Elldrot-M Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Elldrot-M Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Elldrot-M Tablet एलेंजे लाइफसाइंसेस द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Drotaverine (80mg), and Mefenamic Acid (250mg). Elldrot-M Tablet का उपयोग Abdominal pain में किया जाता है। Drotaverine (80mg), and Mefenamic Acid (250mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Drotaverine (80mg), and Mefenamic Acid (250mg) Abdominal pain में काम करता है वैसे ही भी Abdominal pain में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Elldrot-M Tablet को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Elldrot-M Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Elldrot-M Tablet का Alternate Brands जोकि Drofem Tablet, Tarpho M Tablet, Spurge Tablet, Druvan M Tablet, and Drotin-M Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Drotaverine (80mg), and Mefenamic Acid (250mg) है और ये मेडिसिन भी Abdominal pain में काम करती है।

Elldrot-M Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Loss of appetite, Dryness in mouth, Feeling thirsty, and Heartburn

Elldrot-M Tablet के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Elldrot-M Tablet का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Ellanjey Lifesciences
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Drotaverine (80mg), and Mefenamic Acid (250mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग GASTRO INTESTINAL
उपयोग Abdominal pain
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Loss of appetite, Dryness in mouth, Feeling thirsty, and Heartburn
विकल्प Drofem Tablet, Tarpho M Tablet, Spurge Tablet, Druvan M Tablet, and Drotin-M Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Elldrot-M Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Elldrot-M Tablet एक संयोजन औषधि है जिसका उपयोग आमाशय दर्द के उपचार में किया जाता है। यह पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम करके पेट पीड़ा, सूजन, आकुलता ( बेचैनी ) और मरोड़ को कम करने के लिए प्रभावशाली रूप से काम करता है। यह कुछ केमिकल ( chemical ) दूतों को भी रोकता है जो दर्द और परेशानी का कारण बनते हैं।

Elldrot-M Tablet को चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) भोजन और खुराक में लिया जाता है। आपको जो डोज़ दी जाती है, वह आपकी स्थिति और औषधि के प्रति आपकी रिएक्शन पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत शीघ्र उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण ( symptom ) वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति बुरा हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सब के सब अन्य औषधियों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, कुछ इस औषधि से प्रभावित हो सकती हैं या प्रभावित हो सकती हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव दस्त, मतली, मतली, पेट में दर्द, मुँह में खुश्की, भूख में कमी, तृष्णा लगना और नाराज़गी है। इनमें से अधिकांश सामयिक हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे कांटेक्ट करें। यह चक्कर आना और अनिद्रा का कारण भी हो सकता है, इसलिए ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जो दिमाग़ी ध्यान देने की जरूरत हो जब तक आपको पता न हो कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपका घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है।

इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं। आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आपको गुर्दे या जिगर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उचित खुराक लिख सके।


Elldrot-M Tablet का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • आमाशय में पीड़ा

Elldrot-M Tablet के लाभ

एल्डरोट-एम टैबलेट के लाभ

आमाशय दर्द में

Elldrot-M Tablet प्रभावशाली रूप से पेट और आंत (आंत्र) में यकायक मांसपेशियों में ऐंठन या संकुचन से राहत देता है, जिससे मांसपेशियों को आराम मिलता है और भोजन की गति में सुधार होता है। यह मस्तिष्क में रासायनिक दूतों को भी रोकता है जो पीड़ा संवेदना के लिए उत्तरदायी होते हैं। यह आमाशय दर्द (या पेट पीड़ा) के साथ-साथ मरोड़, सूजन और परेशानी का इलाज करने में सहायता करता है। डॉक्टर द्वारा बताए अनुरूप ( accordingly ) Elldrot-M Tablet लें। आखिरकार, यह आपको अपनी दैनिक गतिविधियों के बारे में ज्यादा आसानी से जाने और जीवन को बेहतर, ज्यादा सक्रिय, अच्छा बनाने में मदद करेगा।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Elldrot-M Tablet लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

एल्ल्ड्रोट-एम टैबलेट के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

गर्भावस्था के दौरान Elldrot-M Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Elldrot-M Tablet के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Elldrot-M Tablet के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो आपके वाहन चलाने की योग्यता को प्रभावित कर सकते हैं।
जैसा कि एल्ल्ड्रोट-एम टैबलेट (Elldrot-M Tablet) खड़ी हो सकती है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ एल्डरोट-एम गोली ( tablet ) (Elldrot-M Tablet) का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Elldrot-M Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
गुर्दे की गंभीर रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एल्ल्ड्रोट-एम गोली ( tablet ) (Elldrot-M Tablet) का उपयोग रिकमंडेड नहीं है।

लिवर सम्बंधित समस्या सावधान

Elldrot-M Tablet का उपयोग यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Elldrot-M Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Elldrot-M Tablet के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Elldrot-M Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


Elldrot-M Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Elldrot-M Tablet को भोजन के साथ लिया जाना है।


Elldrot-M Tablet का कुछ जरूरी टिप्स

  • Elldrot-M Tablet पेट पीड़ा से आराम दिलाने में मदद करता है।
  • आमाशय खराब होने से बचाने के लिए इसे आहार ( food ) के साथ लें।
  • इससे चक्कर और नींद आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको कैसे प्रभावित करता है, तब तक मानसिक ध्यान केंद्रित करने की जरूरत नहीं है।
  • एल्ल्ड्रोट-एम टैबलेट (Elldrot-M Tablet) लेते अवधि ( समय ) शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि यह अत्यधिक अनिद्रा और आमाशय की प्रॉब्लम्स के ख़तरा को बढ़ा सकता है।
  • यदि इस दवा को लेते अवधि ( समय ) आपको डायरिया हो जाते हैं, तो आपको इसे लेना बंद कर देना चाहिए और अपने डॉक्टर से सलाह करना चाहिए।
  • यदि आप इस औषधि को चिरकालीन उपचार के लिए ले रहे हैं तो आपका डॉक्टर आपके गुर्दे और यकृत के कार्यों की नियमित निगरानी कर सकता है।

Elldrot-M Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Elldrot-M Tablet के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

एल्ड्रोट-एम के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • दस्त
  • आमाशय दर्द
  • भूख में अभाव
  • मुंह में सूखापन
  • तृष्णा लग रही है
  • आमाशय में दाह

अक्सर Elldrot-M Tablet के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : Elldrot-M Tablet क्या है?

उत्तर : Elldrot-M Tablet दो औषधियों का एक संयोजन है: Drotaverine और Mefenamic acid। यह औषधि पेट पीड़ा से आराम दिलाने में मदद करती है। Drotaverine पेट में चिकनी मांसपेशियों ( muscles ) से जुड़े मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है। मेफेनमिक एसिड कुछ रासायनिक दूतों की मुक्ति को अवरुद्ध करके काम करता है जो पीड़ा और स्वेलिंग (सूजन) का कारण बनते हैं।

सवाल : क्या एल्ल्ड्रोट-एम गोली ( tablet ) (Elldrot-M Tablet) का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

उत्तर : जी हाँ, एल्ड्रोट-एम गोली ( tablet ) (Elldrot-M Tablet) आमाशय के अधिकतर रोगियों के लिए सुरक्षित है। यद्यपि, कुछ पेशेन्ट्स ( patient ) में यह मतली, मतली, नाराज़गी, डायरिया, भूख न लगना, मुँह में खुश्की, कमजोरी, निद्रा और और असामान्य या दुर्लभ दुष्प्रभाव ( side effect ) जैसे साधारण दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यदि आप इस औषधि को लेते समय किसी भी निरन्तर समस्या का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को सूचित करें।

सवाल : क्या मेरे दर्द से राहत मिलने पर मैं एल्ल्ड्रोट-एम टैबलेट (Elldrot-M Tablet) लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : Elldrot-M Tablet का इस्तेमाल आमतौर पर अल्पकालिक के लिए किया जाता है और जब आपका दर्द दूर हो जाता है तो इसे बंद किया जा सकता है। हालाँकि, Elldrot-M Tablet को जारी रखा जाना चाहिए यदि आपके डॉक्टर ने आपको ऐसा करने की परामर्श दी है।

प्रश्न : क्या एल्ल्ड्रोट-एम टैबलेट (Elldrot-M Tablet) के उपयोग से उल्टी और मतली हो सकती है?

उत्तर : हाँ, Elldrot-M Tablet के इस्तेमाल से उल्टी और मतली हो सकती है। इसे दूध, आहार ( food ) या एंटासिड के साथ लेने से मतली को रोका जा सकता है। उल्टी होने की स्थिति में स्मॉल और बार-बार घूंट-घूंट जल या और तरल पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा, औषधि के साथ वसायुक्त या तले हुए खाद्य तत्त्व लेने से बचें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको उल्टी बनी रहती है और आपको निर्जलीकरण के कोई लक्षण ( symptom ) दिखाई देते हैं जैसे कि गहरे रंग के साथ कम पेशाब और तेज स्मेल वाला मूत्र। अपने डॉक्टर से सलाह के बिना कोई और दवा न लें।

सवाल : क्या एल्ल्ड्रोट-एम गोली ( tablet ) (Elldrot-M Tablet) के इस्तेमाल से मुंह सूख सकता है?

उत्तर : हाँ, Elldrot-M Tablet के उपयोग से मुँह सूख सकता है। यदि आप मुंह सूखने का अनुभव करते हैं, तो खूब पानी पिएं। दिन के दौरान नित्य रूप से घूंट लें और रात्रि में अपने बिस्तर पर थोड़ा जल रखें। अगर आपके होंठ भी सूखे हैं तो आप लिप बाम का इस्तेमाल कर सकते हैं। मसालेदार, नमकीन और अम्लीय खाद्य पदार्थों (जैसे नींबू) से बचें।

प्रश्न : क्या मैं इस दवा की अनुशंसित डोज़ से ज्यादा ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, Elldrot-M Tablet की रिकमंडेड खुराक से अधिक मात्रा ( quantity ) में ना लें क्योंकि यह दुष्प्रभावों के ख़तरा को बढ़ा सकता है। यदि आप दर्द की गंभीरता में वृद्धि का अनुभव कर रहे हैं या पीड़ा को रिकमंडेड खुराक से राहत नहीं मिली है, तो पुनर्मूल्यन के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : Elldrot-M Tablet के लिए रिकमंडेड स्टोरेज कंडीशन क्या है?

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुरूप ( accordingly ) इसे स्टोर ( store ) करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। निश्चित रूप से करें कि यह पालतू जानवरों, शिशुओं और और लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : बॉडी ( body ) में खारिश और स्मॉल छोटे दाने होना

उत्तर : dazit m tablet दो बार डेली for5 दिनों के लिए

प्रश्न : मूत्र के दौरान दर्द बार बार होता है

उत्तर : पेशाब आर / एम प्राप्त करें

सवाल : मुझे पिछले 20 बरसों से एलर्जिक राइनाइटिस है। मैं पिछले 4 बरसों से हर दिन रुपैंक्स एम गोली ( tablet ) ले रहा हूं। मैं अब ठीक हूं और कोई शीत और कफ नहीं है लेकिन पिछले 2 सालों से अधिकतर समय और शरीर में दर्द महसूस होता है। क्या यह रुपेनेक्स एम या किसी और चीज के कारण है। कृपया ( kindly ) सुझाव दे। क्या मुझे Rupanex M का सेवन करते रहना चाहिए। लंबे समय तक इस औषधि के दुष्प्रभाव ( side effect ) क्या हैं

उत्तर : छाती में पीड़ा या अकड़न, सांस लेने में कष्ट, पेट और पेट में दर्द, ब्लडी नाक, असाधारण थकान और कमजोरी, जॉइंट्स का पीड़ा, पेट में ऐंठन, बहुत पसीना, सांस की कष्ट जैसी एलर्जी ( allergy ), पसीने में ऐब बढ़ जाना, आकुलता ( बेचैनी ) या रोग की साधारण अनुभूति, Andheadache, फ्लू जैसे लक्षण आपको ईएनटी की सलाह लेनी चाहिए और यू कैंट इस औषधि का सेवन लंबे अवधि ( समय ) तक करना चाहिए, इससे यूआर इम्यून सिस्टम बुरा हो जाएगा, और एलर्जिक राइनाइटिस को अन्य उपायों के साथ प्रबंधित किया जाना चाहिए, ईएनटी से परामर्श करें

प्रश्न : मुझे कुछ संजीदा पीठ पीड़ा की प्रॉब्लम ( problem ) है, करीब-करीब 2 बरसों से, कभी-कभी यह थोड़ा सरल हो जाता है, लेकिन अधिक बार खराब हो जाता है। मैं अपनी दोपहर की नींद के बाद ही दर्द को गंभीर रूप से महसूस करता हूं। वर्तमान में लगभग एक वर्ष के लिए केवल कुछ आराम पाने के लिए zerodol th8 गोली ( tablet ) हैं। फिर भी पिछले एक हफ्ते से टैबलेट को रोजाना दो बार लेने के बाद भी दर्द कम नहीं हो रहा है। क्या आप मदद कर सकते हैं

उत्तर : ज़ारोडोल टैब बंद करो। एक मी। आरआई प्रथम, पूरे रीढ़ की एमआरआई

सवाल : एकमात्र, पेनाइल क्षेत्र में जलन दाह नियमित रूप से पेनाइल क्षेत्र में कोई स्पॉट नहीं है, लेकिन एकमात्र और पेनाइल क्षेत्र में लगातार दाह हो रही है, एमोक्सिसिलिन, सेप्रोफ्लॉक्सिन डॉक्सीसाइक्लिन से कोई राहत नहीं: पिछले 14 दिन

उत्तर : यह एक न्यूरोपैथिक पीड़ा हो सकता है। क्या आपको हाई बीपी या मधुमेह है। 15 दिनों के लिए टैबलेट प्रीगामा मी 1 ओडी लें

प्रश्न : 2 दिनों में छाती में दर्द होना

उत्तर : इको एम टीएमटी करवाएं

प्रश्न : बाएं सीने में दर्द महसूस होना, सांस लेने में समस्या

उत्तर : टीएमटी एम गूंज जाओ

प्रश्न : फिजियोथेरेपी के लिए सेरेब्रल पाल्सी

उत्तर : मैं फिजियोथेरेपिस्ट हूँ, लेकिन भाग्य से im

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Elldrot-M Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Elldrot-M Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Elldrot-M Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.