Inditel 20 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Inditel 20 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

इंडिटेल 20 टैबलेट ज़ाइडस कैडिला द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Telmisartan (20mg). इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) का उपयोग Hypertension (high blood pressure), Prevention of heart attack and stroke, and Heart failure में किया जाता है। Telmisartan (20mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Telmisartan (20mg) Hypertension (high blood pressure), Prevention of heart attack and stroke, and Heart failure में काम करता है वैसे ही भी Hypertension (high blood pressure), Prevention of heart attack and stroke, and Heart failure में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Telmikind 20 Tablet, Telvas 20 Tablet, Tamica 20 Tablet, Telma 20 Tablet, and Tazloc 20 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Telmisartan (20mg) है और ये दवाएं भी Hypertension (high blood pressure), Prevention of heart attack and stroke, and Heart failure में काम करती है।

इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Upper respiratory tract infection, Sinus infection, Back pain, and Diarrhea

इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप Amiloride, Bemiparin, Dalteparin, and Heparin दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या इंडिटेल 20 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Zydus Cadila
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Telmisartan (20mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग CARDIAC
इस्तेमाल Hypertension (high blood pressure), Prevention of heart attack and stroke, and Heart failure
दुष्प्रभाव Upper respiratory tract infection, Sinus infection, Back pain, and Diarrhea
ऑप्शन ( option ) Telmikind 20 Tablet, Telvas 20 Tablet, Tamica 20 Tablet, Telma 20 Tablet, and Tazloc 20 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Amiloride, Bemiparin, Dalteparin, and Heparin
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद Fish Oil, Cocoa, and Green Tea
रासायनिक वर्ग Benzimidazole derivative
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

इंडिटेल 20 टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Inditel 20 Tablet हाई रक्तचाप और दिल की विफलता के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। ब्लड प्रेशर कम होने से भविष्य ( future ) में हृदय का दौरा और स्ट्रोक को रोकने में सहायता मिलती है। यह औषधि मधुमेह के रोगियों में गुर्दे के कार्य को संरक्षित करने में भी प्रभावी है।

Inditel 20 Tablet को या तो अकेले या अन्य औषधियों के साथ लिया जा सकता है। इसे दिन में या रात में भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। यद्यपि, सबसे ज्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए इसे हर दिन एक ही समय पर लेने की कोशिश करें। यदि आप अच्छी तरह से महसूस करते हैं या यदि आपका ब्लड प्रेशर नियंत्रित है, तो भी इसे नित्य रूप से लेना जारी रखना जरूरी है। हाई रक्तचाप वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यदि आप इस औषधि को लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी स्थिति बुरा हो सकती है। यह व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली औषधि है और इसे लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए सुरक्षित माना जाता है।

अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करने से भी आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलेगी। इनमें नित्य व्यायाम, भार कम करना, धूम्रपान बंद करना, मदिरा का सेवन कम करना, और अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार अपने आहार में नमक की मात्रा कम करना शामिल हो सकता है।

यह दवा बहुसंख्यक रोगियों द्वारा अच्छी तरह से सहन की जाती है और इसके कुछ दुष्प्रभाव होते हैं। यद्यपि, यह कुछ लोगों में ऊपरी श्वसन ( respiration ) पथ के संक्रमण, पीठ ( back ) दर्द, साइनस ( sinus ) संक्रमण और दस्त का कारण हो सकता है। यदि आपको इनमें से किसी भी दुष्प्रभाव का अनुभव हो तो अपने डॉक्टर को बताएं।

इस दवा को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको गुर्दे या यकृत की कोई प्रॉब्लम ( problem ) है। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली माताओं को इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह लेनी चाहिए। जब आप यह दवा ले रहे हों तो आपका डॉक्टर आपके रक्त में आपके गुर्दे के काम, रक्तचाप और आपके ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की परीक्षण कर सकता है।


इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हाई रक्तचाप (हाई रक्तचाप)
  • हृदय का दौरा और स्ट्रोक की बचाव
  • दिल की धड़कन रुकना

इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) के लाभ

Inditel Tablet के फायदा

उच्च ब्लड प्रेशर के ट्रीटमेंट ( treatment ) में (हाई रक्तचाप)

Inditel 20 Tablet रक्त वाहिकाओं को आराम देता है ताकि ब्लड आपके बॉडी ( body ) के चारों ओर ज्यादा आसानी से प्रवाहित हो सके। यह प्रभावी रूप से ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसे प्रभावशाली होने के लिए नित्य रूप से लिया जाना चाहिए। आप आमतौर पर इस औषधि को लेने से कोई प्रत्यक्ष फायदा महसूस नहीं करते हैं, लेकिन यह आपको ठीक रखने के लिए लंबे समय तक काम करता है।

हृदय के दौरे और स्ट्रोक की बचाव में

यदि आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जाता है तो आपको हृदय का दौरा या स्ट्रोक होने का खतरा कम होता है। Inditel 20 Tablet हार्ट रोगों की संभावना को कम करता है और आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में सहायता करता है। इसे नित्य रूप से लें और जीवनशैली में बदलाव करें, जैसे कि स्वस्थ रहना और एक्टिव रहना, इस दवा की प्रभावशीलता को अधिकतम करना।

हार्ट फेलियर में

हृदय की विफलता ( failure ) का अर्थ है कि आपका हृदय कमजोर है और आपके फेफड़ों और आपके बॉडी ( body ) के बाकी हिस्सों में पर्याप्त ब्लड पंप नहीं कर सकता है। सबसे आम लक्षण ( symptom ) हैं सांस फूलना, थकान, और आपके पैरों, टखनों, पेट और आपके बॉडी ( body ) के और हिस्सों में सूजन। Inditel 20 Tablet दिल की विफलता के लिए एक प्रभावी ट्रीटमेंट ( treatment ) है। यह दवा आपके लक्षणों को दूर करने में सहायता करेगी, जिससे आप अच्छा और ज्यादा ऊर्जावान महसूस करेंगे। इसे नियमित रूप से लें और अच्छा महसूस होने पर भी इसे लेते रहें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


इंडिटेल 20 टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Inditel 20 Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Inditel 20 Tablet गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Inditel 20 Tablet का प्रयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Inditel 20 Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी दृष्टि को प्रभावित कर सकता है या आपको नींद और चक्कर आ सकता है। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की संजीदा बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ Inditel 20 Tablet का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Inditel 20 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
यद्यपि, अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपके नजदीक एक अंतर्निहित गुर्दे की बीमारी है। जब आप यह औषधि ले रहे हों तो रक्तचाप, क्रिएटिनिन और पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की नित्य निगरानी की सलाह दी जा सकती है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Inditel 20 Tablet का इस्तेमाल यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Inditel 20 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
संजीदा यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में Inditel 20 Tablet का इस्तेमाल करने की सलाह नहीं दी जाती है।


इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Inditel 20 Tablet की एक डोज़ याद आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने साधारण कार्यक्रम के साथ जारी रखें। डोज़ को दुगना न करें।


इंडिटेल 20 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Inditel 20 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Inditel 20 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


इंडिटेल 20 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • इसे लेने के लिए याद रखने में आपकी मदद करने के लिए हर दिन एक ही समय पर लें।
  • यह आपको शुरुआती कुछ दिनों के लिए चक्कर महसूस करवा सकता है। अगर आप लंबे समय से बैठे या लेटे हों तो धीरे-धीरे उठें।
  • आपके डॉक्टर आपके रक्त में यूरिया, क्रिएटिनिन और पोटेशियम ( potassium ) के स्तर की निगरानी के लिए नियमित रूप से जाँच करवा सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर की सलाह के बिना Inditel 20 Tablet के साथ-साथ ibuprofen जैसे एन्टी भड़काऊ मेडिसिन लेने से बचें।
  • यह रक्त में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा सकता है। पोटेशियम ( potassium ) की डोज़ और पोटेशियम ( potassium ) युक्त खाद्य पदार्थ जैसे केला, नारियल पानी और ब्रोकोली लेने से बचें।

इंडिटेल 20 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Inditel Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Inditel के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • उपरी श्वसन पथ का इनफ़ेक्शन
  • साइनस का इन्फेक्शन
  • पीठ ( back ) दर्द
  • डायरिया

अक्सर इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : क्या Inditel 20 Tablet को सुबह या रात में लेना चाहिए?

उत्तर : आमतौर पर Inditel 20 Tablet को रोजाना या तो सुबह या शाम को लेने की सलाह दी जाती है। प्रत्येक दिन एक ही समय पर इसे लेने पर कल्पना करें क्योंकि यह आपको इसे स्मरण रखने में मदद करेगा।

सवाल : Inditel 20 Tablet को काम करने में कितना समय लगता है?

उत्तर : आप कुछ दिनों के भीतर इम्प्रूवमेंट देख सकते हैं। लेकिन, उपचार शुरू करने के 4-8 सप्ताह के भीतर ज़्यादा से ज़्यादा लाभ देखा जा सकता है।

प्रश्न : मेरा ब्लड प्रेशर अब नियंत्रित हो गया है। क्या मैं Inditel 20 Tablet को लेना बंद कर सकता हूँ?

उत्तर : नहीं, Inditel 20 Tablet को बिना चिकित्सक की परामर्श के लेना बंद न करें, भले ही आपका रक्तचाप नियंत्रित हो। इसे रोकना आपके रक्तचाप को बढ़ा सकता है जो आपके लिए हानिकारक हो सकता है। Inditel 20 Tablet हाई रक्तचाप का इलाज नहीं करता है लेकिन इसे नियंत्रित करता है। तो, आपको जीवन भर औषधि लेनी पड़ सकती है। अगर आपको कोई चिंता ( anxiety ) है तो अपने चिकित्सक से बात करें।

प्रश्न : अगर मुझे गुर्दे की कोई समस्या है, तो क्या मैं Inditel 20 Tablet ले सकता हूं? क्या यह आगे चलकर मेरी किडनी को खराब कर सकता है?

उत्तर : आप Inditel 20 Tablet ले सकते हैं अगर यह आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई है। आपका डॉक्टर आपको अपने गुर्दे के काम की निगरानी के लिए नियमित रूप से जाँच (पोटेशियम और क्रिएटिनिन स्तर) करने के लिए कह सकता है। Inditel 20 Tablet से किडनी की कार्यक्षमता बिगड़ सकती है, इसलिए अपने पैरों, टखनों या हाथों में स्वेलिंग या अस्पष्टीकृत ( unexplained ) वजन बढ़ने की स्थिति में अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

प्रश्न : मैं अधिक भार का हूं और चिकित्सक ने मुझे रक्तचाप संयम के लिए Inditel 20 Tablet अवधारित किया है। मैं चिंतित हूं कि Inditel 20 Tablet मेरा वजन बढ़ा सकता है। क्या यह सच है?

उत्तर : नहीं, चिंता मत करो क्योंकि Inditel 20 Tablet भार बढ़ने का कारण नहीं बताया जाता है। असली में जानवर अध्ययन में इंडिटेल 20 टैबलेट चिकनाई ऊतक को कम करने के लिए पाया गया है।

प्रश्न : क्या मधुमेह पेशेन्ट्स ( patient ) में Inditel 20 Tablet रक्त ग्लूकोज के स्तर को प्रभावित करता है?

उत्तर : Inditel 20 Tablet मधुमेह के रोगियों में रक्त ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकता है। इसलिए, अपने ब्लड शर्करा के स्तर का नियमित ट्रैक रखना अनिवार्य है। अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आप डायबिटीज रोगी हैं क्योंकि इंसुलिन ( insulin ) या एंटी-डायबिटिक दवाओं की खुराक में समायोजन की आवश्यकता हो सकती है।

सवाल : क्या Inditel 20 Tablet के उपयोग से हाइपरक्लेमिया (खून में पोटेशियम का स्तर बढ़ सकता है) हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Inditel 20 Tablet हाइपरक्लेमिया (ब्लड में पोटेशियम ( potassium ) का स्तर बढ़ा हुआ) हो सकता है। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) आपके डॉक्टर द्वारा ब्लड पोटेशियम के स्तर की नियमित निगरानी की परामर्श दी जा सकती है।

सवाल : क्या Inditel 20 Tablet अत्यधिक मूत्र करने से काम करता है?

उत्तर : नहीं, Inditel 20 Tablet अत्यधिक मूत्र करने का कारण नहीं है और दवाओं के मूत्रवर्धक वर्ग से रिलेटेड नहीं है। Inditel 20 Tablet एंजियोटेंसिन II नामक पदार्थ के प्रभाव को रोककर ब्लड वाहिकाओं को आराम देता है। यह पदार्थ ब्लड वाहिकाओं को संकुचित करके रक्तचाप बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है।

प्रश्न : यदि मुझे इबुप्रोफेन और इंडिटेल 20 गोली ( tablet ) एक साथ लेनी हो तो क्या मुझे कोई सावधानियां बरतने की आवश्यकता है?

उत्तर : यदि आप ibuprofen और Inditel 20 Tablet को एक साथ ले रहे हैं, तो आपको निरन्तर अपने ब्लड प्रेशर और गुर्दे की कार्ययोग्यता की परिक्षण करनी चाहिए। Inditel 20 Tablet इबुप्रोफेन के दुष्प्रभावों को बढ़ा सकता है जो आगे चलकर जल के धारण का कारण बन सकता है, स्पेशल रूप से हृदय की विफलता के लिए Inditel 20 Tablet लेने वाले रोगियों में। Ibuprofen Inditel 20 Tablet के काम में व्यवधान कर सकता है और रक्तचाप को कम करने में इसकी दक्षता कम कर सकता है।

प्रश्न उत्तर

सवाल : क्या Nefrosave टैबलेट के लिए सिफारिश की जाती है ???

उत्तर : Nefrosave Tablet का उपयोग निम्नलिखित रोगों, स्थितियों और लक्षणों के उपचार, संयम, रोकथाम और सुधार के लिए किया जाता है: हाई ब्लड प्रेशर, 148 प्रो सब्सक्राइबर वंशानुगत डिसऑर्डर से प्रभावित, एक्सोक्राइन ग्लैंड हेपेटाइटिस से प्रभावित 48 प्रो से जुड़ें सब्सक्राइबर कार्बन टेट्राक्लोराइड विषाक्तता में शामिल होंने 75 Pro सदस्य ब्रोंकाइटिस ( श्वसनीशोथ ) में शामिल हों 74 प्रो क्रॉनिक ( chronic ) ब्रॉन्काइटिस पेरासिटामोल जहर हार्ट की विफलता ( failure ) उच्च कोलेस्ट्रॉल ( cholesterol )

सवाल : दाहिने पांव में थक्का। टैबलेट wefron2mg की प्रयास करने के बाद। Xerlton15mg चल रहा है। लेकिन खुजली पूरे शरीर पर आती है। खुजली न रुकना। खारिश का कारण क्या हो सकता है। थोदी सों भई फुलती वह वहाँ

उत्तर : गुर्दे की विफलता ( failure ) का कारण या हृदय का दौरा कार्डियोलॉजिस्ट और नेफ्रोलॉजिस्ट हो सकता है

सवाल : दिल का दौरा और स्ट्रोक का तेज प्रतीक

उत्तर : ख़तरा कारक थकान सीने में दर्द आदि को कम करते हैं

सवाल : मैं हृदय अटैक से पीड़ित हूं। अब मेरा रक्तचाप 100/65 है। मुझे सर्वश्रेष्ठ सुझाव दें।

उत्तर : fDo नियमित रूप से नाद योग का अभ्यास करें, तनाव से बचें, नित्य स्वस्थ भोजन लें। अर्जुनारिष्ट 20 मिलीलीटर ( ml ) दो बार एक नीरोग सप्लीमेंट के रूप में कार्य करता है

प्रश्न : हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं। हाई रक्तचाप के लिए कौन सी टैबलेट ( tablet ) सबसे अच्छी है। मैं टेल्मिसिम 40 ले रहा हूं

उत्तर : आपके ब्लड प्रेशर पर निर्भर करता है किडनी और दिल के कार्य

प्रश्न : हृदय का पीड़ा रक्तचाप हाई रक्त ग्लूकोज उच्च

उत्तर : उचित परिक्षण और ब्लड काम के लिए यू के नजदीक चिकित्सक से परामर्श करें

प्रश्न : हाई रक्तचाप और असंतुलन हृदय धड़कता है

उत्तर : 24 घंटे प्रतिध्वनि प्राप्त करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Inditel 20 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Inditel 20 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Inditel 20 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply