लिए किया जाता है

प्रश्न : क्या No-Alcohol Tablet DT महंगा है?

उत्तर : No-Alcohol Tablet DT की कीमतें ब्रांड ( company ) के बुनियाद पर अलग हो सकती हैं। मूल्य के लिए पैकेजिंग देखें

प्रश्न : क्या No-Alcohol Tablet DT काम करता है?

उत्तर : हाँ, No-Alcohol Tablet DT काम करता है। No-Alcohol Tablet DT एक एल्डिहाइड डिहाइड्रोजनेज अवरोधक है। यह शरीर में अल्कोहल के प्रसंस्करण को अवरुद्ध करके काम करता है जिससे शराब की वापसी के लिए नापसन्द भावना पैदा होती है

सवाल : क्या सब के सब के लिए No-Alcohol Tablet DT काम करता है?

उत्तर : No-Alcohol Tablet DT पुरानी शराबियों के लिए काम करता है जो सहकारी हैं और मदिरा छोड़ने के लिए तैयार हैं। पेशेन्ट्स ( patient ) को इसके उपयोग के बारे में डॉक्टर की सलाह का पालन करना चाहिए

प्रश्न : क्या No-Alcohol Tablet DT cravings को रोकता है?

उत्तर : No-Alcohol Tablet DT बॉडी ( body ) में शराब के प्रसंस्करण को अवरुद्ध करता है, जो इन अप्रिय प्रकरणों के कारण अप्रिय मनोवृत्ति पैदा करता है, शराबियों ने मदिरा का सेवन बंद कर दिया है, इसलिए, मरीज No-Alcohol Tablet DT को रोकने के बाद भी मदिरा का सेवन करने पर अप्रिय प्रतिक्रियाओं से बचने के लिए शराब का सेवन करने से बच सकते हैं। क्रेविंग पर इसका कोई सीधा प्रभाव ( effect ) नहीं हो सकता है

सवाल : क्या No-Alcohol Tablet DT फ़ौरन काम करता है?

उत्तर : हाँ, No-Alcohol Tablet DT जैसे ही आप इलाज शुरू करते हैं, शराब निकालने पर काम करता है

प्रश्न : No-Alcohol Tablet DT को प्रतिक्रिया का क्या अर्थ है?

उत्तर : नो-शराब टैबलेट DT.alp3 की प्रतिक्रिया फ्लशिंग, शरीर के तापमान में वृद्धि, पसीना ( sweat ), उल्टी (मिचली), उल्टी, स्किन की खारिश (प्रुरिटस), पीला लाल, उठा हुआ, खुजलीदार दाने (पित्ती), घबराहट, घुमेरी ( dizziness ) आना सरदर्द, धुंधली नजर, श्वास-प्रश्वास (श्वासनली), तेजी से हृदय की हार्टबीट (धड़कन) और हाइपरवेंटिलेशन।

प्रश्न उत्तर

सवाल : मुझे मदिरा की एडिक्शन ( लत ) की प्रॉब्लम ( problem ) है

उत्तर : गहरवार डेडीकेशन कैप्सूल 1 कैप्सूल रोजाना लें, योग और ध्यान करें

प्रश्न : पीई कोई स्मोकिंग / शराब जारी नहीं करता है

उत्तर : टेस्टोस्टेरोन का स्तर, वीर्य विश्लेषण करें और मुझे रिपोर्ट भेजें

सवाल : क्या मदिरा के ख़ुमार के लिए कृपा पुनर्वास केंद्र बैंगलोर अच्छा है?

उत्तर : मुझे यकीन नहीं है!

सवाल : शराब की लत की गोलियां मेडिकल ( medical ) स्टोर रायपुर में उपलब्ध हैं

उत्तर : हाय कृपया ( kindly ) एक बार अपने स्थानीय क्षेत्र में आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह करें

प्रश्न : मदिरा की एडिक्शन ( लत ) से मुक्ति पाना चाहते हैं। कृपया ( kindly ) मुझे सजेशन ( suggestion ) दें।

उत्तर : एक बार कृपया अपने नजदीकी आयुर्वेद ( ayurveda ) चिकित्सक से परामर्श कर उचित ट्रीटमेंट ( treatment ) लें

प्रश्न : मदिरा की एडिक्शन ( लत ) के लिए यदि कोई उपचार उपलब्ध है तो कृपया मुझे बताएं

उत्तर : परामर्श में मदद मिलेगी, शराब वापसी के लक्षणों के लिए हम आपकी मदद कर सकते हैं

सवाल : ACAMPROL 333 टेबल जानकारी। ALCOHOL पाटी

उत्तर : औषधि में आपको कौन सी जानकारी की आवश्यकता है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि No-Alcohol Tablet DT के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह No-Alcohol Tablet DT के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ No-Alcohol Tablet DT के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.