Ezeepam Plus 5 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Ezeepam Plus 5 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Ezeepam Plus 5 Tablet एरिस लाइफसाइंसेज लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Clonazepam (0.5mg), and Escitalopram Oxalate (5mg). Ezeepam Plus 5 Tablet का उपयोग Anxiety disorder में किया जाता है। Clonazepam (0.5mg), and Escitalopram Oxalate (5mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Clonazepam (0.5mg), and Escitalopram Oxalate (5mg) Anxiety disorder में काम करता है वैसे ही भी Anxiety disorder में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Ezeepam Plus 5 Tablet को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Ezeepam Plus 5 Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Ezeepam Plus 5 Tablet का Alternate Brands जोकि S Vocita H Tablet, Rexipra Plus Tablet, Stalopam Miniplus Tablet, Nexito Plus Tablet, and Feliz S Plus 0.5 mg/5 mg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Clonazepam (0.5mg), and Escitalopram Oxalate (5mg) है और ये दवाएं भी Anxiety disorder में काम करती है।

Ezeepam Plus 5 Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Delayed ejaculation, Confusion, Vomiting, Memory impairment, Drowsiness, Tiredness, Anorgasmia (decreased orgasm), Low sexual desire, Nausea, Diarrhea, and Uncoordinated body movements

Ezeepam Plus 5 Tablet के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Ezeepam Plus 5 Tablet का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Eris Lifesciences Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Clonazepam (0.5mg), and Escitalopram Oxalate (5mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग NEURO CNS
इस्तेमाल Anxiety disorder
दुष्प्रभाव ( side effect ) Delayed ejaculation, Confusion, Vomiting, Memory impairment, Drowsiness, Tiredness, Anorgasmia (decreased orgasm), Low sexual desire, Nausea, Diarrhea, and Uncoordinated body movements
विकल्प S Vocita H Tablet, Rexipra Plus Tablet, Stalopam Miniplus Tablet, Nexito Plus Tablet, and Feliz S Plus 0.5 mg/5 mg Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) Yes
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Ezeepam Plus 5 Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Ezeepam Plus 5 Tablet एक प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) दवा है जिसका उपयोग चिंता डिसऑर्डर के उपचार के लिए किया जाता है। यह संयोजन औषधि है जो तंत्रिका कोशिकाओं की असाधारण और बहुत गतिविधि को कम करके मस्तिष्क को शांत करती है। यह मस्तिष्क में एक केमिकल ( chemical ) दूत के स्तर को बढ़ाकर भी काम करता है जो मूड में सुधार करता है।

Ezeepam Plus 5 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है। यद्यपि, इसे हर एक दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेने की परामर्श दी जाती है क्योंकि यह बॉडी ( body ) में औषधि के लगातार स्तर को बनाए रखने में सहायता करता है। इस औषधि को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें क्योंकि इसमें लत ( habit ) बनाने की क्षमता है। यदि आपको इस औषधि की एक खुराक स्मरण आती है, तो जैसे ही आपको याद हो, इसे लें। बेहतर महसूस होने पर भी ट्रीटमेंट ( treatment ) का पूरा कोर्स समाप्त करें। यह महत्वपूर्ण है कि यकायक इस औषधि को लेना बंद न करें क्योंकि इससे लक्षण ( symptom ) वापस आ सकते हैं।

इस औषधि के कुछ सामान्य दुष्प्रभावों में विलंबित स्खलन, कम यौन चाह, उल्टी, स्मरणशक्ति हानि, डिप्रेशन और मिथ्या परिकल्पना शामिल हैं। इससे घुमेरी ( dizziness ) आना और नींद न आना भी हो सकता है। इसलिए, जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक मानसिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत नहीं है। यह आदमी को आदमी के बुनियाद पर भार बढ़ने या वजन घटाने का कारण हो सकता है। भार बढ़ने से रोकने के लिए आप संतुलित भोजन खा सकते हैं और नियमित कसरत कर सकते हैं। दूसरी ओर, अपने आहार में भोजन के अंशों को बढ़ाकर भार घटाने को रोका जा सकता है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करना जरूरी है यदि आप मूड में कोई असामान्य परिवर्तन विकसित करते हैं क्योंकि यह सुसाइडल विचारों का कारण बन सकता है।

अगर आप लीवर की बीमारी से पीड़ित हैं तो औषधि लेते अवधि ( समय ) सावधानी बरतें। आपके चिकित्सक को उन सभी और दवाओं के बारे में भी पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावशाली बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं। अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।


Ezeepam Plus 5 Tablet का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • चिंता ( anxiety ) विकार

Ezeepam Plus 5 Tablet के लाभ

Ezeepam Plus Tablet के लाभ

चिंता ( anxiety ) विकार में

Ezeepam Plus 5 Tablet आपके ब्रेन को रसायनों को जारी करने से रोकता है जो आपको चिंतित महसूस करते हैं ताकि यह अत्यधिक चिंता ( anxiety ) और चिंता ( anxiety ) के लक्षणों को कम कर सके। यह आकुलता ( बेचैनी ), थकावट, ध्यान केंद्रित करने में मुसीबत, चिड़चिड़ापन और नींद की समस्याओं की भावनाओं को भी कम कर सकता है जो अक्सर सामान्यीकृत चिंता डिसऑर्डर के साथ आते हैं। Ezeepam Plus 5 Tablet इसलिए आपकी दैनिक गतिविधियों के बारे में ज्यादा आसानी से और ज्यादा उत्पादक होने में सहायता करेगा। अगर आपको ठीक लगे तो भी यह दवा लेते रहें। यकायक रोक देने से संजीदा समस्याएं हो सकती हैं।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Ezeepam Plus 5 Tablet लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Ezeepam Plus 5 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

Ezeepam Plus 5 Tablet गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

Ezeepam Plus 5 Tablet स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करने के लिए संभवतया असुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Ezeepam Plus 5 Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं जो आपके ड्राइव करने की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

Ezeepam Plus 5 Tablet गुर्दे के बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों ( data ) से पता चलता है कि इन रोगियों में Ezeepam Plus 5 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
Ezeepam Plus 5 Tablet का इस्तेमाल अंतिम पड़ाव के गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में बहुत नींद का कारण बन सकता है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Ezeepam Plus 5 Tablet का इस्तेमाल जिगर के रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Ezeepam Plus 5 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Ezeepam Plus 5 Tablet के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ezeepam Plus 5 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Ezeepam Plus 5 Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Ezeepam Plus 5 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Ezeepam Plus 5 Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Ezeepam Plus Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

एजिपाम प्लस के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • विलंबित स्खलन
  • मिथ्या परिकल्पना की स्थिति
  • उल्टी
  • स्मरणशक्ति हानि
  • उंघाई
  • थकान
  • एनोर्गास्मिया (घटता हुआ संभोग)
  • कम यौन चाह
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • अघोषित शारीरिक हलचलें

अक्सर Ezeepam Plus 5 Tablet के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न : Ezeepam Plus 5 Tablet निद्रा या अनिद्रा का कारण हो सकता है?

उत्तर : Ezeepam Plus 5 Tablet आपको मदहोश कर सकता है या आप अपनी नियमित गतिविधियों जैसे कि टीवी देखना, बातचीत करना, खाना या कार में सवार होकर सो सकते हैं। इससे पहले कि आप यकायक सो जाएं, आपको अनिद्रा महसूस न हो या कोई और चेतावनी इशारा मिले। एक कार चलाने, ऑपरेटिंग यंत्रसमूह, ऊंचाइयों पर काम करने या अपने उपचार की शुरुआत में संभावित जोखिमभरा गतिविधियों में भाग लेने से बचें, जब तक कि आप यह नहीं जानते कि दवा आपको कैसे प्रभावित करती है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप ऐसे लक्षणों का अनुभव करते हैं।

सवाल : क्या मैं इस औषधि की रिकमंडेड खुराक से अधिक ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Ezeepam Plus 5 Tablet की रिकमंडेड खुराक से अधिक लेने से दुष्प्रभाव ( side effect ) और गंभीर विषाक्तता की अनुमान बढ़ सकती है। यदि आप अपने लक्षणों की बढ़ी हुई गंभीरता का अनुभव कर रहे हैं जो रिकमंडेड खुराक से राहत नहीं देते हैं, तो पुनर्मूल्यन के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : Ezeepam Plus 5 Tablet के भण्डारण और निपटान के बारे में कोई विशेष सूचना?

उत्तर : Ezeepam Plus 5 टैबलेट को कंटेनर में रखें जो कि कसकर बंद हो और शिशुओं की पहुँच से बाहर हो। इसे कमरे के तापमान पर और ज्यादा गर्मी और नमी से दूर रखें (बाथरूम में नहीं)। पालतू, बच्चे और और लोग इनका सेवन नहीं कर सकते, यह निश्चित रूप से करने के लिए स्पेशल दवाइयों का विशेष तरीकों से निपटान किया जाना चाहिए।

सवाल : Ezeepam Plus 5 Tablet क्या है?

उत्तर : Ezeepam Plus 5 Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है: Clonazepam और Escitalopram। इस सम्मिश्रण का इस्तेमाल चिंता विकृतियों के उपचार के लिए किया जाता है। Clonazepam मस्तिष्क में असामान्य विद्युत गतिविधि को कम करके काम करता है। Escitalopram मस्तिष्क में एक नेचुरल पदार्थ सेरोटोनिन की मात्रा ( quantity ) को बढ़ाकर काम करता है जो मूड को बेहतर बनाने में सहायता करता है।

प्रश्न : जब मेरे लक्षणों में आराम मिलती है तो क्या मैं Ezeepam Plus 5 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, आपको Ezeepam Plus 5 Tablet लेना बंद नहीं करना चाहिए, भले ही आप अच्छा महसूस करें। परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) अपनी औषधि लेना जारी रखें। यदि आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट हो रहा है तो आपका चिकित्सक आपकी डोज़ धीरे-धीरे कम कर सकता है।

सवाल उत्तर

सवाल : कमजोरी के वार्ड के लिए किसी भी तरह के इंजेक्शन ( injection ) की जरूरत होती है। कमजोरी इतनी है कि वह बिस्तर ( bed ) से उठ नहीं सकती। पूरे अवधि ( समय ) सोते रहे

उत्तर : एजिपाम प्लस गोली ( tablet ) नींद का कारण बन सकता है

प्रश्न : मैं एस्थोप प्लस पर इंसोमिक मरीज हूं

उत्तर : निद्रा की प्रॉब्लम ( problem ) अक्सर अंतर्निहित शारीरिक और / या मानसिक रोग विशेषज्ञ कारण से होती है। इसके लिए रोगी की जांच अनिवार्य है ताकि उचित ट्रीटमेंट ( treatment ) शुरू किया जा सके। अक्सर तनाव / चिंता / डिप्रेशन या मनोभाव विकार से निपटने की आवश्यकता होती है और नींद की गोलियां पर्याप्त उपचार नहीं हैं। कृपया ( kindly ) नीचे दिए गए लिंक पर जाएं – http://drjyotikapoor.com/2015/01/26/sleep-disorders/

प्रश्न : मैंने 20 वर्ष के लिए सामाजिक चिंता ( anxiety ) विकार को प्रभावित किया है। मैंने दवा ली है 1) desstar xr 2 2) etilaam.0.25 3) arminol। 10 4) विनकोमा प्लस। क्या यह औषधि सही है?

उत्तर : Plz desstar, arminol, vin coma plus की रासायनिक संरचना भेजें

सवाल : मैं हाल ही में लेफ्ट ह्यूमरस प्लेटिंग सर्जरी ( surgery ) से गुज़रा था और मुझे सेटफ्राक प्लस गोली ( tablet ) लेने के लिए कहा गया था। समस्या सेटफ्राक प्लस गोली ( tablet ) है जो मेरे शहर में उपलब्ध नहीं है, तो क्या आप यूजर्स को गोली ( tablet ) को सेटफ्रेक प्लस के लिए सुगर कर सकते हैं ?????

उत्तर : आप गोली ( tablet ) की मटेरियल को देखते हैं और इसके लिए पूछते हैं

प्रश्न : क्या मैं purtia plus के बजाय purtia tablet ले सकता हूँ

उत्तर : कृपया ( kindly ) सामान्य डॉक्टर को देखें

प्रश्न : बदन दर्द और मैं बहुत छींकता हूँ

उत्तर : 5 दिनों के लिए आहार ( food ) के बाद एक बार दैनिक 5 दिनों के लिए CTZ प्लस दो बार डेली

सवाल : मेरी वाइफ 13 हफ्ते की प्रेग्नेंट है, उसके कर्ता ने एमविस्टा से डॉक्सीनेरेट से उसके गोली ( tablet ) को बदल दिया है और मुझे पता है कि इसका कारण दोनों गोली एक ही है। डॉकटर ने बेड टाइम पर टैजे डोक्सिनेट प्लस 2 गोली ( tablet ) के लिए कहा। कृपया ( kindly ) सुझाव दें।

उत्तर : Doxynate प्यारे मतली को रोकने के लिए टैबलेट है। उन्हें बिस्तर ( bed ) पर ले जाना ठीक है। प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के उल्टी और मतली के लिए इसे लेने की विस्तृत रूप से सिफारिश की जाती है।

प्रश्न : आंतों कीड़ा प्रॉब्लम ( problem ) मैं बेंड प्लस गोली ( tablet ) लेती हूं। लेकिन न जाने कितने दिन इस टैबलेट को लेते हैं

उत्तर : नमस्कार, 1mg में आपका स्वागत है। मैं आपकी सहायता के लिए अंशुल वार्ष्णेय हूं। आपको केवल 7 दिनों के बाद इसे फिर से दोहराने की आवश्यकता है।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Ezeepam Plus 5 Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Ezeepam Plus 5 Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Ezeepam Plus 5 Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply