Levilex Oral Solution

Levilex Oral Solution

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन एबट द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Levetiracetam (500mg/5ml) / लेवेतिरसेटम (500mg / 5ml). लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का इस्तेमाल Epilepsy/Seizures / मिर्गी / जब्ती में किया जाता है। Levetiracetam (500mg/5ml) / लेवेतिरसेटम (500mg / 5ml) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Levetiracetam (500mg/5ml) / लेवेतिरसेटम (500mg / 5ml) Epilepsy/Seizures / मिर्गी / जब्ती में काम करता है वैसे ही भी Epilepsy/Seizures / मिर्गी / जब्ती में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन उपलब्ध नहीं है तो आप लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का Alternate Brands जोकि Levesam Oral Solution / लेवेसम ओरल सॉल्यूशन है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Levetiracetam (500mg/5ml) / लेवेतिरसेटम (500mg / 5ml) है और ये दवाएं भी Epilepsy/Seizures / मिर्गी / जब्ती में काम करती है।

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Sleepiness / तंद्रा, Dizziness / सिर चकराना, Fatigue / थकान, Headache / सरदर्द, Decreased appetite / कम हुई भूख, Behavioural changes / व्यवहार परिवर्तन, Aggressive behavior / आक्रामक व्यवहार, Irritation / जलन, Agitation / व्याकुलता, Nasal congestion (stuffy nose) / नाक की भीड़ (भरी हुई नाक) और Infection / संक्रमण

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकAbbott / एबट
मात्रा100 ml in 1 bottle / 1 बोतल में 100 मिली
साल्ट संरचनाLevetiracetam (500mg/5ml) / लेवेतिरसेटम (500mg / 5ml)
चिकित्सीय वर्गNEURO CNS
उपयोगEpilepsy/Seizures / मिर्गी / जब्ती
दुष्प्रभावSleepiness / तंद्रा, Dizziness / सिर चकराना, Fatigue / थकान, Headache / सरदर्द, Decreased appetite / कम हुई भूख, Behavioural changes / व्यवहार परिवर्तन, Aggressive behavior / आक्रामक व्यवहार, Irritation / जलन, Agitation / व्याकुलता, Nasal congestion (stuffy nose) / नाक की भीड़ (भरी हुई नाक) और Infection / संक्रमण
विकल्पLevesam Oral Solution / लेवेसम ओरल सॉल्यूशन
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाOral Solution / मौखिक समाधान
रासायनिक वर्गPyrrolidinone & Acetamide Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारbottle of 100 ml Oral Solution
मालिकाना नामLevilex Oral Solution / लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन
गैर मालिकाना नामLevetiracetam 500mg/5ml Oral Solution / लेवेतीरसेटाम 500 मिग्रा / 5 मिली ओरल सॉल्यूशन
संबंधित दवाMumfer-XT Tablet / मम्फर-एक्सटी टैबलेट, Zilargyn Sachet Orange / सिल्वर टिप ऑरेंज, Revital H Woman Tablet, Fol-XT Tablet / फोल-एक्सटी टैबलेट, Globac XT Tablet / ग्लोबैक एक्सटी टैबलेट, Himalaya Lukol Tablet / हिमालया लुकोल टैबलेट, Fefol -Z Capsule / Fefol -Z कैप्सूल, Calcimax Forte+ Tablet / कैल्सीमैक्स फोर्टे + टैबलेट, i-pill Tablet / आई-पिल टेबलेट और Cheri Syrup / चेरी सिरप
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का संक्षिप्त विवरण

परिचय

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन एक मिर्गी-रोधी दवा है जिसका उपयोग मिर्गी में दौरे (फिट्स) के इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग अकेले या अन्य दवाओं के साथ किया जा सकता है। जब तक आप इसे लेना जारी रखते हैं, तब तक दौरे को रोकने में मदद करता है।

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन मस्तिष्क में असामान्य विद्युत गतिविधि को दबा देता है। आप इसे भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं लेकिन सबसे अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। खुराक आपकी स्थिति पर निर्भर करेगा और आप दवा का जवाब कैसे देंगे। आपका डॉक्टर आपके लिए सही खुराक की सलाह देगा। यह आमतौर पर एक दीर्घकालिक उपचार के रूप में सलाह दी जाती है। आपको इसे तब तक लेना जारी रखना चाहिए जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको बता दिया हो, भले ही आप ठीक महसूस करें। यदि आप रुक जाते हैं या चूक जाते हैं तो आपके दौरे ख़राब हो सकते हैं।

इस दवा के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में चक्कर आना, सिरदर्द, संक्रमण, जलन, नाक की भीड़ (भरी हुई नाक), नींद आना, व्यवहार में बदलाव, आक्रामक व्यवहार और भूख में कमी शामिल हैं। साइड इफेक्ट्स पहले कुछ हफ्तों के दौरान अधिक सामान्य होते हैं और आमतौर पर कम होते हैं क्योंकि आपके शरीर को दवा की आदत हो जाती है। इन दुष्प्रभावों में से अधिकांश को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उनमें से कुछ गंभीर हो सकते हैं। इस दवा से इलाज करने वाले बहुत से लोगों को खुद को नुकसान पहुंचाने या मारने का विचार आया है। अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आपका मूड बदतर के लिए बदलता है।

इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी की समस्या, अवसाद या आत्महत्या के विचार हैं और यदि आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान करा रही हैं। आपका डॉक्टर इस दवा को लेते समय आपके गुर्दे के कार्य की निगरानी के लिए नियमित रक्त परीक्षण का सुझाव दे सकता है।


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • मिर्गी / जब्ती

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के फायदे

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के लाभ

मिर्गी / दौरे में

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन दवाओं के एक समूह से संबंधित है जिसे एंटीकॉनवल्सेन्ट्स (या एंटी-एपिलेप्टिक्स) कहा जाता है। यह मस्तिष्क में विद्युत संकेतों को धीमा करके काम करता है जो दौरे (फिट) का कारण बनता है। इस दवा का उपयोग विभिन्न प्रकार के दौरे-मायोक्लोनिक, आंशिक-शुरुआत, और प्राथमिक सामान्यीकृत टॉनिक-क्लोनिक (या भव्य माल) को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। यह भ्रम, बेकाबू मरोड़ते आंदोलनों, जागरूकता की हानि और भय या चिंता जैसे लक्षणों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दवा आपको कुछ ऐसी गतिविधियाँ करने की अनुमति दे सकती है जिन्हें आप अन्यथा करने से मना करेंगे या करने से डरेंगे (जैसे तैराकी और ड्राइविंग)। इस दवा को काम करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं (क्योंकि खुराक को धीरे-धीरे बढ़ाना पड़ता है) और इस समय के दौरान भी आपको दौरे पड़ सकते हैं। आपको इसे तब भी जारी रखना चाहिए, जब आपको अच्छा महसूस हो रहा हो और कोई बरामदगी न हो रही हो। गुम खुराक एक जब्ती को गति प्रदान कर सकती है। जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह न दे तब तक इस दवा का सेवन बंद न करें।


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

लेविलेक्स के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • तंद्रा
  • सिर चकराना
  • थकान
  • सरदर्द
  • कम हुई भूख
  • व्यवहार परिवर्तन
  • आक्रामक व्यवहार
  • जलन
  • व्याकुलता
  • नाक की भीड़ (भरी हुई नाक)
  • संक्रमण


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Levilex Oral Solution को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन कारवाई की व्यवस्था

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन कैसे काम करता है

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन एक एंटीपीलेप्टिक दवा है। यह तंत्रिका कोशिकाओं की सतहों पर विशिष्ट साइटों (SV2A) को संलग्न करके काम करता है। यह मस्तिष्क में तंत्रिका कोशिकाओं की असामान्य गतिविधि को दबाता है और बिजली के संकेतों के प्रसार को रोकता है जो दौरे का कारण बनते हैं।


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Levilex Oral Solution के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान के दौरान Levilex Oral Solution का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
नींद और पर्याप्त वजन बढ़ाने के लिए बच्चे की निगरानी करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर महसूस कर सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Levilex Oral Solution के खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

यकृत रोग वाले रोगियों में उपयोग करने के लिए लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन रोगियों में लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन की खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
हालांकि, गंभीर जिगर की बीमारी वाले रोगियों में कम खुराक की सलाह दी जा सकती है।


लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • Levilex Oral Solution को नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित किया जाना चाहिए क्योंकि लापता खुराक बरामदगी को ट्रिगर कर सकती है।
  • अपनी दवा का ब्रांड न बदलें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में दवा मौजूद है।
  • दौरे को रोकने के लिए कुछ स्वस्थ सुझाव:
    • नियमित व्यायाम के साथ स्वस्थ आहार भी लें।
    • प्रतिदिन योग का अभ्यास करें।
    • रात को पर्याप्त नींद लें।
    • मोबाइल / लैपटॉप जैसे स्क्रीन समय के उपयोग को सीमित करें।
    • अपनी दवा समय पर लें।
  • यह तंद्रा या उनींदापन का कारण हो सकता है। यदि आपके साथ ऐसा होता है, तो मशीनरी न चलाएं और न ही उसका उपयोग करें।
  • अपने चिकित्सक से बात किए बिना लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन का उपयोग बंद न करें, भले ही आप बेहतर महसूस करें।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : लेविलेक्स को कम करने की आवश्यकता हो सकती है

उत्तर : नमस्ते, मिर्गी और दौरे का शारीरिक रूप से बच्चे की जांच और विस्तृत इतिहास के बिना ऑनलाइन इलाज नहीं किया जा सकता है।

उत्तर : मिर्गी के कम से कम 3 साल के लिए मिर्गी जैसे क्रोनो को रोकने के लिए मिर्गी के नियमित उपचार के लिए मिर्गी के नियमित उपचार की आवश्यकता होती है जिसके बाद दवाओं को तब तक बंद किया जा सकता है जब तक कि बरामदगी दोबारा न हो। वर्तमान में, कोई अन्य प्रभावी उपचार विकल्प नहीं हैं।

उत्तर : मिर्गी के लिए किसी भी आयुर्वेदिक दवा के बारे में पता नहीं है मेरी विशेषज्ञता नहीं है। हालाँकि, आपको लगता है कि नियंत्रण करने में मुश्किल (इंट्रैक्टेबल) बरामदगी है, डॉक्टर्स की सलाह का पालन करें

उत्तर : ऑपरेशन - केवल कुछ मामले

उत्तर : बेटैडेन मौखिक समाधान के साथ मुंह धोएं

अक्सर लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : Levilex Oral Solution पुरुषों या महिलाओं में प्रजनन क्षमता को प्रभावित करने के लिए नहीं जाना जाता है। हालांकि, अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप इस दवा के साथ उपचार के दौरान प्रजनन मुद्दों का सामना कर रहे हैं।

उत्तर : हां, लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन आपको नींद आने का एहसास करा सकता है। इसलिए, उपचार के प्रारंभिक चरण के दौरान, ड्राइविंग, ऑपरेटिंग मशीनरी, ऊंचाइयों पर काम करने या संभावित खतरनाक गतिविधियों में भाग लेने से बचें, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है।

उत्तर : वजन बढ़ना Levilex Oral Solution का एक असामान्य दुष्प्रभाव है। हालांकि, प्रतिक्रिया व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न हो सकती है। वजन बढ़ाने से रोकने के लिए आपको स्वस्थ संतुलित आहार लेना चाहिए, स्नैकिंग से बचना चाहिए, उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों में कटौती करना चाहिए, अपने आहार में अधिक सब्जियां और फल शामिल करें और नियमित रूप से व्यायाम करें। यदि आपके पास अभी भी अपने वजन के साथ समस्या है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

उत्तर : यदि आपको लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन की एक खुराक याद आ गई है, तो जैसे ही आपको याद हो, इसे लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए लगभग समय है, तो इसे छोड़ दें और निर्धारित के अनुसार अगली खुराक लें। मिस्ड खुराक के लिए बनाने के लिए दोहरी खुराक न लें, क्योंकि इससे दुष्प्रभाव की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि क्या करना है, तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं।

उत्तर : खुराक धीरे-धीरे बढ़ने से लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन को ठीक से काम करने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं। यह संभव है कि आपके दौरे तब तक जारी रहें जब तक कि लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन पूरी तरह से काम करना शुरू न कर दे।

उत्तर : जब तक आपका डॉक्टर आपको सलाह देता है, तब तक आपको लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन लेते रहना चाहिए। इसे अचानक लेना बंद न करें क्योंकि इससे दौरे की आवृत्ति बढ़ सकती है जिसे नियंत्रित करना मुश्किल हो सकता है।

उत्तर : नहीं, Levilex Oral Solution आदत बनाने वाली नहीं है। Levilex Oral Solution के साथ कोई शारीरिक या मनोवैज्ञानिक निर्भरता नहीं बताई गई है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।

उत्तर : लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन की अधिकता लेने से नींद आना, आंदोलन, आक्रामकता, सतर्कता में कमी, सांस लेने में रुकावट और यहां तक ​​कि कोमा की स्थिति भी हो सकती है। ओवरडोज के मामले में, नजदीकी अस्पताल में रोगी को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान की जानी चाहिए।

उत्तर : Levilex Oral Solution की खुराक धीरे-धीरे कम करनी चाहिए। इस दवा को पूरी तरह से रोकने से पहले आपको कुछ महीनों के लिए लेना पड़ सकता है। अपने डॉक्टर से पूछे बिना खुराक कम न करें। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको गंभीर साइड इफेक्ट मिलता है, जैसे कि एक गंभीर त्वचा प्रतिक्रिया। आपका डॉक्टर आपको लेविलेक्स ओरल सॉल्यूशन को सीधे लेने से रोक सकता है, भले ही आपको मिर्गी हो।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Levilex Oral Solution के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Levilex Oral Solution के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Levilex Oral Solution के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *