Metpure -XL 25 Tablet

Metpure -XL 25 Tablet

Metpure -XL 25 Tablet

Metpure -XL 25 टैबलेट Emcure Pharmaceuticals Ltd द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है S-Metoprolol Succinate (23.75mg) / एस-मेटोप्रोलोल सक्विनेट (23.75mg). Metpure -XL 25 टैबलेट का इस्तेमाल Hypertension (high blood pressure) / उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), Angina (heart-related chest pain) / एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), Arrhythmia / अतालता, Heart attack / दिल का दौरा, Stroke / आघात और Migraine / माइग्रेन में किया जाता है। S-Metoprolol Succinate (23.75mg) / एस-मेटोप्रोलोल सक्विनेट (23.75mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे S-Metoprolol Succinate (23.75mg) / एस-मेटोप्रोलोल सक्विनेट (23.75mg) Hypertension (high blood pressure) / उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), Angina (heart-related chest pain) / एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), Arrhythmia / अतालता, Heart attack / दिल का दौरा, Stroke / आघात और Migraine / माइग्रेन में काम करता है वैसे ही भी Hypertension (high blood pressure) / उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), Angina (heart-related chest pain) / एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), Arrhythmia / अतालता, Heart attack / दिल का दौरा, Stroke / आघात और Migraine / माइग्रेन में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Metpure -XL 25 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Metpure -XL 25 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप Metpure -XL 25 टैबलेट का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी S-Metoprolol Succinate (23.75mg) / एस-मेटोप्रोलोल सक्विनेट (23.75mg) है और ये दवाएं भी Hypertension (high blood pressure) / उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), Angina (heart-related chest pain) / एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), Arrhythmia / अतालता, Heart attack / दिल का दौरा, Stroke / आघात और Migraine / माइग्रेन में काम करती है।

Metpure -XL 25 टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Nausea / जी मिचलाना, Headache / सरदर्द, Fatigue / थकान, Slow heart rate / धीमी गति से हृदय गति, Constipation / कब्ज़, Diarrhea / दस्त, Dizziness / सिर चकराना और Cold extremities / ठंड चरम

Metpure -XL 25 टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Metpure -XL 25 टैबलेट का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकEmcure Pharmaceuticals Ltd
मात्रा10 Tablet pr in 1 strip / 1 पट्टी में 10 टैबलेट पीआर
साल्ट संरचनाS-Metoprolol Succinate (23.75mg) / एस-मेटोप्रोलोल सक्विनेट (23.75mg)
चिकित्सीय वर्गCARDIAC
उपयोगHypertension (high blood pressure) / उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), Angina (heart-related chest pain) / एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), Arrhythmia / अतालता, Heart attack / दिल का दौरा, Stroke / आघात और Migraine / माइग्रेन
दुष्प्रभावNausea / जी मिचलाना, Headache / सरदर्द, Fatigue / थकान, Slow heart rate / धीमी गति से हृदय गति, Constipation / कब्ज़, Diarrhea / दस्त, Dizziness / सिर चकराना और Cold extremities / ठंड चरम
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाTablet PR
रासायनिक वर्गAlcohol & phenols
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारstrip of 10 Tablet pr
मालिकाना नामMetpure -XL 25 Tablet / Metpure -XL 25 टैबलेट
गैर मालिकाना नामS-Metoprolol Succinate 23.75mg Tablet PR
संबंधित आयुर्वेदFish Oil / मछली का तेल, Cocoa / कोको और Green Tea / हरी चाय
संबंधित दवाCozim-Q Capsule, Argin Plus Sachet / आर्जिन प्लस बैग, Himalaya Geriforte Syrup / हिमालया गेरिफोर्टे सिरप, Harty D Light Capsule / हार्टी डी लाइट कैप्सूल, Dabur Stresscom Ashwagandha Capsule / डाबर स्ट्रेसकॉम अश्वगंधा कैप्सूल, Rediva MA Tablet, Ginkoba Tablet / जिन्कोबा टैबलेट, Fabolite Powder Orange Sugar Free / Fabolite पाउडर ऑरेंज शुगर फ्री, Fabolite Powder / फोबाइट पाउडर और Argipreg Granules / आर्गिप्रिज ग्रैन्यूल्स
संबंधित लैब टेस्टActivated Partial Thromboplastin Time / सक्रिय आंशिक थ्रोम्बोप्लास्टिन समय, Complete Blood Count / पूर्ण रक्त गणना, Kidney Function Test / किडनी फंक्शन टेस्ट और Prothrombin Time / प्रोथॉम्बिन समय
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

Metpure -XL 25 टैबलेट का संक्षिप्त विवरण

परिचय

Metpure -XL 25 Tablet बीटा-ब्लॉकर्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका उपयोग उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप), एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द), अनियमित हृदय ताल (अतालता) के इलाज के लिए किया जाता है। यह भविष्य के दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने और माइग्रेन को रोकने में भी मदद करता है।

Metpure -XL 25 Tablet का उपयोग एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि के लक्षणों को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह अकेले या अन्य दवाओं के साथ निर्धारित किया जा सकता है। खुराक और आवृत्ति इस बात पर निर्भर करती है कि आप इसे क्या ले रहे हैं और आपकी स्थिति की गंभीरता। इसे खाली पेट या भोजन के साथ लिया जा सकता है, लेकिन इसका सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए हर दिन एक ही समय पर नियमित रूप से लें। इस दवा का पूरा लाभ प्राप्त करने में आपको कई सप्ताह लग सकते हैं और आपको इसे जीवन भर लेने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, यदि आप ठीक महसूस करते हैं, तो भी इसे जारी रखना महत्वपूर्ण है। उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं और यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति खराब हो सकती है।

इस दवा के मुख्य दुष्प्रभाव थकान, सिरदर्द, धीमी गति से हृदय गति, चक्कर आना और मतली हैं। ये आमतौर पर हल्के और अल्पकालिक होते हैं। इससे कुछ लोगों में सांस की तकलीफ या निम्न रक्तचाप भी हो सकता है। साइड इफेक्ट्स के जोखिम को कम करने के लिए आपका डॉक्टर शायद कम खुराक पर दवा शुरू करेगा और धीरे-धीरे इसे बढ़ाएगा। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि दुष्प्रभाव आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं।

इसे लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर की कोई समस्या है। यह उन लोगों के लिए भी उपयुक्त नहीं हो सकता है जिनके दिल की गति धीमी है, गंभीर परिसंचरण समस्याएं, गंभीर हृदय विफलता, या निम्न रक्तचाप है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली माताओं को इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से भी सलाह लेनी चाहिए। आपको यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए कि क्या यह दवा आपके उपयोग के लिए उपयुक्त है। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपना रक्तचाप जांचना चाहिए कि यह दवा ठीक से काम कर रही है या नहीं। शराब पीने से बचें क्योंकि इससे कुछ दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।


Metpure -XL 25 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)
  • एनजाइना (दिल से संबंधित सीने में दर्द)
  • अतालता
  • दिल का दौरा
  • आघात
  • माइग्रेन

Metpure -XL 25 टैबलेट के फायदे

मेटप्योर टैबलेट पीआर के लाभ

उच्च रक्तचाप के उपचार में (उच्च रक्तचाप)

Metpure -XL 25 Tablet लंबे समय तक काम करने वाले बीटा-ब्लॉकर नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। यह आपके दिल और रक्त वाहिकाओं पर कुछ रसायनों के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है। यह आपके हृदय की गति को धीमा कर देता है और हृदय को कम बल के साथ धड़कने में मदद करता है। यह आपके रक्तचाप को कम करता है और भविष्य में स्ट्रोक, दिल का दौरा, दिल की अन्य समस्याओं या गुर्दे की समस्याओं के जोखिम को कम करने में मदद करता है। इस दवा को प्रभावी होने के लिए नियमित रूप से लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे अच्छी तरह से महसूस होने पर भी लेते रहें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना न रुकें।

एनजाइना के उपचार में (दिल से संबंधित सीने में दर्द)

Metpure -XL 25 Tablet रक्त वाहिकाओं को आराम देता है ताकि रक्त आपके शरीर के चारों ओर अधिक आसानी से प्रवाह कर सके और सुनिश्चित करें कि आपके दिल को ऑक्सीजन की अच्छी आपूर्ति हो रही है। इससे यह संभावना कम हो जाती है कि आपको एनजाइना के कारण छाती में दर्द होगा। यह दवा एनजाइना के हमलों की आवृत्ति को कम करके आपके दैनिक जीवन के बारे में और अधिक आसानी से व्यायाम करने की आपकी क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकती है। आपको इसे नियमित रूप से लेना चाहिए और जब तक यह प्रभावी ढंग से काम करने के लिए निर्धारित नहीं होता है।

अतालता के उपचार में

Metpure -XL 25 Tablet का उपयोग हृदय की लय (विशेष रूप से आलिंद फिब्रिलेशन) को स्थिर करने के लिए किया जाता है। यह एक असामान्य हृदय ताल को सामान्य करने में मदद करता है, इसे पहली जगह में होने से रोकता है, या एक एपिसोड के दौरान हृदय गति को धीमा करता है।

हार्ट अटैक से बचाव में

Metpure -XL 25 Tablet आपके रक्तचाप को कम करने में मदद करता है और आपके शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने के लिए आपके दिल को आसान बनाता है। इससे आपको दिल का दौरा पड़ने की संभावना कम हो जाती है। यह मरने के जोखिम को भी कम कर सकता है अगर यह दिल का दौरा पड़ने के तुरंत बाद दिया जाए। इस दवा को प्रभावी होने के लिए नियमित रूप से लेने की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे अच्छी तरह से महसूस होने पर भी लेते रहें। अपने डॉक्टर से बात किए बिना न रुकें।

माइग्रेन की रोकथाम में

Metpure -XL 25 Tablet मस्तिष्क में विद्युत गतिविधि को बदलने, आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम करने, या माइग्रेन से जुड़े मस्तिष्क के एक क्षेत्र में गतिविधि को बढ़ाने में मदद करता है। माइग्रेन के हमलों की आवृत्ति को रोकने और कम करने से, दवा आपकी दैनिक गतिविधियों को पूरा करने और आपके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकती है।


Metpure -XL 25 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Metpure Tablet PR के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Metpure के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • सरदर्द
  • थकान
  • धीमी गति से हृदय गति
  • कब्ज़
  • दस्त
  • सिर चकराना
  • ठंड चरम


Metpure -XL 25 टैबलेट के उपयोग करने की विधि

अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार उपयोग करें या उपयोग करने से पहले निर्देशों के लिए लेबल की जाँच करें। Metpure -XL 25 Tablet को खाली पेट लेना है।


Metpure -XL 25 टैबलेट कारवाई की व्यवस्था

Metpure Tablet PR कैसे काम करता है

Metpure -XL 25 Tablet एक बीटा ब्लॉकर है जो विशेष रूप से दिल पर काम करता है। यह हृदय गति को धीमा करके काम करता है और हृदय को शरीर के चारों ओर रक्त पंप करने में अधिक सक्षम बनाता है।


Metpure -XL 25 टैबलेट लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Metpure -XL 25 Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान Metpure -XL 25 Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान Metpure -XL 25 Tablet का उपयोग करना संभवतः असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या Metpure -XL 25 Tablet ड्राइव करने की क्षमता को बदल देता है। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Metpure -XL 25 Tablet गुर्दे के रोग के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन रोगियों में Metpure -XL 25 Tablet के खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Metpure -XL 25 Tablet का उपयोग यकृत रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Metpure -XL 25 Tablet के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Metpure -XL 25 टैबलेट का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • इससे चक्कर आ सकता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो बैठने या लेटने की स्थिति से उठते समय धीरे-धीरे उठें।
  • यह मधुमेह होने पर निम्न रक्त शर्करा के लक्षणों को छिपा सकता है। नियमित रूप से अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करें।
  • Metpure -XL 25 Tablet को अचानक से लेना बंद न करें क्योंकि इससे आपका रक्तचाप अचानक बढ़ सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : सीने में दर्द एनजाइना से संबंधित

उत्तर : रक्तचाप की जांच के लिए अपने नजदीकी चिकित्सक से परामर्श करें। तो मुझे बताइए।

उत्तर : जोखिम कारक थकान सीने में दर्द आदि को कम करते हैं

उत्तर : कृपया सामान्य चिकित्सक को देखें

उत्तर : उचित जांच और रक्त काम के लिए यू के पास चिकित्सक से परामर्श करें

उत्तर : हां आपको बदलने की जरूरत है

उत्तर : आपके रक्तचाप पर निर्भर करता है किडनी और दिल के कार्य

अक्सर Metpure -XL 25 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : Metpure -XL 25 Tablet द्वारा काम शुरू करने के लिए लिया गया समय व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। आमतौर पर Metpure -XL 25 Tablet 15 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देता है। हालांकि, कुछ रोगियों में काम शुरू करने में 2 घंटे तक का समय लग सकता है। यह धीरे-धीरे अभिनय करना शुरू कर देता है और अधिकतम या पूर्ण प्रभाव आमतौर पर 1 सप्ताह के भीतर अनुभव किया जाता है। यदि आपको Metpure -XL 25 Tablet लेते समय कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो घबराएं नहीं। लंबे समय तक लिए जाने पर दवा अपने लाभकारी प्रभाव डालती है।

उत्तर : Metpure -XL 25 Tablet डॉक्टर के पर्चे के अनुसार आमतौर पर सुरक्षित है। अगर अचानक दवा बंद कर दी जाए तो यह दवा खतरनाक प्रभाव दिखाती है। अचानक दवा बंद करने से हृदय गति में अचानक वृद्धि हो सकती है और इसकी गतिविधि प्रभावित हो सकती है, जो हृदय की विफलता के रोगियों के लिए खतरनाक हो सकती है और यहां तक ​​कि कुछ रोगियों में दिल का दौरा भी पड़ सकता है। इसलिए, दवा को अचानक बंद न करें और इसे निर्धारित अवधि के लिए लें।

उत्तर : Metpure -XL 25 Tablet दवा के बीटा ब्लॉकर्स वर्ग के अंतर्गत आता है। यद्यपि नींद पर उनका प्रभाव एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है, लेकिन यह पाया गया है कि ये दवाएं नींद के पैटर्न को बदलने और कुछ रोगियों में नींद को भंग करने के लिए जानी जाती हैं। दूसरी ओर, यह दिल और नसों को शांत करके हृदय गति और चिंता के साथ रोगियों में बेहतर नींद को बढ़ावा देने के लिए भी देखा गया है। यदि आपको कोई नींद की गड़बड़ी है तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

उत्तर : यदि आप Metpure -XL 25 Tablet की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको यह याद आए। हालांकि, यदि आपकी अगली खुराक का समय पास है, तो दोहरी खुराक लेने से बचने के लिए छूटी हुई खुराक को छोड़ दें।

उत्तर : नहीं, Metpure -XL 25 Tablet को लेने के बाद आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। शराब इस दवा के रक्तचाप को कम करने वाले प्रभावों को बढ़ा सकती है और निम्न रक्तचाप को जन्म दे सकती है।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Metpure -XL 25 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Metpure -XL 25 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Metpure -XL 25 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *