FBX 40 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

FBX 40 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

FBX 40 टैबलेट अल्बर्ट डेविड लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Febuxostat (40mg). FBX 40 टैबलेट का इस्तेमाल Gout में किया जाता है। Febuxostat (40mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Febuxostat (40mg) Gout में काम करता है वैसे ही भी Gout में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो FBX 40 टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर FBX 40 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप FBX 40 टैबलेट का Alternate Brands जोकि Foxstat 40 Tablet, Febutaz 40 Tablet, Febuget 40 Tablet, Febucip 40 Tablet, and Ubexa 40 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Febuxostat (40mg) है और ये मेडिसिन भी Gout में काम करती है।

FBX 40 टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Diarrhea, Headache, Increased liver enzymes, Nausea, Skin rash, and Gout flares

FBX 40 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या FBX 40 गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Albert David Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Febuxostat (40mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग PAIN ANALGESICS
उपयोग Gout
दुष्प्रभाव ( side effect ) Diarrhea, Headache, Increased liver enzymes, Nausea, Skin rash, and Gout flares
ऑप्शन ( option ) Foxstat 40 Tablet, Febutaz 40 Tablet, Febuget 40 Tablet, Febucip 40 Tablet, and Ubexa 40 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग Thiazole Derivative
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

FBX 40 गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

FBX 40 Tablet गाउट के इलाज और रोकथाम के लिए उपयोग की जाने वाली औषधि है। गाउट तब होता है जब आपके बॉडी ( body ) में बहुत अधिक यूरिक एसिड होता है और यह क्रिस्टल में बनता है जो आपके जॉइंट्स के चारों ओर कष्टदायक और सूजे हुए जॉइंट्स के लिए दिखाई दे सकता है। यह औषधि यूरिक एसिड के स्तर को कम रखने में मदद करती है।

FBX 40 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है। जब तक आपको गाउट का दौरा न पड़ रहा हो, तब भी आपको इसे अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए अनुरूप ( accordingly ) लेते रहना चाहिए। यदि आप रोकते हैं, तो आपके जॉइंट्स में ज्यादा क्रिस्टल के गठन के कारण आपके लक्षण बुरा हो सकते हैं। आप अपने भोजन में कुछ बदलाव करके (जैसे मदिरा और मांसाहारी खाद्य पदार्थों से बचकर) और बहुत सारे द्रव पदार्थ पीकर अपनी सहायता कर सकते हैं।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभाव सरदर्द, दस्त, उल्टी, त्वचा लाल चकत्ते और गाउट के लक्षणों में अस्थायी वृद्धि (गंभीर पीड़ा, गर्मी और संयुक्त में लालिमा की तेजी से शुरुआत) हैं। हालांकि, इसे लेना बंद न करें। आपका चिकित्सक आपको इन लक्षणों को कम करने या रोकने में सहायता करने के लिए कुछ दर्द निरोधक और अलावा दवाओं की सलाह दे सकता है। शायद ही कभी, कुछ लोगों को एक संजीदा एलर्जी रिएक्शन हो सकती है (ब्रीथिंग लेने में कठिनाई, पित्ती, चेहरे और गले की सूजन, निर्बलता) जो तुरन्त चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, अपने डॉक्टर को फ़ौरन बताएं कि क्या आपको लीवर की बीमारी के कोई लक्षण ( symptom ) मिलते हैं जैसे निरन्तर मतली, अंधेरा मूत्र या आंखों या त्वचा का पीला होना।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको हृदय की कोई समस्या, स्ट्रोक, थायरॉइड की समस्या या किडनी या लीवर की समस्या है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) कर रही हैं, तो इस औषधि से बचा जाता है। अपने चिकित्सक से परीक्षण करें। यह जांचने के लिए आपको नियमित ब्लड परीक्षण की आवश्यकता होगी कि आपका लिवर ठीक से काम कर रहा है या नहीं।


FBX 40 गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • गाउट

FBX 40 गोली ( tablet ) के लाभ

एफबीएक्स गोली ( tablet ) के फायदा

गाउट में

FBX 40 Tablet का उपयोग गाउट को रोकने और उपचार के लिए किया जाता है। गाउट आपके बॉडी ( body ) में बहुत अधिक यूरिक एसिड के कारण होता है। जब स्तर बहुत अधिक हो जाता है, तो कुछ जोड़ों और आपके गुर्दे के चारों ओर क्रिस्टल बन सकते हैं। यह अचानक और गंभीर पीड़ा, लालिमा, गरमी और स्वेलिंग पैदा कर सकता है। यह औषधि क्रिस्टल को आपके ब्लड में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने और कम करने से रोकती है। इससे यह संभावना कम हो जाती है कि आप लक्षणों को झेलेंगे और यदि आपके नजदीक हैं तो उन्हें दूधिया बना देंगे। यह आमतौर पर चिरकालीन उपचार के लिए होता है और खुराक पूरी होने तक नियमित रूप से लिया जाना चाहिए।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


FBX 40 गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सावधान

FBX 40 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करते अवधि ( समय ) सावधानी बरतने की परामर्श दी जाती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान FBX 40 Tablet का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

FBX 40 Tablet स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

FBX 40 Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं जो आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।
FBX 40 Tablet से घुमेरी ( dizziness ) आना, निद्रा आना, अस्पष्ट दिखाई देना, सुन्न होना या सनसनाहट सनसनी हो सकती है। इससे आपकी ड्राइविंग योग्यता प्रभावित हो सकती है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

FBX 40 Tablet का उपयोग गुर्दे की संजीदा बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। FBX 40 टैबलेट के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
इन पेशेन्ट्स ( patient ) में FBX 40 Tablet के इस्तेमाल के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

FBX 40 Tablet का इस्तेमाल जिगर की गंभीर रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। FBX 40 गोली ( tablet ) के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
इन रोगियों में FBX 40 Tablet के उपयोग के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है।


FBX 40 टैबलेट का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको FBX 40 गोली ( tablet ) की एक खुराक स्मरण आती है, तो इसे जल्द से जल्द लें। हालांकि, अगर यह आपकी अगली डोज़ के लिए लगभग अवधि ( समय ) है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें और अपने नियमित अवधि ( समय ) पर वापस जाएं। डोज़ को दुगना न करें।


FBX 40 टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। FBX 40 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


FBX 40 गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। FBX 40 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


FBX 40 टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • आपके डॉक्टर ने गाउट हमले के एपिसोड को कम करने के लिए FBX 40 गोली ( tablet ) निर्धारित किया है।
  • इसे हर दिन एक ही समय पर, भोजन के साथ या बिना लें।
  • FBX 40 Tablet पर प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में तरल तत्त्व (2-3 लीटर) लें।
  • जब आप पहली बार इस औषधि को लेना शुरू करते हैं, तो आपको ज्यादा गाउट के दौरे पड़ सकते हैं। गाउट का तीव्र अटैक होने पर FBX 40 टैबलेट को बंद न करें क्योंकि इससे अटैक और भी बदतर हो सकता है।
  • इस औषधि को लेते समय मदिरा का सेवन न करें क्योंकि इससे आपका गाउट भड़क सकता है।
  • इस दवा को लेना बंद कर दें और अपने चिकित्सक को सीधे अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको दाने, खुजली, सांस लेने में कठिनाई, ज्वर या अंगों या चेहरे की स्वेलिंग जैसे लक्षण ( symptom ) हैं।

FBX 40 गोली ( tablet ) के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

FBX Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

एफबीएक्स के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • दस्त
  • सिरदर्द
  • जिगर एंजाइमों में वृद्धि
  • जी मिचलाना
  • त्वचा के लाल ददोड़े
  • गाउट भड़कता है

बार बार FBX 40 टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : FBX 40 Tablet का उपयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : FBX 40 Tablet का उपयोग वयस्कों में गाउट के उपचार के लिए किया जाता है। यह मुख्य रूप से उन रोगियों में उपयोग किया जाता है जो एलोप्यूरिनॉल के साथ उपचार का जवाब नहीं देते थे या जो एलोप्यूरिनॉल लेने में योग्य नहीं हैं। गाउट एक प्रकार का गठिया है जिसमें यूरिक एसिड, बॉडी ( body ) में नेचुरल रूप से पाया जाने वाला तत्त्व, जोड़ों में बनता है। यह एक या ज्यादा जोड़ों में अचानक लाली, सूजन, पीड़ा और गरमी का कारण बनता है।

सवाल : FBX 40 Tablet के क्या दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं?

उत्तर : FBX 40 Tablet असाधारण जिगर जाँच परिणाम, डायरिया, सिरदर्द, दाने, मतली और यहां तक ​​कि गाउट के लक्षणों में वृद्धि और टिशू (एडिमा) में तरल तत्त्व के धारण के कारण स्थानीय स्वेलिंग में वृद्धि के कारण हो सकता है। जबकि, FBX 40 Tablet के गंभीर दुष्प्रभावों में हार्ट की समस्याएं, गाउट फ्लेयर्स, यकृत की समस्याएं और गंभीर स्किन और एलर्जी ( allergy ) शामिल हैं। यदि आप किसी भी गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) का अनुभव करते हैं तो फ़ौरन अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें।

सवाल : मुझे FBX 40 गोली ( tablet ) कब तक लेना चाहिए?

उत्तर : FBX 40 Tablet की डोज़ और अवधि अलग-पृथक होती है और इसका निर्णय आपके डॉक्टर द्वारा लिया जाएगा। गाउट के हमलों को रोकने के लिए FBX 40 Tablet शुरू होने में अनेक महीने लग सकते हैं। बेहतर महसूस होने पर भी अपने डॉक्टर की सलाह के बिना FBX 40 Tablet को लेना बंद न करें।

सवाल : FBX 40 Tablet लेने का सबसे अच्छा अवधि ( समय ) क्या है?

उत्तर : FBX 40 Tablet को दिन में एक बार लेने की परामर्श दी जाती है। यह दिन के किसी भी समय लिया जा सकता है, लेकिन अधिमानतः हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर ताकि आप इसे हर दिन लेना स्मरण रखें। यह शरीर में FBX 40 टैबलेट के स्तर को बनाए रखने में सहायता करेगा। आप यह औषधि खाली आमाशय या खा कर कैसे भी ले सकते है।

प्रश्न : क्या FBX 40 Tablet से किडनी बुरा हो सकती है?

उत्तर : FBX 40 Tablet गुर्दे को भिन्न-भिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकता है, हालांकि यह काफी असाधारण है। आप मूत्र में रक्त, बार-बार मूत्र, गुर्दे की पथरी, असाधारण मूत्र जाँच (मूत्र में प्रोटीन के स्तर में वृद्धि) और गुर्दे के ठीक से काम करने की योग्यता में अभाव का अनुभव कर सकते हैं। संभवतया ही कभी, यह गुर्दे में स्वेलिंग के कारण मूत्र की मात्रा में परिवर्तन या कमी का कारण हो सकता है (ट्यूबलोइन्टरस्टैटिक नेफ्रैटिस)। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपके गुर्दे के कार्य आगे प्रभावित होते हैं।

प्रश्न : अगर मैं ठीक हूं और मुझे जॉइंट्स में पीड़ा या स्वेलिंग नहीं है तो क्या मैं FBX 40 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, FBX 40 Tablet को अपने चिकित्सक की परामर्श के बिना लेना न भूलें, भले ही आप बेहतर महसूस करें। औषधि के बंद होने से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ सकता है। यह आपके जॉइंट्स और गुर्दे में और उसके आस-पास यूरेट के नए क्रिस्टल बनने के कारण भी आपके लक्षणों को खराब कर सकता है।

प्रश्न : FBX 40 Tablet लेते अवधि ( समय ) कौन सी बातें हैं जो मुझे जानना अनिवार्य हैं?

उत्तर : आपको पता होना चाहिए कि एफबीएक्स 40 गोली ( tablet ) दिल की गंभीर प्रॉब्लम ( problem ) पैदा कर सकता है जो कुछ मामलों में जानलेवा हो सकता है। दिल की समस्याओं के लक्षणों में सीने में दर्द, सांस की कष्ट या सांस लेने में तकलीफ, घुमेरी ( dizziness ) आना, अचेतावस्था या हल्का-हल्का महसूस करना, तेज या अनियमित ( irregular ) धड़कन शामिल हैं। यह आपके बॉडी ( body ) के एक पक्ष में सुन्नता या कमजोरी, भाषण का मंद होना और अचानक धुंधली दृष्टि या अचानक संजीदा सिरदर्द का कारण हो सकता है। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर को सूचित करें और ट्रीटमेंट ( treatment ) सहायता लें।

प्रश्न : क्या FBX 40 Tablet से लीवर की कोई प्रॉब्लम ( problem ) हो सकती है?

उत्तर : हाँ, FBX 40 Tablet के इस्तेमाल से जिगर ( liver ) की प्रॉब्लम ( problem ) हो सकती है। आपका डॉक्टर आपको इस औषधि को लेने से पहले और उसके दौरान काम कर रहे लीवर की कितनी अच्छी तरह परीक्षण कर सकता है, यह जांचने के लिए FBX 40 Tablet से पहले और उसके दौरान नित्य रक्त जाँच करवाने की सलाह दे सकते हैं। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप आमाशय के दाहिनी ओर थकान, दर्द या कोमलता जैसे लक्षणों को नोटिस करते हैं या कई दिनों या उससे अधिक अवधि ( समय ) तक भूख कम करते हैं। यह मूत्र के रंग (गहरे या चाय के कलर) में परिवर्तन का कारण भी हो सकता है और आपकी त्वचा या आपकी नेत्रों के श्वेत हिस्से को पीला (जॉन्डिस) कर सकता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मुझे गाउट की समस्या है, क्या आपके पास कृपया ( kindly ) उसी पर कोई औषधि है?

उत्तर : टैब एफबीएक्स 40 मिलीग्राम ( mg ) रोजाना।

सवाल : यूरिक एसिड बढ़ने के कारण कुछ समय के लिए तेज दर्द

उत्तर : अभिभाषक। टैब एफबीएक्स 40 1 डेली, अपने प्रोटीन आहार को प्रतिबंधित करें।

प्रश्न : हाई यूरिक एसिड के स्तर के कारण निचले पांव का जॉइंट्स का दर्द ( pain )

उत्तर : Tab Nucoxia P 1 BD भोजन के बाद, Cap Pantop DSR 1 BD भोजन से पहले, टैब FBX 40 मिलीग्राम 1 दैनिक 10 दिनों के लिए।

सवाल : मैं पिछले 10 दिनों से तेज़ गाउट पीड़ा से दुःखित हूं। दवाएं काम नहीं कर रही हैं। कृपया ( kindly ) सुझाव दें कि कृपया ( kindly ) प्रभावी औषधि लिखिए। मेरे दाहिने पांव का अंगूठा प्रभावित है और मेरे दाहिने पांव में स्वेलिंग है।

उत्तर : पीएलज़ शुरू करें आइस पैक, पीड़ा से आराम के लिए रोजाना दो बार अल्ट्रासेट और रात्रि में पैन 40 पर। सीरम यूरिक एसिड की जाँच करें और फिर हम तय करेंगे कि कौन सी गोली गाउट के लिए जारी रखी जाए।

सवाल : सर मैं अपनी पीठ ( back ) और पांव की अंगुली में पीड़ा से दुःखित हूं

उत्तर : एक माह के लिए दिन में एक बार टैब फ़ेबक्सर 40 मिलीग्राम ( mg )

प्रश्न : वह गाउट से पीड़ित है और पांव की अंगुली के ऊपर सूजन है

उत्तर : 3 महीने के लिए दिन में एक बार व्हाईट यूरिक एसिड लेवलटैब फेबक्सर 40 मिलीग्राम ( mg )

प्रश्न : ब्लड में यूरिक एसिड हाई 7.5। दोनों पांव के जोड़ में कुछ समय का दर्द (GOUT)

उत्तर : 2 महीने के लिए दिन में एक बार टैब फ़ेबक्सर 40 मिलीग्राम

प्रश्न : मेरी माँ को पिछले 10 वर्षों से समस्या है, कृपया दवाइयां सुझाएँ

उत्तर : हर 2 महीने में एसके यूरिक एसिड का स्तर और इसे डेली रूप से 6Take Tab Febustat 40 mg से कम रखें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि FBX 40 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह FBX 40 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ FBX 40 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.