Levosef 500 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Levosef 500 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

लेवोसफ़ 500 टैबलेट Saphnix जीवन विज्ञान द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Levofloxacin (500mg). लेवोसफ़ 500 टैबलेट का इस्तेमाल Bacterial infections में किया जाता है। Levofloxacin (500mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Levofloxacin (500mg) Bacterial infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Fynal 500 Tablet, Loxof 500mg Tablet, Levoflox 500 Tablet, Levoday 500 Tablet, and L-Cin 500 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Levofloxacin (500mg) है और ये मेडिसिन भी Bacterial infections में काम करती है।

लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Dizziness, Nausea, Constipation, and Diarrhea

लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप Rasagiline, Selegiline, Tizanidine, and Strontium Chloride औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Saphnix Life Sciences
मात्रा ( quantity ) 5 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Levofloxacin (500mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग OPHTHAL
इस्तेमाल Bacterial infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Headache, Dizziness, Nausea, Constipation, and Diarrhea
विकल्प Fynal 500 Tablet, Loxof 500mg Tablet, Levoflox 500 Tablet, Levoday 500 Tablet, and L-Cin 500 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Rasagiline, Selegiline, Tizanidine, and Strontium Chloride
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Fluoroquinolone
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

लेवोसफ़ 500 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Levosef 500 Tablet एक एंटीबायोटिक है, जिसका इस्तेमाल बैक्टीरिया के संक्रमण के उपचार में किया जाता है। यह मूत्र पथ, नाक, कंठनली, त्वचा और कोमल टिशू और फेफड़ों (निमोनिया) के संक्रमण के उपचार में भी उपयोग किया जाता है। यह प्रेरक सूक्ष्मजीवों ( microorganism ) के आगे विकास को रोककर इनफ़ेक्शन को ठीक करता है।

Levosef 500 Tablet का इस्तेमाल आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में किया जाना चाहिए। इसे भोजन के साथ या बिना, नियत समय पर लिया जा सकता है। किसी भी खुराक को छोड़ देने से बचें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें। मिस्ड डोज़ लेने के लिए डबल खुराक न लें। बस योजना के अनुसार अगली खुराक लें।

इस औषधि के दुष्प्रभाव ( side effect ) के रूप में आपको सिरदर्द, घुमेरी ( dizziness ) आना, उल्टी और कोष्ठबद्धता ( constipation ) हो सकता है। ये आमतौर पर अस्थायी होते हैं और अपने आप हल हो जाते हैं, लेकिन कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि यह आपको परेशान करता है या लंबी अवधि तक बना रहता है। दस्त भी एक साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है लेकिन जब आपका कोर्स पूरा हो जाए तो रुक जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें कि क्या यह बंद नहीं होता है या यदि आपको अपने मल में रक्त मिलता है।

अगर आपको इसके किसी भी तत्व से एलर्जी है तो आपको यह औषधि नहीं लेनी चाहिए। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) किडनी की समस्या वाले लोगों का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए।


लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • बैक्टेरियल संक्रमण

लेवोसफ़ 500 टैबलेट के फायदे

लेवोसफ टैबलेट के फायदे

बैक्टीरियल ( bacterial ) संक्रमणों में

Levosef 500 Tablet एक एंटीबायोटिक औषधि है, जिसका उपयोग जीवाणु के कारण होने वाले कई इनफ़ेक्शन के उपचार के लिए किया जा सकता है। इनमें वयस्कों और शिशुओं में कान ( ear ), नाक, कंठनली, फेफड़े, पेशाब पथ, स्किन और नरम ऊतकों के संक्रमण शामिल हैं। यह संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने और रोकने का काम करता है।
यह औषधि आमतौर पर आपको प्रयाप्त जल्दी अच्छा महसूस कराती है। यद्यपि, आपको इसे तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि यह तब भी निर्धारित किया जाता है जब आप बेहतर महसूस करते हैं, यह निश्चित रूप से करने के लिए कि सभी जीवाणु मारे जाते हैं और प्रतिरोधी नहीं बनते हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सुरक्षित

Levosef 500 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करने से कोई हानिकर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

लेवोसफ 500 गोली ( tablet ) गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Levosef 500 Tablet का उपयोग करना संभवतया असुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Levosef 500 Tablet सतर्कता कम कर सकती है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकती है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आने का अनुभव करा सकती है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ Levosef 500 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। Levosef 500 Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में Levosef 500 Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
यद्यपि, दवा बंद कर दें और अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप इस औषधि को लेते समय जॉन्डिस के कोई लक्षण और लक्षण डिवेलप करते हैं।


लेवोसफ़ 500 टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Levosef 500 Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


लेवोसफ़ 500 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Levosef 500 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।
दूध, पनीर, दही, मक्खन, पनीर और आइसक्रीम जैसे डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ Levosef 500 Tablet से बचें।


लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Levosef 500 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।
मिल्क, पनीर, दही, मक्खन, पनीर और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पादों के साथ Levosef 500 Tablet से बचें।


लेवोसफ़ 500 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • आपके चिकित्सक ने आपके संक्रमण को ठीक करने और लक्षणों में इम्प्रूवमेंट करने के लिए Levosef 500 Tablet निर्धारित किया है।
  • किसी भी खुराक को न छोड़ें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें।
  • Levosef 500 Tablet को बंद करें और अपने डॉक्टर को फ़ौरन सूचित करें यदि आपको चकत्ते, खारिश वाली स्किन, चेहरे और मुंह की सूजन, या साँस लेने में मुसीबत हो।
  • दस्त एक साइड इफेक्ट के रूप में हो सकता है लेकिन जब आपका कोर्स ( course ) पूरा हो जाए तो रुक जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को सूचित करें कि क्या यह बंद नहीं होता है या यदि आपको अपने पाखाना में ब्लड मिलता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अपने tendons, स्तब्ध हो जाना, या झुनझुनी भावनाओं में पीड़ा महसूस करते हैं।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं या गर्भ धारण करने या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने की योजना बना रही हैं।

लेवोसफ़ 500 गोली ( tablet ) के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Levosef Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

लेवोसफ के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • सरदर्द
  • मस्तिष्क चकराना
  • जी मिचलाना
  • कब्जियत
  • दस्त

बार बार लेवोसफ़ 500 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : क्या Levosef 500 Tablet सुरक्षित है?

उत्तर : Levosef 500 Tablet सुरक्षित है अगर आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में प्रयोग किया जाता है। इसे पूर्णतया निर्देशित के रूप में लें और किसी भी खुराक को न छोड़ें। अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानी से पालन करें और अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है।

सवाल : अगर मैं Levosef 500 Tablet की एक डोज़ लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

उत्तर : यदि आप Levosef 500 Tablet की एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद हो, इसे लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अवधारित समय में अगली अवधारित खुराक लें। मिस्ड एक के लिए मेक अप करने के लिए डोज़ को दुगना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की अनुमान बढ़ सकती है।

सवाल : क्या Levosef 500 Tablet का इस्तेमाल दस्त का कारण हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Levosef 500 Tablet के उपयोग से दस्त हो सकता है। यह एक एंटीबायोटिक है जो हानिकर बैक्टीरिया को मारता है। हालांकि, यह आपके आमाशय या आंत्र में मददगार बैक्टीरिया को भी प्रभावित करता है और डायरिया का कारण बनता है। यदि आप गंभीर डायरिया का सामना कर रहे हैं, तो इसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

सवाल : क्या मैं बेहतर महसूस करने पर Levosef 500 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Levosef 500 Tablet को लेना बंद न करें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स पूरा करें। इनफ़ेक्शन पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में सुधार हो सकता है। यदि आप Levosef 500 Tablet का उपयोग बहुत जल्दी करना बंद कर देते हैं, तो लक्षण ( symptom ) वापस आ सकते हैं या बुरा हो सकते हैं। चिकित्सक द्वारा बताई गई डोज़ और अवधि में Levosef 500 Tablet को लेना जारी रखें।

प्रश्न : क्या Levosef 500 Tablet के इस्तेमाल से मांसपेशियों को नुकसान होने का जोखिम बढ़ सकता है?

उत्तर : हाँ, Levosef 500 Tablet के इस्तेमाल से मांसपेशियों ( muscles ) को हानि होने का खतरा बढ़ जाता है, आमतौर पर टखने में। मांसपेशियों की क्षति सब के सब उम्र के लोगों में हो सकती है जो लेवोसफ 500 टैबलेट लेते हैं लेकिन 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यह ज्यादा महत्वपूर्ण हो सकता है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप इस दवा का उपयोग करते समय किसी भी तरह की मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा महसूस करते हैं।

प्रश्न उत्तर

सवाल : मेरे नजदीक पुनरावर्ती यीस्ट और बैक्टीरिया योनिजन इनफ़ेक्शन का हिस्ट्री है।

उत्तर : टैब मेट्रोग्रिल 500 मिलीग्राम ( mg ) दिन में दो बार एक्स 5 दिन और टैब फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम ( mg ) तीन डोज़ वैकल्पिक दिन

सवाल : बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, सही राय के लिए plz यात्रा

सवाल : मैं अपने शेविंग प्रदेश या बहुत अधिक पिम्पल्स की प्रॉब्लम ( problem ) में जीवाणु के इनफ़ेक्शन से दुःखित हूं।

उत्तर : दिन में दो बार फुडिक क्रीम

प्रश्न : मेरे बच्चे को सर्दी-कफ में तेज खांसी और बुखार की शिकायत है, लेकिन बहुत डॉक्टर की कोशिश करते हैं, लेकिन नतीजा यह नहीं है। यह मतली खांसी और बुखार होगा यह केवल एंटीबैक्टीरियल होना अच्छा है

उत्तर : बैक्टीरिया संक्रमण होने पर एंटीबायोटिक्स ( antibiotics ) की जरूरत होती है। बाल स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें

सवाल : क्या इस्तेमाल कर रहे हैं मेगा-सीवी सूखी सिरप बच्चे दूध नहीं पी रहे हैं

उत्तर : मेगा सीवी एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जिसका उपयोग जीवाणु के इनफ़ेक्शन का उपचार करने के लिए किया जाता है

प्रश्न : सर जिस औषधि का इस्तेमाल हम ज़ख्म को तेजी से ठीक करने के लिए कर सकते हैं जैसे कि मामूली कट, जीवाणु इनफ़ेक्शन

उत्तर : बस स्थानीय रूप से निओमाइसिन क्रीम लागू करें

प्रश्न : मेरे गले के संक्रमण के लिए Azithromycin-500 mg tab की खुराक

उत्तर : डॉक्टर से आग्रह करें उर से पूछें कि यदि अनिवार्य हो तो दवा न लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Levosef 500 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Levosef 500 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Levosef 500 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply