Glucomol 0.5% Eye Drop के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Glucomol 0.5% Eye Drop - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप Allergan India Pvt Ltd द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Timolol (0.5% w/v). ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल Glaucoma, and Ocular hypertension में किया जाता है। Timolol (0.5% w/v) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Timolol (0.5% w/v) Glaucoma, and Ocular hypertension में काम करता है वैसे ही भी Glaucoma, and Ocular hypertension में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप उपलब्ध नहीं है तो आप ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का Alternate Brands जोकि Iotim Eye Drop, Timo-5 Eye Drop, Timolen 0.5% Eye Drop, Lopres 0.5% Eye Drop, and Timolong Eye Drop है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Timolol (0.5% w/v) है और ये दवाएं भी Glaucoma, and Ocular hypertension में काम करती है।

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Burning eyes, and Stinging in the eyes

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के सेवन के साथ आप Acarbose, Chlorpropamide, Glibenclamide, and Gliclazide दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Allergan India Pvt Ltd
मात्रा ( quantity ) 5 ml in 1 bottle
तरह
साल्ट संरचना Timolol (0.5% w/v)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग OPHTHAL
उपयोग Glaucoma, and Ocular hypertension
दुष्प्रभाव Burning eyes, and Stinging in the eyes
विकल्प Iotim Eye Drop, Timo-5 Eye Drop, Timolen 0.5% Eye Drop, Lopres 0.5% Eye Drop, and Timolong Eye Drop
इंटरेक्टिंग ड्रग Acarbose, Chlorpropamide, Glibenclamide, and Gliclazide
प्रशासन मार्ग Eye Route
खुराक की अवस्था Eye Drop
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Propanolamine Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का संक्षिप्त विवरण

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप एक बीटा-ब्लॉकर है जिसका इस्तेमाल ऑक्शनल हाइपरटेंशन या ओपन एंगल ग्लूकोमा से दुःखित लोगों में एलिवेटेड इंट्राओकुलर प्रेशर (नेत्र के अंदर उच्च दबाव ( चाप )) के उपचार के लिए किया जाता है। यह द्रव के उत्पादन को कम करके आंख में दबाव कम करता है और नजर हानि के जोखिम को कम करता है।

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल करने से पहले नित्य अपने हाथ ( arm ) धोएं। केवल उन ड्रॉप्स की गिनती का इस्तेमाल करें जिन्हें आपके चिकित्सक ने अवधारित किया है और हर एक बूंद के बीच करीब-करीब 5 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो उन्हें ड्रॉप्स का उपयोग करने से पहले हटा दें और वापस डालने से पहले कम से कम 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें। यदि आप किसी अन्य आँख चिकित्सा का उपयोग कर रहे हैं, तो इस्तेमाल करने से पहले कम से कम 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें। पत्तियों का इस्तेमाल कैसे करें और सबसे अधिक फायदा प्राप्त करें, इस बारे में एक पूर्ण गाइड के लिए दवा के साथ आने वाला पत्रक पढ़ें। ड्रॉपर या बोतल के सिरे को न छुएं। इससे संक्रमण हो सकता है। आपको सबसे अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से इस दवा का उपयोग करना चाहिए और प्रत्येक दिन एक ही समय में इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप इसका उपयोग बंद करना चाहते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सबसे आम दुष्प्रभाव नेत्रों में दाह और चुभने वाली सनसनी है। बॉडी ( body ) के और भागों को प्रभावित करने वाले और, कम साधारण, दुष्प्रभाव हैं, जिनमें से कुछ संजीदा हो सकते हैं क्योंकि ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप प्रणालीगत परिसंचरण में अवशोषित होता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आप किसी भी दुष्प्रभाव से परेशान हैं।

अस्थमा, संजीदा सीओपीडी (क्रॉनिक ( chronic ) ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज), या गंभीर हार्ट स्थिति होने पर आपको इस औषधि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास है, या कोरोनरी हृदय बीमारी, दिल की विफलता, डायबिटीज, साँस लेने में प्रॉब्लम ( problem ), एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि या लीवर ( liver ), या गुर्दे की रोग है। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को इस औषधि को लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करना चाहिए।


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • आंख का रोग
  • आँख उच्च ब्लड प्रेशर

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के लाभ

ग्लूकोमोल आई ड्रॉप के लाभ

ग्लूकोमा में

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप बीटा-ब्लॉकर्स नामक औषधियों के ग्रुप से रिलेटेड है। इसका उपयोग नेत्रों में दबाव ( चाप ) (ऑक्युलर हाइपरटेंशन) को कम करने के लिए किया जाता है। इस दबाव ( चाप ) से ग्लूकोमा नामक रोग हो सकती है। यदि आपकी नेत्र में दबाव ( चाप ) बहुत ज्यादा है, तो यह आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। यह औषधि आपकी रक्तधारा में नेत्र के अंदर से द्रव पदार्थ को प्रवाहित करने में सहायता करती है। इसका इस्तेमाल अकेले या अन्य नेत्रों की ड्रॉप्स के साथ किया जा सकता है। इसे बहुत बार इस्तेमाल न करें क्योंकि यह इसे कम प्रभावी बना सकता है। आपको इसका उपयोग केवल प्रभावित नेत्र में करना चाहिए और इसे नित्य रूप से अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित अनुसार लेना चाहिए। मोतियाबिंद या नेत्रों में हाई दबाव वाले अधिकांश लोग बीमार महसूस नहीं करते हैं। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी नेत्र में दबाव ( चाप ) नियंत्रित नहीं होगा। इससे दृष्टि की हानि हो सकती है।

नेत्र हाई रक्तचाप में

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप बीटा-ब्लॉकर्स नामक दवाओं के समूह से संबंधित है। इसका इस्तेमाल आपकी नेत्रों में दबाव ( चाप ) को कम करने के लिए किया जाता है। यह ब्लड के फ्लो में नेत्र के अंदर से तरल के फ्लो को बढ़ाता है जिससे आंखों के दबाव में वृद्धि होती है। यदि आपकी नेत्र में दबाव ( चाप ) बहुत ज्यादा है, तो यह आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है। आपको इसका उपयोग केवल प्रभावित नेत्र में करना चाहिए और इसे नित्य रूप से अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित अनुसार लेना चाहिए। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी नेत्र में दबाव ( चाप ) नियंत्रित नहीं होगा। इससे दृष्टि की हानि हो सकती है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Glucomol 0.5% Eye Drop का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप सतर्कता को कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित

लिवर सम्बंधित समस्या

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / आधारित


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के उपयोग करने की पद्धति

यह औषधि केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई डोज़ और अवधि में इसे लें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। बिना छुए ही ड्रॉपर को आंख के पास पकड़ें। धीरे से ड्रॉपर को निचोड़ें और दवा को निचली पलक के अंदर रखें। अलावा तरल मिटा दें।


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के काम करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में इसे लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। बिना छुए ही ड्रॉपर को नेत्र के नजदीक पकड़ें। धीरे से ड्रॉपर को निचोड़ें और औषधि को निचली पलक के अंदर रखें। अतिरिक्त द्रव मिटा दें।


ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का कुछ जरूरी टिप्स

  • ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप आँख में कम हाई दबाव में मदद करता है और दृष्टि नुक्सान के ख़तरा को कम करता है।
  • करीब-करीब 1 मिनट के लिए आंख के कोने पर दबाव डालें (नाक के करीब), बूंद डालने के तुरंत बाद।
  • दुर्बल पड़ने से बचने के लिए एक ही नेत्र में अगली दवा देने से पहले कम से कम 5-10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें कि क्या आपको फेफड़े ( lungs ) या हृदय की बीमारियाँ हैं क्योंकि ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप इन स्थितियों को खराब कर सकता है।
  • चुभने वाली सनसनी 1-2 मिनट के लिए हो सकती है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि यह लंबे समय तक बना रहता है।
  • बोतल खोलने के 4 सप्ताह के भीतर इस्तेमाल करना निश्चित रूप से करें।

ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Glucomol Eye Drop के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

ग्लूकोमोल के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • आंखों में जलन
  • नेत्रों में चुभना

अक्सर ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप क्या करता है?

उत्तर : ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप आँखों के अंदर के दबाव को कम कर देता है, जिसे इंट्राओकुलर दबाव के रूप में जाना जाता है। यह ऑप्टिक नर्व को हानि के ख़तरा को कम करने में मदद करता है जो सामान्य नजर के लिए जिम्मेदार है। यदि नेत्र में दबाव ( चाप ) को नियंत्रित नहीं किया जाता है, तो यह धीरे-धीरे समय के साथ दृष्‍टिहीनता को जन्म दे सकता है। ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप आंखों में दबाव को कम करके नेत्र रिलेटिव उच्च ब्लड प्रेशर और कुछ प्रकार के ग्लूकोमा को प्रभावी शैली से नियंत्रित करता है।

सवाल : आपको ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल कैसे करना चाहिए?

उत्तर : ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप दो वेरिएंट में आता है: एक तरल सॉल्यूशन और एक एक्सटेंडेड-रिलीज़ (लॉन्ग-एक्टिंग) जेल बनाने वाला सॉल्यूशन (तरल जो नेत्र में डाले जाने पर जेल से गाढ़ा हो जाता है)। ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप आई ड्रॉप आमतौर पर दिन में एक या दो बार समान रूप से इंटरवल पर लगाए जाते हैं, जब तक कि नेत्र में दबाव ( चाप ) को नियंत्रित नहीं किया जाता है (लगभग 4 सप्ताह)। उसके बाद, इसे दिन में एक बार या चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार दिया जा सकता है। ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप जेल बनाने वाला घोल आमतौर पर दिन में एक बार दिया जाता है। अपने चिकित्सक के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें, और अपने डॉक्टर से किसी भी हिस्से की व्याख्या करने के लिए कहें जो आप नहीं समझते हैं। अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का उपयोग करें।

सवाल : अगर मैं अब ठीक हूं तो क्या मैं ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप को रोक सकता हूं?

उत्तर : नहीं, आपको अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना Glucomol 0.5% Eye Drop का उपयोग बंद नहीं करना चाहिए। यदि आप यकायक इस औषधि को लेना बंद कर देते हैं, तो आपकी आंखों में दबाव को नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, जिससे नजर के हानि का जोखिम बढ़ सकता है।

प्रश्न : मुझे डॉक्टर की सलाह कब लेनी चाहिए?

उत्तर : नेत्रों के इनफ़ेक्शन, नेत्रश्लेष्मलाशोथ या पलक रिएक्शन विकसित करने पर आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। साथ ही, नेत्र में चोट या नेत्रों की सर्जरी ( surgery ) होने पर आपको चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करना चाहिए। अपने डॉक्टर से चर्चा करें कि क्या आपको Glucomol 0.5% Eye Drop का उपयोग जारी रखना है।

प्रश्न : क्या मैं कॉन्टैक्ट लेंस के साथ ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप का इस्तेमाल कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, आपको ग्लूकोमोल 0.5% आई ड्रॉप डालने से पहले अपने कांटेक्ट लेंस को हटा देना चाहिए। Glucomol 0.5% Eye Drop का इस्तेमाल करने के 15 मिनट बाद आप लेंस को फिर से लगा सकते हैं। नेत्रों में दाह होने पर अपने चिकित्सक से कांटेक्ट करें।

प्रश्न उत्तर

सवाल : मैं मोतियाबिंद के मरीज हूं और पिछले 20 साल के लिए टाइमलेट्स gfs 0.5 का उपयोग कर रहा हूं। दवा का कोई स्टॉक नहीं है या बहुत बार यह कोई आपूर्ति नहीं करता है। मुझे वॉटर आई ड्रॉप्स की सलाह दें। मुझे टिमोलेट जीएफएस या टेमोल 0.5 के बदले में उपयोग करना होगा?

उत्तर : Timolet OD या Glucomol का इस्तेमाल किया जा सकता है। अपनी नेत्रों के दबाव ( चाप ) की परिक्षण करवाएं

सवाल : डॉक्टर ने ग्लूकोमा के संदेह के लिए औषधि की परामर्श दी क्योंकि आंख का दबाव केवल 22 है, लेकिन और सभी जाँच सामान्य हैं। कृपया परामर्श दें

उत्तर : नेत्र हाई रक्तचाप अंततः ग्लूकोमा को जन्म दे सकता है। बूँदें जारी रखें

प्रश्न : मैं उच्च ओकुलर दबाव की मदद के लिए पिछले तीन महीनों ( कई माह ) से रोजाना टिमोलेट ओडी ड्रॉप्स ले रहा हूं। हाल ही में मैं दृष्टि में अपारदर्शिता महसूस कर रहा हूं।

उत्तर : आंखों की जांच के लिए ग्लूकोमा विशेषज्ञ के पास जाएं

सवाल : मुझे सूखी आँखें हो रही हैं तो क्या डालना है

उत्तर : रेफरी दोनों नेत्रों में 0.5% 1 बूंद,

सवाल : मेरे ऊपर लगभग 5 साल से आंख का दबाव है और मेरी दाईं नेत्र का 95 हिस्सा बुरा है और बाईं नेत्र अच्छी है, लेकिन दबाव ( चाप ) में चिकित्सक क्या करें? मेरी ड्रॉप ट्रैवो प्रोस्टो टिमो सीनेट है कृपया ( kindly ) मुझे कुछ करो

उत्तर : यू की बूंदों को टपकाना है। । चूंकि मोतियाबिंद को केवल नियंत्रित किया जा सकता है, ठीक नहीं। ग्लूकोमा स्पेशलिस्ट ( speciality ) के नजदीक जाएं

प्रश्न : Plz एक बूंद fr मोतियाबिंद आँख wth glucoma की सदस्यता लें। वर्तमान में बिटिन lstm fr glucoma का इस्तेमाल कर

उत्तर : मोतियाबिंद का ऑपरेशन होना चाहिए। नेत्र का बीमारी? दवा को ऐसे ही जारी रखा जाना चाहिए

प्रश्न : मेरे ईयर्स के ग्लूकोमा का इलाज एम्स में चल रहा है। दबाव जाँच किया गया है और लेजर किया गया है और मुझे 4 माह के बाद आने के लिए कहा गया है। क्या आप कुछ अच्छा कर सकते हैं GLUCOMOL 0.5% आई ड्रॉप दिन में दो बार कुछ महीनों ( कई माह ) से जारी है शुक्रिया

उत्तर : ट्रीटमेंट ( treatment ) ठीक है और यह उपचार जीवन भर का है

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Glucomol 0.5% Eye Drop के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Glucomol 0.5% Eye Drop के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Glucomol 0.5% Eye Drop के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply