Levomil 40 Capsule ER के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Levomil 40 Capsule ER - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Levomilnacipran (40mg). लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का इस्तेमाल Depression में किया जाता है। Levomilnacipran (40mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Levomilnacipran (40mg) Depression में काम करता है वैसे ही भी Depression में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर उपलब्ध नहीं है तो आप लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Levomilnacipran (40mg) है और ये दवाएं भी Depression में काम करती है।

लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Constipation, Decreased appetite, Anxiety, Insomnia (difficulty in sleeping), Increased sweating, Dizziness, and Sexual dysfunction

लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर के सेवन के साथ आप Atazanavir, Atomoxetine, Indinavir, and Nelfinavir दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Intas Pharmaceuticals Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 capsule er in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Levomilnacipran (40mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग NEURO CNS
इस्तेमाल Depression
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Constipation, Decreased appetite, Anxiety, Insomnia (difficulty in sleeping), Increased sweating, Dizziness, and Sexual dysfunction
ऑप्शन ( option )
इंटरेक्टिंग ड्रग Atazanavir, Atomoxetine, Indinavir, and Nelfinavir
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था कैप्सूल ER
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Saffron (Kesar), and LAVENDER
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का संक्षिप्त रिपोर्ट

Levomil 40 Capsule ER एक प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) दवा है जिसका उपयोग डिप्रेशन के उपचार में किया जाता है। यह दवा ब्रेन में केमिकल ( chemical ) संदेशवाहक (सेरोटोनिन और नॉरएड्रेनालाईन) के स्तर को बढ़ाने में सहायता करती है जो ब्रेन पर शांत प्रभाव डालती है और नसों को आराम देती है, इस प्रकार आपके अवसाद का इलाज करती है।

Levomil 40 Capsule ER को आहार ( food ) के साथ या बिना ले सकते हैं। ब्लड में एक सुसंगत स्तर बनाए रखने के लिए प्रत्येक दिन एक नियत समय पर इस औषधि को लेने की परामर्श दी जाती है। यदि आप किसी भी डोज़ को स्मरण करते हैं, तो जैसे ही आप याद करते हैं, इसे ले लें। किसी भी खुराक को न छोड़ें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) समाप्त करें। यह जरूरी है कि यह औषधि अचानक बंद नहीं की जाती है क्योंकि इससे आपके लक्षण ( symptom ) खराब हो सकते हैं।

इस औषधि के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में उल्टी, उल्टी, अनिद्रा ( insomnia ) (नींद न आना), कोष्ठबद्धता ( constipation ), भूख में कमी और यौन बीमारी शामिल हैं। यहां तक ​​कि घुमेरी ( dizziness ) आना और नींद न आना भी हो सकता है, इसलिए जब तक आपको यह पता नहीं चलेगा कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या कुछ भी न करें। यद्यपि, ये दुष्प्रभाव ( side effect ) अस्थायी हैं और आमतौर पर कुछ समय में अपने दम पर हल करते हैं। यदि ये आपको कम या चिंतित नहीं करते हैं, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको अपने गुर्दे, हार्ट, यकृत के साथ कोई समस्या है या दौरे (मिर्गी या फिट) का इतिहास है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप मनोभाव या आचरण, नए या बिगड़ते हुए अवसाद या यदि आपके पास कोई आत्मघाती कल्पना है, तो कोई असाधारण परिवर्तन हो सकता है। इस औषधि को लेते समय ब्लड प्रेशर और हार्ट गति की नियमित निगरानी की जरूरत होती है।


लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • डिप्रेशन

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Levomil 40 कैप्सूल ER के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Levomil 40 कैप्सूल ER का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Levomil 40 कैप्सूल ER के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Levomil 40 Capsule ER सतर्कता को कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) महसूस कर सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का उपयोग एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Levomil 40 कैप्सूल ER के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

लीवर ( liver ) रोग वाले रोगियों में लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का इस्तेमाल सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Levomil 40 Capsule ER के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Levomil 40 कैप्सूल ER को भोजन के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Levomil 40 कैप्सूल ER को भोजन के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर को काम शुरू करने में 2 से 4 सप्ताह का समय लग सकता है। इसे अवधारित अनुसार लेते रहें।
  • इससे चक्कर और नींद आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि यह आपको कैसे प्रभावित करता है, तब तक ड्राइव न करें या कंसंट्रेशन की जरूरत न करें।
  • Levomil 40 कैप्सूल ER को लेते अवधि ( समय ) शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे अत्यधिक अनिद्रा हो सकता है और जिगर की क्षति का खतरा बढ़ सकता है।
  • यह विशेष रूप से ट्रीटमेंट ( treatment ) के पहले महीने के दौरान ब्लड प्रेशर में वृद्धि का कारण हो सकता है। अपने रक्तचाप की नियमित रूप से निगरानी करें।
  • इससे बेचैनी की अनुभूति हो सकती है, खासकर जब आप पहली बार इसे लेना शुरू करते हैं। अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपके साथ ऐसा होता है।
  • अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप अचानक मनोभाव में बदलाव देखते हैं या सुसाइडल विचार डिवेलप करते हैं।
  • अपने चिकित्सक से बात किए बिना अचानक औषधि लेना बंद न करें।

लेवोमिल 40 कैप्सूल ईआर के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

लेवोमिल कैप्सूल ईआर के साइड इफेक्ट सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

लेवोमिल के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • कब्ज़
  • कम हुई भूख
  • चिंता
  • अनिद्रा ( insomnia ) (नींद में कठिनाई)
  • पसीना ( sweat ) अधिक आना
  • सिर घूमना
  • यौन बीमारी

प्रश्न उत्तर

सवाल : शरीर के बाएं हिस्से में दाह के साथ अवसाद?

उत्तर : टोपी कि 40 मिलीग्राम ( mg ) बी.डी.

प्रश्न : महोदय; मैं पिछले 5 वर्ष से मानसिक तनाव ( depression ) की प्रॉब्लम ( problem ) से दुःखित हूं और मैं साइकेट्रिस्ट से एलोपैथी का उपचार करता हूं। लेकिन मेरे डर से इसका साइड इफेक्ट होगा। कृपया मुझे डिप्रेशन के लिए सबसे अच्छी आयुर्वेदिक दवा बताएं

उत्तर : आप सुबह और शाम अश्वगंधा कैप्सूल 1-1 कैप्सूल शुरू कर सकते हैं, आप अपने उपचार के साथ जारी रख सकते हैं

सवाल : सिरदर्द और अवसाद के रोगी 10 साल के बाद से बीटाकैप 40 का इस्तेमाल कर किसी भी साइड इफेक्ट का सामना करते हैं

उत्तर : हम आपकी चिंता को समझते हैं। हम यहां मदद करने के लिए हैं। इसके कई साइड इफेक्ट्स हैं, लेकिन आवश्यक नहीं कि अगर आप इसका उद्देश्य पूरा कर रहे हैं, तो मेडिसन लेने के बारे में चिंता न करें, अपने डॉक्टर से नियमित रूप से कांटेक्ट करें ताकि वह साइड इफेक्ट्स पर नजर रखें।

प्रश्न : उसे पेट के ऊपरी हिस्से में पीड़ा हो रहा है और 2-3 बार उल्टियां हुई हैं

उत्तर : 3-4 दिनों के लिए भोजन से पहले PANTOP D 30 MG / 40 MG CAPSULE SR दो बार लें

प्रश्न : अमर पाटा गैस एर प्रॉब्लम ( problem )

उत्तर : कृपया ( kindly ) अपने लक्षणों, इतिहास, ट्रीटमेंट ( treatment ) और परिक्षण को व्यापक करें।

प्रश्न : मैं पिछले 6 सालों से डिप्रेशन में हूं। नित्य रूप से विचार आते रहते हैं। एलोपैथी औषधि से छोटी समस्या ठीक हो जाती है। मुझे कौन सी दवा लेनी चाहिए?

उत्तर : नमस्ते कृपया ( kindly ) स्ट्रेसकॉम कैप्सूल (डाबर) – 1-1 कैप्सूल सुबह – संध्या दूध के साथ लें। आप इस उपचार को अपने मौजूदा उपचार के साथ ले सकते हैं

सवाल : डिप्रेशन को ठीक करने की औषधि क्या है

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/stresscom-capusel-otc139026One; आहार ( food ) लेने के बाद प्रातः और संध्या एक कैप्सूल, अपनी औषधि के साथ कम से कम 1-2 माह इस औषधि का इस्तेमाल करें

सवाल : स्तन कर्कट ( cancer ) लसीका और कुछ कंकाल मेटास्टेटिक के साथ

उत्तर : क्या एक ईआर पीआर पीआर और HER2

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Levomil 40 Capsule ER के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Levomil 40 Capsule ER के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Levomil 40 कैप्सूल ER के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply