Lulinext Cream के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Lulinext Cream - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

लुलिनेक्स क्रीम एथिनेक्स फार्मा द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Luliconazole (1% w/w). लुलिनेक्स क्रीम का उपयोग Fungal skin infections में किया जाता है। Luliconazole (1% w/w) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Luliconazole (1% w/w) Fungal skin infections में काम करता है वैसे ही भी Fungal skin infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लुलिनेक्स क्रीम को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर लुलिनेक्स क्रीम उपलब्ध नहीं है तो आप लुलिनेक्स क्रीम का Alternate Brands जोकि Lulican Cream, Luly Cream, Lulifin Cream, and Lulibrut Cream है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Luliconazole (1% w/w) है और ये दवाएं भी Fungal skin infections में काम करती है।

लुलिनेक्स क्रीम के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Application site reactions (burning, irritation, itching and redness), Dry skin, Skin peeling, and Blisters on skin

लुलिनेक्स क्रीम के सेवन के साथ आप Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लुलिनेक्स क्रीम का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Ethinext Pharma
मात्रा 50 gm in 1 tube
प्रकार 50 gm Cream, and 30 gm Cream
साल्ट संरचना Luliconazole (1% w/w)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग DERMA
इस्तेमाल Fungal skin infections
दुष्प्रभाव Application site reactions (burning, irritation, itching and redness), Dry skin, Skin peeling, and Blisters on skin
ऑप्शन ( option ) Lulican Cream, Luly Cream, Lulifin Cream, and Lulibrut Cream
इंटरेक्टिंग ड्रग Amisulpride, Aripiprazole, Chlorpromazine, and Cilostazol
प्रशासन पथ Skin Route
डोज़ की अवस्था Cream
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Azoles derivatives
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

लुलिनेक्स क्रीम का संक्षिप्त रिपोर्ट

लुलिनेक्स क्रीम एक एंटीफंगल ( antifungal ) दवा है जिसका इस्तेमाल त्वचा के फंगल इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जाता है। यह कवक को मारने का काम करता है जो एथलीट फुट, धोबी खारिश, थ्रश, फंगल इन्फेक्शन और सूखी, परतदार स्किन जैसे इनफ़ेक्शन का कारण बनता है।

Lulinext Cream को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज़ और अवधि में उपयोग किया जाना चाहिए। इस दवा का उपयोग नित्य रूप से किया जाना चाहिए ताकि इसका सबसे अधिक फायदा मिल सके। अपनी जरूरत से ज्यादा का इस्तेमाल न करें, यह आपकी स्थिति को तेजी से साफ नहीं करेगा और केवल दुष्प्रभाव ( side effect ) को बढ़ा सकता है। त्वचा के संक्रमण आमतौर पर 2 से 4 सप्ताह के बाद ठीक हो जाएंगे। अपने चिकित्सक से बताई गई औषधि का ज्यादा समय तक उपयोग न करें और उसे बताएं कि यदि उपचार के 2 से 4 हफ्ते के बाद आपकी स्थिति में इम्प्रूवमेंट नहीं होता है। इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) से पहले और बाद में प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा रखने और हाथ ( arm ) धोने से दवा के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है। यदि आपके पास एथलीट फुट है, तो अपने मोजे या चड्डी को अच्छी तरह से धो लें और यदि मुमकिन हो तो अपने जूते को रोजाना बदलें।

इस दवा का उपयोग करने के सबसे आम दुष्प्रभावों में दाह, जलन, खारिश और अर्जी के जगह पर लाली शामिल है। इससे स्किन का खुश्की, छीलना या छाला भी हो सकता है। ये आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन आपको अपने चिकित्सक को कॉल करना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपको एक संजीदा एलर्जी रिएक्शन हो सकती है। इसके संकेतों में दाने, होंठ, गले या चेहरे पर सूजन, गटकने ( निगलने ) या सांस लेने में तकलीफ, घुमेरी ( dizziness ) या अचेतावस्था और उल्टी आना शामिल हैं। ऐसा होने पर आपातकालीन मदद प्राप्त करें। अपनी नेत्रों के सीधे संपर्क से बचें। सीधे संपर्क के मामले में, अपनी नेत्रों को जल से धो लें और तत्काल ट्रीटमेंट ( treatment ) की खोज करें।

यह संभावना नहीं है कि आपके द्वारा मुंह या इंजेक्शन द्वारा ली जाने वाली और दवाएं इस दवा के काम करने के तरीके को प्रभावित करेंगी, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपने हाल ही में किसी अन्य औषधि का इस्तेमाल किया है जिसमें एक स्टेरॉयड है या किसी अन्य एंटीफंगल ( antifungal ) दवा के लिए एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन है। इस दवा का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब यह स्पष्ट रूप से अनिवार्य हो अगर आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान कर रही हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या यह सुरक्षित है।


लुलिनेक्स क्रीम का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • फंगल स्किन संक्रमण

लुलिनेक्स क्रीम के लाभ

लुलिनेक्स क्रीम के फायदा

फंगल स्किन में इनफ़ेक्शन

Lulinext Cream एक एंटीफंगल ( antifungal ) दवा है। यह कवक की वृद्धि को मारता है और रोकता है। यह इनफ़ेक्शन के कारण होने वाले लक्षणों से राहत देता है। यह एथलीट फुट, धोबी खारिश, थ्रश, फंगल इन्फेक्शन, और सूखी, परतदार स्किन जैसे इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। जब तक आपके लक्षण चले गए हैं, तब तक आपको इसका उपयोग करते रहना चाहिए। यह इनफ़ेक्शन को वापस आने से रोकेगा। इस दवा का उपयोग अवधारित के रूप में पीड़ा और खारिश से आराम देगा और आपकी स्किन के साथ अधिक आरामदायक महसूस करने में सहायता कर सकता है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


लुलिनेक्स क्रीम लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Lulinext Cream का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सचेत

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान लुलिनेक्स क्रीम का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। जब तक मां का इलाज पूरा नहीं हो जाता और उसके बॉडी ( body ) से औषधि खत्म नहीं हो जाती, तब तक स्तनपान कराना चाहिए।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


लुलिनेक्स क्रीम के उपयोग करने की पद्धति

यह औषधि केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। अर्जी करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ ( arm ) प्रभावित प्रदेश न हों।


लुलिनेक्स क्रीम के काम करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार डोज़ और अवधि में इसका उपयोग करें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। प्रभावित प्रदेश को साफ और सूखा और क्रीम लागू करें। आवेदन करने के बाद अपने हाथों को धो लें, जब तक कि हाथ प्रभावित क्षेत्र न हों।


लुलिनेक्स क्रीम का कुछ जरूरी टिप्स

  • Lulinext Cream अनेक अलग-पृथक प्रकार के कवक के कारण होने वाले स्किन संक्रमण का इलाज करने में सहायता करता है।
  • एथलीट फुट के लिए कुछ नीरोग सुझाव:
    • अपने टांगों को साफ और सूखा रखें, स्पेशल रूप से पैर की उंगलियों के बीच।
    • अपने नाखूनों को छोटा करें और रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए खुले पांव के जूते पसंद करें।
    • पैरों के लिए एक अलग साफ तौलिया का उपयोग करें और साफ सूती मोजे पहनें।
    • कभी भी अपने मोजे, जूते और तौलिया दूसरों के साथ साहभागिता न करें।
  • प्रभावित प्रदेश को कवर करने के लिए पर्याप्त मात्रा में लागू करें और तुरन्त आसपास की त्वचा का 1 इंच।
  • संक्रमण को साफ होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं और कुछ महीने पहले त्वचा अपने सामान्य कलर में लौट आती है।
  • बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें।
  • यह मौखिक रूप से नहीं लिया जाता है, इसलिए यह अनेक दुष्प्रभावों का कारण नहीं बनता है।
  • इसे नेत्रों, नाक या मुंह में लेने से बचें। यदि आकस्मिक ख़तरा होता है, तो बहुत सारे जल के साथ तुरंत कुल्ला।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि संक्रमण चार सप्ताह के उपचार के बाद साफ नहीं हुआ है।

लुलिनेक्स क्रीम के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Lulinext Cream के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Lulinext के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • आवेदन साइट प्रतिक्रियाएँ (दाह, जलन, खारिश और लाली)
  • रूखी स्किन
  • त्वचा का छिलना
  • स्किन पर फफोले

अक्सर लुलिनेक्स क्रीम के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : क्या Lulinext Cream प्रेग्नेंसी ( pregnency ) में सुरक्षित है?

उत्तर : गर्भावस्था के दौरान Lulinext Cream से बचना चाहिए क्योंकि प्रेग्नेंसी ( pregnency ) में इसकी सुरक्षा का समर्थन करने के लिए कोई डेटा नहीं है। हालांकि, आपको अपने चिकित्सक से सलाह करना चाहिए जो आपके अजन्मे बच्चे को होने वाले फायदों बनाम खतरों का क़ीमत करेगा यदि यह लुलिनेक्स क्रीम का उपयोग करना आवश्यक है।

प्रश्न : Lulinext Cream फफूंदनाशी या फफूंदनाशक है?

उत्तर : लुलिनेक्स क्रीम में कवकनाशी गुण होता है क्योंकि यह कवक के उन्नति को मंद करके काम करता है। यह कवक (एर्गोस्टेरॉल) के कोशिका मेम्ब्रेन का एक महत्वपूर्ण घटक घटता है, जिससे इसकी कवकनाशी चाल-चलन प्रदर्शित होती है।

सवाल : लुलिनेक्स क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें?

उत्तर : अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार Lulinext Cream का प्रयोग करें। यदि आपके पास पांव की उंगलियों के बीच एथलीट फुट है, तो प्रभावित स्किन क्षेत्रों पर लुलिनेक्स क्रीम की एक पतली परत लागू करें और इसे आसपास की त्वचा के कम से कम 1 इंच को कवर करने के लिए फैलाएं। 2 सप्ताह के लिए दिन में एक बार इसका उपयोग करें। यदि आपके पास जॉक खुजली या दाद है, तो प्रभावित त्वचा क्षेत्रों पर लुलिनेक्स क्रीम लगाएं और इसे आसपास की त्वचा के कम से कम 1 इंच तक फैला दें। 1 हफ्ते के लिए दिन में एक बार इसका इस्तेमाल करें। लुलिनेक्स क्रीम लगाने के बाद हमेशा अपने हाथ धोएं।

प्रश्न : Lulinext Cream को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : विभिन्न रोगों के लिए, लुलिनेक्स क्रीम अलग तरीके से काम करती है। पैर की उंगलियों के बीच एथलीट फुट का इलाज करने के नतीजा आमतौर पर उपचार के 4 हफ्ते बाद दिखाई देते हैं, लेकिन कुछ रोगियों में 6 हफ्ते तक का समय लग सकता है। दूसरी ओर, जॉक खारिश और फंगल इन्फेक्शन के उपचार के नतीजा आमतौर पर उपचार के 3 हफ्ते बाद दिखाई देते हैं, और इसमें 4 हफ्ते तक का समय लग सकता है।

सवाल : मुझे लुलिनेक्स क्रीम कैसे स्टोर करनी चाहिए?

उत्तर : जिस पात्र ( container ) में लुलिनेक्स क्रीम रखें उसे अंदर रखें। पात्र ( container ) को कसकर बंद रखें और शिशुओं की पहुंच से बाहर रखें। इसे कमरे के तापमान (20 ° C से 25 ° C) पर और प्रकाश, अलावा गर्मी, और नमी (बाथरूम में नहीं) से दूर रखें।

प्रश्न : क्या लुलिनेक्स क्रीम बच्चों में इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

उत्तर : हाँ, Lulinext Cream 2 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों में इस्तेमाल किया जाना सुरक्षित और प्रभावशाली है। शिशुओं और वयस्कों के बीच सुरक्षा और प्रभावशीलता समान थी।

प्रश्न उत्तर

सवाल : मुझे स्किन के फंगल ( fungal ) संक्रमण हैं, मुझे औषधियां बताएं

उत्तर : उचित जाँच और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए पीएलजेड स्किन विशेषज्ञ इस बीच कुछ दिनों के लिए दिन में दो बार ओबेट क्रीम लगाते हैं

प्रश्न : मैं नियमित रूप से क्रीम कॉस्मेलाईट का उपयोग कर रहा हूं, लेकिन अब एक फंगल ( fungal ) संक्रमण के कारण मुझे एक ऐंटिफंगल क्रीम फंगिक्रोस का इस्तेमाल करना पड़ता है, इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या मैं फंगिस्रोस के बाद क्रीम कॉस्मेलाइट को लागू कर सकता हूं

उत्तर : Pls मुझे बताओ कि शरीर के किस हिस्से में फंगल ( fungal ) संक्रमण है

सवाल : माइकोनाजोल क्रीम के साथ कमर के फंगल इनफ़ेक्शन के लिए किस तरह की एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) लेनी चाहिए?

उत्तर : कवक संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक ( antibiotic ) की जरूरत नहीं होती है, इफ्राकोनाजोल, टेरबिनाफाइन जैसे एंटीफंगल, फंगल ( fungal ) संक्रमण के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं

प्रश्न : है सर फंगल ( fungal ) संक्रमण plz m

उत्तर : 2 माह के लिए सोने से पहले रोजाना एक बार लूलिकन क्रीम का इस्तेमाल करें। प्रातः और संध्या 2 माह के लिए रोजाना दो बार

प्रश्न : जांघ की खारिश पर फंगल ( fungal ) संक्रमण

उत्तर : उचित परिक्षण और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए दिन में दो बार त्वचा स्पेशलिस्ट ( speciality ) से कांटेक्ट करें

सवाल : जोक खारिश के साथ टेनिया का संक्रमण होना और अब यह पूरे शरीर में उभरा है, बहुत पीड़ा है

उत्तर : आपको फंगल ( fungal ) संक्रमण हो रहा है, आपको सही जांच और उपचार के लिए स्किन विशेषज्ञ के पास जाने की आवश्यकता है

सवाल : 4 माह के लिए मेरी स्किन के लिए फंगल आई गुट

उत्तर : आपको फंगल ( fungal ) संक्रमण हो रहा है और आपको उचित परिक्षण और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए त्वचा बीमारी विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए

सवाल : कृपया मटेरियल और डोज़ के साथ सबसे बढ़िया एंटिफंगल प्रणालीगत और सामयिक उपचार रिपोर्ट प्रदान करें। रिंग फॉर्म इसके अतिरिक्त चार्टिंग के साथ अपचयन के लिए और फिर शरीर के विभिन्न भाग में श्वेत पैच बन जाते हैं। फोटो दूसरे सवाल का है

उत्तर : फंगल इनफ़ेक्शन के लिए, दिन में दो बार उचित परिक्षण और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए त्वचा स्पेशलिस्ट ( speciality ) के नजदीक ऑनबेट क्रीम का इस्तेमाल करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Lulinext Cream के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Lulinext Cream के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Lulinext Cream के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.