Hitap-ER 50 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Hitap-ER 50 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Tapentadol (50mg). Hitap-ER 50 टैबलेट का इस्तेमाल Moderate to severe pain में किया जाता है। Tapentadol (50mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Tapentadol (50mg) Moderate to severe pain में काम करता है वैसे ही भी Moderate to severe pain में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Hitap-ER 50 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप Hitap-ER 50 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Dol Proxyvon 50mg Tablet ER, Duovolt 50mg Tablet ER, Tapenax ER 50 Tablet, Nucyreta 50mg Tablet ER, and Vorth TP 50mg Tablet ER है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Tapentadol (50mg) है और ये दवाएं भी Moderate to severe pain में काम करती है।

Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Sleepiness, Vomiting, and Dizziness

Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Hitap-ER 50 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Intas Pharmaceuticals Ltd
मात्रा 15 tablet er in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Tapentadol (50mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग PAIN ANALGESICS
उपयोग Moderate to severe pain
दुष्प्रभाव Nausea, Sleepiness, Vomiting, and Dizziness
विकल्प Dol Proxyvon 50mg Tablet ER, Duovolt 50mg Tablet ER, Tapenax ER 50 Tablet, Nucyreta 50mg Tablet ER, and Vorth TP 50mg Tablet ER
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet ER
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Phenylpropanes Derivative
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

Hitap-ER 50 Tablet वयस्कों में संजीदा से तेज़ दर्द के इलाज के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। इसका उपयोग अनेक स्थितियों जैसे सिरदर्द, ज्वर, पीरियड पीड़ा, दांत पीड़ा और प्रतिश्याय ( जुकाम ) के उपचार के लिए किया जाता है। यह प्रभावी रूप से पीड़ा को कम करता है जब और उपचार आपके दर्द को दूर करने में विफल होते हैं।

Hitap-ER 50 Tablet अकेले या किसी और दवा के साथ सम्मिश्रण में अवधारित किया जा सकता है। आपको इसे नियमित रूप से अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लेना चाहिए। इसे भोजन के साथ अथवा बिना लिया जा सकता है। आपका डॉक्टर आपके दर्द के स्तर और आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप ( accordingly ) खुराक के बीच की खुराक और समय को बदल सकता है। अपने चिकित्सक द्वारा अनुशंसित से अधिक अवधि ( समय ) तक इसे न लें या इसका उपयोग न करें।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभावों में मतली, निद्रा आना, मतली, चक्कर आना, सिरदर्द और कब्ज शामिल हैं। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव आपको परेशान करता है या दूर नहीं जाता है, तो आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए। आपका डॉक्टर आपको वैकल्पिक ट्रीटमेंट ( treatment ) को अवधारित करके या खुराक को समायोजित करके इन लक्षणों को कम करने या रोकने के तरीकों में मदद कर सकता है।

दवा हर किसी के लिए उचित नहीं हो सकती है। इसे लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके हृदय, गुर्दे और यकृत में कोई प्रॉब्लम ( problem ) है। इस दवा के सेवन पर आपको मदिरा के सेवन से बचना चाहिए। अपने चिकित्सक को उन सब के सब अन्य औषधियों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं क्योंकि वे इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं, या प्रभावित हो सकते हैं। प्रेग्नेंट और स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली माताओं को इस औषधि का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टरों से परामर्श करना चाहिए क्योंकि यह प्रगतिशील बच्चे के लिए हानिकर प्रभाव पैदा कर सकता है।


Hitap-ER 50 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • मध्यम से गंभीर पीड़ा

भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Hitap-ER 50 Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Hitap-ER 50 Tablet का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

Hitap-ER 50 Tablet स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Hitap-ER 50 Tablet के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो आपके वाहन चलाने की योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं।
यदि आपको हिताप-ईआर 50 गोली ( tablet ) लेने के दौरान अस्पष्ट, चक्कर आना, धुंधला दिखाई देना या धीमी रिएक्शन का अवधि ( समय ) है, तो गाड़ी न चलाएं।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Hitap-ER 50 Tablet का उपयोग गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Hitap-ER 50 टैबलेट के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Hitap-ER 50 Tablet का उपयोग संजीदा यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Hitap-ER 50 टैबलेट के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
गंभीर गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में हिटाप-ईआर ५० टैबलेट का उपयोग रिकमंडेड नहीं है।


Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Hitap-ER 50 Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे छोड़ दें और अपने सामान्य प्रोग्राम के साथ जारी रखें। खुराक को दोगुना न करें।


Hitap-ER 50 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Hitap-ER 50 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Hitap-ER 50 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Hitap-ER 50 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • Hitap-ER 50 Tablet एक मजबूत पीड़ा निवारक औषधि है जो मध्यम से गंभीर पीड़ा के ट्रीटमेंट ( treatment ) में इस्तेमाल की जाती है जब अन्य ट्रीटमेंट ( treatment ) आपके पीड़ा का अच्छी तरह से इलाज नहीं करते हैं या आप उन्हें बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।
  • Hitap-ER 50 Tablet की एडिक्शन ( लत ) / आदत बनाने की योग्यता बहुत ज्यादा है। जैसा डॉक्टर ने निर्धारित किया है बिलकुल वैसा ही लें।
  • ड्राइविंग या कुछ भी करते समय एहतियात बरतने की आवश्यकता है क्योंकि हितैप-ईआर 50 टैबलेट के रूप में एकाग्रता की आवश्यकता होती है जिससे चक्कर आना और निद्रा न आना
  • इस औषधि को लेते समय, बीयर, वाइन, आफ़्टरशेव लोशन, माउथवॉश, सिरका, कुछ डेसर्ट, कोलोन, और द्रव दवाओं के साथ सभी रूपों में मदिरा से बचें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको अस्थमा, लीवर ( liver ), गुर्दे या अग्नाशय की बीमारी है, या संजीदा रूप से कब्ज़ है।

Hitap-ER 50 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Hitap Tablet ER के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Hitap के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • उंघाई
  • उल्टी
  • मस्तिष्क चकराना

बार बार Hitap-ER 50 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : अगर मैं अपनी डोज़ लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

उत्तर : स्मरण आते ही Hitap-ER 50 Tablet लें। यद्यपि, इसे न लें अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है। इसके अलावा, अपने छूटी हुई खुराक के लिए अलावा खुराक न लें।

सवाल : अगर मैं बेहतर महसूस करूं तो क्या मैं Hitap-ER 50 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Hitap-ER 50 Tablet को लेना बंद न करें और बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स पूरा करें। आपका डॉक्टर संभवतया आपकी डोज़ धीरे-धीरे कम करेगा।

सवाल उत्तर

सवाल : दोनों हाथों की कोहनी में मीडियम दर्द और उंगलियों के साथ गंभीर पीड़ा

उत्तर : https://www.1mg.com/otc/asthiposhak-tablet-otc325984One; आहार ( food ) लेने के बाद एक गोली प्रातः और संध्या, कम से कम 1-2 माह उपयोग करें

सवाल : पिछले 10 वर्षों से मुंहासे होने की अनुमान है, वे मवाद के आकार में बड़े होते हैं। मैंने कई औषधियों का उपयोग किया था, लेकिन कोई भी इस्तेमाल नहीं किया है। मेरी त्वचा अलावा तैलीय है। मुझे अपने मुंहासों के उब छबि लगाने में मदद मिल सकती है।

उत्तर : Plz मौखिक औषधि के प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) के लिए एक स्किन विशेषज्ञ पर जाएँ यह मध्यम से गंभीर है

प्रश्न : मैं 24/7 हर अवधि ( समय ) अपने मुँह से मस्तिष्क तक संजीदा दर्द कर रहा हूं।

उत्तर : मृदुल मस्तिष्क करो; atb tryptomer 10 mng bd

प्रश्न : मुझे बार-बार पेट में दर्द क्यों होता है और इसके 2 nd महीने पहले से आमाशय के निम्न हिस्से में दर्द होता है, मेरे सभी usg n ब्लड रिपोर्ट साधारण हैं

उत्तर : पेट के निचले हिस्से में पीड़ा और प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान बेचैनी के रूप में बढ़ते गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालता है। यद्यपि अगर पीड़ा मध्यम से गंभीर है तो यह एक इनफ़ेक्शन के कारण हो सकता है, इनफ़ेक्शन के लिए देखने के लिए कृपया ( kindly ) UTI का परीक्षण करें। खूब जल पिएं और इससे सहायता मिलनी चाहिए। शुभकामनाएं।

प्रश्न : मैं पेजेंट हूं। मैं फाइब्रॉएड में यह बताने की कोशिश कर रहा था कि किसी भी गोली ( tablet ) को मुझे देने के लिए कैसे सावधानियां बरती जाएं

उत्तर : किसी भी टैबलेट को लेने की आवश्यकता नहीं है। इस स्तर पर फाइब्रॉएड के लिए आप कुछ नहीं कर सकते। यदि कभी भी आपको गंभीर पीड़ा का अनुभव होता है तो अपने गाइनी को कोसें।

प्रश्न : दांत दर्द गंभीर। अधिक संजीदा दर्द

उत्तर : अब तक आपके नजदीक अपने फैमिली के चिकित्सक के सलाह से पीड़ा निवारक 50 मिलीग्राम जैसे दर्द निरोधक दवा हो सकती है, उचित क़ीमत और ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए दंत डॉक्टर से सलाह करने की अपेक्षा

प्रश्न : संजीदा अवधि के दर्द को कैसे कम करें

उत्तर : Meftal spas tablet को दिन में तीन बार लें

सवाल : पिछले 22 वर्षों से मधुमेह। अब मैं रात्रि में पांव के संजीदा दर्द से पीड़ित हूं। यह एक न्यूरोपैथिक पीड़ा है और असहनीय है। मैं प्रीगैबलिन-अधिक मी और न्यूरोस्क ओडी ले रहा हूं। कृपया मुझे सुझाव दें कि इस दर्द से कैसे निपटा जाए।

उत्तर : तंत्रिका चालन करें; नाइट में टैब प्रोथीडेन 50 मिलीग्राम शुरू करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Hitap-ER 50 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Hitap-ER 50 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Hitap-ER 50 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply