Kaycut Powder के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Kaycut Powder - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

कायथ चूर्ण Steadfast Medishield Pvt Ltd द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Calcium Polystyrene Sulphonate (15gm). कायथ चूर्ण का उपयोग Increased potassium levels in blood में किया जाता है। Calcium Polystyrene Sulphonate (15gm) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Calcium Polystyrene Sulphonate (15gm) Increased potassium levels in blood में काम करता है वैसे ही भी Increased potassium levels in blood में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो कायथ चूर्ण को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर कायथ चूर्ण उपलब्ध नहीं है तो आप कायथ चूर्ण का Alternate Brands जोकि Pemuve Powder, Renx 15gm Powder, Statkal Powder, K Bait 15gm Powder, and K-Bind Powder है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Calcium Polystyrene Sulphonate (15gm) है और ये दवाएं भी Increased potassium levels in blood में काम करती है।

कायथ चूर्ण के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Vomiting, Stomach irritation, Nausea, Constipation, and Loss of appetite

कायथ चूर्ण के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या कायथ चूर्ण का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Steadfast Medishield Pvt Ltd
मात्रा 15.3 gm in 1 sachet
तरह
साल्ट संरचना Calcium Polystyrene Sulphonate (15gm)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग UROLOGY
इस्तेमाल Increased potassium levels in blood
दुष्प्रभाव Vomiting, Stomach irritation, Nausea, Constipation, and Loss of appetite
विकल्प Pemuve Powder, Renx 15gm Powder, Statkal Powder, K Bait 15gm Powder, and K-Bind Powder
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Powder
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Polystyrene sulphonic acid derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

कायथ चूर्ण का संक्षिप्त रिपोर्ट

कायकट पाउडर पुरानी गुर्दे की रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में हाई रक्त पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली औषधि है जो डायलिसिस से गुजर रही है। यह शरीर से अतिरिक्त पोटेशियम ( potassium ) को रिमूव में सहायता करता है और पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को साधारण बनाता है।

Kaycut Powder को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है। दवा का अधिकतम फायदा प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक निश्चित अवधि ( समय ) पर नित्य रूप से लें। जब आप यह दवा ले रहे हों तो अंगूर के जूस के सेवन से बचें।

Kaycut Powder के इस्तेमाल से मतली, मतली, भूख कम लगना और कोष्ठबद्धता ( constipation ) जैसे दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं। यदि दुष्प्रभाव निरन्तर बना रहता है या बिगड़ जाता है, तो अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) और और इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे कैल्शियम, के स्तर की निगरानी करने के लिए आपको नित्य रक्त जाँच की जरूरत हो सकती है।


कायथ चूर्ण का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • रक्त में पोटेशियम के स्तर में वृद्धि

कायथ चूर्ण के लाभ

कायकट पाउडर के लाभ

रक्त में पोटेशियम के स्तर को कम करने में

पोटेशियम ( potassium ) एक बहुत ही जरूरी इलेक्ट्रोलाइट है जो हमारे शरीर में विभिन्न जरूरी कार्यों के लिए अनिवार्य है। यद्यपि, पोटेशियम के उच्च स्तर को प्रभावशाली रूप से हमारे गुर्दे द्वारा हटा दिया जाता है क्योंकि इससे मांसपेशियों ( muscles ) में मरोड़, दर्द, सांस लेने में कठिनाई, उल्टी, थकान, छाती में पीड़ा और यहां तक ​​कि मृत्यु जैसी जटिलताएं हो सकती हैं। कायकट पाउडर हमारे ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के इन असामान्य स्तरों को साधारण करने में मदद करता है, स्पेशल रूप से गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों या जो डायलिसिस पर हैं।

इस दवा को निर्धारित रूप में लें और अपने चिकित्सक को एंटासिड के साथ किसी भी अन्य औषधि के बारे में बताएं, क्योंकि वे इस औषधि से प्रभावित या प्रभावित हो सकते हैं। ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


कायथ चूर्ण लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

कायकट पाउडर के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Kaycut Powder असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Kaycut Powder के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Kaycut Powder आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Kaycut Powder गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। Kaycut पाउडर की कोई डोज़ समायोजन की सिफारिश की है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में कायकट पाउडर के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


कायथ चूर्ण के उपयोग करने की पद्धति

अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इस औषधि का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। Kaycut Powder को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।
अंगूर के रस के साथ कायकट पाउडर से बचें।


कायथ चूर्ण के काम करने की पद्धति

अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इस औषधि का इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। Kaycut Powder को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।
अंगूर के रस के साथ कायकट पाउडर से बचें।


कायथ चूर्ण का कुछ जरूरी टिप्स

  • गुर्दे की संजीदा बीमारियों के कारण हाई रक्त पोटेशियम ( potassium ) के स्तर को कम करने के लिए Kaycut Powder का उपयोग किया जाता है।
  • लेने से पहले इस दवा को पानी में घोलें या मिलाएं।
  • इस दवा को लेना बंद कर दें और यदि आपको इसे लेने के बाद कोष्ठबद्धता ( constipation ) हो तो अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें।
  • इस दवा का उपयोग करते समय किसी भी ऐसे भोजन या पेय का सेवन न करें जिसमें सोर्बिटोल हो।
  • आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) और और इलेक्ट्रोलाइट्स, जैसे कैल्शियम के स्तर की निगरानी के लिए आपको नियमित ब्लड परीक्षण करने की जरूरत हो सकती है।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंसी करने की योजना बना रही हैं, या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं तो अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें।

कायथ चूर्ण के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Kaycut पाउडर के साइड इफेक्ट सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Kaycut के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • मतली
  • पेट में जलन
  • जी मिचलाना
  • कब्जियत
  • भूख में कमी

बार बार कायथ चूर्ण के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : यदि मुझे हाई पोटेशियम स्तर है तो मुझे कैसे पता चलेगा?

उत्तर : आपका डॉक्टर हाई पोटेशियम स्तर (हाइपरकेलेमिया) का पता लगाने के लिए समय-अवधि ( समय ) पर आपके रक्त पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की परिक्षण करेगा। निश्चित रूप से करें कि आप चिकित्सक के साथ भविष्य की किसी भी नियुक्ति को याद नहीं करते हैं।

प्रश्न : क्या हम Kaycut Powder लेते समय कोई दवा लेने से बचते हैं?

उत्तर : हां, औषधि लेने से पहले अपने निर्धारित डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप एल्यूमीनियम या मैग्नीशियम लवण युक्त एंटासिड ले रहे हैं, तो ह्रदय विकार की दवाइयाँ जैसे कि डाइऑक्साइडिन, मैग्नीशियम हाइड्रॉक्साइड या एल्यूमीनियम कार्बोनेट जो जुलाब के रूप में उपयोग किए जाते हैं। इसके अलावा, डॉक्टरों को उन्माद या द्विध्रुवी डिसऑर्डर के लिए थायरोक्सिन गोली ( tablet ) या लिथियम जैसी औषधियों के इस्तेमाल के किसी भी हिस्ट्री के बारे में अवगत ( सूचित ) किया जाना चाहिए।

प्रश्न : कैसेट पाउडर का संचालन किया जाता है?

उत्तर : औषधि की डोज़ और अवधि के साथ-साथ औषधि का पथ डॉक्टर द्वारा तय किया जाएगा। कायकट पाउडर को मुंह से मौखिक रूप से लिया जा सकता है। कायकट पाउडर को थोड़े से पानी के साथ निगल लिया जा सकता है या पेस्ट बनाया जा सकता है और फिर शहद जैसी मीठी चीज का सेवन किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल फलों के रस के साथ नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि दवा ठीक से काम करने में सक्षम नहीं हो सकती है। इस दवा को लेने के बाद कुछ समय तक बैठने की सलाह दी जाती है।

सवाल : कायकट पाउडर आंत को नुकसान पहुंचाता है?

उत्तर : नहीं, यह कुछ शर्तों के लिए निर्धारित होने पर आपके पेट को नुकसान नहीं पहुंचाता है। हालांकि, कुछ मामलों में यह आंत्र को हानि पहुंचा सकता है यदि आप स्वीटनर जैसे सोर्बिटोल (भोजन को मीठा करने के लिए उपयोग किया जाता है) के साथ इस औषधि को लेते हैं। इनका एक साथ उपयोग करने से आंत्र की दीवार संकीर्ण हो सकती है और ब्लड प्रवाह कम हो सकता है। इससे आपकी आंत्र को संजीदा नुकसान हो सकता है। इसलिए, आपको Kaycut Powder लेते अवधि ( समय ) किसी भी सोर्बिटोल युक्त भोजन के उपयोग से बचना चाहिए।

सवाल : क्या कायकट पाउडर का भी इस्तेमाल किया जाता है?

उत्तर : हां, आवश्यकता पड़ने पर Kaycut Powder को पीछे के पथ या मलाशय द्वारा भी दिया जा सकता है। यह आमतौर पर मलाशय के साधन से इस्तेमाल नहीं किया जाता है, लेकिन स्पेशल परिस्थितियों में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कि रोगी मतली कर रहा है या ऊपरी जठरांत्र संबंधी पथ की समस्याएं हैं या मौखिक रूप से लेने से इनकार करता है। हालाँकि, तेज़ परिणामों के लिए इसे मौखिक पथ के साथ-साथ दिया जा सकता है। औषधि को एक निलंबन के रूप में दिया जाता है और इसे बाहर धोने से पहले कम से कम 9 घंटे तक रखा जाना चाहिए।

प्रश्न : क्या Kaycut Powder गर्भवती स्त्रियों में दी जा सकती है?

उत्तर : यदि आप गर्भवती हैं या प्रेग्नेंट होने की योजना बना रही हैं तो इस दवा को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें। यह केवल चिकित्सक द्वारा अवधारित किए जाने पर लिया जाना चाहिए, जो इस दवा का उपयोग करते समय शामिल जोखिम के लाभों का वजन करेगा। इसका कारण यह है कि प्रेग्नेंसी ( pregnency ) और स्तनपान ( breastfeeding ) में इस्तेमाल किए जाने पर कायकट पाउडर के उपयोग और सुरक्षा के बारे में कोई डेटा उपलब्ध नहीं है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : 3 महीने के बाद से बाहों में झुनझुनी। नेक स्ट्रेन एन पेंट इन शोल्डर एन बैक। ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) एन क्लोरीन का स्तर क्रमशः 5.96mEq / dl n 109.9mmol / dl है।

उत्तर : NCV B / L ऊपरी अंग, X Ray सर्वाइकल स्पाइन AP / लेटरल, TSH, HbA1c, CBC, ESR प्राप्त करें

प्रश्न : I AM USING -OLMECIP TRIO & ITS SIDE EFFECT IS MENTIONED BELOW (सिरदर्द, उल्टी, बढ़ा हुआ रक्त यूरिक एसिड, रक्त में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर में अभाव, ग्लूकोज असहिष्णुता, परिवर्तित ब्लड लिपिड) किसी भी और दवा के साथ इस दवा का सेवन कर सकते हैं। प्रभाव।

उत्तर : हम नेचुरल जड़ी बूटियों से औषधि तैयार करते हैं, मुझे अपना बी.पी. पहले बताएं और डायबिटीज, अम्लता और अपच के किसी भी इतिहास के बारे में बताएं

प्रश्न : मैंने अपने रक्त में एस्नोफिल का स्तर बढ़ाया है, जिसके कारण मुझे एलर्जी ( allergy ) होने का खतरा बना रहता है। कृपया इस पर अंकुश लगाने के उपाय बताएं। धन्यवाद

उत्तर : यह वरना इसके आस-पास है एलर्जी ( allergy ) के कारण यह बढ़ जाता है

प्रश्न : वह एक ब्लड प्रेशर से ज्यादा वजन और उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol ) के स्तर वाले आदमी हैं। क्या वह वियाग्रा टैबलेट या इम्यून स्टैमिना का कोई विकल्प ले सकता है।

उत्तर : आयुर्वेदिक दवा हानि नहीं करती है, कपीचू बीज पाउडर आधा चम्मच ( spoon ) की तरह दवा ले सकते हैं

सवाल : निम्न ब्लड स्तर, लोहे का स्तर

उत्तर : कितना लोहा है

सवाल : कभी-कभी मेरा मुँह और जिह्वा कुछ दिनों के लिए सूख जाती थी। जल पीने के बाद भी यह सूखा रहता है कि इसका कारण क्या हो सकता है और मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : कुछ परीक्षण करें — मूत्र आरई / सीएस, सीरम सोडियम और पोटेशियम, ईएसआर, सीबीसी, एचबीए 1 सी, ब्लड सुगर फास्टिंग और पीपी,

सवाल : मैं मीडियम से संजीदा स्तर तक hv MR और ramipril 2.5 nw ले रहा हूं। मेरा नवीन रक्त नतीजा इन प्रक्रियाओं को कम करने के लिए hw जोड़ रहा है pls उत्तर

उत्तर : रोजाना अर्जुन चायल, 1-2 लौंग लहसुन, आधा ( half ) चम्मच दालचीनी पाउडर का सेवन करें। फैटी, तला हुआ, जंक। रोजाना टहलें

सवाल : रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कैसे कम करें

उत्तर : गिलोय को वटी, काईर गुगुल से लें। प्रोटीन के सेवन से बचें। अधिक पानी पियो

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Kaycut Powder के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Kaycut Powder के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Kaycut Powder के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.