MP-Nam Injection के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

MP-Nam Injection - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

एमपी-नाम इंजेक्शन एल्डे मेडी इम्पेक्स लि द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Meropenem (1000mg). एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का उपयोग Severe bacterial infections में किया जाता है। Meropenem (1000mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Meropenem (1000mg) Severe bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Severe bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) उपलब्ध नहीं है तो आप एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का Alternate Brands जोकि Carbapen M 1000mg इंजेक्शन, Merotec 1000mg Injection, Merobax 1000mg इंजेक्शन, Meronem 1000mg Injection, and Meriwok 1000mg Injection है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Meropenem (1000mg) है और ये मेडिसिन भी Severe bacterial infections में काम करती है।

एमपी-नाम इंजेक्शन के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Headache, Rash, Diarrhea, Anemia (low number of red blood cells), and Constipation

एमपी-नाम इंजेक्शन के सेवन के साथ आप Sodium Valproate, and Valproic Acid औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Alde Medi Impex Ltd
मात्रा 1 Injection in 1 vial
प्रकार
साल्ट संरचना Meropenem (1000mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI INFECTIVES
इस्तेमाल Severe bacterial infections
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Headache, Rash, Diarrhea, Anemia (low number of red blood cells), and Constipation
ऑप्शन ( option ) Carbapen M 1000mg इंजेक्शन, Merotec 1000mg Injection, Merobax 1000mg इंजेक्शन, Meronem 1000mg Injection, and Meriwok 1000mg Injection
इंटरेक्टिंग ड्रग Sodium Valproate, and Valproic Acid
प्रशासन पथ Injection Route
डोज़ की अवस्था Injection
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Carbapenem derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का संक्षिप्त विवरण

MP-Nam इंजेक्शन एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जो बैक्टीरिया से लड़ता है। इसका इस्तेमाल त्वचा, फेफड़े ( lungs ), पेट, पेशाब पथ, ब्लड और ब्रेन (जैसे मेनिनजाइटिस) के संजीदा संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह इन समस्याओं को पैदा करने वाले जीवाणु को मारकर काम करता है। यद्यपि, यह एक वायरल इनफ़ेक्शन का उपचार नहीं करेगा।

एमपी-नाम इंजेक्शन आमतौर पर चिकित्सालय में भर्ती गंभीर रूप से अस्वस्थ रोगियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह दवा एक डॉक्टर या एक उपचारिका की निगरानी में ड्रिप / जलसेक द्वारा या शिराओं में सीधे इंजेक्शन द्वारा दी जाती है। डोज़ इस बात पर निर्भर करेगा कि आपको किस प्रकार का संक्रमण है, यह बॉडी ( body ) में कहाँ है, और यह कितना गंभीर है। जब तक आप अवधारित किए गए हैं, तब तक आपको इंजेक्शन लेना जारी रखना चाहिए, भले ही आपके लक्षणों में जल्दी इम्प्रूवमेंट हो। यदि आप इसे बहुत शीघ्र लेना बंद कर देते हैं तो संक्रमण वापस आ सकता है या खराब हो सकता है।

कुछ लोगों को सरदर्द, मतली, कोष्ठबद्धता ( constipation ), दस्त, खून की कमी, उल्टी और दाने जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ये दुष्प्रभाव ( side effect ) आमतौर पर अस्थायी होते हैं और उपचार के दौरान चले जाते हैं क्योंकि आपका शरीर औषधि से समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि ये दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

इस औषधि के साथ उपचार शुरू करने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आपको मिर्गी (दौरे), जिगर या गुर्दे की समस्याएं हैं या यदि आपको किसी एंटीबायोटिक से एलर्जी है। इसका इस्तेमाल करते अवधि ( समय ), आपको अपने रक्त कोशिका ( cell ) की गणना और गुर्दे के काम की निगरानी के लिए रक्त जाँच की परामर्श दी जा सकती है। यह औषधि आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान में उपयोग करने के लिए सुरक्षित माना जाता है यदि आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया गया है।


एमपी-नाम इंजेक्शन का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण

एमपी-नाम इंजेक्शन के फायदे

एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) के फायदा

गंभीर बैक्टीरिया संक्रमण में

MP-Nam Injection औषधियों के एक समूह से संबंधित है जिसे कार्बापेनम एंटीबायोटिक्स कहा जाता है। यह जीवाणु को मारकर काम करता है जो गंभीर इनफ़ेक्शन का कारण बन सकता है। यह एक भिन्नरूपी दवा है, जिसका इस्तेमाल मस्तिष्क (मेनिन्जाइटिस ( meningitis )), फेफड़े (निमोनिया ( pneumonia )), पेट, पेशाब पथ, स्किन, रक्त और हृदय के संक्रमण जैसे कई भिन्न-भिन्न प्रकार के जीवाणु इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। यह दवा आमतौर पर एक डॉक्टर या नर्स द्वारा इंजेक्शन के रूप में दी जाती है।

MP-Nam इंजेक्शन आमतौर पर आपको बहुत जल्दी अच्छा महसूस कराता है लेकिन आपको इसे तब भी जारी रखना चाहिए जब आप अच्छा महसूस करें कि सब के सब बैक्टीरिया मारे गए हैं और प्रतिरोधी ( resistant ) नहीं हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

MP-Nam Injection के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

MP-Nam Injection को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

MP-Nam इंजेक्शन स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि बच्चे को किसी जरूरी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) ड्राइव करने की योग्यता को बदल देता है या नहीं। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

MP-Nam इंजेक्शन का इस्तेमाल गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। MP-Nam इंजेक्शन के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

MP-Nam Injection जिगर रोग के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। एमपी-नाम इंजेक्शन की कोई डोज़ समायोजन की सिफारिश नहीं की जाती है।


एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आप MP-Nam Injection की एक डोज़ लेते हैं, तो कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) के इस्तेमाल करने की विधि

आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह औषधि देंगे। कृपया ( kindly ) स्वयं प्रशासन न करें।


एमपी-नाम इंजेक्शन के काम करने की पद्धति

आपका चिकित्सक या उपचारिका आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं प्रशासन न करें।


एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • एमपी-नाम इंजेक्शन एक एंटीबायोटिक है जो आमतौर पर केवल गंभीर इनफ़ेक्शन के लिए अस्पताल में दिया जाता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको पेनिसिलिन ( penicillin ) से एलर्जी ( allergy ) है या यदि आप इस औषधि के साथ उपचार शुरू करने से पहले कोई जब्ती औषधि ले रहे हैं।
  • दुष्प्रभाव ( side effect ) के रूप में डायरिया हो सकता है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप गंभीर आमाशय दर्द का विकास करते हैं या यदि आप अपने पाखाना में ब्लड पाते हैं।
  • जब आप इस औषधि के साथ इलाज कर रहे हों, तो आपका डॉक्टर आपके गुर्दे के कार्य और रक्त की गणना की निगरानी कर सकता है।

एमपी-नाम इंजेक्शन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

MP-Nam Injection के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

MP-Nam के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • सरदर्द
  • जल्दबाज
  • दस्त
  • खून की कमी (लाल ब्लड कोशिकाओं की कम गिनती)
  • कब्ज़

बार बार एमपी-नाम इंजेक्शन के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : मेरे दोस्त को मिर्गी का इतिहास है और वह एमपी-नाम इंजेक्शन के साथ ट्रीटमेंट ( treatment ) प्राप्त करते समय वैल्प्रोइक एसिड पर था, फिर भी उसके पास दौरे का एक प्रकरण था। क्यों?

उत्तर : MP-Nam Injection के साथ अपना उपचार शुरू करने से पहले किसी भी और दवा के साथ किसी भी हिस्ट्री को चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) किया जाना चाहिए। एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) जैसी मेडिसिन वैलप्रोइक एसिड के साथ हस्तक्षेप कर सकती हैं जो मिरगी ( epilepsy ) के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है, जिससे यह कम प्रभावशाली हो जाता है। तो, जब्ती के हालिया प्रकरण का कारण इस तरह की औषधि बातचीत का परिणाम हो सकता है। आमतौर पर, इस तरह के स्थितियों में, डॉक्टर एक पृथक दवा अवधारित करता है।

प्रश्न : भले ही MP-Nam इंजेक्शन त्वचा में संक्रमण के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन क्या यह त्वचा रिलेटिव किसी प्रॉब्लम ( problem ) का कारण हो सकता है?

उत्तर : गंभीर स्किन प्रतिक्रियाएं विरला ( rare ) हैं, लेकिन कुछ को एमपी-नाम इंजेक्शन के उपयोग के साथ अवगत ( सूचित ) किया गया है। इसलिए, उपचार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको किसी औषधि या एंटीबायोटिक ( antibiotic ) से एलर्जी ( allergy ) है। संजीदा त्वचा प्रतिक्रियाएं एक तरह की एलर्जी ( allergy ) होती हैं। लेकिन, अगर ठीक से प्रबंधन नहीं किया गया तो वे जीवन को खतरे में डाल सकते हैं। इसलिए, यदि आपको बुखार या त्वचा के छिलने के साथ कोई दाने दिखाई दें, तो दवा बंद कर दें और अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सवाल : MP-Nam Injection एक मजबूत एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है? यह कौन से संक्रमण का इलाज करता है?

उत्तर : एमपी-नाम इंजेक्शन एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जिसका अर्थ है कि यह भिन्न-भिन्न प्रकार के जीवाणु इनफ़ेक्शन का उपचार कर सकता है। इसका उपयोग फेफड़ों (निमोनिया) को प्रभावित करने वाले इनफ़ेक्शन और पेशाब पथ, आमाशय और स्किन और नरम ऊतक इनफ़ेक्शन के कठिन संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। इसके साथ ही, यह मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी (मेनिनजाइटिस) से घिरे झिल्ली के जीवाणु इनफ़ेक्शन और प्रसव के दौरान या बाद में होने वाले इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) में भी सहायक है।

सवाल : क्या एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) केवल जीवाणु के विरुद्ध प्रभावी है? क्या इसका उपयोग किसी भी तरह के बैक्टीरिया संक्रमण के लिए किया जा सकता है?

उत्तर : हां, MP-Nam इंजेक्शन केवल जीवाणु के विरुद्ध प्रभावी है। यह वायरस या फंगल ( fungal ) संक्रमण के खिलाफ प्रभावशाली नहीं है। MP-Nam Injection कुछ बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावशाली है जिसमें स्टैफिलोकोकस ऑरियस, स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, एस। पायोजेन्स, एस। वर्जिन समूह इत्यादि शामिल हैं, इसलिए किसी भी और प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ इसके उपयोग से बचना चाहिए।

प्रश्न : मेरी चचेरी बहन गंभीर स्किन संक्रमण के लिए एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) प्राप्त कर रही थी, लेकिन जब वह ठीक हुई तो दवा बंद कर दी गई। क्या एमपी-नाम इंजेक्शन के कारण फिट था?

उत्तर : ऐसी रिपोर्टें हैं जो एमपी-नाम इंजेक्शन के उपयोग के साथ दौरे या फिट होने की घटना का सुझाव देती हैं। यद्यपि, दौरे या मस्तिष्क ज़ख्म (घाव, अल्सर ( ulcer ), फोड़ा या ट्यूमर) के इतिहास या बैक्टीरियल मेनिन्जाइटिस ( meningitis ) या गुर्दे समारोह वाले रोगियों के रोगियों में फिट होने की अनुमान अधिक होती है। सटीक ( exact ) कारण समझने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : कितने अवधि ( समय ) के लिए मुझे एमपी-नेम इंजेक्शन ( injection ) लेने की आवश्यकता होगी?

उत्तर : ट्रीटमेंट ( treatment ) की लंबाई आपके चिकित्सक द्वारा तय की जाएगी। डॉक्टर आपके सामान्य सेहत, आपके नजदीक संक्रमण के प्रकार और आप एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) पर कितनी अच्छी तरह से रिएक्शन करते हैं, के बुनियाद पर डोज़ तय करेंगे। अगर आपको यकीन न हो तो अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

प्रश्न : क्या होगा यदि एमपी-नाम इंजेक्शन मुझे सूट नहीं करता है?

उत्तर : MP-Nam इंजेक्शन के इस्तेमाल से साधारण दुष्प्रभाव जैसे मतली, मतली, दस्त और सिरदर्द होना आम है। हालांकि, ये लक्षण आम तौर पर जारी औषधि के साथ तय होते हैं क्योंकि शरीर औषधि को स्वीकार करता है। यदि दुष्प्रभाव ( side effect ) आपको चिंतित करते हैं, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। यदि अनिवार्य हो तो डॉक्टर एक वैकल्पिक ट्रीटमेंट ( treatment ) सुझाएगा। MP-Nam इंजेक्शन के साथ गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) बहुत कम हैं। यदि आप संजीदा दुष्प्रभाव डिवेलप करते हैं, तो तुरन्त चिकित्सा परामर्श लें।

सवाल : क्या यह मायने रखता है कि मैं MP-Nam इंजेक्शन ( injection ) को मिस या बंद करता हूं?

उत्तर : यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने डॉक्टर से सलाह के बिना उपचार को रोकें नहीं। उपचार रोकना संक्रमण वापस ला सकता है या आप एमपी-नाम इंजेक्शन ( injection ) के लिए प्रतिरोध डिवेलप कर सकते हैं। यदि आप किसी खुराक को छोड़ते हैं या सुझाई गई डोज़ लेने में भूल जाते हैं तो इसी तरह के नतीजा देखे जा सकते हैं। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप खुराक को याद न करें। यदि आप करते हैं, तो जितनी शीघ्र हो सके मिस्ड डोज़ लें और अगली डोज़ को नियोजित रूप से लें, ताकि आप उसी समग्र डेली खुराक से चिपके रहें।

सवाल उत्तर

प्रश्न : मैं मोटापे की समस्या का सामना कर रहा हूँ pl मुझे दवा का सुझाव दें।

उत्तर : फुकस वी अमोनियम अधिक थायरॉइडि नाम फ्यूकस वी मदरटिंचर

सवाल : पिंपल की समस्या को कैसे दूर करें नम

उत्तर : यदि संभव हो तो कृपया ( kindly ) तस्वीरें साहभागिता करें

प्रश्न : संजीदा जोड़ों के दर्द के साथ 102 बुखार

उत्तर : डेंगू प्रोफ़ाइल, चिकनगुनिया, कार्ड के लिए सांसद, सीबीसी

प्रश्न : 2014 एमपी शुगर के बाद से डायबिटीज

उत्तर : नमस्ते, आपको नजदीक के चिकित्सक से सलाह करने की आवश्यकता है। यू यू आरडीसीआई सिनर्जी क्लिनिक में सेक्टर 52 गुड़गांव में हमारे चिकित्सालय का दौरा कर सकता है। मधुमेह पीटी को डायबिटीजोलॉजिस्ट या इलाज करने वाले चिकित्सक के नित्य संपर्क में होना चाहिए। सभी नित्य परीक्षण करें और भोजन और कसरत का पालन करें। बीमारी को अच्छी तरह से नियंत्रित किया जा सकता है। एक व्यक्ति डायबिटीज की समस्याओं से बच सकता है।

सवाल : मैं 10 दिनों से खांसी और जुकाम से पीड़ित हूं

उत्तर : MOXICIP 400 mg 5 दिनों के लिए 5 दिनों के लिए प्रतिदिन दो बार आरटीओ को 5 दिनों के लिए नित्य लें। 5 दिनों के लिए खाली पेट में एक बार दैनिक आरकेकेइंड डीएसआर

प्रश्न : इंदौर मप्र के सर्वश्रेष्ठ बाल विशेषज्ञ कौन हैं

उत्तर : नमस्कार, कृपया ( kindly ) इंटरनेट पर खोजें या आसपास पूछें। मैं गुड़गांव में स्थित हूं।

प्रश्न : मैं पिछले तीन दिनों से बुखार से पीड़ित हूं। डॉक्टर से सलाह ली, दो दिन पहले सीबीसी किया। वह लगभग साधारण था। जब मैं औषधियां लेता हूँ, तो ज्वर उतर जाता है वरना तापमान एक गंभीर जॉइंट्स के पीड़ा और सरदर्द के साथ बढ़ जाता है। क्या करें?

उत्तर : डेंगू सेरोलॉजी एमपी एजी मूत्र आरएम करें

सवाल : Sir mere ko eyes me kya problem hi inj ka Nam kya hi

उत्तर : तस्वीरें पूर्णतया स्पष्ट नहीं हैं। मैं सराहना नहीं कर सकता

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि MP-Nam इंजेक्शन के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह MP-Nam Injection के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ MP-Nam Injection के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.