Lacsyp Syrup के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Lacsyp Syrup - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

लैक्सप सिरप सिप्ला लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Lactitol (66.67% w/v). लैक्सप सिरप का इस्तेमाल Constipation में किया जाता है। Lactitol (66.67% w/v) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Lactitol (66.67% w/v) Constipation में काम करता है वैसे ही भी Constipation में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो लैक्सप सिरप को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर लैक्सप सिरप उपलब्ध नहीं है तो आप लैक्सप सिरप का Alternate Brands जोकि Lactihep सिरप, Eva Q Syrup, and Gutclear सिरप है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Lactitol (66.67% w/v) है और ये मेडिसिन भी Constipation में काम करती है।

लैक्सप सिरप के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Cramps, Abdominal distension, and Flatulence

लैक्सप सिरप के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या लैक्सप सिरप का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Cipla Ltd
मात्रा ( quantity ) 200 ml in 1 bottle
तरह 200 ml Syrup, and 100 ml Syrup
साल्ट संरचना Lactitol (66.67% w/v)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL
उपयोग Constipation
दुष्प्रभाव ( side effect ) Cramps, Abdominal distension, and Flatulence
ऑप्शन ( option ) Lactihep सिरप, Eva Q Syrup, and Gutclear सिरप
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Syrup
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Avipattikara Churna, Olive oil, and Castor Oil
रासायनिक वर्ग Dimeric Sugar Alcohol
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता No
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

लैक्सप सिरप का संक्षिप्त रिपोर्ट

लैक्सिप सिरप एक तरह की शुगर है जिसका उपयोग कोष्ठबद्धता ( constipation ) के उपचार के लिए किया जाता है। यह दवा ऑस्मोसिस के साधन से आंत्र में जल खींचकर काम करती है, जो पाखाना को नरम और पारित करने में आसान बनाती है।

Lacsyp Syrup को आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श अनुसार लिया जाना चाहिए। इसे आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है। आपको इसे अपने चिकित्सक की परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लेना चाहिए, और यदि आप चाहें तो इसे पानी या फलों के रस के साथ मिला सकते हैं। सबसे ज्यादा लाभ पाने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करें और इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। यह कितनी अच्छी तरह काम कर रहा है, इसके बुनियाद पर आपकी खुराक ऊपर या नीचे जा सकती है। आपको सलाह नहीं दी जाती है और यदि आप एक डोज़ को स्मरण करते हैं, तो इसके लिए मेकअप करने के लिए अलावा न लें। Lacsyp सिरप को काम करने में कम से कम 48 घंटे लगते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप तीन दिनों के बाद भी कब्जियत हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव ( side effect ) पेट में गड़बड़ी, मरोड़ और आमाशय फूलना है। ये आमतौर पर हल्के होते हैं और कुछ दिनों के बाद चले जाते हैं। आप अस्वस्थ भी महसूस कर सकते हैं (या हो सकता है)। आप आहार ( food ) के बीच अपनी औषधि लेने, बहुत सारे द्रव पदार्थ पीने से दुष्प्रभावों से बचने में सहायता कर सकते हैं। कभी-कभी लोग गंभीर आमाशय दर्द, संजीदा दस्त, मूड परिवर्तन और दौरे के साथ गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) विकसित करते हैं। यदि आप इनमें से किसी को भी नोटिस करते हैं तो अपने चिकित्सक से सीधे बात करें।

इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको डायबिटीज है या यदि आप दूध की चीनी (लैक्टोज असहिष्णु) को पचाने में असमर्थ हैं। यदि आप लंबे अवधि ( समय ) तक इस दवा का उपयोग करते हैं, तो आपका चिकित्सक आपको खनिज स्तरों (जैसे पोटेशियम और सोडियम) की जांच के लिए कभी-कभी ब्लड परीक्षण करवाना चाहता है। इस औषधि को लेते समय और रेचक औषधियों का सेवन न करें और यदि आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करा रही हैं तो अपने डॉक्टर से जाँच कराएँ।


लैक्सप सिरप का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • कब्जियत

लैक्सप सिरप के फायदे

लैक्सिप सिरप के फायदे

कोष्ठबद्धता ( constipation ) में

लैक्सप सिरप एक रेचक है जो कोष्ठबद्धता ( constipation ) का उपचार करता है जिससे आंतों में जल आ जाता है जिससे मल नरम हो जाता है और आसानी से पास हो जाता है। इस औषधि को काम करने में कुछ दिन लगते हैं (3 दिन तक)। यह सूचना दें कि यह काम नहीं करता है। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आप अभी भी 3 दिनों के बाद कब्ज हैं। कब्ज एक आम प्रॉब्लम ( problem ) है जो महत्वपूर्ण पीड़ा और समस्या का कारण बन सकती है। यह दवा आकुलता ( बेचैनी ) से आराम दे सकती है और आपके जीवन की क्वालिटी में इम्प्रूवमेंट कर सकती है। कोष्ठबद्धता ( constipation ) को होने से रोकने के लिए फल और सब्जियों के साथ अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने और जल पीने में मदद मिल सकती है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


लैक्सप सिरप लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि लैक्सिप सिरप के साथ शराब का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Lacsyp सिरप के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Lacsyp सिरप के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Lacsyp Syrup आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में Lacsyp Syrup के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Lacsyp Syrup के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


लैक्सप सिरप का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Lacsyp सिरप की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने सामान्य प्रोग्राम के साथ जारी रखें। खुराक को दोगुना न करें।


लैक्सप सिरप के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। उपयोग से पहले अच्छी तरह हिलायें। Lacsyp Syrup को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


लैक्सप सिरप के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। उपयोग से पहले अच्छी तरह हिलायें। Lacsyp Syrup को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


लैक्सप सिरप का कुछ जरूरी टिप्स

  • Lacsyp Syrup कोष्ठबद्धता ( constipation ) के ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए प्रयोग किया जाता है।
  • इसे विशेषतः सोते अवधि ( समय ) लिया जाना चाहिए क्योंकि प्रभाव दिखाने के लिए 6 से 8 घंटे की जरूरत होती है।
  • इसे आमतौर पर दिन में एक बार 2 सप्ताह तक के लिए लिया जाता है। इसे डॉक्टर द्वारा बताए अनुरूप ( accordingly ) ही लें।
  • कोष्ठबद्धता ( constipation ) को होने से रोकने के लिए कुछ नीरोग टिप्स:
    • अपने आहार में अधिक फाइबर खाएं। रिकमंडेड दैनिक सेवन 20-35 ग्राम है
    • प्रतिदिन 8-10 गिलास पानी पिएं
    • प्रति हफ्ते कम से कम 3 बार नित्य व्यायाम करें
    • मल में पकड़ न रखें क्योंकि यह आंत मुद्दों को खराब कर सकता है
  • और दवाएं लेने के 2 घंटे बाद इसे कम से कम लें, क्योंकि यह और दवाओं के अवशोषण में हस्तक्षेप कर सकती है।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको आमाशय के विकृतियों का हिस्ट्री है जैसे कि एपेंडिसाइटिस या आपके आंत्र में रुकावट।

लैक्सप सिरप के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Lacsyp सिरप के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

लैक्सिप के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • मरोड़
  • उदर विस्तार
  • पेट फूलना

अक्सर लैक्सप सिरप के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : Lacsyp Syrup को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : उपचार के लाभों को देखने के लिए करीब-करीब 2-3 दिन लगते हैं। अपने डॉक्टर से बात करें यदि आपको Lacsyp सिरप लेने के 3 दिन बाद भी कब्ज़ महसूस होती है।

सवाल : Lacsyp सिरप का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Lacsyp सिरप का इस्तेमाल कब्ज के इलाज के लिए किया जाता है जो कि मल त्याग, कठोर और सूखे पाखाना के रूप में प्रस्तुत किया जाता है। इसका उपयोग लीवर ( liver ) एन्सेफैलोपैथी (संजीदा जिगर की समस्या के कारण मिथ्या परिकल्पना, कंपकंपी और चेतना के स्तर में कमी) के साथ पेशेन्ट्स ( patient ) में भी किया जाता है।

सवाल : क्या Lacsyp Syrup एक रेचक है?

उत्तर : हां, लैक्सिप सिरप एक रेचक है जो शरीर से बड़ी आंत्र तक जल में खींचकर मल को नरम करता है। इसका उपयोग लीवर ( liver ) रोग के रोगियों के रक्त में अमोनिया की मात्रा को कम करने के लिए भी किया जाता है।

सवाल : Lacsyp सिरप लेने के क्या दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं?

उत्तर : Lacsyp सिरप बहुत ज्यादा दस्त, आमाशय फूलना, उल्टी, उल्टी और पेट पीड़ा का कारण बनता है। उच्च डोज़ के कारण दस्त और पेट में दर्द होता है और ऐसे स्थितियों में डोज़ को कम किया जाना चाहिए। ट्रीटमेंट ( treatment ) के पहले कुछ दिनों के दौरान पेट फूलना हो सकता है और कुछ अवधि ( समय ) बाद गायब हो सकता है। इस दवा से इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन ) भी हो सकता है। हालांकि, यह एक असाधारण दुष्प्रभाव है।

सवाल : क्या Lacsyp Syrup को लेना सुरखित है?

उत्तर : जब तक आप अपने डॉक्टर से सलाह लेते हैं, तब तक आपको Lacsyp सिरप लेना चाहिए। आप इसे लंबे अवधि ( समय ) तक भी ले सकते हैं क्योंकि कब्ज रहता है, जो एक हफ्ते तक हो सकता है। यकृत एन्सेफैलोपैथी के लिए, उपचार लंबा हो सकता है, अनेक महीने हो सकता है।

सवाल : किसे लैक्सप सिरप नहीं दिया जाना चाहिए?

उत्तर : Lacsyp सिरप उन पेशेन्ट्स ( patient ) को नहीं दिया जाना चाहिए जिन्हें इससे एलर्जी ( allergy ) है या वे लैक्टोज के प्रति असहिष्णु हैं (लैक्टोज को संसाधित नहीं कर सकते हैं)। यह भी गैलेक्टोसिमिया वाले रोगियों से बचा जाना चाहिए, एक दुर्लभ सेहत समस्या जहां शरीर गैलेक्टोज को संसाधित नहीं कर सकता है।

सवाल : क्या मैं लैक्सिप सिरप के साथ अन्य जुलाब ले सकता हूं?

उत्तर : आमतौर पर कब्ज को दूर करने के लिए एक रेचक पर्याप्त है। यदि आपको इसकी जरूरत है, तो आपका चिकित्सक आपको लैक्सिप सिरप के साथ एक और रेचक लेने की सलाह दे सकता है। साइड इफेक्ट का जोखिम 2 जुलाब के साथ अधिक है।

प्रश्न : क्या होगा अगर मैं Lacsyp Syrup की सुझाई गई खुराक से अधिक लेता हूँ?

उत्तर : Lacsyp सिरप की रिकमंडेड खुराक से अधिक लेने से आमाशय में पीड़ा, इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस ( असंतुलन ) और डायरिया हो सकता है, जो कुछ दिनों के लिए हो सकता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मेरी डिलीवरी 15 मार्च को हुई थी। लेकिन मेरे इरादे तब से नहीं आ रहे हैं। मैं दबाव नहीं डाल सकता क्योंकि मुझे टांके आए हैं। डिलीवरी सामान्य थी लेकिन फिर भी मुझे टांके आए। कृपया मेरे मल को ढीला करने और सरलता से गतियों के लिए कुछ औषधि की परामर्श दें।

उत्तर : लेकसिप या डुप्लेक सीप

प्रश्न : प्रिय सर / मैडम मैं प्रेग्नेंट हूं और मैं कोष्ठबद्धता ( constipation ) से दुःखित हूं और मैं नौ सप्ताह की गर्भवती हूं और मुझे क्या करना चाहिए। यह मेरे आमाशय में पीड़ा को कम करता है। मुझे कैसे जानकारी मिलेगी कि कितना समय लगेगा

उत्तर : यह एक आपात स्थिति नहीं है, इसलिए घबराओ मत, उच्च फाइबर आहार लेक्सिप एक चम्मच ( spoon ) रोजाना रात्रि में लें

सवाल : मेरे आमाशय के निम्न हिस्से में दर्द होता है, दोनों में हाइपोग्स्ट्रियम, मूत्र और मूत्राशय को खाली करने में मुसीबत, मुझे कोष्ठबद्धता ( constipation ) भी होता है, और निम्न श्रेणी का ज्वर होता है, मुझे मेरा Kft, पेशाब माइक्रोस्कोपी और संस्कृति और संवेदनशीलता मिलती है, जिसमें से सब के सब वापस साधारण हो गए, मैं भी चला गया और पीएसए (कुल) मिला, जिसके लिए मैं असली में चिंताशील था, मैं 4 वर्ष का एमबीबीएस छात्र हूं और मेरी परीक्षाएं नजदीक आ रही हैं और मैं कैंट केंद्रित हूं।

उत्तर : कोष्ठबद्धता ( constipation ) के लिए रात में सिरप DUphalac 10 मिलीलीटर ( ml ) लें

सवाल : कब्ज की समस्या किसी भी सिरप का सजेशन ( suggestion ) दें

उत्तर : कृपया बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) (बच्चे डॉ) से सलाह करें। बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) विस्तार हिस्ट्री लेंगे और आपके बच्चे की विस्तार से परिक्षण करेंगे। यदि आवश्यक हो तो डॉ. आपको ब्लड मूत्र पाखाना आदि पर प्रयोगशाला जाँच के लिए कह सकते हैं। सब के सब जानकारी का उपयोग प्रॉब्लम ( problem ) के सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण को अवधारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के बुनियाद पर डॉ आपको ट्रीटमेंट ( treatment ) बताएंगे।

सवाल : सर, गुड मॉर्निंग। जब मैं मौन में बैठा होता हूं तो मेरे पेट पर कुद कुद की आवाज आती है और तीन बार के बाद एक बार में मेरा पाखाना साफ नहीं होता है। अब मैं omiprazol 20 ले रहा हूं।

उत्तर : 4 दिनों के लिए 15 मिलीलीटर ( ml ) ओड के सिरप के साथ अपने कब्ज को साफ करें

सवाल : पिछले 5yrs से कोष्ठबद्धता ( constipation )

उत्तर : सिरप लैक्टुलोज 2 सप्ताह के लिए रात्रि में 2 सप्ताह

प्रश्न : आमाशय दर्द और कब्ज की समस्या

उत्तर : सिरप DUPHALAC 15 मिली रात में 15 मि.ली.

सवाल : कब्ज का इलाज क्या है

उत्तर : 1 हफ्ते के लिए रात में सिरप दुफलाक 15 मिलीलीटर ( ml )

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Lacsyp Syrup के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Lacsyp Syrup के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Lacsyp सिरप के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.