MHG 6mg Lotion

MHG 6mg Lotion

MHG 6mg Lotion

MHG 6mg लोशन Canixa Life Sciences Pvt द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Deca Peptide (6mg) / डेका पेप्टाइड (6mg). MHG 6mg लोशन का इस्तेमाल Vitiligo / विटिलिगो में किया जाता है। Deca Peptide (6mg) / डेका पेप्टाइड (6mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Deca Peptide (6mg) / डेका पेप्टाइड (6mg) Vitiligo / विटिलिगो में काम करता है वैसे ही भी Vitiligo / विटिलिगो में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो MHG 6mg लोशन को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर MHG 6mg लोशन उपलब्ध नहीं है तो आप MHG 6mg लोशन का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Deca Peptide (6mg) / डेका पेप्टाइड (6mg) है और ये दवाएं भी Vitiligo / विटिलिगो में काम करती है।

MHG 6mg लोशन के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Dry skin / रूखी त्वचा, Skin irritation / त्वचा की जलन और Burning sensation / जलन का अहसास

MHG 6mg लोशन के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या MHG 6mg लोशन का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकCanixa Life Sciences Pvt
मात्रा6 ml in 1 bottle / 1 बोतल में 6 मिली
साल्ट संरचनाDeca Peptide (6mg) / डेका पेप्टाइड (6mg)
चिकित्सीय वर्गDERMA
उपयोगVitiligo / विटिलिगो
दुष्प्रभावDry skin / रूखी त्वचा, Skin irritation / त्वचा की जलन और Burning sensation / जलन का अहसास
प्रशासन मार्गSkin Route / त्वचा का मार्ग
खुराक की अवस्थाLotion / लोशन
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारbottle of 6 ml Lotion
मालिकाना नामMHG 6mg Lotion / MHG 6mg लोशन
गैर मालिकाना नामDeca Peptide 6mg Lotion / Deca पेप्टाइड 6mg लोशन
निर्माता देशIndia / हिंदुस्तान
संबंधित आयुर्वेदKutaki
संबंधित दवाMoisturex Soft Lotion / मॉइस्चरेक्स सॉफ्ट लोशन, Acnestar 2.5% Soap / एकनेस्टार 2.5% साबुन, Calapure-A Lotion / Calapure-A लोशन, Dettol Antiseptic Disinfectant Liquid / डेटॉल एंटीसेप्टिक डिसइंफेक्टेंट लिक्विड, Contractubex Scar Removal Gel / कॉन्ट्रैक्ट्यूब स्कार रिमूवल जेल, Himalaya Baby Powder / हिमालया बेबी पाउडर, Dermadew Acne Soap / Dermadew मुँहासे साबुन, Venusia Max Cream / वीनसिया मैक्स क्रीम और Silverex Ionic Gel / सिल्वरेक्स आयनिक जेल
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

MHG 6mg लोशन का संक्षिप्त विवरण

परिचय

MHG 6mg लोशन विटिलिगो के उपचार के लिए एक दवा है। यह प्रभावी रूप से सर्वोत्तम परिणामों के लिए अन्य उपचार विधियों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं से मेलेनिन (त्वचा को काला करने वाला वर्णक) को खत्म करके त्वचा को हल्का करता है।

MHG 6mg लोशन केवल बाहरी उपयोग के लिए है। आपको हमेशा इसका उपयोग ठीक उसी तरह करना चाहिए जैसा आपके डॉक्टर ने आपको बताया है। प्रभावित क्षेत्र को आवेदन से पहले साफ और सूखा होना चाहिए। इस दवा को लगाने से पहले और बाद में आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। इस दवा का उपयोग नियमित रूप से किया जाना चाहिए ताकि इसका सबसे अधिक लाभ मिल सके। जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपकी स्थिति तेजी से साफ नहीं होगी और कुछ दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं। यदि आपकी स्थिति चार सप्ताह से अधिक समय तक चलती है या किसी भी समय खराब हो जाती है, तो अपने डॉक्टर को बताएं। आप प्रभावित क्षेत्रों को साफ रखकर इस दवा को बेहतर काम करने में मदद कर सकते हैं।

आम दुष्प्रभाव में सूखी त्वचा, त्वचा में जलन और आवेदन के स्थल पर जलन शामिल है। यदि ये दुष्प्रभाव लंबे समय तक बने रहते हैं तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें। अपनी आंखों से क्रीम या मलहम के सीधे संपर्क से बचें। सीधे संपर्क के मामले में, अपनी आंखों को पानी से धो लें और तत्काल चिकित्सा की तलाश करें।

यह दवा आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकती है। बाहर जाने पर सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करें। इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।


MHG 6mg लोशन का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • विटिलिगो

MHG 6mg लोशन के फायदे

MHG लोशन के लाभ

विटिलिगो में

विटिलिगो एक ऐसी स्थिति है जिसमें स्की पैच में अपना प्राकृतिक रंग खो देता है। MHG 6mg लोशन त्वचा में उस प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से रोकता है जो मलिनकिरण की ओर ले जाती है। यह किसी भी लालिमा, दाने, दर्द या खुजली को कम करता है जो इस स्थिति में हो सकता है। जैसे-जैसे आपकी उपस्थिति बदलती है, यह आपके आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में सुधार करता है। आपको पूर्ण लाभ प्राप्त करने के लिए हमेशा इसका उपयोग करना चाहिए।


MHG 6mg लोशन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

MHG लोशन के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

एमएचजी के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • रूखी त्वचा
  • त्वचा की जलन
  • जलन का अहसास


MHG 6mg लोशन के उपयोग करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में इस दवा का उपयोग करें। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और समान रूप से क्षेत्र पर लागू करें।


MHG 6mg लोशन कारवाई की व्यवस्था

MHG लोशन कैसे काम करता है

MHG 6mg लोशन एक रिपीगमेंटिंग एजेंट है। यह विटिलिगो पैच के आसपास की त्वचा के क्षेत्र से त्वचा कोशिकाओं (मेलानोसाइट्स) के प्रवास का कारण बनता है। यह बदले में मेलेनिन (त्वचा को गहरा करने वाला वर्णक) का उत्पादन करता है और त्वचा के रंग को पुनर्स्थापित करता है।


MHG 6mg लोशन लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान MHG 6mg लोशन के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान MHG 6mg लोशन के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

लिवर सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


MHG 6mg लोशन का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको MHG 6mg लोशन की खुराक याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।


MHG 6mg लोशन का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • MHG 6mg लोशन विटिलिगो वाले लोगों में त्वचा को हल्का करने में मदद करता है।
  • इलाज पूरा होने में 4 महीने तक का समय लग सकता है। दवा का उपयोग निर्धारित अनुसार ही करें।
  • इसे त्वचा की रंजित क्षेत्रों में एक पतली परत में लागू करें और धीरे से रगड़ें।
  • यह आपकी त्वचा को सूरज के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकता है। बाहर जाने पर सनस्क्रीन और सुरक्षात्मक कपड़ों का उपयोग करें।
  • यह आपकी अनुपचारित त्वचा के रंग में परिवर्तन का कारण भी हो सकता है। अपने डॉक्टर से बात करें अगर यह आपको परेशान करता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि उपचार के 1 महीने बाद आपकी स्थिति में सुधार नहीं होता है।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : यह सबसे अच्छा मेड यू है जिसके कारण यह खुजली का कारण होगा, यानी कि इसके काम एससीएबीएक्स लोशनियो यू का उपयोग कैसे करते हैं ivermectin 6mg एक बार दैनिक 3 दिनों के लिए लेने की आवश्यकता है

उत्तर : इलाज करने में मुश्किल, आपको उचित जांच और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए

उत्तर : यह b विटिलिगो हो सकता है यह अप्रत्याशित पाठ्यक्रम है मुझे लगता है कि आपको उचित परीक्षा और उपचार के लिए त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए

उत्तर : हाय, कृपया अपने स्थानीय शहर क्षेत्र में आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श करें, आमने-सामने परामर्श की आवश्यकता है।

उत्तर : यह पोस्ट हर्पेटिक ल्यूकोडर्मा है जो फ्रेंक विटिलिगो की प्रगति कर सकता है।

उत्तर : Psilens प्रभावित क्षेत्र के vitiligoSend चित्रों में अच्छा नहीं है

उत्तर : इस स्थिति पर निर्भर करता है कि चेहरे के लिए पास के त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करें और समस्या के परीक्षण के लिए पास में विभिन्न विकल्प हैं

उत्तर : निश्चित नहीं, विटिलिगो हो सकता है। उचित परीक्षा और उपचार के लिए Plz का दौरा

अक्सर MHG 6mg लोशन के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : MHG 6mg लोशन का उपयोग अपने डॉक्टर द्वारा निर्देशित के रूप में करें। उपयोग करने से पहले निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। प्रभावित क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ और सूखा लें और फिर लोशन को बहुत पतली फिल्म के रूप में लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, रात में रिटायर होने से 2 घंटे पहले इसे लागू करें। लगभग एक घंटे तक उपचारित पैच को न छुएं। अगली सुबह, पैच को 10-15 मिनट के लिए तेज धूप में उजागर करें। यदि सूर्य के प्रकाश को उजागर करना संभव नहीं है, तो आप पराबैंगनी लैंप का उपयोग कर सकते हैं।

उत्तर : MHG 6mg लोशन कोशिकाओं के विकास को बढ़ाता है जो वर्णक (मेलानोसाइट्स) बनाते हैं। यह पैच (हाइपोपिगमेंटेड क्षेत्र) के क्षेत्र में मेलेनोसाइट्स को बढ़ाता है। यह मेलानोसाइट्स को प्रभावित क्षेत्र में पलायन करने में भी मदद करता है, इस प्रकार त्वचा के रंग को बहाल करता है।

उत्तर : MHG 6mg लोशन यदि निर्धारित रूप से उपयोग किया जाए तो काफी सुरक्षित है। अब तक कोई साइड इफेक्ट या मतभेद नहीं बताया गया है। यदि आप लोशन लगाने के बाद किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

उत्तर : उपचार की अवधि उपचार की प्रतिक्रिया पर निर्भर करती है। बच्चों में प्रतिक्रिया तेज है या हाल ही में विकसित पैच में उपयोग किया जाता है। आम तौर पर, पुनः रंजकता को सफेद पैच की उम्र के आधार पर 3 से 6 महीनों में सीमाओं पर या सफेद पैच (वर्णक के डॉट्स के अंदर) पर देखा जा सकता है। अधिकांश रोगियों में, पूर्ण पुनः रंजकता में एक वर्ष लग सकता है।

उत्तर : अभी भी कोई उपाय नहीं है जो विटिलिगो को 100% ठीक करता है। कभी-कभी पैच अपने आप गायब हो सकते हैं। लेकिन आम तौर पर, पैच को पुन: प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन कभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं होता है।

उत्तर : विटिलिगो त्वचा की एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो मेलानिन नामक सामान्य त्वचा वर्णक के नुकसान के कारण त्वचा पर सफेद धब्बे का कारण बनती है। यह तब होता है जब आपकी त्वचा को रंग देने वाली कोशिकाएं नष्ट हो जाती हैं। ये पैच आंखों, मुंह और नाक को भी प्रभावित कर सकते हैं। यह परिवारों में चलता है और आमतौर पर 40 साल की उम्र से पहले शुरू होता है।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि MHG 6mg Lotion के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह MHG 6mg Lotion के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ MHG 6mg Lotion के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *