Loftair Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Loftair Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

लॉफ्टर कैप्सूल ल्यूपिन लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Indacaterol (110mcg), and Glycopyrrolate (50mcg). लॉफ्टर कैप्सूल का इस्तेमाल Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में किया जाता है। Indacaterol (110mcg), and Glycopyrrolate (50mcg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Indacaterol (110mcg), and Glycopyrrolate (50mcg) Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करता है वैसे ही भी Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लॉफ्टर कैप्सूल को . अगर मेडिकल शॉप पर लॉफ्टर कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप लॉफ्टर कैप्सूल का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Indacaterol (110mcg), and Glycopyrrolate (50mcg) है और ये मेडिसिन भी Chronic obstructive pulmonary disease (COPD) में काम करती है।

लॉफ्टर कैप्सूल के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Indigestion, High blood pressure, Nasopharyngitis (inflammation of the throat and nasal passages), Chest pain, Fever, Urinary retention, Sore throat, Cough, Headache, Dizziness, Allergic reaction, Increased glucose level in blood, Inflammation of the nose, Sinus inflammation, and Urinary tract infection

लॉफ्टर कैप्सूल के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लॉफ्टर कैप्सूल का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Lupin Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 capsules in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Indacaterol (110mcg), and Glycopyrrolate (50mcg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग RESPIRATORY
उपयोग Chronic obstructive pulmonary disease (COPD)
दुष्प्रभाव ( side effect ) Indigestion, High blood pressure, Nasopharyngitis (inflammation of the throat and nasal passages), Chest pain, Fever, Urinary retention, Sore throat, Cough, Headache, Dizziness, Allergic reaction, Increased glucose level in blood, Inflammation of the nose, Sinus inflammation, and Urinary tract infection
ऑप्शन ( option )
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Inhalation Route
डोज़ की अवस्था Capsule
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Pomegranate
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

लॉफ्टर कैप्सूल का संक्षिप्त विवरण

Loftair Capsule का उपयोग क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिसऑर्डर (फेफड़ों में डिसऑर्डर जिसमें फेफड़ों में वायु का फ्लो अवरुद्ध होता है) के उपचार के लिए किया जाता है। यह वायु मार्ग की मांसपेशियों को आराम करने और सांस लेने में आसान बनाने में सहायता करता है। यह कफ, घरघराहट और सांस लेने में कष्ट से आराम देता है।

आपका चिकित्सक आपको बताएगा कि आपको कितनी बार अपने इनहेलर का इस्तेमाल करने की आवश्यकता है। इस औषधि का प्रभाव ( effect ) कुछ दिनों के बाद ध्यान देने योग्य हो सकता है, लेकिन केवल कुछ सप्ताहों के बाद ही ज़्यादा से ज़्यादा तक पहुंच पाएगा। इस दवा को नियमित रूप से प्रभावशाली होने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए, इसलिए इसे लेने पर भी जाएं, भले ही आपको कोई लक्षण ( symptom ) न हो। इसका अर्थ है कि यह अपना काम कर रहा है। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं तो आपका सीओपीडी बुरा हो सकता है। सांस की कष्ट में आराम देने के लिए इस दवा का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इस दवा से लाभ प्राप्त करने के लिए आपको यह निश्चित रूप से करने की आवश्यकता है कि आप अपने इनहेलर तकनीक को सही तरीके से प्राप्त करते हैं, अन्यथा, यह भी काम नहीं करता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव ( side effect ) अपच, हाई रक्तचाप, नासोफेरींजिटिस (गले और नाक पथ की स्वेलिंग), सीने में दर्द, ज्वर, गले में खराश, कफ, सिरदर्द, घुमेरी ( dizziness ) आना, नाक की स्वेलिंग, और साइनस ( sinus ) की स्वेलिंग है। यदि आप वहां पहुंचते हैं, तो इसे लेना बंद न करें लेकिन अपने डॉक्टर से बात करें। आप अपने मुंह और गले को पानी से धो कर या अपने इनहेलर का उपयोग करने के बाद अपने दाँत ब्रश करके इन लक्षणों में से कुछ को रोक सकते हैं। और, दुर्लभ दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं जो गंभीर हो सकते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं।


लॉफ्टर कैप्सूल का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD)

लॉफ्टर कैप्सूल लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Loftair Capsule के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान लॉफ्टर कैप्सूल का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Loftair कैप्सूल का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि बच्चे को किसी जरूरी जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
लॉफ्टर कैप्सूल के लंबे अवधि ( समय ) तक इस्तेमाल से मिल्क का उत्पत्ति कम हो सकता है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

लिवर सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित


लॉफ्टर कैप्सूल के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


लॉफ्टर कैप्सूल के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।


लॉफ्टर कैप्सूल का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • लॉफ्टर कैप्सूल दो औषधियों का एक संयोजन है जो पुराने ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) के पेशेन्ट्स ( patient ) के लिए साँस लेना आसान बनाता है।
  • यह दवा केवल साँस लेने के लिए है। टैबलेट को निगलना नहीं चाहिए।
  • इसे हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लिया जाना चाहिए।
  • यह फ़ौरन काम नहीं करता है और यकायक सांस लेने की प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए।
  • इस दवा की पहली डोज़ चिकित्सा निगरानी में लें क्योंकि इसके इस्तेमाल से तुरंत वायुपथ (ब्रोन्कोस्पास्म) की घरघराहट या जकड़न हो सकती है।
  • शुष्क मुख एक दुष्प्रभाव ( side effect ) के रूप में हो सकता है। बार-बार मुंह में पानी आना, अच्छी ओरल ( oral ) स्वच्छता, जल का सेवन बढ़ाना और मिश्री वंचित पानी पीने से सहायता मिल सकती है।
  • आपका डॉक्टर नित्य रूप से आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को कम रक्त में हाइपोक्सिया) और सीओपीडी औषधियों जैसे लोफ्टेयर कैप्सूल के रूप में देख सकता है, ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को कम कर सकता है।

लॉफ्टर कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Loftair कैप्सूल के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

लॉफ्टर के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • खट्टी ( sour ) डकार
  • हाई रक्तचाप
  • नासोफेरींजाइटिस (गले और नाक पथ की स्वेलिंग)
  • छाती में दर्द
  • ज्वर
  • मूत्र धारण
  • गले में खरास
  • कफ
  • सरदर्द
  • मस्तिष्क चकराना
  • एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन
  • रक्त में ग्लूकोज के स्तर में वृद्धि
  • नाक की स्वेलिंग
  • साइनस में सूजन
  • पेशाब पथ के संक्रमण

सवाल उत्तर

सवाल : im सांस लेने की समस्या से पीड़ित कफ, बलगम सीने में संक्रमण। क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज बताएं। इस प्रॉब्लम ( problem ) के उपचार के लिए मुझे कौन सी मेडिसिन लेनी चाहिए।

उत्तर : यह कम अनुमान है कि आप इस उम्र में मुकाबला कर चुके हैं। आपको उसी के लिए विस्तृत परिक्षण और स्पिरोमेट्री परीक्षण की आवश्यकता है

प्रश्न : पुराने ( chronic ) पल्मोनरी थ्रॉम्बोम्बोलिज़्म क्या है?

उत्तर : U विवरण के लिए Google कर सकते हैं

प्रश्न : कॉप क्या है इसके लिए सबसे बढ़िया समाधान क्या है

उत्तर : Copd स्मोकिंग करने वालों की रोग है। इसके बारे में और ज्यादा पढ़ें: http://www.arohealth.com/copd/

प्रश्न : क्रोनिक फुफ्फुसीय बाधा। खांसी और सांस लेने में कष्ट

उत्तर : एक्स रे देखा जाना है, और और रक्त विवरण भी

प्रश्न : 1 प्रतिरोधी जॉन्डिस 4 माह पहले यह ठीक है लेकिन मतली है,? आमाशय, पच नहीं, शौचालय साफ़ नहीं

उत्तर : साइटोजेन कैप्सूल 2 कैप्सूल दो बार, आरोग्यवर्धनी वटी 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार पानी के साथ, गोमूत्र अर्क 10 मिलीलीटर दो बार जल के साथ लें।

प्रश्न : रात्रि को सोते समय सांस रुक जाती है। एक्सरे की विवरण में कहा गया है कि वायुपथ प्रतिरोधी बीमारी है।

उत्तर : नींद की पढ़ाई पूरी करें

प्रश्न : स्मोकिंग के कारण फेफड़ों की समस्या।

उत्तर : धूम्रपान फेफड़ों के कर्कट ( cancer ) सहित फेफड़ों की भिन्न-भिन्न समस्याओं का कारण बनता है। स्मोकिंग के कारण होने वाली सबसे आम बीमारी सीओपीडी है। आप सीओपीडी के बारे में अधिक जानकारी यहां पढ़ सकते हैं: http: //www.arohealth.com/opd/

प्रश्न : करीब-करीब 15 साल पुराना पुराना साइनसाइटिस

उत्तर : nilsin कैप्सूल 1 कैप्सूल तीन बार, प्रत्येक नथुने में shad bindu तेल 2-2 mdrops का उपयोग करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Loftair Capsule के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Loftair Capsule के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Loftair कैप्सूल के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.