Ketodust 200mg Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Ketodust 200mg Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

केटोडस्ट 200mg टैबलेट रॉकमेड फार्मा प्रा। लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ketoconazole (200mg). केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का उपयोग Fungal infections में किया जाता है। Ketoconazole (200mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ketoconazole (200mg) Fungal infections में काम करता है वैसे ही भी Fungal infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो केटोडस्ट 200mg टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर केटोडस्ट 200mg टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप केटोडस्ट 200mg टैबलेट का Alternate Brands जोकि Kevon Tablet, Hyphoral Tablet, Ketovate Tablet, Phytoral Tablet, and Fungicide Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ketoconazole (200mg) है और ये दवाएं भी Fungal infections में काम करती है।

केटोडस्ट 200mg टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Nausea, Stomach pain, and Abnormal liver function

केटोडस्ट 200mg टैबलेट के सेवन के साथ आप Alfuzosin, Astemizole, Budesonide, and Doxazosin औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Rockmed Pharma Pvt. Ltd
मात्रा 10 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Ketoconazole (200mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग OPHTHAL OTOLOGICALS
इस्तेमाल Fungal infections
दुष्प्रभाव ( side effect ) Headache, Nausea, Stomach pain, and Abnormal liver function
विकल्प Kevon Tablet, Hyphoral Tablet, Ketovate Tablet, Phytoral Tablet, and Fungicide Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Alfuzosin, Astemizole, Budesonide, and Doxazosin
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Azole derivatives {Imidazoles}
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

Ketodust 200mg Tablet एंटीफंगल नामक दवाओं के एक ग्रुप से रिलेटेड है। यह कवक के विकास को रोककर काम करता है और इसका उपयोग मुँह, गले, वजाइना, और बॉडी ( body ) के और हिस्सों जैसे नाखूनों और toenails के संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह कवक कोशिका मेम्ब्रेन को बरबाद करके कवक को मारता है।

Ketodust 200mg Tablet को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज़ और अवधि में लिया जाना चाहिए। उन्हें पूरे निगल लिया जाना चाहिए और आहार ( food ) के साथ लिया जाना चाहिए। ट्रीटमेंट ( treatment ) की डोज़ और लंबाई उस स्थिति पर निर्भर करेगी जिस पर आप का उपचार किया जा रहा है। कभी-कभी यह इस्तेमाल और गैर-उपयोग के चक्रों में होगा। सबसे अधिक फायदा पाने के लिए, इस दवा को समान अवधि ( समय ) पर लें और जब तक आपके लक्षण कुछ दिनों के बाद गायब न हो जाएं, तब तक इसका उपयोग जारी रखें। यदि आप बहुत जल्दी ट्रीटमेंट ( treatment ) बंद कर देते हैं, तो इनफ़ेक्शन वापस आ सकता है और यदि आपको डोज़ याद आती है तो आप अपने संक्रमणों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं जो आगे के उपचार के लिए प्रतिरोधी ( resistant ) हैं। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या इनफ़ेक्शन बेहतर नहीं है या यदि यह खराब हो जाता है। इसे लेने के एक या दो घंटे पहले एंटासिड ट्रीटमेंट ( treatment ) लेने से बचें।

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में पेट में दर्द, सरदर्द और अस्वस्थ महसूस करना (मितली) शामिल हैं। ये आमतौर पर गंभीर नहीं होते हैं, लेकिन आपको अपने चिकित्सक को कॉल करना चाहिए यदि आपको लगता है कि आपको एक संजीदा एलर्जी रिएक्शन हो सकती है। इसके संकेतों में दाने, होंठ, गले या चेहरे पर सूजन, गटकने ( निगलने ) या सांस लेने में तकलीफ, घुमेरी ( dizziness ) या अचेतावस्था और उल्टी आना शामिल हैं। ऐसा होने पर आपातकालीन मदद प्राप्त करें।

यदि आप गर्भवती हैं या प्रेग्नेंट नहीं हो सकती हैं तो इसे न लें जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको नहीं बताया हो। इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको कभी हार्ट फेल्योर हुआ हो, एक दुर्बल इम्यून सिस्टम (HIV / AIDS सहित), गुर्दे की समस्याएं, या लीवर ( liver ) की समस्याएं जैसे पीली त्वचा (जॉन्डिस)। यह दवा आपके लिए उचित नहीं हो सकती है। यदि आपके उपचार का कोर्स एक महीने से अधिक अवधि ( समय ) के लिए है, तो आपका चिकित्सक आपके ब्लड का जाँच करके आपके लीवर की जांच करना चाह सकता है। औषधियों से आपको चक्कर आ सकते हैं या धुंधली दृष्टि हो सकती है इसलिए सुरक्षित होने तक मशीनों को न चलाएं और न ही ऑपरेटेड करें।


केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • कवक संक्रमण

केटोडस्ट 200mg टैबलेट के फायदे

केटोडस्ट टैबलेट के लाभ

फंगल ( fungal ) संक्रमण में

Ketodust 200mg Tablet एक एंटिफंगल औषधि है। यह कवक के विकास को मारने और रोकने के द्वारा काम करता है जो इनफ़ेक्शन का कारण बन रहा है। यह मुंह, कंठनली, योनि और शरीर के अन्य भागों के इनफ़ेक्शन का उपचार करने में मदद करता है।

ट्रीटमेंट ( treatment ) की डोज़ और अवधि इस बात पर निर्भर करेगी कि आपके लिए क्या उपचार किया जा रहा है। सुनिश्चित करें कि आप उपचार का पूरा कोर्स ( course ) पूरा कर लें। यह सुनिश्चित करेगा कि इनफ़ेक्शन पूरी तरह से ठीक हो गया है और इसे लौटने से रोकता है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


केटोडस्ट 200mg टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Ketodust 200mg Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Ketodust 200mg Tablet का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Ketodust 200mg Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Ketodust 200mg Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

Ketodust 200mg Tablet गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। Ketodust 200mg Tablet की कोई खुराक अनुकूलन की सिफारिश नहीं की गई है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Ketodust 200mg Tablet का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Ketodust 200mg टैबलेट ( tablet ) के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
जब आप यह दवा ले रहे हों तो जिगर फंक्शन जाँच की नित्य निगरानी की सलाह दी जाती है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप इस दवा को लेते अवधि ( समय ) पीलिया के कोई लक्षण ( symptom ) और लक्षण ( symptom ) विकसित करते हैं।


केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Ketodust 200mg Tablet की एक डोज़ याद आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अपने नित्य समय पर वापस जाएं। खुराक को दोगुना न करें।


केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ketodust 200mg Tablet को आहार ( food ) के साथ लिया जाना है।


केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ketodust 200mg Tablet को आहार ( food ) के साथ लिया जाना है।


केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपके चिकित्सक ने आपके संक्रमण को ठीक करने और लक्षणों में इम्प्रूवमेंट करने के लिए Ketodust 200mg Tablet निर्धारित किया है।
  • किसी भी डोज़ को न छोड़ें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें।
  • आहार ( food ) के साथ लें, विशेषतः हर दिन एक ही समय पर।
  • Ketodust 200mg Tablet लेने के दो घंटे के भीतर बदहजमी उपचार (एंटासिड) न लें।
  • आपका डॉक्टर उपचार शुरू करने से पहले और उसके बाद नियमित रूप से आपके लीवर की जाँच कर सकता है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप नेत्रों या स्किन के पीलेपन ( yellowness ), गहरे कलर के पेशाब, या आमाशय दर्द की सूचना देते हैं।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप त्वचा पर चकत्ते, चेहरे की स्वेलिंग और सांस की कष्ट जैसी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन का अनुभव करते हैं।

केटोडस्ट 200mg गोली ( tablet ) के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Ketodust Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

केटोडस्ट के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • सरदर्द
  • जी मिचलाना
  • आमाशय दर्द
  • असाधारण यकृत उत्सव

प्रश्न उत्तर

सवाल : शरीर में फंगल इनफ़ेक्शन और बहुत खुजली

उत्तर : गंडक केमिकल 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार, आरोग्यवर्धिनी वटी 2 टैबलेट ( tablet ) दो बार, महामरिच्यादि तेल लागू करें

सवाल : फंगल इनफ़ेक्शन लगभग 4-5 साल पुराना है

उत्तर : गंडक रसायन 1 गोली दो बार, निंबड़ी चूरन आधा ( half ) चम्मच तीन बार, प्रदेश पर जटायडी का तेल लगायें

प्रश्न : मेरे डॉक्टर ने मुझे Vorizol 200mg नाम का एक एंटिफंगल गोली ( tablet ) दिया, जिसकी कीमत 4 टैब की स्ट्रिप के लिए 3600 है। क्या कोई ऑप्शन ( option ) है?

उत्तर : मुझे प्रॉब्लम ( problem ) बताओ। क्या आपको कोई फंगल साइनोसाइटिस है

सवाल : फंगल इनफ़ेक्शन के लिए दवा।

उत्तर : सौ तरह के फंगल ( fungal ) संक्रमण है जो आप पीड़ित हैं उचित जाँच के लिए क्लिनिक का दौरा करें

सवाल : शरीर और चेहरे पर फंगल इनफ़ेक्शन

उत्तर : कैप। Itraconazole (Itrasys / Canditral) 2 सप्ताह के लिए नित्य दो बार 100mg। 1 महीने के लिए प्रतिदिन दो बार आवेदन के लिए Sertacide Cream। अच्छा निदान और उपचार के लिए छबि भेजें।

प्रश्न : फंगल ( fungal ) संक्रमण का इलाज कैसे करें

उत्तर : अन्य सब के सब एप्लिकेशन बंद करें। कैप। इट्राकोनाज़ोल (इट्रासीस / कैंडिट्रल) 2 सप्ताह के लिए नित्य दो बार 100mg। 1 महीने के लिए रोजाना दो बार आवेदन के लिए सर्टसाइड क्रीम। Fexova 180 मिलीग्राम ( mg ) (यदि खारिश के केस में अनिवार्य है) जाँच? ब्लड शुगर (उपवास और पीपी) ट्रीटमेंट ( treatment ) को पूरा करना होगा अन्यथा इसकी पुनरावृत्ति होगी।

सवाल : जांघ की खुजली पर फंगल इनफ़ेक्शन

उत्तर : सही जांच और उपचार के लिए दिन में दो बार स्किन विशेषज्ञ से संपर्क करें

सवाल : मैं नित्य रूप से क्रीम कॉस्मेलाईट का इस्तेमाल कर रहा हूं, लेकिन अब एक फंगल इनफ़ेक्शन के कारण मुझे एक ऐंटिफंगल क्रीम फंगिक्रोस का उपयोग करना पड़ता है, इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या मैं फंगिस्रोस के बाद क्रीम कॉस्मेलाइट को लागू कर सकता हूं

उत्तर : Pls मुझे बताओ कि बॉडी ( body ) के किस हिस्से में फंगल इनफ़ेक्शन है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Ketodust 200mg Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Ketodust 200mg Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Ketodust 200mg Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.