Dyfira 240 Capsule DR के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Dyfira 240 Capsule DR - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

डायफिरा 240 कैप्सूल DR इंटास फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Dimethyl fumarate (240mg). डायफिरा 240 कैप्सूल DR का उपयोग Multiple sclerosis (MS) में किया जाता है। Dimethyl fumarate (240mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Dimethyl fumarate (240mg) Multiple sclerosis (MS) में काम करता है वैसे ही भी Multiple sclerosis (MS) में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो डायफिरा 240 कैप्सूल DR को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर डायफिरा 240 कैप्सूल DR उपलब्ध नहीं है तो आप डायफिरा 240 कैप्सूल DR का Alternate Brands जोकि Sclerifuma 240 कैप्सूल DR, and MS 240 Capsule DR है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Dimethyl fumarate (240mg) है और ये मेडिसिन भी Multiple sclerosis (MS) में काम करती है।

डायफिरा 240 कैप्सूल DR के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Flushing (sense of warmth in the face, ears, neck and trunk), Nausea, Diarrhea, and Stomach pain

डायफिरा 240 कैप्सूल DR के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या डायफिरा 240 कैप्सूल DR का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Intas Pharmaceuticals Ltd
मात्रा ( quantity ) 60 कैप्सूल DR in 1 bottle
प्रकार
साल्ट संरचना Dimethyl fumarate (240mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग ANTI NEOPLASTICS
उपयोग Multiple sclerosis (MS)
दुष्प्रभाव ( side effect ) Flushing (sense of warmth in the face, ears, neck and trunk), Nausea, Diarrhea, and Stomach pain
विकल्प Sclerifuma 240 कैप्सूल DR, and MS 240 Capsule DR
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Capsule DR
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Fumarate Derivative
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

डायफिरा 240 कैप्सूल DR का संक्षिप्त विवरण

Dyfira 240 कैप्सूल DR का उपयोग मल्टीपल स्केलेरोसिस (MS) के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है।

डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार आपको Dyfira 240 Capsule DR लेना चाहिए। पेट बुरा होने से बचने के लिए आप इसे आहार ( food ) के साथ ले सकते हैं। चिकित्सक इस औषधि के साथ उपचार के दौरान आपके रक्त कोशिकाओं, गुर्दे और यकृत के कार्य की निगरानी के लिए नित्य रूप से रक्त और मूत्र जाँच करवा सकते हैं।

यह फ्लशिंग (चेहरे, कान, गर्दन ( neck ) और ट्रंक में गरमी की मनोवृत्ति), मतली और दस्त का कारण हो सकता है। इस औषधि को लेते समय आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके दुष्प्रभाव ( side effect ) और भी खराब हो सकते हैं।


डायफिरा 240 कैप्सूल DR का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • मल्टीपल स्केलेरोसिस (एमएस)

भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


डायफिरा 240 कैप्सूल DR लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Dyfira 240 Capsule DR के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Dyfira 240 Capsule DR का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Dyfira 240 Capsule DR। के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Dyfira 240 कैप्सूल DR सतर्कता कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या

कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। दवा का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem )

कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। औषधि का सेवन करने से पहले चिकित्सक से परामर्श जरूर लें।


डायफिरा 240 कैप्सूल DR के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Dyfira 240 कैप्सूल DR को भोजन के साथ लेना है।


डायफिरा 240 कैप्सूल DR के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Dyfira 240 Capsule DR को आहार ( food ) के साथ लेना है।


डायफिरा 240 कैप्सूल DR का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • डायफिरा 240 कैप्सूल डीआर मल्टीपल स्केलेरोसिस के उपचार में सहायता करता है।
  • परेशान आमाशय से बचने के लिए इसे आहार ( food ) के साथ लें।
  • अपने पेट की जलन को रोकने में मदद करने के लिए एक स्पेशल लेप होने पर गोलियों को चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।
  • इस औषधि को लेते समय शराब का सेवन न करें क्योंकि इससे दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं।
  • इस औषधि के साथ उपचार के दौरान आपके रक्त कोशिकाओं, गुर्दे और यकृत के कार्य की निगरानी के लिए आपके डॉक्टर को नियमित रूप से ब्लड और पेशाब परीक्षण करवाए जा सकते हैं।
  • अपने डॉक्टर को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें यदि आपको ज्वर, गले में खराश, दाने या संजीदा दस्त जैसे संक्रमण के कोई लक्षण ( symptom ) दिखाई देते हैं।
  • यदि आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करा रही हैं तो Dyfira 240 कैप्सूल DR मत लें। प्रेग्नेंसी ( pregnency ) को रोकने के लिए एक विश्वसनीय गर्भनिरोधक पद्धति का इस्तेमाल करें।

डायफिरा 240 कैप्सूल DR के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Dyfira कैप्सूल के दुष्प्रभाव ( side effect ) DR सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

डायफिरा के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • निस्तब्धता (चेहरे, कान ( ear ), गर्दन और धड़ में गर्मी की भावना)
  • जी मिचलाना
  • डायरिया
  • पेट पीड़ा

प्रश्न उत्तर

सवाल : मल्टीपल स्केलेरोसिस उपचार और दवा।

उत्तर : कई लाभकारी; एक न्यूरोलॉजिस्ट को दिखाएं

प्रश्न : मल्टीपल स्केलेरोसिस का निदान 2 साल पहले हुआ था

उत्तर : आप क्या जानना चाहते हैं

सवाल : मल्टीपल स्केलेरोसिस को खोई हुई औषधि की आवश्यकता होती है

उत्तर : यह फोरम रोगियों को उनकी बीमारियों के बारे में दूसरी राय देने के लिए है।

सवाल : मेरे दोस्त को मल्टीपल स्केलेरोसिस है आयुर्वेदिक में उसके लिए कोई उपचार नहीं है

उत्तर : याह, लेकिन केस को आदमी में देखना होगा

प्रश्न : मुझे छींक की एलर्जी हो रही है और मैंने डॉक्टर और डॉ से सलाह ली थी। Zeclox capsule और ellervil tablet दिया था, इसलिए मैं जानना चाहता हूं कि क्या zeclox capsule का कोई ऑप्शन ( option ) bcoz है, जो कि लोकल मार्केट में उपलब्ध नहीं है या क्या आप 1mg app पर zeclox capsule उपलब्ध करा सकते हैं? मैं इसे थोक में खरीदूँगा

उत्तर : Zeclox amoxicylline और dicloxacilline का सम्मिश्रण है, इसलिए यू लवण के साथ खोज सकता है और यू को कई ब्रांड ( company ) मिलेंगे

प्रश्न : अनेक siclorises (MS) से दुःखित इस प्रॉब्लम ( problem ) का उपचार करना चाहते हैं nd शरीर में बहुत ज्यादा कमजोरी महसूस करना नित्य डूबना

उत्तर : कुछ औषधि मदद कर सकती है वे एक न्यूरोलॉजिस्ट को महंगा दिखा रहे हैं

प्रश्न : मेरे पास एमएस (मल्टीपल स्केलेरोसिस) है और इतने सारे एलोपैथी ट्रीटमेंट ( treatment ) हैं। हाल ही में मेरे 2 एन डी का अटैक हुआ जो थोड़ा संजीदा था। मुझे पता है कि कोई इलाज नहीं है। लेकिन मैं औषधि से थक गया हूं जो इतने सारे दुष्प्रभाव ( side effect ) देता है। मेरे सेहत में किसी प्रकार के सुधार की आशा करना।

उत्तर : हाय आपकी प्रॉब्लम ( problem ) का उपाय आपको अपने शहर के आयुर्वेदिक पंचकर्म केंद्र से परामर्श करने की जरूरत है

प्रश्न : मल्टीपल स्केलेरोसिस से पीड़ित। कान ( ear ) के अंदर दर्द होना। हम क्या कर सकते है। अब में avonex ले रही है।

उत्तर : पूर्ण जाँच के लिए प्रवेश स्पेशलिस्ट ( speciality ) से मिलें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Dyfira 240 कैप्सूल DR के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Dyfira 240 कैप्सूल DR के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Dyfira 240 Capsule DR के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply