Dydroboon Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Dydroboon Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Dydroboon गोली ( tablet ) लाइफस्टार फार्मा प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Dydrogesterone (10mg). Dydroboon गोली ( tablet ) का उपयोग Female infertility, Pain during menstruation, Premenstrual syndrome (PMS), Endometriosis, and Heavy menstrual bleeding में किया जाता है। Dydrogesterone (10mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Dydrogesterone (10mg) Female infertility, Pain during menstruation, Premenstrual syndrome (PMS), Endometriosis, and Heavy menstrual bleeding में काम करता है वैसे ही भी Female infertility, Pain during menstruation, Premenstrual syndrome (PMS), Endometriosis, and Heavy menstrual bleeding में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Dydroboon टैबलेट को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल ( medical ) शॉप पर Dydroboon गोली ( tablet ) उपलब्ध नहीं है तो आप Dydroboon टैबलेट का Alternate Brands जोकि Jigest 10mg Tablet, and Duphaston 10mg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Dydrogesterone (10mg) है और ये दवाएं भी Female infertility, Pain during menstruation, Premenstrual syndrome (PMS), Endometriosis, and Heavy menstrual bleeding में काम करती है।

Dydroboon टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Headache, Nausea, and Breast pain

Dydroboon टैबलेट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Dydroboon गोली ( tablet ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Lifestar Pharma Pvt Ltd
मात्रा 10 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Dydrogesterone (10mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग GYNAECOLOGICAL
उपयोग Female infertility, Pain during menstruation, Premenstrual syndrome (PMS), Endometriosis, and Heavy menstrual bleeding
दुष्प्रभाव ( side effect ) Headache, Nausea, and Breast pain
ऑप्शन ( option ) Jigest 10mg Tablet, and Duphaston 10mg Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Gluco/Mineralocorticoids, Progestogins Derivatives
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Dydroboon गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

Dydroboon Tablet का उपयोग स्त्री बांझपन, कष्टदायक, या अनियमित ( irregular ) अवधियों, माहवार धर्म सिंड्रोम ( syndrome ) (पीएमएस) और एंडोमेट्रियोसिस के साथ विभिन्न माहवार धर्म प्रॉब्लम्स के उपचार के लिए किया जाता है। यह उन अवधियों को फिर से शुरू करने में मदद करता है जो रजोनिवृत्ति से पहले बंद हो गए हैं और असामान्य रूप से वजनी अवधि को रोकने के लिए।

Dydroboon Tablet को आपके चिकित्सक की परामर्श के रूप में लिया जाना चाहिए। खुराक और आप इसे कितनी बार लेते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं। आपका डॉक्टर तय करेगा कि आपको अपने लक्षणों में सुधार करने की कितनी आवश्यकता है। पानी की एक बोतल के साथ पूरी टेबलेट्स ( tablets ) निगल लें। जब तक यह आपके लिए अवधारित है, तब तक आपको इस औषधि को लेना चाहिए।

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभावों में सिरदर्द, उल्टी और ब्रेस्ट दर्द शामिल हैं। यह मासिक धर्म के बीच में ब्लीडिंग या स्पॉटिंग का कारण भी हो सकता है। अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या यह बार बार होता है। यदि यह आपको चिंतित करता है, या संजीदा दिखाई देता है, तो अपने चिकित्सक को बताएं। इसे कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान कर रही हैं, अगर आपको कभी भी आपके ब्लड परिसंचरण में कोई प्रॉब्लम ( problem ) है या आपको डायबिटीज, अवसाद या जिगर की बीमारी है। आपके चिकित्सक को उन सभी और दवाओं के बारे में भी पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावशाली बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं।


Dydroboon टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • महिला बांझपन
  • मासिक धर्म के दौरान दर्द
  • प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS)
  • endometriosis
  • वजनी मासिक धर्म रक्तस्राव

Dydroboon गोली ( tablet ) के लाभ

Dydroboon Tablet के फायदा

महिला बांझपन में

Dydroboon Tablet में प्रोजेस्टेरोन, एक महिला हॉर्मोन होता है जो ओव्यूलेशन और माहवार धर्म के नियमन में महत्वपूर्ण होता है। इसका उपयोग उन महिलाओं में मासिक धर्म की अवधि के लिए किया जाता है जो रजोनिवृत्ति तक नहीं पहुंची हैं, लेकिन शरीर में प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन की अभाव के कारण पीरियड्स नहीं हो रही हैं। प्रोजेस्टेरोन गर्भाशय के अस्तर (एंडोमेट्रियम) को गाढ़ा करके गर्भाशय को प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के लिए तैयार करने में सहायता करता है। इससे एक सफल प्रेग्नेंसी ( pregnency ) की अनुमान बढ़ जाती है। प्रभावशाली होने के लिए आपको दवा का उपयोग करना चाहिए। आपको गर्भवती होने के बाद कुछ अवधि ( समय ) तक इस उपचार को जारी रखने के लिए कहा जा सकता है।

मासिक धर्म के दौरान दर्द में

Dydroboon Tablet एक ह्यूमन ( human ) निर्मित हॉर्मोन है जो प्रोजेस्टेरोन नामक एक नेचुरल महिला हॉर्मोन के प्रभाव ( effect ) को दोहराता है। यह एस्ट्रोजन नामक एक और हार्मोन के प्रभाव को गिनता है और मासिक के दौरान दर्द (मरोड़) को कम करता है। दर्दनाक अवधियों का एक महिला के रोजमर्रा के जीवन पर बड़ा प्रभाव ( effect ) पड़ता है और नित्य एक साफ़ कारण नहीं होता है। यह औषधि सामान्य रूप से माहवार धर्म चक्र के एक विशेष भाग के दौरान उपयोग की जाती है। आपको पीड़ा निवारक औषधियों (NSAIDs) और तेज पीड़ा से आराम के लिए उपयोग करना पड़ सकता है। अपने डॉक्टर से पूछें कि सबसे उचित कौन सा है।

प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (PMS) में

Dydroboon Tablet मूड स्विंग्स, चिंता ( anxiety ), थकान, स्वेलिंग, स्तन सॉफ्टनेस और सरदर्द जैसे पीएमएस लक्षणों को कम करने में सहायता कर सकता है। रहन-सहन में बदलाव जैसे कि नियमित कसरत, एक नीरोग आहार, ज्यादा नींद लेना और विश्राम तकनीकों का उपयोग भी सहायक हो सकता है।

एंडोमेट्रियोसिस में

एंडोमेट्रियोसिस एक ऐसी स्थिति है, जहां अन्य स्थानों पर गर्भ के ऊतक जैसे ऊतक बढ़ने लगते हैं। प्रमुख लक्षणों में आपके निम्न पेट या पीठ में दर्द, पीरियड दर्द, सेक्स के दौरान और बाद में पीड़ा, कब्ज, डायरिया और अस्वस्थ महसूस करना शामिल है। इससे प्रेग्नेंट होने में भी कठिन हो सकती है। Dydroboon Tablet आपके गर्भ के अस्तर और किसी भी एंडोमेट्रियोसिस ऊतक को बहुत तेज़ी से बढ़ने से रोकता है। यह आपके लक्षणों को कम करने में सहायता करेगा। इस दवा को प्रभावी होने के लिए नियमित रूप से लेने की जरूरत होती है और एंडोमेट्रियोसिस को नियंत्रित करने में मदद के लिए आपको अन्य औषधियों या प्रक्रियाओं की जरूरत हो सकती है।

वजनी माहवारी ब्लीडिंग में

Dydroboon Tablet माहवार धर्म से पहले गर्भ के अस्तर के उन्नति को मंद कर देता है, जिससे मासिक धर्म के दौरान रक्तस्राव कम हो जाता है। यदि भारी अवधि ऐसी प्रॉब्लम ( problem ) बन जाती है कि वे आपके रोजमर्रा के जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, तो उन दिनों चीजों को थोड़ा सरल बनाने की कोशिश करें। कुछ स्त्रियों ने पाया कि विश्राम तकनीक या योग उन्हें अधिक आराम महसूस करने और तनाव को कम करने में मदद करते हैं। बहुत अधिक कसरत करने से भी सहायता मिल सकती है।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Dydroboon गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि Dydroboon Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

आमतौर पर Dydroboon Tablet को गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Dydroboon Tablet का इस्तेमाल करना शायद असुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Dydroboon Tablet सतर्कता कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में Dydroboon Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Dydroboon Tablet का उपयोग लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Dydroboon Tablet के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
यकृत ( liver ) की संजीदा बीमारी वाले रोगियों में डायड्रोबोन गोली ( tablet ) का इस्तेमाल अनुशंसित नहीं है।


Dydroboon टैबलेट के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Dydroboon Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Dydroboon गोली ( tablet ) के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Dydroboon Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Dydroboon टैबलेट का कुछ जरूरी टिप्स

  • Dydroboon Tablet का उपयोग माहवार धर्म रिलेटिव विकारों की एक व्यापक श्रृंखला और चल रही गर्भावस्था के लिए एक स्वस्थ गर्भ अस्तर को बनाए रखने के लिए किया जाता है।
  • यह उन स्त्रियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिन्होंने बार-बार गर्भपात का सामना किया है।
  • यदि आपको बार-बार गर्भपात का सामना करना पड़ा है, तो नियमित प्रसव पूर्व देखरेख लें। स्मोकिंग, शराब से बचें और अपने कैफीन ( caffeine ) के सेवन को सीमित करें क्योंकि इससे गर्भपात हो सकता है।
  • यह मासिक धर्म के बीच में ब्लीडिंग या स्पॉटिंग का कारण हो सकता है। अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या यह अक्सर होता है।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपके पास यकृत ( liver ) की रोग या डिप्रेशन का हिस्ट्री है।

Dydroboon टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Dydroboon Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Dydroboon के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • सिरदर्द
  • जी मिचलाना
  • ब्रेस्ट पीड़ा

अक्सर Dydroboon टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Dydroboon Tablet को कितने दिनों के लिए लेना चाहिए?

उत्तर : Dydroboon Tablet को लेने के लिए आवश्यक डोज़ और दिनों की गिनती उस ट्रीटमेंट ( treatment ) समस्या पर निर्भर करती है जिसका आप उपचार कर रहे हैं। अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित औषधि को ठीक से लें। आप इसे भोजन के साथ या बिना ले सकते हैं, अधिमानतः हर एक दिन के समान अवधि ( समय ) पर।

प्रश्न : Dydroboon Tablet का प्रयोग किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Dydroboon Tablet का उपयोग एंडोमेट्रियोसिस (गर्भ के बाहर गर्भ अस्तर की वृद्धि के कारण होने वाली प्रॉब्लम ( problem )) के लक्षणों को दूर करने के लिए किया जाता है, प्रोजेस्टेरोन के निम्न स्तर के कारण बांझपन का इलाज करने के लिए। इसके अतिरिक्त, यह मासिक को रोकने में भी मदद करता है, जो कि मासिक को रोकने में सहायता करता है, ताकि अनियमित ( irregular ) पीरियड्स को कंट्रोल किया जा सके (जो कि गलत अवधि ( समय ) पर आता है या बिल्कुल नहीं), प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम ( syndrome ) (PMS) के लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए, मेनोपॉज से पहले रुकने वाले मासिक को फिर से शुरू करना (amenorrhoea), और असाधारण रूप से भारी या लंबी अवधि को रोकने या रोकने के लिए (अक्सर रजोनिवृत्ति की प्रारंभ के कारण)।

प्रश्न : प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Dydroboon Tablet के क्या दुष्प्रभाव हैं?

उत्तर : Dydroboon Tablet हाइपोस्पेडिया का एक बढ़ा ख़तरा पैदा कर सकता है जो कि मूत्र के उद्घाटन में शामिल लिंग का एक जन्म त्रुटि है। यह उन शिशुओं में होता है जिनकी माताएँ कुछ प्रोजेस्टोजेन लेती हैं। यद्यपि, इस बढ़े हुए ख़तरा को डिवेलप करने की संभावना अभी निश्चित नहीं है। अब तक, इस बात के कोई प्रूफ नहीं हैं कि प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Dydroboon Tablet लेना हानिकर है। प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Dydroboon Tablet लेने के जोखिमों और लाभों के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें।

प्रश्न : क्या प्रोजेस्टेरोन और डायड्रोबोन गोली ( tablet ) समान हैं?

उत्तर : Dydroboon Tablet एक मानव निर्मित सिंथेटिक प्रोजेस्टेरोन है। यद्यपि, यह आपके शरीर द्वारा बनाए गए हार्मोन “प्रोजेस्टेरोन” के समान है। इसका उपयोग उन परिस्थितियों में किया जाता है जब आपका बॉडी ( body ) पर्याप्त प्रोजेस्टेरोन का उत्पत्ति नहीं करता है।

प्रश्न : गर्भपात को रोकने के लिए Dydroboon Tablet अच्छा है?

उत्तर : Dydroboon Tablet का उपयोग आदतन गर्भपात (गर्भपात) और गर्भपात के संभावित मामलों को रोकने के लिए किया जाता है। आपका चिकित्सक आपको डोज़ और ट्रीटमेंट ( treatment ) की अवधि के बारे में परामर्श देगा। यह सलाह दी जाती है कि आपको सर्वोत्तम नतीजों के लिए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

सवाल : Dydroboon Tablet कौन नहीं लेना चाहिए?

उत्तर : आपको Dydroboon Tablet नहीं लेना चाहिए यदि आपको इससे एलर्जी (हाइपरसेंसिटिव) है या आपके नजदीक एक ट्यूमर है जो प्रोजेस्टोजेन (जैसे कि मेनिंगियोमा) से बेकार बना है। इसके साथ ही, यदि आपके नजदीक अनियमित या असामान्य रूप से वजनी समय है और आपने अपने चिकित्सक को नहीं बताया है तो डायड्रॉस्ट्रोन का इस्तेमाल करने से रोकें।

प्रश्न : अगर मैं एक खुराक भूल जाऊं तो क्या होगा?

उत्तर : अगर आप आज की टैबलेट ( tablet ) लेना भूल जाते हैं और यह 12 घंटे से कम समय की है, तो जैसे ही आपको स्मरण आए, इसे ले लें। अगले शेड्यूल किए गए टैबलेट को सामान्य अवधि ( समय ) पर लेना जारी रखें। लेकिन, अगर आपको अपना टैबलेट लेने में 12 घंटे से अधिक का समय लगता है, तो इस गोली ( tablet ) को छोड़ दें और दवा को निर्धारित रूप से जारी रखें। स्मरण रखें कि भूली हुई खुराक को बनाने के लिए दोहरा खुराक नहीं लेना चाहिए। टैबलेट गुम होने से अनियमित ब्लीडिंग या स्पॉटिंग हो सकती है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : मैं कॉपर टी के बारे में जानना चाहता हूं कि क्या यह 2 साल तक उपयोग करना सुरक्षित है और क्या इसके कोई दुष्प्रभाव हैं, क्या यह संभव है कि तांबे का टी खुद को तोड़ सकता है

उत्तर : कॉपर-टी गर्भनिरोधक की एक पद्धति के रूप में सुरक्षित है, लेकिन कुछ स्थितियों में यह मासिक धर्म के दौरान भारी ब्लीडिंग का कारण बनता है। यदि आपको पेट के निचले हिस्से में पीड़ा होता है और आपके चक्र के दौरान वजनी रक्तस्राव होता है, तो आपको एक स्त्री बीमारी विशेषज्ञ द्वारा जांच करवानी चाहिए

प्रश्न : मुझे गर्भाशय में कुछ फाइब्रॉएड बताएं।

उत्तर : यह गर्भाशय की मांसपेशियों ( muscles ) का एक सौम्य अतिवृद्धि है। इससे भारी ब्लीडिंग, पीरियड्स के दौरान पीड़ा या बांझपन हो सकता है

सवाल : अचानक वजनी मासिकस्राव

उत्तर : टैबलेट ट्रांसनेक्सा 500mg एक फेय को तीन बार

प्रश्न : दाएं तरफ पीड़ा कंधे से पैर तक शुरू होने का क्या कारण है जो मासिक से पहले बढ़ता है और मासिक के बाद कम हो जाता है लेकिन पीड़ा हमेशा बना रहता है। गर्भाशय की स्कैन, एमआरआई स्कैन, ऑर्थो, न्यूरो परिक्षण में कहा गया है कि इसमें कोई खराबी नहीं है

उत्तर : ये प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम ( syndrome ) हो सकता है। तीन महीने के लिए रोजाना साइक्लीज़ नुट्रा टैबलेट 1 टैबलेट लें

प्रश्न : क्रिना एनसीआर 10mg का इस्तेमाल किस उद्देश्य के लिए किया जाता है इसके बजाय हम होम्योपैथी का उपयोग कर सकते हैं?

उत्तर : यह एक प्रोजेस्टेरोन हार्मोनल टैब है। मासिक के दौरान, लंबे अवधि ( समय ) तक या एंडोमेट्रियोसिस के मामले में भारी ब्लीडिंग को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मुझे होम्योपैथिक ट्रीटमेंट ( treatment ) के बारे में कोई जानकारी नहीं है

सवाल : इंट्राम्यूरल गर्भाशय फाइब्रॉएड श्रीमती सुगंधा 50 वर्ष स्त्री एच / ओ इंट्राम्यूरल गर्भाशय फाइब्रॉएड 5.6 मिमी, अपनी नियुक्ति या किसी भी सजेशन ( suggestion ) के लिए आगे के प्रबंधन के लिए।

उत्तर : हाय पैटींट इंट्राम्यूरल फाइब्रॉएड 2 x 2 सेमी है। यदि यह मासिक के दौरान भारी ब्लीडिंग या संजीदा दर्द जैसे लक्षणों का कारण नहीं बन रहा है, तो सर्जरी की कोई जरूरत नहीं है। ऐसे लक्षणों को प्रशासित किया जा सकता है।

प्रश्न : माहवार धर्म के दौरान अनेक दिनों तक अत्यधिक ब्लीडिंग

उत्तर : कृपया ( kindly ) अपने नजदीकी स्त्री बीमारी विशेषज्ञ से सलाह लें। परीक्षा की आवश्यकता है।

सवाल : मुझे वजनी रक्तस्राव और दर्दनाक रतिक्रिया के साथ एंडोमेट्रियोसिस की समस्या है

उत्तर : प्रिय मैम, जैसा कि आपका मामला एक पुराना मामला है, इसके लिए लंबे समय तक केस लेने, परीक्षा देने और नित्य रूप से अनुवर्ती अनुयोजन की जरूरत होती है, इसलिए, कृपया ( kindly ) एक होम्योपैथ ( homeopath ) पर जाएं ताकि वह आपकी परिक्षण कर सके और आपके अनुसार मार्गदर्शन ( guidance ) कर सके। होम्योपैथी के लक्षणों में, इतिहास और परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। बहुमत के मामलों में, लंबे केस लेने और केस वर्कआउट के बाद, हम एक संवैधानिक इलाज का चयन करने की कोशिश करते हैं, जिसका उपयोग इस बीमारी का मूल कारण से किया जाता है। संवैधानिक ट्रीटमेंट ( treatment ) लेने से बीमारी की पुनरावृत्ति पर भी ध्यान देना होगा।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Dydroboon Tablet के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Dydroboon Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Dydroboon Tablet के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.