Happi 20mg Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Happi 20mg Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

हैप्पी 20mg टैबलेट ज़ाइडस कैडिला द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Rabeprazole (20mg). हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) का उपयोग Gastroesophageal reflux disease (Acid reflux), and Peptic ulcer disease में किया जाता है। Rabeprazole (20mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Rabeprazole (20mg) Gastroesophageal reflux disease (Acid reflux), and Peptic ulcer disease में काम करता है वैसे ही भी Gastroesophageal reflux disease (Acid reflux), and Peptic ulcer disease में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Cyra Tablet, Rabium 20 Tablet, Veloz 20 Tablet, Rekool 20 Tablet, and Razo 20 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Rabeprazole (20mg) है और ये मेडिसिन भी Gastroesophageal reflux disease (Acid reflux), and Peptic ulcer disease में काम करती है।

हैप्पी 20mg टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Diarrhea, Dizziness, Flatulence, Headache, Nausea, Sore throat, Stomach pain, and Vomiting

हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप Atazanavir, Cilostazol, Indinavir, and Nelfinavir दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या हैप्पी 20mg टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Zydus Cadila
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Rabeprazole (20mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL
उपयोग Gastroesophageal reflux disease (Acid reflux), and Peptic ulcer disease
दुष्प्रभाव ( side effect ) Diarrhea, Dizziness, Flatulence, Headache, Nausea, Sore throat, Stomach pain, and Vomiting
ऑप्शन ( option ) Cyra Tablet, Rabium 20 Tablet, Veloz 20 Tablet, Rekool 20 Tablet, and Razo 20 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग Atazanavir, Cilostazol, Indinavir, and Nelfinavir
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Sulfinylbenzimidazole Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

Happi 20mg Tablet एक औषधि है जो आपके आमाशय में उत्पादित एसिड की मात्रा को कम करती है। इसका उपयोग आमाशय और आंत्र के एसिड से रिलेटेड बीमारियों जैसे कि एसिड रिफ्लक्स, पेप्टिक अल्सर बीमारी और बहुत एसिड उत्पत्ति से जुड़े कुछ और पेट की स्थितियों के इलाज के लिए किया जाता है।

Happi 20mg Tablet का उपयोग आमाशय के अल्सर ( ulcer ) और अम्लता ( खट्टापन ) को रोकने के लिए भी किया जाता है जो पीड़ा निवारक औषधियों के लंबे समय तक उपयोग के साथ देखा जा सकता है। यह प्रोटॉन पंप अवरोधकों (PPIs) के रूप में जानी जाने वाली दवाओं के एक वर्ग से रिलेटेड है। इस दवा को भोजन से एक घंटे पहले, विशेषतः सुबह में लिया जाना चाहिए। डोज़ आपकी अंतर्निहित स्थिति पर निर्भर करेगा और आप दवा का जवाब कैसे देंगे। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह दी गई हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर नित्य रूप से लेने की कोशिश करें। यदि आपके लक्षण शीघ्र से गायब हो जाते हैं तो भी आपको इसे अवधारित रखना चाहिए। आप ज्यादा बार स्मॉल भोजन खाने और चाय और कॉफी ( coffee ), और मसालों से भरा या चिकनाईदार खाद्य पदार्थों जैसे कैफीन ( caffeine ) युक्त पेय से बचने में सहायता कर सकते हैं।

इस दवा के साथ देखे जाने वाले सबसे आम दुष्प्रभावों में मतली, मतली सिरदर्द, घुमेरी ( dizziness ) आना, आमाशय फूलना, डायरिया और आमाशय दर्द शामिल हैं। ये हल्के होते हैं, लेकिन अपने चिकित्सक से बात करें यदि वे आपको परेशान करते हैं या दूर नहीं जाते हैं। साइड इफेक्ट्स का ख़तरा लंबे अवधि ( समय ) तक बढ़ सकता है जब आप यह औषधि लेते हैं। लंबे अवधि ( समय ) तक इस्तेमाल (1 साल से ज्यादा) हड्डी के फ्रैक्चर के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है, विशेषकर उच्च डोज़ के साथ। कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट लेने जैसे हड्डी क्षय (ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis )) को रोकने के तरीकों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

कम ब्लड मैग्नीशियम का स्तर (हाइपोमैग्नेसीमिया) कुछ लोगों में इस दवा को 3 माह या उससे अधिक अवधि ( समय ) तक लेते देखा गया है। इससे थकान, मिथ्या परिकल्पना, चक्कर आना, मांसपेशियों में मरोड़, और अनियमित हार्टबीट हो सकती है। आपका डॉक्टर इसे रोकने के लिए आपके मैग्नीशियम के स्तर की निगरानी कर सकता है।

Happi 20mg Tablet कुछ लोगों के लिए उचित नहीं है। इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को यह बताने की जरूरत है कि क्या आपको जिगर की गंभीर समस्याएं हैं, एचआईवी ( hiv ) के लिए दवाएं ले रहे हैं, क्या कभी भी विगत में इसी तरह की दवाओं से एलर्जी की प्रतिक्रिया हुई है, या हड्डी के नुकसान (ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis )) से दुःखित हैं। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह लेनी चाहिए। मदिरा पीने से बचें क्योंकि यह आपके पेट में अत्यधिक एसिड का उत्पत्ति करता है और आपके लक्षणों को खराब कर सकता है। मशीनरी या औजारों को न चलाएं और न ही इस्तेमाल करें, यदि यह औषधि आपको घुमेरी ( dizziness ) या निद्रा का महसूस कराती है।


हैप्पी 20mg टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स ( reflux ) रोग (एसिड रिफ्लक्स)
  • पेप्टिक अल्सर की बीमारी

हैप्पी 20mg टैबलेट के फायदे

हैप्पी टेबलेट के लाभ

गैस्ट्रोओसोफेगल ( gastroesophageal ) रिफ्लक्स बीमारी में (एसिड रिफ्लक्स)

जीईआरडी एक क्रोनिक (दीर्घकालिक) स्थिति है जो कभी-कभी होने की बजाय निरन्तर नाराज़गी की तरह है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके पेट के ऊपर की मांसपेशी बहुत अधिक आराम करती है और आमाशय की मटेरियल को आपके घुटकी और मुंह में वापस आने देती है। Happi 20mg Tablet प्रोटॉन पंप अवरोधकों नामक औषधियों के एक समूह से संबंधित है। यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है और नाराज़गी और एसिड रिफ्लक्स ( reflux ) से जुड़े दर्द से राहत देता है। आपको इसे ठीक वैसे ही लेना चाहिए जैसा कि इसके प्रभावशाली होने के लिए अवधारित है।

कुछ सरल रहन-सहन में बदलाव से जीईआरडी के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है। इस बारे में विचारें कि खाद्य पदार्थ नाराज़गी को क्या ट्रिगर करते हैं और उनसे बचने की प्रयास करते हैं; अधिक बार छोटे आहार ( food ) खाएं; ज्यादा वजन होने पर भार कम करने की प्रयास करें और आराम करने के तरीके खोजने की कोशिश करें। बिस्तर पर जाने के 3-4 घंटे के भीतर आहार ( food ) न करें।

पेप्टिक अल्सर ( ulcer ) रोग में

Happi 20mg Tablet प्रोटॉन पंप अवरोधकों नामक औषधियों के एक समूह से संबंधित है। यह आपके पेट में बनने वाले एसिड की मात्रा को कम करता है जो अल्सर को और हानि पहुंचाता है क्योंकि यह प्राकृतिक रूप से ठीक हो जाता है। अल्सर ( ulcer ) के कारण के बुनियाद पर आपको इस औषधि के साथ अन्य मेडिसिन दी जा सकती हैं। आपको औषधि लेते रहने की जरूरत है क्योंकि यह प्रभावशाली होने के लिए अवधारित है, भले ही लक्षण ( symptom ) गायब हो जाएं।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


हैप्पी 20mg टैबलेट लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सचेत

Happi 20mg Tablet के साथ शराब का सेवन करते समय एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Happi 20mg Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Happi 20mg Tablet का इस्तेमाल करना शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि हैप्पी 20mg टैबलेट ड्राइव करने की क्षमता में परिवर्तन करता है या नहीं। यदि आप किसी भी लक्षण ( symptom ) का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और रिएक्शन करने की आपकी योग्यता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Happi 20mg Tablet गुर्दे की बीमारी के रोगियों में उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। Happi 20mg Tablet की कोई डोज़ समायोजन की सिफारिश नहीं की गई है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

हैपी 20mg गोली ( tablet ) का इस्तेमाल गंभीर यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Happi 20mg Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


हैप्पी 20mg टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Happi 20mg Tablet की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


हैप्पी 20mg टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Happi 20mg Tablet को खाली आमाशय लिया जाना है।


हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Happi 20mg Tablet को खाली पेट लिया जाना है।


हैप्पी 20mg टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • यह एक अच्छी तरह से सहन करने वाली औषधि है और लंबे अवधि ( समय ) तक आराम प्रदान करती है।
  • एसिडिटी ( acidity ) को होने से रोकने के कुछ हेल्दी टिप्स:
    • कार्बोनेटेड पेय / ठण्डे पेय, खट्टे ( sour ) रस, तले हुए आहार ( food ), चाय और कॉफी जैसे कैफीन युक्त पेय पदार्थों के बहुत सेवन से बचें।
    • मदिरा और स्मोकिंग से बचें।
    • देर रात या सोने से पहले खाने से बचें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपको पानी से दस्त, ज्वर या आमाशय में पीड़ा होता है जो दूर नहीं जाता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप इसे 14 दिनों तक लेने के बाद अच्छा महसूस नहीं करते हैं क्योंकि आप किसी और समस्या से पीड़ित हो सकते हैं जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।
  • Happi 20mg Tablet के लंबे समय तक उपयोग से कमजोर हड्डियां और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स की अभाव हो सकती है। अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित कैल्शियम ( calcium ) और मैग्नीशियम या उनके पूरक भोजन का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें।
  • अपने डॉक्टर से फ़ौरन परामर्श करें यदि आप कम मूत्र, एडिमा (तरल प्रतिधारण के कारण स्वेलिंग), कम पीठ ( back ) दर्द, उल्टी, थकान, और दाने या बुखार का विकास करते हैं। ये किडनी की समस्या के संकेत हो सकते हैं।

हैप्पी 20mg टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Happi Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

हैप्पी के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • डायरिया
  • सिर घूमना
  • पेट फूलना
  • सरदर्द
  • जी मिचलाना
  • कंठनली में खरास
  • पेट पीड़ा
  • उल्टी

बार बार हैप्पी 20mg टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : Happi 20mg Tablet का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Happi 20mg Tablet का उपयोग आमाशय और आंतों के अल्सर ( ulcer ) (गैस्ट्रिक और डुओडेनल अल्सर ( ulcer )), भाटा ग्रासनलीशोथ या गैस्ट्रोओसोफेगल ( gastroesophageal ) रिफ्लक्स बीमारी (GERD) के उपचार के लिए किया जाता है। यह आपके पेट द्वारा बनाए गए एसिड की मात्रा को कम करके काम करता है और इस तरह आपके लक्षणों से मुक्ति दिलाता है। Happi 20mg Tablet संजीदा रूप से बीमार लोगों में पीड़ा निवारक और तनाव अल्सर ( ulcer ) के इस्तेमाल से जुड़ी अम्लता को भी रोकता है। इसका उपयोग ज़ोलिंगर एलिसन सिंड्रोम ( syndrome ) (ZES) के रूप में ज्ञात आमाशय में बहुत एसिड उत्पत्ति से रिलेटेड बीमारी के इलाज के लिए भी किया जाता है।

प्रश्न : Happi 20mg Tablet को काम करने में कितना अवधि ( समय ) लगता है?

उत्तर : Happi 20mg Tablet लेने के एक घंटे के भीतर काम करना शुरू कर देता है और दो से चार घंटे के भीतर ज़्यादा से ज़्यादा लाभ दिखाता है। आपको 2 से 3 दिनों के भीतर बेहतर महसूस करना शुरू कर देना चाहिए लेकिन आपके लक्षणों को आराम देने के लिए 4 सप्ताह तक का अवधि ( समय ) लग सकता है।

प्रश्न : Happi 20mg Tablet को लेने का सबसे अच्छा अवधि ( समय ) क्या है?

उत्तर : अपने नाश्ते से पहले Happi 20mg Tablet लेना सबसे अच्छा है। यदि आप दो डोज़ ले रहे हैं, तो इसे प्रातः और संध्या लें। Happi 20mg Tablet अधिक प्रभावशाली है जब इसे आपके भोजन से एक घंटे पहले लिया जाता है।

सवाल : अगर मुझे बेहतर महसूस हो रहा है तो क्या मैं Happi 20mg Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा करने से पहले Happi 20mg Tablet को लेना बंद न करें। आपका ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा होने से पहले आप अच्छा महसूस करना शुरू कर देंगे।

प्रश्न : क्या Happi 20mg Tablet के कारण अस्थियों की प्रॉब्लम ( problem ) होती है?

उत्तर : हाँ, Happi 20mg Tablet के दीर्घकालिक इस्तेमाल से अस्थियों का पतलापन हो सकता है, जिसे ऑस्टियोपोरोसिस कहा जाता है। Happi 20mg Tablet कैल्शियम ( calcium ) की अभाव के कारण कैल्शियम का अवशोषण कम कर देता है, और कूल्हे, कलाई या मेरुदंड की बोन ( bone ) के फ्रैक्चर ( fracture ) का जोखिम बढ़ जाता है। अपने आहार में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा ( quantity ) लें या हड्डियों की किसी भी समस्या से बचने के लिए अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक लें।

प्रश्न : एच। पायलोरी इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) में Happi 20mg Tablet कैसे सहायक है?

उत्तर : Happi 20mg Tablet H.Pylori इनफ़ेक्शन के ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए एंटीबायोटिक औषधियों के साथ प्रयोग किया जाता है। यह आमाशय के एसिड की मात्रा ( quantity ) को कम करके और एंटीबायोटिक औषधियों के ब्रेकडाउन और वाशआउट को कम करके बढ़ता है जिससे एंटीबायोटिक कंसंट्रेशन और ऊतक प्रवेश में वृद्धि होती है। यह भी जुड़े अम्लता, भाटा और नाराज़गी को कम करके रोगसूचक राहत में मदद करता है।

सवाल : क्या मैं विटामिन डी के साथ Happi 20mg Tablet ले सकता हूं?

उत्तर : हाँ, Vitamin D को Happi 20mg Tablet के साथ लिया जा सकता है। आमतौर पर विटामिन डी को हैपी 20 एमजी टैबलेट के साथ अनुपूरक के रूप में लेने की परामर्श दी जाती है, क्योंकि हैपी 20 एमजी गोली ( tablet ) के लंबे समय तक इस्तेमाल से कैल्शियम का अवशोषण कम हो जाता है और कैल्शियम की कमी हो सकती है। इससे ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) (हड्डियों का पतला होना) हो सकता है और हड्डी के फ्रैक्चर जैसे कूल्हे, कलाई और मेरुदंड की बोन ( bone ) में फ्रैक्चर ( fracture ) का जोखिम बढ़ सकता है। इसे रोकने के तरीकों के बारे में जानने के लिए कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : क्या हैपी 20mg गोली ( tablet ) के लंबे समय तक इस्तेमाल से मैग्नीशियम की कमी हो सकती है?

उत्तर : Happi 20mg Tablet के चिरकालीन उपयोग से 3 माह या उससे अधिक अवधि ( समय ) तक अनेक दैनिक डोज़ लेने वाले रोगियों में मैग्नीशियम का स्तर कम हो सकता है। नित्य अंतराल पर अपने मैग्नीशियम के स्तर की परिक्षण करवाएं। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको दौरे (फिट्स), चक्कर आना, असामान्य या तेज़ हृदय की हार्टबीट, घबराहट, मरोड़ते हुए हिलना या हिलाना (कंपकंपी), मांसपेशियों ( muscles ) में निर्बलता, हाथ-टांगों की मरोड़, ऐंठन, मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा का अनुभव है।

सवाल : क्या Happi 20mg Tablet का इस्तेमाल लंबे अवधि ( समय ) तक करना सुरक्षित है?

उत्तर : Happi 20mg Tablet का इस्तेमाल तब तक किया जाना चाहिए जब तक कि यह आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित न किया गया हो। रिकमंडेड खुराक और अवधि में लेने पर Happi 20mg Tablet को आमतौर पर सुरक्षित माना जाता है। यदि Happi 20mg Tablet का इस्तेमाल 3 माह से ज्यादा समय के लिए किया जाता है, तो कुछ दीर्घकालिक दुष्प्रभाव ( side effect ) देखे जा सकते हैं। इनमें से सबसे जरूरी है आपके रक्त में मैग्नीशियम का स्तर कम होना, जो आपको थका हुआ, कन्फ्यूज्ड, चक्कर, अस्थिर ( unstable ) या घुमेरी ( dizziness ) महसूस करा सकता है। आपको मांसपेशियों ( muscles ) में ऐंठन या अनियमित ( irregular ) धड़कन भी हो सकती है। यदि उपयोग को एक साल से ज्यादा समय तक बढ़ाया जाता है, तो आपको बोन ( bone ) के फ्रैक्चर ( fracture ), पेट में संक्रमण, सब्यूट्यूट क्यूटेनियस ल्यूपस एरिथेमेटोसस, ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) और विटामिन ( vitamin ) बी 12 की अभाव का जोखिम बढ़ सकता है।

प्रश्न : क्या मैं Happi 20mg Tablet के साथ शराब ले सकता हूँ?

उत्तर : नहीं, Happi 20mg Tablet के साथ मदिरा का सेवन करने की सलाह दी जाती है। शराब ही हैप्पी 20mg टैबलेट के काम को प्रभावित नहीं करती है, लेकिन यह एसिड उत्पत्ति बढ़ा सकती है। यह आगे आपके लक्षणों के बिगड़ने का कारण हो सकता है।

प्रश्न : एसिडिटी ( acidity ) से आराम पाने के लिए मुझे कौन से आहार में बदलाव करना चाहिए?

उत्तर : Happi 20mg Tablet को भोजन से 1 घंटे पहले लिया जाता है। इस औषधि को लेते समय आपको मसालेदार और वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। यह कैफीन ( caffeine ) युक्त पेय जैसे चाय, कॉफी और कोला पर भी कटौती करने में मदद करता है। मदिरा के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण ( symptom ) बिगड़ सकते हैं।

सवाल : हैपी 20 एमजी गोली ( tablet ) का ज़्यादा से ज़्यादा लाभ पाने के लिए मुझे किन अन्य रहन-सहन में बदलाव करना चाहिए?

उत्तर : Happi 20mg Tablet को लेते समय कुछ बेहतर भोजन और रहन-सहन में बदलाव करने पर आपको अच्छा परिणाम मिलते हैं। नित्य रूप से व्यायाम करें और नीरोग खाएं। आप एक भोजन चार्ट प्राप्त करने के लिए अपने आहार स्पेशलिस्ट ( speciality ) से सलाह कर सकते हैं जो आपको सबसे अच्छा लगता है। रात्रि में अपने लक्षणों की वृद्धि की संभावना को कम करने के लिए सोने से कम से कम 3 घंटे पहले खाएं। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) आपको मसालों से भरा और चिकनाईदार खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। कैफीन ( caffeine ) युक्त पेय जैसे चाय, कॉफी और कोला से परहेज करें। शराब के सेवन और धूम्रपान से भी बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके लक्षण बिगड़ सकते हैं।

सवाल : क्या मैं Happi 20mg Tablet के साथ एंटासिड ले सकता हूँ?

उत्तर : हां, आप Happi 20mg Tablet के साथ एंटासिड ले सकते हैं। हैप्पी 20mg गोली ( tablet ) लेने से 2 घंटे पहले या बाद में लें।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : हार्टबर्न ( heartburn ) मेंटल डिसऑर्डर डिप्रेशन बार-बार निरन्तर होने वाली ईर्ष्या गैस्ट्रोओसोफेगल ( gastroesophageal ) रिफ्लक्स डिजीज ( disease ) इरिटेबल बाउल सिंड्रोम बदहजमी पेट से एसिड का वापस बहना अन्नप्रणाली की सूजन को निगलने में कठिनाई होती है। आमाशय या आंतों के अल्सर ( ulcer ) से अलावा स्राव की सूजन

उत्तर : निदान तक पहुंचने के लिए आपको क्लिनिक में जांच करने की जरूरत है और फिर सही दवा अवधारित की जा सकती है

सवाल : पेट के दाहिने हिस्से में कंठनली में इनफ़ेक्शन और पीड़ा के साथ एसिड भाटा रोग की समस्या होना

उत्तर : Avipattikar चूरन 1 चम्मच आहार ( food ) से पहले दो बार लें, कंठनली के इनफ़ेक्शन के लिए लियुक हल्के गर्म पानी के साथ गरारे करें और टेंकन भस्म को अल्प सा मिलाएं।

प्रश्न : मेरी खांसी 4-6 माह से ठीक नहीं हो रही है। कुछ चिकित्सकों की प्रयास की, उनकी दवाएं कुछ समय के लिए काम करती हैं और सूखी खांसी फिर से शुरू होती है। हालांकि यह कभी-कभी होता है, लेकिन मुझे अभी भी खांसी है

उत्तर : यह एलर्जी कफ या एसिड भाटा बीमारी हो सकता है। बिना देखे अधिक राय नहीं दे सकते

सवाल : एसिड भाटा, गैस्ट्रिक, शुगर एसिड भाटा को उत्तेजित ( excited ) करता है।

उत्तर : CBC, ESR, LIPID PROFILE, URINE RE / CS, KFT, LFT, VIT D & B अंदाज़ा, TAKE RABEKIND DSR दिन में एक बार 3 सप्ताह तक खाली आमाशय

सवाल : एसिड रिफ्लक्स ( reflux ) की रोग से दुःखित, जिसके कारण गले में दर्द और पेट के निचले हिस्से में पीड़ा होता है

उत्तर : प्रिय महोदय इस समय के लिए आप रोबिनिया 30, आधा कप पानी में 04 ड्रॉप्स और निक्सॉइड टैब 2 टैब एक महीने के लिए रोजाना ले सकते हैं, लेकिन जैसा कि इस केस में देखरेख, चर्चा और परीक्षा की जरूरत है ताकि आपको होम्योपैथ की यात्रा करनी पड़े ताकि वह चर्चा कर सके आपके केस में विस्तार से, कुछ जांच प्राप्त करें, जाँच करें और तदनुसार आपका मार्गदर्शन करें,

सवाल : बाईं ओर मध्यम कंठनली का पीड़ा मध्यम कान ( ear ) दर्द। एसिड भाटा बार बार

उत्तर : यह अम्लता के कारण भी हो सकता है कि आपको सही परीक्षा के लिए उस क्षेत्र के दौरे स्पेशलिस्ट ( speciality ) के नजदीक कुछ अल्सर ( ulcer ) या इनफ़ेक्शन हो सकता है

प्रश्न : बहुत आंत्र गैसों के साथ ग्रेड एक फैटी जिगर ( liver ) देखा? एसिड पेप्टिक बीमारी / जुकाम।

उत्तर : ठीक है मुझे प्रॉब्लम ( problem ) की अवधि बताओ

सवाल : एसिड भाटा उपचार और कारण?

उत्तर : अपने आहार ( food ) की स्वभाओं ( आदतों ) और जीवन शैली का कारण बनें। उपचार यदि आप चाहते हैं तो आपको कॉल करने की आवश्यकता है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Happi 20mg Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Happi 20mg Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Happi 20mg Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.