Mox 250mg Capsule

Mox 250mg Capsule

मोक्स 250mg कैप्सूल सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लि द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Amoxycillin (250mg) / एमोक्सिसिलिन (250mg). मोक्स 250mg कैप्सूल का इस्तेमाल Bacterial infections / जीवाण्विक संक्रमण में किया जाता है। Amoxycillin (250mg) / एमोक्सिसिलिन (250mg) से सम्बंधित घटक है Amoxicillin / एमोक्सिसिलिन. इसका तात्पर्य है कि जैसे Amoxycillin (250mg) / एमोक्सिसिलिन (250mg) Bacterial infections / जीवाण्विक संक्रमण में काम करता है वैसे ही Amoxicillin / एमोक्सिसिलिन भी Bacterial infections / जीवाण्विक संक्रमण में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो मोक्स 250mg कैप्सूल को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर मोक्स 250mg कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप मोक्स 250mg कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Moxipal 250mg Capsule / मोक्सीपाल 250mg कैप्सूल, Wymox 250mg Capsule / वायोमॉक्स 250 एमजी कैप्सूल, Almox 250 Capsule / अल्मोक्स 250 कैप्सूल, Novamox 250 Capsule / नोवामोक्स 250 कैप्सूल और Cipmox 250 Capsule / सिप्मॉक्स 250 कैप्सूल है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Amoxycillin (250mg) / एमोक्सिसिलिन (250mg) है और ये दवाएं भी Bacterial infections / जीवाण्विक संक्रमण में काम करती है।

मोक्स 250mg कैप्सूल के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Rash / जल्दबाज, Vomiting / उल्टी, Allergic reaction / एलर्जी की प्रतिक्रिया, Nausea / जी मिचलाना और Diarrhea / दस्त

मोक्स 250mg कैप्सूल के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या मोक्स 250mg कैप्सूल का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकSun Pharmaceutical Industries Ltd / सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लि
मात्रा15 capsules in 1 strip / 1 स्ट्रिप में 15 कैप्सूल
साल्ट संरचनाAmoxycillin (250mg) / एमोक्सिसिलिन (250mg)
समानार्थक साल्टAmoxicillin / एमोक्सिसिलिन
चिकित्सीय वर्गANTI INFECTIVES
उपयोगBacterial infections / जीवाण्विक संक्रमण
दुष्प्रभावRash / जल्दबाज, Vomiting / उल्टी, Allergic reaction / एलर्जी की प्रतिक्रिया, Nausea / जी मिचलाना और Diarrhea / दस्त
विकल्पMoxipal 250mg Capsule / मोक्सीपाल 250mg कैप्सूल, Wymox 250mg Capsule / वायोमॉक्स 250 एमजी कैप्सूल, Almox 250 Capsule / अल्मोक्स 250 कैप्सूल, Novamox 250 Capsule / नोवामोक्स 250 कैप्सूल और Cipmox 250 Capsule / सिप्मॉक्स 250 कैप्सूल
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाCapsule / कैप्सूल
रासायनिक वर्गAminopenicillins {Penicillins}
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारstrip of 15 capsules
मालिकाना नामMox 250mg Capsule / मोक्स 250mg कैप्सूल
गैर मालिकाना नामAmoxycillin 250mg Capsule
संबंधित दवाNeopeptine Liquid / Neopeptine तरल, Polybion Lc Syrup Delicious Mango / Polybion Lc Syrup स्वादिष्ट आम, Digene Acidity & Gas Relief Gel Mint / पाचन अम्लता और गैस राहत जेल मिंट, Himalaya Septilin Tablet / हिमालया सेप्टिलिन टैबलेट, Silverex Ionic Gel / सिल्वरेक्स आयनिक जेल, Tufpro Suspension / टफप्रो सस्पेंशन, Neogadine Elixir / निओगाडिन अमृत, Econorm Sachet / इकोर्म टिप और Aristozyme Liquid Pineapple / अरिस्टोजाइम लिक्विड अनानास
संबंधित लैब टेस्टComplete Blood Count / पूर्ण रक्त गणना और Peripheral Smear Examination / परिधीय स्मीयर परीक्षा
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

मोक्स 250mg कैप्सूल का संक्षिप्त विवरण

परिचय

Mox 250mg Capsule एक पेनिसिलिन-प्रकार का एंटीबायोटिक है जो विभिन्न प्रकार के बैक्टीरियल संक्रमणों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। यह गले, कान, नाक साइनस, श्वसन पथ (जैसे, निमोनिया), मूत्र पथ, त्वचा और नरम ऊतक और टाइफाइड बुखार के संक्रमण में प्रभावी है।

इसके अतिरिक्त, Mox 250mg Capsule पेप्टिक अल्सर रोग वाले लोगों में एच। पाइलोरी नामक बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है। यह एक व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक है जो कई प्रकार के जीवाणुओं के विकास से लड़ता है और रोकता है। पेट खराब होने की संभावना को कम करने के लिए इस दवा को भोजन के साथ लिया जाता है। आपको अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार नियमित रूप से समान अंतराल पर इसे नियमित रूप से लेना चाहिए। हर दिन एक ही समय पर लेने से आपको इसे लेने के लिए याद रखने में मदद मिलेगी।

किसी भी खुराक को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। दवा जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है या बिगड़ सकता है। उपचार की कुल अवधि और सटीक खुराक का निर्धारण आपके डॉक्टर द्वारा किया जाएगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का संक्रमण है और आप दवा का कितना अच्छा जवाब देते हैं।

इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको पेनिसिलिन या किसी पेनिसिलिन-प्रकार की दवा से एलर्जी है। कुछ रोगियों में दाने, उल्टी, एलर्जी, मतली और दस्त के दुष्प्रभाव के रूप में देखा जा सकता है। ये अस्थायी होते हैं और आमतौर पर जल्दी से हल होते हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव लगातार बना रहता है या यदि आपकी स्थिति खराब हो जाती है। यह दवा आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित मानी जाती है यदि डॉक्टर की देखरेख में उपयोग की जाए।


मोक्स 250mg कैप्सूल का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • जीवाण्विक संक्रमण

मोक्स 250mg कैप्सूल के फायदे

मोक्स कैप्सूल के लाभ

बैक्टीरियल संक्रमणों में

Mox 250mg Capsule एक बहुमुखी एंटीबायोटिक दवा है, जिसका उपयोग बैक्टीरिया के कारण होने वाले कई संक्रमणों के इलाज के लिए किया जा सकता है। इनमें रक्त, मस्तिष्क, फेफड़े, हड्डियों, जोड़ों, मूत्र पथ, पेट और आंतों के संक्रमण शामिल हैं। इसका उपयोग गम अल्सर और अन्य दंत संक्रमण (फोड़ा), पैर के अल्सर और दबाव घावों के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया के विकास को रोककर काम करता है।

यह दवा आमतौर पर आपको काफी जल्दी बेहतर महसूस कराती है। हालांकि, आपको इसे तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि यह तब भी निर्धारित किया जाता है जब आप बेहतर महसूस करते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी बैक्टीरिया मारे जाते हैं और प्रतिरोधी नहीं बनते हैं। यह दवा आमतौर पर गर्भवती या स्तनपान करते समय उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन आपको अपने डॉक्टर से पूछना चाहिए।


मोक्स 250mg कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Mox Capsule के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

मोक्स के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • जल्दबाज
  • उल्टी
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • जी मिचलाना
  • दस्त


मोक्स 250mg कैप्सूल के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Mox 250mg Capsule को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


मोक्स 250mg कैप्सूल कारवाई की व्यवस्था

मोक्स कैप्सूल कैसे काम करता है

Mox 250mg Capsule एक एंटीबायोटिक है। यह बैक्टीरिया को बैक्टीरिया से सुरक्षा कवच (कोशिका भित्ति) बनाने से रोककर मारता है जो उनके जीवित रहने के लिए आवश्यक है।


मोक्स 250mg कैप्सूल लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Mox 250mg Capsule के साथ शराब का सेवन करने से कोई हानिकारक दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती महिला सुरक्षित अगर सही है

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान Mox 250mg Capsule का उपयोग करना सुरक्षित माना जाता है। पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखाया है; हालाँकि, सीमित मानव अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान के दौरान Mox 250mg Capsule का उपयोग करना सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा में ब्रेस्टमिलक में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Mox 250mg Capsule दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है जो आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
Mox 250mg Capsule के दुष्प्रभाव हो सकते हैं और लक्षण (जैसे एलर्जी प्रतिक्रिया, चक्कर आना और ऐंठन) आपको ड्राइव करने के लिए अयोग्य बना सकते हैं।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Mox 250mg Capsule का उपयोग किया जाना चाहिए। Mox 250mg Capsule के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
गुर्दे की गंभीर बीमारी वाले रोगियों में इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Mox 250mg Capsule का उपयोग किया जाना चाहिए। Mox 250mg Capsule के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
जब आप यह दवा ले रहे हों तो लिवर फंक्शन टेस्ट की नियमित निगरानी की सलाह दी जाती है


मोक्स 250mg कैप्सूल का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • Mox 250mg Capsule का उपयोग बैक्टीरिया से होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है।
  • निर्धारित पाठ्यक्रम को समाप्त करें, भले ही आप बेहतर महसूस करना शुरू करें। इसे जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है और इलाज करने में मुश्किल हो सकती है।
  • दुष्प्रभाव के रूप में दस्त हो सकता है। Mox 250mg Capsule के साथ प्रोबायोटिक्स लेना मदद कर सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप खूनी मल को नोटिस करते हैं या पेट में ऐंठन विकसित करते हैं।
  • इस दवा को लेना बंद करें और अपने चिकित्सक को तुरंत सूचित करें यदि आप खुजली वाली दाने, चेहरे, गले या जीभ की सूजन या इसे लेते समय साँस लेने में कठिनाई का विकास करते हैं।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : नमस्कार, मोक्स एक एंटीबायोटिक है और इसे केवल तभी दिया जाना चाहिए जब बैक्टीरिया का संक्रमण हो। एंटीबायोटिक्स शुरू करने से पहले नैदानिक ​​मूल्यांकन के लिए निकटतम बाल रोग विशेषज्ञ के साथ समीक्षा करें।

उत्तर : कृपया सामग्री विवरण साझा करें

उत्तर : इबुज़ेसिक सिरप 2.5ml 2 दिन एक दिन

उत्तर : सिनारेस्ट-एस नाक ड्रॉप का उपयोग करें, प्रत्येक नथुने में 1 बूंद हर 4 घंटे में, 5 दिन के लिए रोजाना 6 मिली, सिप मैक्सट्रम 1.2 मिली तीन बार चूसें

उत्तर : स्व-दवा से जुड़े जोखिमों में शामिल हैं: गलत निदान। अनुचित दवाओं का उपयोग करना जो दुष्प्रभाव पैदा करते हैं। एक गंभीर स्थिति के लक्षणों को मास्क करना। देरी से चिकित्सा सलाह। गलत खुराक जो आकस्मिक ओवरडोज की ओर जाता है

उत्तर : रोगी के लक्षणों के कई अंतर्निहित कारण हैं। अलग कारण अलग उपचार की जरूरत है। जब तक हम सटीक अंतर्निहित कारण स्थापित नहीं करते, तब तक विशिष्ट उपचार नहीं दिया जा सकता है। रोगी की नैदानिक ​​जांच किए बिना अंतिम और पूर्ण निदान नहीं किया जा सकता है। कृपया मुझसे या किसी अन्य बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। विस्तार से इतिहास लेगा और विस्तार से रोगी की जांच करेगा। सभी जानकारी का उपयोग समस्या के सटीक अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के आधार पर राय देंगे और आपको उपचार लिखेंगे। यदि आवश्यक हो तो समय पर आप प्रासंगिक जांच पूछ सकते हैं। रोगी को एंटीबायोटिक दवाओं और / या अन्य दवाओं की आवश्यकता हो सकती है। ग्राहक के लिए यह आवश्यक है कि वह जो दवा खरीद रहा है, उसके लिए डॉक्टर के पर्चे का उपयोग करें। निदान और नैदानिक ​​परीक्षा के बिना वैध पर्चे नहीं दिए जा सकते हैं। नैदानिक ​​परीक्षण किए बिना दी गई सलाह अपूर्ण या रोगी के लिए कुछ समय के लिए हानिकारक हो सकती है।

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, उचित राय के लिए plz यात्रा

उत्तर : नमस्कार, इन दवाओं को जारी रखें। अगले 5 दिनों के लिए सिप चेरिकॉफ़ 5 मिली प्रतिदिन दो बार मिलाएं। खारे पानी के गरारे भी मदद करेंगे।

अक्सर मोक्स 250mg कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : हाँ, Mox 250mg Capsule का उपयोग जन्म नियंत्रण की गोलियों की प्रभावकारिता को कम कर सकता है। जब आप Mox 250mg Capsule ले रहे हों, तो गर्भनिरोधक के कुछ अन्य तरीकों (जैसे कंडोम, डायाफ्राम, शुक्राणुनाशक) का उपयोग करने के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें।

उत्तर : आमतौर पर Mox 250mg Capsule को सुरक्षित माना जाता है जब आपके डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है।

उत्तर : नहीं, Mox 250mg Capsule उनींदापन का कारण नहीं बताया गया है। यदि आपको Mox 250mg Capsule लेते समय उनींदापन का अनुभव होता है, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

उत्तर : हालांकि यह दुर्लभ है, लेकिन हाँ, Mox 250mg Capsule एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है और पेनिसिलिन के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों में हानिकारक है। यदि आपको किसी एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने मे तकलीफ; आपके चेहरे, होंठ, जीभ या गले की सूजन।

उत्तर : हां, Mox 250mg Capsule के उपयोग से दस्त हो सकता है। यह एक एंटीबायोटिक है और यह हानिकारक बैक्टीरिया को मारता है, हालांकि, यह आपके पेट या आंत में सहायक बैक्टीरिया को भी प्रभावित करता है और दस्त का कारण बनता है। यदि दस्त जारी रहता है, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

उत्तर : आमतौर पर Mox 250mg Capsule लेने के तुरंत बाद काम करना शुरू कर देता है। हालाँकि, Mox 250mg Capsule को लेते समय आपको बेहतर महसूस करने में 2-3 दिन का समय लग सकता है।

उत्तर : अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप उपचार के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद बेहतर महसूस नहीं करते हैं। यह भी बताएं कि क्या इस दवा का उपयोग करते समय आपके लक्षण खराब हो रहे हैं।

उत्तर : नहीं, Mox 250mg Capsule को लेना बंद न करें और बेहतर महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स समाप्त करें। संक्रमण पूरी तरह से साफ होने से पहले आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Mox 250mg Capsule के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Mox 250mg Capsule के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Mox 250mg Capsule के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *