Jectocos Plus Injection 1.5ml के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Jectocos Plus Injection 1.5ml - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. ओकनेट हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Iron (50mg), Cyanocobalamin (50mcg), and Folic Acid (500mcg). जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. का उपयोग Iron deficiency anemia, Anemia due to chronic kidney disease, Vitamin B12 deficiency, and Anemia due to folic acid deficiency में किया जाता है। Iron (50mg), Cyanocobalamin (50mcg), and Folic Acid (500mcg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Iron (50mg), Cyanocobalamin (50mcg), and Folic Acid (500mcg) Iron deficiency anemia, Anemia due to chronic kidney disease, Vitamin B12 deficiency, and Anemia due to folic acid deficiency में काम करता है वैसे ही भी Iron deficiency anemia, Anemia due to chronic kidney disease, Vitamin B12 deficiency, and Anemia due to folic acid deficiency में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. उपलब्ध नहीं है तो आप जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Iron (50mg), Cyanocobalamin (50mcg), and Folic Acid (500mcg) है और ये दवाएं भी Iron deficiency anemia, Anemia due to chronic kidney disease, Vitamin B12 deficiency, and Anemia due to folic acid deficiency में काम करती है।

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Vomiting, Nausea, Dark colored stool, Constipation, Diarrhea, and No common side effects seen

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Oaknet Healthcare Pvt Ltd
मात्रा ( quantity ) 5 ampules in 1 packet
तरह
साल्ट संरचना Iron (50mg), Cyanocobalamin (50mcg), and Folic Acid (500mcg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GYNAECOLOGICAL
इस्तेमाल Iron deficiency anemia, Anemia due to chronic kidney disease, Vitamin B12 deficiency, and Anemia due to folic acid deficiency
दुष्प्रभाव Vomiting, Nausea, Dark colored stool, Constipation, Diarrhea, and No common side effects seen
विकल्प
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग इंजेक्शन Route
खुराक की अवस्था Ampules
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. का संक्षिप्त रिपोर्ट

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मिली एक सम्मिश्रण दवा है जिसका इस्तेमाल आयरन की कमी के उपचार में किया जाता है। यह आपके बॉडी ( body ) में लोहे के भंडार की भरपाई करता है। आयरन नई लाल ब्लड कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन के निर्माण के लिए जरूरी है, एक ऐसा तत्त्व जो इन कोशिकाओं को ऑक्सीजन परिवहन की योग्यता देता है।

Jectocos Plus Injection 1.5ml हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लिया जाना चाहिए। इसे पूरे के रूप में लें – उन्हें तोड़ें, चबाएं या कुचलें नहीं। आपको यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक देखा जाएगा कि आपके नजदीक एलर्जी की प्रतिक्रिया नहीं है। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि आपके एनीमिया के कारण के आधार पर आपको कितनी खुराक की आवश्यकता है, यह एक अच्छी तरह से बैलेंस्ड आहार खाने में सहायता कर सकता है जिसमें पर्याप्त लोहा, विटामिन और खनिज होते हैं। लोहे के बढ़िया स्रोतों में मांस, अंडे, किशमिश, ब्रोकोली और दाल शामिल हैं।

सबसे आम दुष्प्रभावों में उल्टी, उल्टी, गहरे कलर का पाखाना, कब्ज और दस्त शामिल हैं। इनमें से बहुसंख्यक आमतौर पर थोड़े अवधि ( समय ) के भीतर चले जाते हैं। यदि आप उनसे परेशान हैं या वे लंबे अवधि ( समय ) तक चलते हैं, तो अपने चिकित्सक या उपचारिका से बात करें।

आयरन की अभाव के कारण यदि आपका एनीमिया नहीं है, तो आपको यह दवा नहीं देनी चाहिए। इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको आमवात, अस्थमा या अन्य एलर्जी ( allergy ), उच्च ब्लड प्रेशर या यकृत ( liver ) की समस्याएं हैं। यह आपके ट्रीटमेंट ( treatment ) को प्रभावित कर सकता है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या यह दवा इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें। आपके नजदीक अपनी ब्लड कोशिकाओं और लोहे के स्तर की जांच करने, अपनी प्रगति की निगरानी करने और दुष्प्रभावों की जांच करने के लिए परीक्षण होंगे। उपचार के दौरान मदिरा को सीमित करने की सलाह दी जा सकती है।

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मिली एक संयोजन औषधि है जिसका उपयोग आयरन की अभाव के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है। यह आपके शरीर में लोहे के भंडार की भरपाई करता है। आयरन नई लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन ( hemoglobin ) के गठन के लिए महत्वपूर्ण है, एक ऐसा पदार्थ जो इन कोशिकाओं को ऑक्सीजन ( oxygen ) परिवहन की क्षमता देता है।

Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml को आपके डॉक्टर द्वारा बताई गई खुराक में लेना चाहिए। डॉक्टर की सिफारिश के बिना डोज़ को पार नहीं किया जाना चाहिए। यह औषधि विटामिन की कमी का इलाज करती है।

और विटामिन के साथ सम्मिश्रण में, यह तंत्रिका नुक़सान से उबरने में सहायता करता है। कोई आम दुष्प्रभाव नहीं हैं। यदि आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान कराने वाली माँ हैं, तो अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें।

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मिली एक संयोजन औषधि है जिसका उपयोग आयरन की अभाव के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है। यह आपके शरीर में लोहे के भंडार की भरपाई करता है। आयरन नई लाल रक्त कोशिकाओं और हीमोग्लोबिन ( hemoglobin ) के गठन के लिए महत्वपूर्ण है, एक ऐसा पदार्थ जो इन कोशिकाओं को ऑक्सीजन ( oxygen ) परिवहन की क्षमता देता है।

Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml प्रत्येक दिन एक ही समय पर लिया जाना चाहिए। इसे पूरे के रूप में लें – उन्हें तोड़ें, चबाएं या कुचलें नहीं। आपको यह निश्चित रूप से करने के लिए सावधानी से देखा जाएगा कि आपके पास एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन नहीं है। आपका चिकित्सक यह तय करेगा कि आपके खून की कमी के कारण के बुनियाद पर आपको कितनी डोज़ की जरूरत है, यह एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन खाने में मदद कर सकता है जिसमें पर्याप्त लोहा, विटामिन ( vitamin ) और खनिज होते हैं।

इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको आमवात, अस्थमा या अन्य एलर्जी ( allergy ), उच्च ब्लड प्रेशर या यकृत ( liver ) की समस्याएं हैं। यह आपके ट्रीटमेंट ( treatment ) को प्रभावित कर सकता है। यह ज्ञात नहीं है कि क्या यह दवा इस्तेमाल के लिए सुरक्षित है यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं तो कृपया अपने डॉक्टर से सलाह लें। आपके नजदीक अपनी ब्लड कोशिकाओं और लोहे के स्तर की जांच करने, अपनी प्रगति की निगरानी करने और दुष्प्रभावों की जांच करने के लिए परीक्षण होंगे। उपचार के दौरान मदिरा को सीमित करने की सलाह दी जा सकती है।


जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • लोहे की अभाव से खून की कमी
  • क्रोनिक गुर्दे रोग के कारण खून की कमी
  • विटामिन बी 12 की कमी
  • फोलिक एसिड की कमी के कारण खून की कमी

भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

जेकोकोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मिली के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

Jectocos Plus Injection 1.5ml प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml दुष्प्रभाव हो सकता है जो आपके वाहन चलाने की योग्यता को प्रभावित कर सकता है।
आपको Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml दिए जाने के बाद चक्कर आना, उलझन या हल्का महसूस हो सकता है। यदि ऐसा होता है, तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

Jectocos Plus Injection 1.5ml गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए कदाचित सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित डेटा से पता चलता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मिली के खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml शायद जिगर की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित डेटा से पता चलता है कि इन रोगियों में जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मिली के डोज़ समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपके चिकित्सक ने आपके आयरन स्टोर ( store ) को फिर से भरने और खून की कमी के लक्षणों में इम्प्रूवमेंट करने के लिए आयरन निर्धारित किया है।
  • आयरन के किसी भी फायदा को देखने के लिए कुछ माह लग सकते हैं। इसे निर्धारित अनुरूप ( accordingly ) लेते रहें।
  • आपका मल का रंग काला हो सकता है। यह सामान्य है और केवल यह इंगित करता है कि लोहे को आपके शरीर द्वारा अच्छी तरह से अवशोषित किया जा रहा है।
  • जब खाली आमाशय लिया जाता है, तो आयरन तेजी से अवशोषित होता है। हालाँकि, आपको इसे आहार ( food ) के साथ लेना चाहिए यदि आप पेट में जलन या मिचली जैसे दुष्प्रभाव का अनुभव करते हैं।
  • आयरन को मिल्क, कॉफी, एंटासिड या कैल्शियम ( calcium ) सप्लीमेंट के साथ लेने से बचें क्योंकि ये अवशोषित की गई औषधि की मात्रा ( quantity ) को कम कर सकते हैं।
  • फोलिक एसिड का इस्तेमाल फोलिक एसिड की अभाव के ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए किया जाता है।
  • यह गर्भावस्था के पहले और दौरान भी लिया जाता है ताकि तंत्रिका ट्यूब में दोषों के ख़तरा को कम किया जा सके, जो बच्चे में रीढ़ की हड्डी बनाता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास दौरे का हिस्ट्री है क्योंकि आपको साधारण रूप से जो भी लेना है उससे ज्यादा जब्ती औषधियों की ज्यादा खुराक की आवश्यकता हो सकती है।

जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन ( injection ) 1.5 मि.ली. के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

आयरन के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

जेक्टोसोस प्लस के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • मतली
  • जी मिचलाना
  • गहरे कलर का पाखाना
  • कब्ज़
  • डायरिया

Cyanocobalamin के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

जेक्टोसोस प्लस के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • कोई आम दुष्प्रभाव ( side effect ) नहीं देखा

फोलिक एसिड के साइड इफेक्ट सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

जेक्टोसोस प्लस के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • कोई आम दुष्प्रभाव नहीं देखा

बार बार जेक्टोसोस प्लस इंजेक्शन 1.5 मि.ली. के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

लोहा

प्रश्न : मैं आयरन को कितने अवधि ( समय ) तक ले सकता हूं?

उत्तर : ह्यूमन ( human ) शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को विनियमित करने के लिए लोहे का उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर उन रोगियों को दिया जाता है जिन्हें आयरन की कमी से एनीमिया या आयरन की कमी होती है। चिकित्सक इस औषधि का इस्तेमाल तब तक करने का सुझाव दे सकते हैं जब तक कि हीमोग्लोबिन ( hemoglobin ) का स्तर सामान्य न हो जाए। इस औषधि के इस्तेमाल को ठीक से समझने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रश्न : क्या मैं खून की कमी और आयरन की अभाव के लिए आयरन ले सकता हूं?

उत्तर : हां, आयरन की कमी से एनीमिया और आयरन की कमी के लिए आयरन लिया जा सकता है। हालांकि, और प्रकार के एनीमिया के लिए इसके उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है। अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में आयरन लें।

प्रश्न : मुझे आयरन के अलावा और किस तरह के खाद्य पदार्थ लेने चाहिए?

उत्तर : आप उन खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं जो लोहे की सामग्री (जैसे लाल मांस, पोर्क, पोल्ट्री और समुद्री भोजन) में समृद्ध हैं। अन्य खाद्य पदार्थों में समृद्ध लौह तत्व होते हैं जिनमें बीन्स, गहरे हरे पत्ते वाली सब्जियां ( vegetables ) (जैसे पालक), मटर, सूखे फल (किशमिश और खुबानी), लौह-गढ़वाले अनाज, ब्रेड और पास्ता शामिल हैं। आप आयरन की अभाव वाले खून की कमी के लिए फार्मेसी स्टोर ( store ) पर उपलब्ध आयरन सप्लीमेंट (टैबलेट या कैप्सूल) भी आजमा सकते हैं।

प्रश्न : क्या मैं विटामिन ( vitamin ) सी / विटामिन ( vitamin ) डी / मल्टीविटामिन / फोलिक एसिड के साथ आयरन ले सकता हूं?

उत्तर : हाँ, आयरन और विटामिन सी / विटामिन डी / मल्टीविटामिन / फोलिक एसिड एक साथ लिया जा सकता है। विटामिन ( vitamin ) सी और आयरन को एक साथ लेने से शरीर को आयरन को अवशोषित करने में सहायता मिलती है। हालांकि, और दवाओं के साथ आयरन का इस्तेमाल करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना सबसे बढ़िया होगा।

प्रश्न : क्या मैं जिंक के साथ आयरन ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, आयरन जिंक के समावेश को बदल सकता है, अगर एक साथ दिया जाए। इसलिए, यह परामर्श दी जाती है कि जस्ता के साथ आयरन न लें।

सवाल : क्या मैं टाइलेनॉल के साथ आयरन ले सकता हूं?

उत्तर : हां, आप Tylenol (paracetamol) को लोहे के साथ ले सकते हैं। यद्यपि, किसी भी जटिलता से बचने के लिए कोई भी औषधि लेने से पहले नित्य अपने डॉक्टर से सलाह करने की सलाह दी जाती है।

सवाल : क्या आयरन वजन बढ़ाता है?

उत्तर : हां, आयरन वजन बढ़ा सकता है। नियमित रूप से कसरत करें और संतुलित भोजन लें जिसमें साबुत ग्रेन ( grain ), ताजे फल, सब्जियां और वसा वंचित उत्पाद शामिल हों। यदि आपको अपने वजन को प्रबंधित करने के लिए किसी और सहायता की आवश्यकता है, तो आपको अपने चिकित्सक से सलाह करना चाहिए।

सवाल : आयरन से कब्ज या मुंहासे होते हैं?

उत्तर : हां, आयरन से कोष्ठबद्धता ( constipation ) या मुंहासे हो सकते हैं। कोष्ठबद्धता ( constipation ) और पिम्पल्स आयरन के सबसे आम दुष्प्रभावों में से कुछ हैं। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है।

Cyanocobalamin

प्रश्न : सायनोकोबलामिन क्या है? इसका क्या उपयोग है?

उत्तर : Cyanocobalamin विटामिन बी 12 का सिंथेटिक रूप है। यह शरीर में बी 12 की अभाव को रोकने में सहायता करता है। विटामिन बी 12 लाल रक्त कोशिकाओं के गठन में जरूरी भूमिका निभाता है और शरीर में लोहे के अवशोषण में भी सहायता करता है। जब और विटामिन के साथ सम्मिश्रण में लिया जाता है, तो यह प्रतिरक्षा पद्धति को ताकतवर करने और शरीर के चयापचय में सुधार करने में सहायता करता है। इसके साथ ही, यह तंत्रिका तंत्र के लिए भी जरूरी माना जाता है।

सवाल : क्या सायनोकोबलामिन प्रभावी है?

उत्तर : यदि आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाए तो Cyanocobalamin प्रभावशाली है। यदि आप अपनी स्थिति में सुधार देखते हैं तो भी इसे लेना बंद न करें। यदि आप बहुत शीघ्र Cyanocobalamin का उपयोग बंद कर देते हैं, तो लक्षण वापस आ सकते हैं या बिगड़ सकते हैं।

सवाल : सियानोकोबलामिन कैसे प्रशासित किया जाता है?

उत्तर : Cyanocobalamin को केवल एक प्रशिक्षित स्वास्थ्य देखरेख पेशेवर या एक चिकित्सक की निगरानी में प्रबंधित किया जाना चाहिए और इसे स्व-प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए। डोज़ उस स्थिति पर निर्भर करेगा जिस पर आप का उपचार किया जा रहा है और आपके डॉक्टर द्वारा तय किया जाएगा। Cyanocobalamin से ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।

सवाल : क्या सायनोकोबलामिन सुरक्षित है?

उत्तर : यदि आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में उपयोग किया जाए तो Cyanocobalamin सुरक्षित है। इसे बिल्कुल निर्धारित के रूप में लें और किसी भी डोज़ को न छोड़ें। अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें और अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या कोई दुष्प्रभाव ( side effect ) आपको चिंतित करता है।

फोलिक एसिड

सवाल : क्या प्रेग्नेंट नहीं होने पर फोलिक एसिड लेना ठीक है?

उत्तर : आमतौर पर, फोलिक एसिड आवश्यकताओं को भोजन से पूरा किया जाता है और इसलिए अलावा पूरक की आवश्यकता नहीं होती है। सामान्य तौर पर, फोलिक एसिड की सिफारिश केवल तभी की जाती है जब आपके पास फोलिक एसिड की कमी हो। हालांकि, फोलिक एसिड उन महिलाओं को सलाह दी जाती है जो प्रेग्नेंट हैं और जो प्रेग्नेंसी करना चाहती हैं। प्रेग्नेंसी ( pregnency ) से कम से कम 4 हफ्ते पहले औषधि लेनी चाहिए और प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के 3 महीने तक इसका इस्तेमाल जारी रखना चाहिए। विश्वास न हो तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सवाल : क्या फोलिक एसिड के कारण भार बढ़ सकता है?

उत्तर : फोलिक एसिड पर जानवर अध्ययन से पता चलता है कि अधिक चिकनाई वाले भोजन के साथ-साथ ज्यादा मात्रा में दवा लेने से भार बढ़ सकता है और वसा का संचय हो सकता है। लेकिन साधारण से या कम चिकनाई वाले भोजन, अतिरिक्त फोलिक एसिड के साथ लेने पर भी यह भार बढ़ना साफ़ नहीं था। मनुष्यों में, समान स्टडी नहीं किए गए हैं और इसलिए वजन बढ़ने के रिलेशन में ज्ञान की अभाव है। इसलिए, यदि आप फॉलिक एसिड पर हैं तो ज्यादा फोलिक एसिड से बचें और कम वसा वाले भोजन का सेवन करें ताकि वह सुरक्षित रहें।

प्रश्न : फोलिक एसिड को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : फोलिक एसिड आमतौर पर इसे लेने के कुछ घंटों के भीतर काम करना शुरू कर देता है। यदि आप इसे आयरन की कमी वाले एनीमिया के लिए ले रहे हैं, तो आप इसे लेने के कुछ हफ्तों के बाद अच्छा महसूस करना शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान ले रही हैं, तो आपको कोई अंतर नहीं दिख सकता है लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि खुराक काम नहीं कर रही है। अपने डॉक्टर द्वारा रिकमंडेड अवधि के लिए फोलिक एसिड लेना जारी रखें।

प्रश्न : प्रेग्नेंट होने से पहले स्त्रियों को फोलिक एसिड क्यों लेना शुरू कर देना चाहिए?

उत्तर : गर्भवती होने से पहले शरीर में फोलिक एसिड का उचित स्तर बनाए रखना बच्चे में न्यूरल ट्यूब त्रुटि के उन्नति के ख़तरा को कम करता है। तंत्रिका ट्यूब प्रभाव, अधिकतर मामलों में, तब होता है जब संरचना (नर्व ट्यूब) जिसमें से मध्य तंत्रिका तंत्र विकसित होता है (ब्रेन और मेरुदंड की बोन ( bone )) एक बच्चे में नहीं बनती है या केवल आंशिक रूप से बंद होती है। न्यूरल ट्यूब का पूर्ण बंद होना गर्भावस्था के चौथे हफ्ते के अंत के दौरान होता है। फोलिक एसिड न्यूरल ट्यूब के गठन में सहायता करता है। इसलिए, इस दोष को रोकने के लिए स्त्रियों को प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के चार सप्ताह से पहले फोलिक एसिड शुरू करना चाहिए।

प्रश्न : क्या मैं फॉलिक एसिड लेते समय स्तनपान ( breastfeeding ) कर सकता हूं?

उत्तर : हां, आप फॉलिक एसिड लेते अवधि ( समय ) स्तनपान कर सकते हैं क्योंकि यह शिशु के लिए हानिकर नहीं है। फोलिक एसिड में फोलिक एसिड होता है जो स्वाभाविक रूप से ब्रेस्ट के मिल्क में पाया जाता है। हालांकि ब्रेस्ट के मिल्क में इसका प्रारंभिक स्तर कम है, यह अंततः बढ़ जाता है। चूंकि यह एक्टिव रूप से स्तन के दूध में स्रावित होता है, इसलिए आवश्यक स्तर बनाए रखने के लिए माँ हर दिन फोलिक एसिड ले सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको स्तनपान ( breastfeeding ) में पुष्टिकारक तत्व पूरकता से रिलेटेड कोई सवाल है।

सवाल : मुझे प्रातः या रात्रि में फॉलिक एसिड कब लेना चाहिए?

उत्तर : आप दिन में किसी भी समय फोलिक एसिड ले सकते हैं, लेकिन हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेने की प्रयास करें। यह आपको इसे लेने के लिए स्मरण रखने में मदद करेगा। इसे अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुरूप ( accordingly ) ही लें। दवा को एक गिलास पानी के साथ एक पूरे के रूप में निगल लिया जाना चाहिए। दवा को चबाएं, काटें या कुचलें नहीं।

सवाल : क्या फोलिक एसिड आपको बीमार बना सकता है?

उत्तर : आमतौर पर, फोलिक एसिड को अच्छी तरह से सहन किया जाता है और अधिकांश लोगों में कोई दुष्प्रभाव नहीं बताया जाता है। यद्यपि, कुछ आमाशय और आंतों की प्रॉब्लम्स का अनुभव कर सकते हैं, जिसमें मतली (अस्वस्थ महसूस करना), भूख में कमी, स्वेलिंग और गैस का बहुत गुजरना शामिल है। औषधि किसी भी coexisting विटामिन ( vitamin ) बी 12 की अभाव के लक्षणों को भी खराब कर सकती है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो अपने चिकित्सक से सलाह करें लेकिन फोलिक एसिड लेना बंद न करें।

सवाल : मुझे फॉलिक एसिड कब तक लेने की जरूरत है?

उत्तर : फोलिक एसिड के साथ उपचार की अवधि उस कारण पर निर्भर करती है जो आप इसके लिए ले रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी गर्भावस्था की योजना बना रही हैं तो आपको गर्भावस्था से 4 हफ्ते पहले इसे लेना शुरू करना चाहिए और प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के पहले 3 महीनों ( कई माह ) तक इसे जारी रखना चाहिए। जबकि, यदि आप इसे फोलिक एसिड की कमी के लिए ले रहे हैं तो आपको इसे 4 महीने तक लेना पड़ सकता है। इसके लिए उपचार की अवधि बढ़ सकती है यदि आपकी कमी कम नहीं होती है। यदि आप इसे मेथोट्रेक्सेट के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ले रहे हैं तो आपको इसे ज्यादा समय तक लेने की आवश्यकता हो सकती है जब तक आप मेथोट्रेक्सेट ले रहे हों। अपनी चिकित्सा की सही अवधि जानने के लिए अपने निर्धारित डॉक्टर से सलाह करें।

प्रश्न उत्तर

सवाल : दाहिने हाथ ( arm ) का पीड़ा दाहिने हाथ ( arm ) का दर्द ( pain ) 15 दिन। न्यूरोकिंड प्लस इंजेक्शन लें या न लें।

उत्तर : श्री सरवाइकल रीढ़ प्राप्त करें; टैब गैबपिन NT 400 एक बार नाइटी पर; न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं

प्रश्न : 15 दिनों से सूजन प्लस लालिमा और दर्द प्लस म्यूकोपुलर डिस्चार्ज ( discharge ) बाईं आंख। संदिग्ध सबस्यूट वायरल नेत्रश्लेष्मलाशोथ।

उत्तर : फ़ौरन देखरेख में उपचार लें

सवाल : क्या Dytor plus Ls “” Dytor plus 10 “के समान है?”

उत्तर : इसकी एक ही लेकिन डोज़ अलग है, यू कैंट स्विच

सवाल : पिछले 40yrs के बाद से सिजोफ्रेनिया ( schizophrenia ) से दुःखित रिड्सोन प्लस और रिसाइज़िंग प्लस अल्टरनेट डेज़ और ट्रेज़िज़ाइन एस रिसाइज़िंग प्लस नहीं

उत्तर : स्ज़ोफ्रेनिया एक पुरानी प्रॉब्लम ( problem ) है जो मस्तिष्क में न्यूरो केमिकल ( chemical ) गड़बड़ी के कारण होती है। यह भय, अजीब अनुभवों और विकृत कल्पना पैटर्न की विशेषता है। उपचार एंटीसाइकोटिक दवाओं के साथ है जिसे जीवन भर जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है। साइड इफेक्ट्स और रिएक्शन की निगरानी के लिए मनोचिकित्सक के साथ नित्य अनुवर्ती अनिवार्य है।

सवाल : प्लस कुछ सावधानियों का सुझाव!

उत्तर : आहार n नियमित कसरत में कार्ब्स को प्रतिबंधित करें

सवाल : पार्किंसंस प्लस सिंड्रोम से पीड़ित पार्किंसंस प्लस के उपचार के लिए कोई सबसे बढ़िया डॉक्टर है। कृपया मार्गदर्शन ( guidance ) करें।

उत्तर : पास के न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं

सवाल : मुझे पिछले 4 बरसों से डेली सिरदर्द हो रहा है और अब एक दिन कभी-कभी चिंता, टांगों और हाथों में सनसनाहट और घुमेरी ( dizziness ) आना भी शुरू हो गया है। मुझे भी कब्ज है। अब जब मैं अपने रक्त की जाँच करवाता हूँ, तो पाया गया कि मेरा विटामिन बी १२६ है, आयरन ६३ है और विटामिन डी १५ है। क्या ये कमी इन सभी के लिए उत्तरदायी है?

उत्तर : CALCIMAX OP कैप्सूल 60 डेलीस्टेक कोलेक्लसिफेरोल इंजेक्शन IM के लिए प्रतिदिन एक बार लें, 6 हफ्ते के लिए साप्ताहिक हफ्ते में डेकोसुले प्लस 60 दिनों के लिए नित्य एक बार लें।

प्रश्न : हडजोड प्रकारों में अस्थिभंग हड्डी टैब यह टैब मेरे शहर में उपलब्ध नहीं है

उत्तर : टैब फ्रैक्जॉइन-प्लस टैब सेटफ्रैक-प्लस

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Jectocos Plus इंजेक्शन 1.5ml के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Jectocos Plus Injection 1.5ml के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Jectocos Plus Injection 1.5ml के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply