Euclide M Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Euclide M Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

यूक्लाइड एम टैबलेट अल्केम लेबोरेटरीज लि द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Gliclazide (80mg), and Metformin (500mg). यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) का उपयोग Type 2 diabetes mellitus में किया जाता है। Gliclazide (80mg), and Metformin (500mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Gliclazide (80mg), and Metformin (500mg) Type 2 diabetes mellitus में काम करता है वैसे ही भी Type 2 diabetes mellitus में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो यूक्लाइड एम टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर यूक्लाइड एम टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप यूक्लाइड एम टैबलेट का Alternate Brands जोकि Glykind-M Tablet, Diabend-M Tablet, Glizid-M Tablet, Glycinorm-M 80 Tablet, and Dianorm-M Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Gliclazide (80mg), and Metformin (500mg) है और ये मेडिसिन भी Type 2 diabetes mellitus में काम करती है।

यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Hypoglycemia (low blood glucose level), Taste change, Nausea, Diarrhea, Stomach pain, Headache, and Upper respiratory tract infection

यूक्लाइड एम टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या यूक्लाइड एम टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Alkem प्रयोगशालाओं Ltd
मात्रा 15 tablets in 1 strip
प्रकार 1 Tablet, and 10 Tablet
साल्ट संरचना Gliclazide (80mg), and Metformin (500mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI DIABETIC
इस्तेमाल Type 2 diabetes mellitus
दुष्प्रभाव ( side effect ) Hypoglycemia (low blood glucose level), Taste change, Nausea, Diarrhea, Stomach pain, Headache, and Upper respiratory tract infection
ऑप्शन ( option ) Glykind-M Tablet, Diabend-M Tablet, Glizid-M Tablet, Glycinorm-M 80 Tablet, and Dianorm-M Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

यूक्लाइड एम टैबलेट का संक्षिप्त रिपोर्ट

Euclide M Tablet औषधियों के एक वर्ग से संबंधित है जिसे डायबिटीज विरोधी औषधियों के रूप में जाना जाता है। यह वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दो औषधियों का एक संयोजन है। यह डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

Euclide M Tablet को भोजन के साथ लेना चाहिए। सबसे अधिक फायदा प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन एक ही समय पर इसे नित्य रूप से लें। आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि आपके लिए कौन सी डोज़ सबसे अच्छी है और यह अवधि ( समय )-समय पर आपके ब्लड शर्करा के स्तर के अनुसार कैसे काम कर रही है, उसके अनुरूप ( accordingly ) बदल सकती है।

इस दवा को लेते रहें, भले ही आपको बढ़िया महसूस हो या आपका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित हो। यदि आप अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना इसे रोकते हैं, तो आपके रक्त ग्लूकोज का स्तर बढ़ सकता है और आपको गुर्दे की नुक़सान, अंधापन, नर्व समस्याओं और अंगों के नुकसान का खतरा हो सकता है। याद रखें कि यह केवल एक उपचार प्रोग्राम का भाग है जिसमें आपके चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) एक नीरोग आहार, नित्य व्यायाम और वजन में कमी शामिल होनी चाहिए। आपकी रहन-सहन मधुमेह को नियंत्रित करने में एक बड़ी योगदान निभाती है।

Euclide M Tablet का सबसे साधारण दुष्प्रभाव निम्न रक्त ग्लूकोज का स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया) है। सुनिश्चित करें कि आप निम्न ब्लड शर्करा के स्तर को पहचानते हैं, जैसे पसीना ( sweat ), चक्कर आना, सिरदर्द, और कंपकंपी और पता है कि इससे कैसे सुलझना है। इसे रोकने के लिए, नित्य भोजन करना महत्वपूर्ण है और नित्य ग्लूकोज का तेजी से काम करने वाला साधन जैसे कि शर्करा युक्त भोजन या फलों का रस अपने साथ रखें। शराब पीने से आपका ब्लड शुगर लेवल कम होने का खतरा भी बढ़ सकता है और इससे बचना चाहिए। इस दवा को लेने पर दिखाई देने वाले और दुष्प्रभावों में स्वाद परिवर्तन, मतली, डायरिया, पेट पीड़ा, सिरदर्द और ऊपरी श्वसन ( respiration ) पथ इनफ़ेक्शन शामिल हैं। कुछ लोगों को लग सकता है कि उन्होंने इस औषधि के साथ वजन डाला।

अगर आपको डायबिटीज केटोएसिडोसिस (आपके ब्लड में एसिड का हाई स्तर) है, या यदि आपको संजीदा किडनी या लीवर की बीमारी है, तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए। इस औषधि को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपको कभी हृदय बीमारी हुआ है। यह उचित नहीं हो सकता है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली स्त्रियों को इसे लेने से पहले अपने डॉक्टर से भी परामर्श लेनी चाहिए। आपके ब्लड शर्करा के स्तर को नियमित रूप से जांचना चाहिए और आपका चिकित्सक आपके ब्लड कोशिका की गिनती और यकृत के कार्य की निगरानी के लिए ब्लड परीक्षण की सलाह भी दे सकता है।


यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • टाइप 2 मधुमेह मेलिटस

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Euclide M Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) का इस्तेमाल असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मानवों में सीमित अध्ययन हैं, लेकिन जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

Euclide M Tablet स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान उपयोग करने के लिए सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सचेत

यदि आपकी ब्लड शर्करा बहुत कम या बहुत ज्यादा है तो आपकी ड्राइव करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इन लक्षणों के होने पर वाहन न चलाएं।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Euclide M Tablet का इस्तेमाल गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Euclide M Tablet के खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
Euclide M Tablet का उपयोग यद्यपि, गुर्दे की गंभीर रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में नहीं किया जाता है। जब आप यह दवा ले रहे हों तो गुर्दे फंक्शन जाँच की नित्य निगरानी की सलाह दी जाती है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

जिगर की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) का उपयोग किया जाना चाहिए। Euclide M Tablet के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) आमतौर पर हल्के से मध्यम लीवर ( liver ) रोग वाले रोगियों में कम डोज़ के साथ शुरू किया जाता है और इसका उपयोग संजीदा यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में रिकमंडेड नहीं किया जाता है।


यूक्लाइड एम टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Euclide M Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


यूक्लाइड एम टैबलेट के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Euclide M Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


यूक्लाइड एम टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • इस दवा को लेते अवधि ( समय ) नियमित रूप से अपने रक्त ग्लूकोज के स्तर की निगरानी करें।
  • जब अन्य एंटी-डायबिटिक दवाओं, शराब के साथ या यदि आप आहार ( food ) में देरी करते हैं या मिस करते हैं तो इसका उपयोग Hypoglycemia ( low blood sugar ) (लो ब्लड शुगर लेवल) कर सकता है।
  • अपने चिकित्सक को अपने डायबिटीज उपचार के बारे में सूचित करें यदि आप सामान्य संवेदनानाशक के अंतर्गत सर्जरी के कारण हैं।
  • अपने डॉक्टर को फ़ौरन बताएं कि क्या आपको कोई गहरी या तेज़ साँस लेने का अनुभव है या यदि आपको लगातार उल्टी, उल्टी और पेट में दर्द होता है, तो यूक्लाइड एम टैबलेट (Euclide M Tablet) एक विरला ( rare ) लेकिन संजीदा स्थिति का कारण बन सकता है जिसे लैक्टिक एसिडोसिस कहा जाता है, जो ब्लड में लैक्टिक एसिड की अधिकता है।
  • आपका चिकित्सक नियमित रूप से आपके लीवर की जाँच कर सकता है। अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप आमाशय दर्द, भूख न लगना, या नेत्रों या स्किन का पीला पड़ना (जॉन्डिस) जैसे लक्षण ( symptom ) विकसित करते हैं।

यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Euclide M Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

यूक्लाइड एम के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • Hypoglycemia ( low blood sugar ) (निम्न ब्लड शर्करा का स्तर)
  • स्वाद ( taste ) में बदलाव
  • जी मिचलाना
  • दस्त
  • आमाशय दर्द
  • सिरदर्द
  • उपरी श्वसन ( respiration ) पथ का संक्रमण

बार बार यूक्लाइड एम टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Euclide M Tablet क्या है?

उत्तर : Euclide M Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है: Gliclazide और Metformin। इस औषधि का इस्तेमाल टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस ( mellitus ) (डीएम) के उपचार में किया जाता है। यह उचित भोजन और नित्य व्यायाम के साथ लेने पर वयस्कों में ब्लड शर्करा के स्तर में सुधार करता है। Gliclazide अग्न्याशय से इंसुलिन की रिहाई को बढ़ाकर ब्लड शर्करा के स्तर को कम करता है। मेटफोर्मिन ( metformin ) यकृत में ग्लूकोज उत्पत्ति को कम करके और इंसुलिन संवेदनशीलता ( sensitivity ) में इम्प्रूवमेंट करके काम करता है। यह सम्मिश्रण टाइप 1 डीएम के उपचार के लिए इंगित नहीं किया गया है।

सवाल : Euclide M Tablet के क्या दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं?

उत्तर : Euclide M Tablet का उपयोग आम दुष्प्रभावों के साथ जुड़ा हुआ है। इन दुष्प्रभावों में Hypoglycemia ( low blood sugar ) (निम्न ब्लड शर्करा का स्तर), रूपान्तरित स्वाद, उल्टी, पेट पीड़ा, दस्त, सरदर्द और ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण शामिल हो सकते हैं। इसके उपयोग से लैक्टिक एसिडोसिस जैसे संजीदा लेकिन विरला ( rare ) दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। लंबे समय तक उपयोग करने पर, यह विटामिन बी 12 की कमी को भी जन्म दे सकता है।

सवाल : क्या यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) (Euclide M Tablet) के इस्तेमाल से हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Euclide M Tablet के उपयोग से हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त ग्लूकोज का स्तर) हो सकता है। Hypoglycemia ( low blood sugar ) के लक्षणों में उल्टी, सिरदर्द, चिड़चिड़ाहट, भूख, पसीना ( sweat ), चक्कर आना, तेजी से हृदय चाल और चिंता ( anxiety ) या अस्थिर ( unstable ) महसूस करना शामिल है। यह ज्यादा बार होता है जब आप अपने भोजन को याद करते हैं या देरी करते हैं, मदिरा पीते हैं, अधिक कसरत करते हैं या इसके साथ और एंटीडायबिटिक औषधि लेते हैं। इसलिए, ब्लड शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी महत्वपूर्ण है। ग्लूकोज की गोलियां, मधु ( honey ) या फलों का जूस हमेशा अपने साथ रखें।

सवाल : क्या यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) (Euclide M Tablet) के इस्तेमाल से लैक्टिक एसिडोसिस हो सकता है?

उत्तर : हाँ, Euclide M Tablet के इस्तेमाल से लैक्टिक एसिडोसिस हो सकता है। यह एक मेडिकल इमरजेंसी है जो रक्त में लैक्टिक एसिड के बढ़े हुए स्तर के कारण होती है। इसे MALA (मेटफोर्मिन से जुड़े लैक्टिक एसिडोसिस) के रूप में भी जाना जाता है। यह मेटफोर्मिन ( metformin ) के इस्तेमाल से जुड़ा एक विरला ( rare ) दुष्प्रभाव है। यह अंतर्निहित गुर्दे की बीमारी, बुढ़ापे के पेशेन्ट्स ( patient ) या बड़ी मात्रा में शराब लेने वाले पेशेन्ट्स ( patient ) से बचा जाता है। लैक्टिक एसिडोसिस के लक्षणों में मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या निर्बलता, चक्कर आना, थकान, हाथों और टांगों में शीत का महसूस, सांस लेने में मुसीबत, मतली, मतली, पेट में दर्द या धीमी चाल से हार्ट गति शामिल हो सकती है। यदि आपके नजदीक ये लक्षण ( symptom ) हैं, तो Euclide M Tablet लेना बंद करें और फ़ौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : क्या Euclide M Tablet के इस्तेमाल से विटामिन ( vitamin ) B12 की कमी हो सकती है?

उत्तर : हां, Euclide M Tablet के उपयोग से लंबे अवधि ( समय ) तक विटामिन ( vitamin ) बी 12 की अभाव हो सकती है। अभाव तब होती है जब दवा आमाशय में विटामिन ( vitamin ) बी 12 के समावेश के साथ हस्तक्षेप करती है। यदि अनुपचारित है, तो यह एनीमिया और तंत्रिका रिलेटिव समस्याएं पैदा कर सकता है और रोगी को हाथों और पैरों में झुनझुनी और सुन्नता हो सकती है, कमजोरी, पेशाब संबंधी समस्याएं, मानसिक स्थिति में परिवर्तन और बैलेंस बनाए रखने में मुसीबत (गतिभंग) हो सकती है। ऐसी प्रॉब्लम्स से बचने के लिए, कुछ शोधकर्ता हर वर्ष कम से कम एक बार बाहरी स्रोतों से विटामिन बी 12 का सेवन करने का सजेशन ( suggestion ) देते हैं।

सवाल : क्या कोई विशिष्ट स्थिति है जिसमें Euclide M Tablet नहीं लिया जाना चाहिए?

उत्तर : इस औषधि के किसी भी घटक या excipients के लिए ज्ञात एलर्जी ( allergy ) वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में यूक्लाइड एम गोली ( tablet ) के इस्तेमाल से बचना चाहिए। यह मध्यम से गंभीर गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में या मधुमेह केटोएसिडोसिस सहित अंतर्निहित चयापचय एसिडोसिस से भी बचा जाता है।

प्रश्न : क्या मैं Euclide M Tablet लेते अवधि ( समय ) शराब का सेवन करना सुरक्षित हूं?

उत्तर : नहीं, Euclide M Tablet के साथ मदिरा लेना सुरक्षित नहीं है। यह आपके कम ब्लड शर्करा के स्तर (Hypoglycemia ( low blood sugar )) को कम कर सकता है और लैक्टिक एसिडोसिस की अनुमान को बढ़ा सकता है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : डायबिटीज मेलेटस टाइप 2, तृष्णा

उत्तर : एक व्यक्ति नित्य कम से कम 30 से 45 मिनट तक नियमित कसरत और सैर या नित्य रूप से एरोबिक कसरत करके अपने या अपने शुगर के स्तर को नियंत्रित कर सकता है। मेडिकल नॉटिकल थेरैपी के लिए प्रमुख बीएमआई के रूप में सेवन करने की परामर्श दी जाती है। मधुमेह एडेप्टर की मदद लें। अपने चिकित्सक और चिकित्सक से मिलें, जो कि सभी चिकित्सक की परीक्षण-पड़ताल कर लें। अवधि ( समय )-समय पर होने वाले सभी इन्वेस्टमेंट की परीक्षण-पड़ताल की जानी चाहिए, लेकिन इसे बीमारी नहीं माना जाना चाहिए बल्कि स्वस्थ जीवन की प्रारंभ करनी चाहिए। लंबे अवधि ( समय ) तक शुगर का स्तर कम होने से शुगर का स्तर कम होता है, जिससे न्यूरोपैथी होती है। पांव के अल्सर ( ulcer ) और गुर्दे या हृदय की प्रॉब्लम्स जैसी और जटिलताओं का पालन किया जाता है। किसी भी परिवर्तन या खुराक के समायोजन के लिए नजदीक के चिकित्सक से कांटेक्ट किए बिना pt.so के बिना डॉक्टर के पर्चे की अनुमति नहीं है।

सवाल : मधुमेह मेलेटस टाइप 2 के लिए केवल आयुर्वेदिक दवा की आवश्यकता होती है

उत्तर : एलोपैथिक औषधि के लिए जाएं

प्रश्न : टाइप 2 मधुमेह मेलिटस के दौरान देखरेख? जीवन शैली की एक पैंतरेबाज़ी।

उत्तर : हाय एक बार सही आहार चार्ट के लिए डाइटिशियन से परामर्श करें

प्रश्न : तरह || मधुमेह मेलेटस इस्केमिक हार्ट रोग है

उत्तर : क्या कहा आपने

प्रश्न : मैं पिछले 10 साल से टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हूं, मैं इरेक्शन ( erection ) प्रोब्लम से पीड़ित हूं?

उत्तर : प्रिय महोदय, आपको अपने ट्रीटमेंट ( treatment ) चिकित्सक से परामर्श करने की जरूरत है क्योंकि यह स्थिति मधुमेह के बीच बहुत आम है, यह भी दवाओं का एक दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकता है।

सवाल : टाइप 1 मेलिटस डायबिटीज के लिए कोई नवीनतम ( latest ) खोज?

उत्तर : मधुमेह आयरलैंड को हार्वर्ड की कामयाबी के बारे में सुनकर खुशी होती है और स्टेम कोशिकाओं को बीटा कोशिकाओं में बदलने के लिए अनिवार्य चरणों की जटिल समूह का पता लगाने के लिए प्रोफेसर मेल्टन और सहकर्मियों को बधाई देता हूं। आशा है, वे बड़े पैमाने पर उत्पत्ति के लिए नियमों पर बातचीत कर सकते हैं ताकि बीटा कोशिकाओं की प्रचुर आपूर्ति उपलब्ध हो और टाइप 1 डायबिटीज का उपचार / उपचार करने के लिए एक नवीन और नवीन तरीका डिवेलप किया जा सके। टाइप I मधुमेह एक ऑटोइम्यून ( auto-immune ) स्थिति है, जिससे बॉडी ( body ) अपने ही बीटा (इंसुलिन ( insulin ) उत्पादन) कोशिकाओं को मारता है, जिसके परिणामस्वरूप स्किन के साधन से डेली इंसुलिन प्रशासन की जरूरत होती है। एक उपचार की दिशा में पहले चरण में बीटा कोशिकाओं को प्रतिस्थापित करना, लेकिन प्रतिस्थापित बीटा कोशिकाओं को शरीर से संरक्षित करने की जरूरत है? ऑटोइम्यून ( auto-immune ) प्रतिक्रिया। इसका मतलब है कि एक कोटिंग में उनकी बचाव करना या प्रतिक्रिया को रोकने के लिए ड्रग्स लेना (डायबिटीज की तुलना ( comparison ) में संभावित दुष्प्रभाव)।

प्रश्न : डायबिटीज के कारण सेक्स प्रॉब्लम ( problem )

उत्तर : 100 के आस-पास उर व्रत शक्कर रखें और टैबलेट को 1 घंटा बीफ सेक्स के लिए ले लें

सवाल : 2 दिनों में चेस्ट में पीड़ा होना

उत्तर : इको एम टीएमटी करवाएं

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Euclide M Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Euclide M Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Euclide M Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.