Fusiderm Ointment के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Fusiderm Ointment - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

फ्यूसीडर्म लेप Indi Pharma द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Fusidic Acid (2% w/w). फ्यूसीडर्म मरहम का इस्तेमाल Bacterial skin infections में किया जाता है। Fusidic Acid (2% w/w) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Fusidic Acid (2% w/w) Bacterial skin infections में काम करता है वैसे ही भी Bacterial skin infections में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो फ्यूसीडर्म लेप को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर फ्यूसीडर्म मरहम उपलब्ध नहीं है तो आप फ्यूसीडर्म लेप का Alternate Brands जोकि Stafoban Ointment, Fucinex Ointment, Fusiper Ointment, Fusee Ointment, and Siofin Ointment है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Fusidic Acid (2% w/w) है और ये दवाएं भी Bacterial skin infections में काम करती है।

फ्यूसीडर्म मरहम के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Application site reactions (burning, irritation, itching and redness)

फ्यूसीडर्म लेप के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या फ्यूसीडर्म मरहम का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Indi Pharma
मात्रा ( quantity ) 5 gm in 1 tube
तरह 5 gm Ointment, and 10 gm Ointment
साल्ट संरचना Fusidic Acid (2% w/w)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग DERMA
इस्तेमाल Bacterial skin infections
दुष्प्रभाव Application site reactions (burning, irritation, itching and redness)
ऑप्शन ( option ) Stafoban Ointment, Fucinex Ointment, Fusiper Ointment, Fusee Ointment, and Siofin Ointment
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Skin Route
खुराक की अवस्था Ointment
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Steroid esters
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत No
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

फ्यूसीडर्म लेप का संक्षिप्त विवरण

Fusiderm Ointment एक एंटीबायोटिक है। इसका इस्तेमाल बैक्टीरियल स्किन संक्रमण जैसे कि इम्पेटिगो और इन्फेक्टेड जिल्द की सूजन के उपचार में किया जाता है। यह प्रेरक सूक्ष्मजीवों ( microorganism ) के आगे विकास को रोककर इनफ़ेक्शन के लक्षणों से आराम देता है।

Fusiderm Ointment को आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित डोज़ और अवधि में उपयोग किया जाना चाहिए। यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है और इसका फायदा उठाने के लिए इसे नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए। आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे आपकी स्थिति तेजी से साफ नहीं होगी और कुछ दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं। मरहम के आवेदन से पहले प्रभावित क्षेत्र साफ और सूखा होना चाहिए। इस औषधि को लगाने से पहले और बाद में आपको अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए।

यह इस दवा के दुष्प्रभाव के रूप में जलन, स्किन की दाह, खुजली और प्रभावित प्रदेश पर अर्जी के फ़ौरन बाद लाली का कारण हो सकता है। तथापि, ये सामयिक होते हैं और आमतौर पर अपने आप कम हो जाते हैं। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि वे लंबे अवधि ( समय ) तक हल नहीं करते हैं या बने रहते हैं।

अपनी आँखों से क्रीम या मलहम के सीधे कांटेक्ट से बचें। सीधे कांटेक्ट के केस में, फ़ौरन पानी से अपनी आँखें धो लें और तुरन्त चिकित्सा की तलाश करें। एक डॉक्टर द्वारा निर्धारित किए जाने तक पट्टियों जैसे एयरटाइट ड्रेसिंग के साथ उपचार किए जा रहे प्रदेश को कवर न करें, क्योंकि इससे साइड इफेक्ट का जोखिम बढ़ सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भवती होने की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं।


फ्यूसीडर्म लेप का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • बैक्टीरियल ( bacterial ) त्वचा इनफ़ेक्शन

फ्यूसीडर्म मरहम के फायदे

फ्यूसीडर्म मरहम के लाभ

बैक्टीरियल ( bacterial ) त्वचा इनफ़ेक्शन में

Fusiderm Ointment एक एंटीबायोटिक औषधि है जो आपकी स्किन पर जीवाणु पैदा करने वाले इनफ़ेक्शन के उन्नति को रोककर काम करती है। यह बैक्टीरिया के अस्तित्व के लिए अनिवार्य आवश्यक प्रोटीन के संश्लेषण ( synthesis ) को रोकता है। यह फोड़े, मुंहासे और इन्फेक्टेड बालों के रोम जैसे त्वचा इनफ़ेक्शन के विरुद्ध प्रभावी है। इसका इस्तेमाल आपकी स्किन पर स्मॉल कट या घावों में संक्रमण के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। इस ट्रीटमेंट ( treatment ) के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं और कुछ दिनों के भीतर संक्रमण को समाप्त कर देना चाहिए, लेकिन जब तक यह निर्धारित है तब तक आपको इसका उपयोग करते रहना चाहिए।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


फ्यूसीडर्म मरहम लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

फ्यूसीडर्म मरहम को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

Fusiderm Ointment स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई इंटरैक्शन नहीं मिला / स्थापित


फ्यूसीडर्म मरहम के उपयोग करने की पद्धति

यह औषधि केवल बाहरी उपयोग के लिए है। अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में इसका इस्तेमाल करें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। प्रभावित क्षेत्र को साफ और सूखा और धीरे से मरहम की मालिश करें।


फ्यूसीडर्म लेप के काम करने की विधि

यह दवा केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है। अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार डोज़ और अवधि में इसका उपयोग करें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। प्रभावित प्रदेश को साफ और सूखा और धीरे से लेप की मालिश करें।


फ्यूसीडर्म मरहम के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Fusiderm Ointment के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Fusiderm के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • आवेदन साइट प्रतिक्रियाएँ (दाह, जलन, खारिश और लाली)

अक्सर फ्यूसीडर्म मरहम के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Fusiderm Ointment एक एंटीफंगल ( antifungal ) या स्टेरॉयड ( steroids ) है? इसका क्या इस्तेमाल है?

उत्तर : Fusiderm Ointment न तो एंटिफंगल है और न ही स्टेरॉयड ( steroids ) है। यह एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जो बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावशाली है। इसका उपयोग स्किन के बैक्टीरियल ( bacterial ) संक्रमणों जैसे कि इम्पेटिगो (एक रोने, पपड़ीदार और त्वचा के सूजे हुए पैच), इन्फेक्टेड कटौती और चर्म और संक्रमित जिल्द की स्वेलिंग (त्वचा लाल हो जाती है, इनफ़ेक्शन के कारण थोड़ा सूज और कष्टदायक) के उपचार के लिए किया जाता है।

सवाल : Fusiderm Ointment का इस्तेमाल कितने अवधि ( समय ) तक करना आवश्यक है?

उत्तर : अपने चिकित्सक द्वारा बताए गए समय के लिए फ्यूसीडर्म मरहम का उपयोग करें। फ्यूसीडर्म लेप के साथ उपचार आमतौर पर 1-2 हफ्ते तक फैलता है, यद्यपि यह कुछ मामलों में लंबा हो सकता है।

सवाल : Fusiderm Ointment को लेते समय मुझे कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए?

उत्तर : Fusiderm Ointment का अर्थ केवल स्किन पर लगाया जाना है। इसे लगाने से पहले हमेशा अपने हाथ धोएं। जब तक आप अपने हाथों का इलाज करने के लिए क्रीम का उपयोग नहीं कर रहे हैं, नित्य फ्यूसिडर्म लेप का इस्तेमाल करने के बाद अपने हाथ धो लें। इसे अपने बॉडी ( body ) में न डालें और न ही निगलें। यदि यह भूल से आपकी आँखों में प्रवेश कर जाता है, तो अपनी आँखों को पानी से अच्छी तरह धोएँ। यदि जलन बनी रहती है, तो फ़ौरन अपने चिकित्सक से कांटेक्ट करें।

सवाल : दवा प्रतिक्रिया क्या है? इसका अर्थ यह है कि यहां तक ​​कि Fusiderm लेप अप्रभावी हो सकता है?

उत्तर : कभी-कभी आपके शरीर में बैक्टीरिया परिवर्तित हो जाते हैं और दवा काम करना बंद कर देती है। इसे ड्रग रेजिस्टेंस कहा जाता है। किसी दवा के विस्तारित या आवर्तक इस्तेमाल से उस दवा के प्रतिरोध के विकास का जोखिम बढ़ सकता है। आपका बॉडी ( body ) फ्यूसिडर्म लेप के लिए प्रतिरोध डिवेलप कर सकता है। इसलिए, दवा प्रतिक्रिया को रोकने के लिए, आपको उचित मात्रा में और चिकित्सक द्वारा सुझाई गई अवधि के लिए फ्यूसीडर्म लेप का इस्तेमाल करना चाहिए।

सवाल : Fusiderm Ointment का इस्तेमाल बंद करने के लिए मुझे क्या संकेत देना चाहिए?

उत्तर : यदि आप फ्यूसीडर्म लेप का इस्तेमाल करने के बाद एक गंभीर एलर्जी ( allergy ) प्रतिक्रिया डिवेलप करते हैं, तो प्रदेश को अच्छी तरह से धो लें और फिर से औषधि का इस्तेमाल न करें। एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षणों में गंभीर ददोड़े, सांस लेने में मुसीबत, आंख में चुभने या जलन जो दूर नहीं होती है, और चेहरे की स्वेलिंग (विशेष रूप से नेत्रों या पलकों के आस-पास)। आपको तुरंत अपने चिकित्सक से चिकित्सा मदद लेनी चाहिए या नजदीकी अस्पताल जाना चाहिए।

प्रश्न उत्तर

सवाल : पेनी के लिए एक काला छेद नीचे कैसे निकालें

उत्तर : मरहम fusiderm लागू करें, लिंग की नोक पर ocuvir आगे की जानकारी के लिए कृपया देखें www.bestdoctorsindelhi.com

प्रश्न : निकटवर्ती जननांग भाग और श्रोणि क्षेत्र के पास फंगल ( fungal ) संक्रमण से पीड़ित, बहुत सारे सामयिक जैसे इमिडिल करोड़, कैंडिडेट बी क्रीम और फ्यूसीडर्म बी क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए भी सैपट मलहम का इस्तेमाल करें लेकिन 100% उपचार नहीं करें कृपया परामर्श दें

उत्तर : आपको स्किन विशेषज्ञ की देखरेख में लंबे अवधि ( समय ) तक ट्रीटमेंट ( treatment ) की जरूरत है। इस बीच दिन में दो बार लूलीबेट क्रीम लगाएं

सवाल : बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण चेहरे पर निशान

उत्तर : Pic स्पष्ट नहीं है, सही राय के लिए plz यात्रा

सवाल : सबसे बढ़िया विरोधी बैक्टीरियल ( bacterial ) विरोधी कवक मरहम

उत्तर : कृपया स्किन विशेषज्ञ से सलाह लें

प्रश्न : मेरे पास पुनरावर्ती ( recursive ) खमीर और जीवाणु योनिजन संक्रमण का इतिहास है।

उत्तर : टैब मेट्रोग्रिल 500 मिलीग्राम दिन में दो बार एक्स 5 दिन और टैब फ्लुकोनाज़ोल 150 मिलीग्राम तीन खुराक अल्टरनेटिव दिन

प्रश्न : हाय मेरे दाहिने ( right ) हाथ के अंगूठे के एक तरफ दर्द nd के कालेपन की प्रॉब्लम ( problem ) के रिलेशन में im और अब इसके पीड़ा को शांत कर दिया गया है और प्रभावित क्षेत्र की IM ATACHACH PIC तस्वीर मुझे बताएं कि क्या किया जाना चाहिए

उत्तर : आपको फंगल ( fungal ) संक्रमण हो रहा है। आपको सही मौखिक ट्रीटमेंट ( treatment ) के लिए त्वचा स्पेशलिस्ट ( speciality ) के नजदीक जाना चाहिए। इस बीच दिन में दो बार मुपसी लेप लगाएं

प्रश्न : मुझे पैरों में बैक्टीरियल इनफ़ेक्शन है मैं बीटनोवेट एन और जीएम का इस्तेमाल कर रहा हूं

उत्तर : दिन में दो बार मुलेठी लेप

प्रश्न : मुझे अपने टांगों पर फंगल ( fungal ) संक्रमण है, यह खारिश करता है मैं फ्लुका 150 मिलीग्राम ( mg ) का इस्तेमाल कर रहा हूं लेकिन टेनोवाट एम त्वचा क्रीम के साथ सकारात्मक नतीजा नहीं मिल रहा है

उत्तर : फंगस मरहम, निम्बा टेल और करंज टेल लगायें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Fusiderm Ointment के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Fusiderm Ointment के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Fusiderm Ointment के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.