Mymeto XL 50 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Mymeto XL 50 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) Xena कोरोनस हेल्थ केयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है S-Metoprolol Succinate (47.5mg). मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट का इस्तेमाल Hypertension (high blood pressure), Angina (heart-related chest pain), Arrhythmia, Heart attack, Stroke, and Migraine में किया जाता है। S-Metoprolol Succinate (47.5mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे S-Metoprolol Succinate (47.5mg) Hypertension (high blood pressure), Angina (heart-related chest pain), Arrhythmia, Heart attack, Stroke, and Migraine में काम करता है वैसे ही भी Hypertension (high blood pressure), Angina (heart-related chest pain), Arrhythmia, Heart attack, Stroke, and Migraine में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी S-Metoprolol Succinate (47.5mg) है और ये मेडिसिन भी Hypertension (high blood pressure), Angina (heart-related chest pain), Arrhythmia, Heart attack, Stroke, and Migraine में काम करती है।

मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Headache, Fatigue, Slow heart rate, Constipation, Diarrhea, Dizziness, and Cold extremities

मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Xena Coronus Health Care Pvt Ltd
मात्रा 10 Tablet pr in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना S-Metoprolol Succinate (47.5mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग CARDIAC
उपयोग Hypertension (high blood pressure), Angina (heart-related chest pain), Arrhythmia, Heart attack, Stroke, and Migraine
दुष्प्रभाव ( side effect ) Nausea, Headache, Fatigue, Slow heart rate, Constipation, Diarrhea, Dizziness, and Cold extremities
विकल्प
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet PR
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Fish Oil, Cocoa, and Green Tea
केमिकल ( chemical ) वर्ग Alcohol & phenols
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Mymeto XL 50 Tablet बीटा-ब्लॉकर्स नामक औषधियों के एक समूह के अंतर्गत आता है। इसका उपयोग हाई रक्तचाप (हाई रक्तचाप), एंजाइना (दिल से संबंधित छाती में पीड़ा), अनियमित हार्ट ताल (अतालता) के उपचार के लिए किया जाता है। यह भविष्य के दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने और माइग्रेन को रोकने में भी सहायता करता है।

Mymeto XL 50 Tablet का इस्तेमाल एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि के कारण होने वाले लक्षणों से राहत के लिए भी किया जाता है। यह अकेले या अन्य औषधियों के साथ निर्धारित किया जा सकता है। डोज़ और पुनरावृत्ति इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसे क्या ले रहे हैं और आपकी स्थिति की गंभीरता। इसे खाली पेट या भोजन के साथ लिया जा सकता है, लेकिन इसका सबसे अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए हर दिन एक ही समय पर नियमित रूप से लें। इस औषधि का पूरा लाभ प्राप्त करने में आपको अनेक सप्ताह लग सकते हैं और आपको इसे जीवन भर लेने की जरूरत हो सकती है। तथापि, यदि आप ठीक महसूस करते हैं, तो भी इसे जारी रखना जरूरी है। हाई रक्तचाप वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं और यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति बुरा हो सकती है।

इस दवा के मुख्य दुष्प्रभाव ( side effect ) थकान, सरदर्द, धीमी चाल से हार्ट गति, घुमेरी ( dizziness ) आना और मतली हैं। ये आमतौर पर हल्के और सामयिक होते हैं। इससे कुछ लोगों में सांस की तकलीफ या निम्न ब्लड प्रेशर भी हो सकता है। साइड इफेक्ट्स के ख़तरा को कम करने के लिए आपका डॉक्टर संभवतया कम डोज़ पर औषधि शुरू करेगा और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएगा। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि दुष्प्रभाव ( side effect ) आपको चिंतित करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर की कोई प्रॉब्लम ( problem ) है। यह उन लोगों के लिए भी उचित नहीं हो सकता है जिनके हृदय की चाल धीमी है, गंभीर परिसंचरण समस्याएं, संजीदा हृदय विफलता ( failure ), या निम्न रक्तचाप है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं को इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से भी परामर्श लेनी चाहिए। आपको यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि क्या यह दवा आपके उपयोग के लिए उचित है। आपको यह निश्चित रूप से करने के लिए नित्य रूप से अपना ब्लड प्रेशर जांचना चाहिए कि यह दवा ठीक से काम कर रही है या नहीं। मदिरा पीने से बचें क्योंकि इससे कुछ दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।


मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाई रक्तचाप (हाई रक्तचाप)
  • एंजाइना (दिल से संबंधित छाती में पीड़ा)
  • अतालता
  • हृदय का दौरा
  • आघात
  • अधकपारी

मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट के फायदे

माइमेटो टैबलेट पीआर के फायदा

उच्च ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट ( treatment ) में (हाई रक्तचाप)

Mymeto XL 50 Tablet लंबे समय से अभिनय करने वाले बीटा-ब्लॉकर नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। यह आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर कुछ रसायनों के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है। यह आपके हार्ट की चाल को मंद कर देता है और हृदय को कम बल के साथ धड़कने में मदद करता है। यह आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है और भविष्य ( future ) में स्ट्रोक, दिल का दौरा, हृदय की और समस्याओं या गुर्दे की समस्याओं के जोखिम को कम करने में सहायता करता है। इस औषधि को प्रभावशाली होने के लिए नित्य रूप से लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे अच्छी तरह से महसूस होने पर भी लेते रहें। अपने चिकित्सक से बात किए बिना न रुकें।

एनजाइना के उपचार में (दिल से संबंधित छाती में पीड़ा)

Mymeto XL 50 Tablet रक्त वाहिकाओं को आराम देता है ताकि ब्लड आपके बॉडी ( body ) के चारों ओर ज्यादा आसानी से प्रवाह कर सके और सुनिश्चित करें कि आपके दिल को ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति हो रही है। इससे यह अनुमान कम हो जाती है कि आपको एनजाइना के कारण चेस्ट में पीड़ा होगा। यह दवा एंजाइना के आक्रमणों की पुनरावृत्ति को कम करके आपके दैनिक जीवन के बारे में और अधिक सरलता से कसरत करने की आपकी योग्यता को बढ़ाने में सहायता कर सकती है। आपको इसे नित्य रूप से लेना चाहिए और जब तक इसे प्रभावी शैली से काम करने के लिए अवधारित किया जाता है।

अतालता के ट्रीटमेंट ( treatment ) में

Mymeto XL 50 Tablet का उपयोग हार्ट की लय (विशेष रूप से आलिंद फ़िब्रिलेशन) को स्थिर करने के लिए किया जाता है। यह एक असाधारण हृदय ताल को साधारण करने में मदद करता है, इसे पहली जगह में होने से रोकता है, या एक एपिसोड के दौरान हृदय चाल को मंद करता है।

हार्ट अटैक से बचाव में

Mymeto XL 50 Tablet आपके रक्तचाप को कम करने में सहायता करता है और आपके दिल के लिए आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करना सरल बनाता है। इससे आपको दिल का दौरा पड़ने की अनुमान कम हो जाती है। यह हृदय का दौरा पड़ने के तुरंत बाद दिए जाने पर मरने के ख़तरा को भी कम कर सकता है। इस औषधि को प्रभावशाली होने के लिए नित्य रूप से लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे अच्छी तरह से महसूस होने पर भी लेते रहें। अपने चिकित्सक से बात किए बिना न रुकें।

माइग्रेन की रोकथाम में

Mymeto XL 50 Tablet मस्तिष्क में विद्युत चाल-चलन को बदलने, आपके ब्रेन में ब्लड के फ्लो को कम करने या माइग्रेन से जुड़े ब्रेन के एक क्षेत्र में गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है। अधकपारी के आक्रमणों की पुनरावृत्ति को रोकने और कम करने से, दवा आपकी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने में मदद कर सकती है और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकती है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Mymeto XL 50 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

Mymeto XL 50 Tablet गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Mymeto XL 50 Tablet स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि Mymeto XL 50 Tablet ड्राइव करने की योग्यता में परिवर्तन करता है या नहीं। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

Mymeto XL 50 Tablet गुर्दे की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में Mymeto XL 50 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Mymeto XL 50 Tablet का इस्तेमाल जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Mymeto XL 50 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार इस्तेमाल करें या उपयोग करने से पहले निर्देशों के लिए लेबल की परीक्षण करें। Mymeto XL 50 Tablet को खाली आमाशय लिया जाना है।


मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट के काम करने की पद्धति

अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) उपयोग करें या इस्तेमाल करने से पहले निर्देशों के लिए लेबल की जाँच करें। Mymeto XL 50 Tablet को खाली पेट लिया जाना है।


मायमेटो एक्सएल 50 गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • इससे घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो बैठने या लेटने की स्थिति से उठते अवधि ( समय ) धीरे-धीरे उठें।
  • यह डायबिटीज होने पर निम्न ब्लड शर्करा के लक्षणों को छिपा सकता है। नित्य रूप से अपने ब्लड शर्करा के स्तर की निगरानी करें।
  • Mymeto XL 50 Tablet को लेना एकदम से बंद न करें क्योंकि इससे आपका ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ सकता है, जिससे हृदय का दौरा और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है।

मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Mymeto Tablet PR के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

मायमेटो के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • सिरदर्द
  • थकान
  • स्लो गति से हृदय चाल
  • कब्ज़
  • डायरिया
  • सिर घूमना
  • ठंड परम

अक्सर मायमेटो एक्सएल 50 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : Mymeto XL 50 Tablet को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : Mymeto XL 50 Tablet द्वारा काम शुरू करने के लिए लिया गया समय आदमी से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। आमतौर पर Mymeto XL 50 Tablet 15 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देता है। यद्यपि, कुछ पेशेन्ट्स ( patient ) में काम शुरू करने में 2 घंटे तक का अवधि ( समय ) लग सकता है। यह धीरे-धीरे अभिनय करना शुरू कर देता है और ज़्यादा से ज़्यादा या पूर्ण प्रभाव आमतौर पर 1 सप्ताह के भीतर अनुभव किया जाता है। यदि आपको Mymeto XL 50 Tablet लेने के दौरान कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो घबराएं नहीं। लंबे अवधि ( समय ) तक लिए जाने पर दवा अपने लाभकारी प्रभाव ( effect ) डालती है।

प्रश्न : क्या Mymeto XL 50 Tablet लेना जोखिमभरा है?

उत्तर : Mymeto XL 50 Tablet आमतौर पर सुरक्षित होता है जब डॉक्टर के पर्चे के अनुसार लिया जाता है। अगर यकायक दवा बंद कर दी जाए तो यह औषधि खतरनाक प्रभाव ( effect ) दिखाती है। अचानक औषधि बंद करने से हार्ट गति में अचानक वृद्धि हो सकती है और इसकी चाल-चलन प्रभावित हो सकती है, जो हार्ट की विफलता ( failure ) के पेशेन्ट्स ( patient ) के लिए खतरनाक हो सकती है और यहां तक ​​कि कुछ पेशेन्ट्स ( patient ) में हृदय का दौरा भी पड़ सकता है। इसलिए, औषधि को यकायक बंद न करें और इसे अवधारित अवधि के लिए लें।

सवाल : क्या Mymeto XL 50 Tablet आपको बेहतर निद्रा देने में मदद करता है?

उत्तर : Mymeto XL 50 Tablet दवा के बीटा ब्लॉकर्स वर्ग के अंतर्गत आता है। यद्यपि नींद पर उनका प्रभाव ( effect ) एक आदमी से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, लेकिन यह पाया गया है कि ये दवाएं निद्रा के पैटर्न को बदलने और कुछ रोगियों में नींद को भंग करने के लिए जानी जाती हैं। दूसरी ओर, यह दिल और नसों को शांत करके हृदय चाल और चिंता ( anxiety ) के साथ रोगियों में बेहतर निद्रा को प्रोत्साहन देने के लिए भी देखा गया है। यदि आपको कोई नींद की गड़बड़ी है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सवाल : अगर मैं Mymeto XL 50 Tablet लेना भूल जाता हूं तो मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : यदि आप Mymeto XL 50 Tablet की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आप इसे याद रखें। हालांकि, यदि आपकी अगली खुराक का समय नजदीक है, तो दोहरी डोज़ लेने से बचने के लिए छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें।

सवाल : क्या मैं Mymeto XL 50 Tablet को लेने के बाद शराब ले सकता हूँ?

उत्तर : नहीं, Mymeto XL 50 Tablet को लेने के बाद आपको मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। मदिरा इस औषधि के ब्लड प्रेशर को कम करने वाले प्रभावों को बढ़ा सकती है और निम्न ब्लड प्रेशर को जन्म दे सकती है।

प्रश्न उत्तर

सवाल : हार्ट अटैक क्या है? दिल का दौरा कब आ रहा है?

उत्तर : सीने में दर्द एंजाइना से रिलेटेड

प्रश्न : मुझे सीने में बायीं तरफ दर्द हो रहा है, बायीं भुजा में भी हार्ट अटैक से रिलेटेड है, क्या किया जा सकता है?

उत्तर : ब्लड प्रेशर की परीक्षण के लिए कृपया अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह करें। तो मुझे बताइए।

सवाल : दिल का दौरा और स्ट्रोक का तेज प्रतीक

उत्तर : ख़तरा कारक थकान सीने में दर्द आदि को कम करते हैं

सवाल : दिल का दर्द ब्लड प्रेशर उच्च ब्लड शर्करा हाई

उत्तर : सही जांच और रक्त काम के लिए यू के पास डॉक्टर से सलाह करें

प्रश्न : हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं। हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं

उत्तर : आपके ब्लड प्रेशर पर निर्भर करता है किडनी और दिल के कार्य

सवाल : उच्च ब्लड प्रेशर और इम्बैलेंस ( असंतुलन ) दिल धड़कता है

उत्तर : 24 घंटे प्रतिध्वनि करें

सवाल : दिल का दर्द और बायाँ दर्द ( pain )

उत्तर : उसका ब्लड प्रेशर कैसा है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Mymeto XL 50 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Mymeto XL 50 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Mymeto XL 50 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.