Duoluton L Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Duoluton L Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Duoluton L Tablet ज़ाइडस कैडिला द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ethinyl Estradiol (0.05mg), and Levonorgestrel (0.25mg). Duoluton L Tablet का उपयोग Contraception में किया जाता है। Ethinyl Estradiol (0.05mg), and Levonorgestrel (0.25mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ethinyl Estradiol (0.05mg), and Levonorgestrel (0.25mg) Contraception में काम करता है वैसे ही भी Contraception में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Duoluton L Tablet को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर Duoluton L Tablet उपलब्ध नहीं है तो आप Duoluton L Tablet का Alternate Brands जोकि Ovral Tablet, Levopauz 0.05mg/0.25mg Tablet, Esro G Tablet, X-Out 21 Tablet, and Dear Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ethinyl Estradiol (0.05mg), and Levonorgestrel (0.25mg) है और ये दवाएं भी Contraception में काम करती है।

Duoluton L Tablet के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Headache, Breast pain, and Irregular uterine bleeding

Duoluton L Tablet के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Duoluton L Tablet का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Zydus Cadila
मात्रा 21 tablets in 1 strip
प्रकार
साल्ट संरचना Ethinyl Estradiol (0.05mg), and Levonorgestrel (0.25mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग GYNAECOLOGICAL
उपयोग Contraception
दुष्प्रभाव ( side effect ) Nausea, Headache, Breast pain, and Irregular uterine bleeding
विकल्प Ovral Tablet, Levopauz 0.05mg/0.25mg Tablet, Esro G Tablet, X-Out 21 Tablet, and Dear Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Duoluton L Tablet का संक्षिप्त रिपोर्ट

Duoluton L Tablet गर्भ-निरोधक (गर्भावस्था को रोकने के लिए) और अनियमित अवधियों के ट्रीटमेंट ( treatment ) में इस्तेमाल की जाने वाली औषधि है। यह शुक्राणु द्वारा अंडे की रिहाई और इसके निषेचन को रोकने में सहायता करता है।

Duoluton L Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसका सबसे अधिक फायदा लेने के लिए इसे उसी अवधि ( समय ) पर लें। इसे आपके डॉक्टर की सलाह के रूप में लिया जाना चाहिए। आपको अपने माहवार धर्म चक्र के दिन गोली लेना शुरू करना चाहिए और इसे पूरे महीने तक जारी रखना चाहिए और पैक समाप्त होते ही नए पैक के साथ शुरू करना चाहिए। यदि आप 4 घंटे की खुराक के सेवन के साथ मतली का अनुभव करते हैं, तो एक और टैबलेट ( tablet ) लें। यदि आप अपनी खुराक से चूक गए हैं और छूटी हुई खुराक लेने में आपको 12 घंटे की देरी हो रही है, तो उस स्थिति में 2 दिनों की अवधि के लिए रतिक्रिया करते अवधि ( समय ) कंडोम का उपयोग करना चाहिए।

उल्टी, सिरदर्द और स्तन पीड़ा इस औषधि के कुछ आम तौर पर देखे जाने वाले दुष्प्रभाव हैं। यदि ये आपको चिंतित करते हैं, या संजीदा दिखाई देते हैं, तो अपने चिकित्सक को बताएं। उन्हें कम करने या रोकने के तरीके हो सकते हैं। आप माहवार धर्म या मिस्ड अवधियों के बीच स्पॉटिंग या रक्तस्राव का अनुभव कर सकते हैं। यदि यह अक्सर होता है या लंबे अवधि ( समय ) तक रहता है, तो अपने डॉक्टर से सलाह करें। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अपने अंगों में स्वेलिंग और पीड़ा, सांस की तकलीफ, छाती में पीड़ा या नजर में परिवर्तन देखते हैं, क्योंकि यह रक्त के थक्के का संकेत हो सकता है।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आप स्मोकिंग करते हैं और आपकी उम्र 35 से ज्यादा है, या यदि आपको कभी हृदय का दौरा पड़ा है या आपको गर्भाशय / गर्भाशय ग्रीवा, या योनि का कैंसर है। आपके चिकित्सक को उन सभी और दवाओं के बारे में भी पता होना चाहिए जो आप ले रहे हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावशाली बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं। यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं या स्तनपान ( breastfeeding ) करा रही हैं तो दवा न लें।


Duoluton L Tablet का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • गर्भनिरोध

Duoluton L Tablet के लाभ

Duoluton L Tablet के लाभ

गर्भ-निरोधक में

Duoluton L Tablet एक गर्भ-निरोधक दवा है जो आपको कई तरीकों से प्रेग्नेंट होने से रोकती है। सबसे पहले, यह आपके अंडाशय से एक अंडे को निकलने से रोकता है। दूसरे, यह आपके गर्भाशय ग्रीवा में द्रव पदार्थ (श्लेष्मा) बनाता है, जिससे शुक्राणु के लिए गर्भ में प्रवेश करना अधिक जटिल हो जाता है। इसके अतिरिक्त, यह आपके गर्भ के अस्तर को मोटा होने से रोकता है, जिससे यह अंडे के बढ़ने के लिए विपरीत हो जाता है। Duoluton L Tablet गर्भनिरोधक के लिए एक विश्वसनीय और सुरक्षित प्रणाली है, अगर इसे उचित तरीके से इस्तेमाल किया जाए। यह सेक्स के साथ व्यवधान नहीं करता है और आप बिना किसी चिंता ( anxiety ) के साधारण जीवन जी सकते हैं। डॉक्टर द्वारा निर्देशित फायदा के रूप में इसे लें।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


Duoluton L Tablet लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन सचेत

Duoluton L Tablet के साथ शराब का सेवन करते समय एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री असुरक्षित

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Duoluton L Tablet का उपयोग करना बेहद असुरक्षित है। प्रेग्नेंट महिलाओं और जानवरों पर अध्ययन के रूप में अपने चिकित्सक की परामर्श लें ताकि विकासशील बच्चे को जरूरी हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाई दें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Duoluton L Tablet का उपयोग करना संभवतया असुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा ब्रेस्ट मिल्क में पारित हो सकती है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या Duoluton L Tablet ड्राइव करने की क्षमता में परिवर्तन करता है या नहीं। यदि आप किसी भी लक्षण ( symptom ) का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और रिएक्शन करने की आपकी योग्यता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में Duoluton L Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Duoluton L Tablet के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Duoluton L Tablet के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Duoluton L Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


Duoluton L Tablet के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Duoluton L Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


Duoluton L Tablet का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपके चिकित्सक ने आपको गर्भावस्था को रोकने में मदद करने के लिए Duoluton L Tablet अवधारित किया है।
  • यह हल्के, कम कष्टदायक और ज्यादा नियमित माहवार धर्म के रक्तस्राव के परिणामस्वरूप होता है।
  • अपनी गोली को हर दिन एक ही समय पर लेने में मदद करें ताकि आप इसे स्मरण कर सकें।
  • आप माहवार धर्म की अनियमितताओं का अनुभव कर सकते हैं जैसे माहवार धर्म या मिस्ड अवधियों के बीच स्पॉटिंग या रक्तस्राव। यदि यह बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • लंबे अवधि ( समय ) तक बिस्तर ( bed ) पर आराम करने या रक्त के थक्कों का इतिहास होने पर, 35 से ज्यादा धूम्रपान, अगर आप मोटे हैं, तो Duoluton L Tablet का उपयोग न करें।
  • इस दवा को लेना बंद कर दें और अपने चिकित्सक को तुरंत अवगत ( सूचित ) करें यदि आप अपने अंगों में अस्पष्टीकृत स्वेलिंग और पीड़ा, सांस की तकलीफ, छाती में पीड़ा या नजर में परिवर्तन देखते हैं। ये एक नस में रक्त के थक्के के लक्षण हो सकते हैं।

Duoluton L Tablet के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Duoluton L Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

Duoluton L के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • सिरदर्द
  • ब्रेस्ट पीड़ा
  • अनियमित गर्भाशय रक्तस्राव

बार बार Duoluton L Tablet के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले सवाल

सवाल : Duoluton L Tablet क्या है और इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है?

उत्तर : Duoluton L Tablet एक संयुक्त ओरल ( oral ) गर्भनिरोधक औषधि है जिसमें दो हॉर्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन शामिल हैं। इसका उपयोग प्रेग्नेंसी ( pregnency ) को रोकने के लिए किया जाता है।

प्रश्न : क्या होगा अगर मैं Duoluton L Tablet लेना भूल जाता हूं?

उत्तर : यदि आप एक गोली लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको स्मरण आता है, भले ही इसका अर्थ है कि एक ही समय में दो टेबलेट्स ( tablets ) लेना और फिर साधारण खुराक प्रोग्राम का पालन करना। यद्यपि, यदि आप दो या अधिक डोज़ लेना भूल जाते हैं, तो आप गर्भावस्था के खिलाफ पूरी तरह से संरक्षित नहीं हो सकते हैं। इस मामले में, जैसे ही आपको स्मरण हो टैबलेट लेना शुरू करें और गर्भधारण से बचने के लिए कम से कम अगले 7 दिनों के लिए गर्भ-निरोधक जैसे गैर-हार्मोनल तरीके का इस्तेमाल करें। डोज़ के निरन्तर लापता होने से अप्रत्याशित योनि से रक्तस्राव या स्पॉटिंग (रक्त का दाग) हो सकता है। यदि यह बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

सवाल : मुझे Duoluton L Tablet कैसे और किस डोज़ में लेना चाहिए?

उत्तर : इस औषधि को अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार लें। हालांकि, इसे प्रत्येक दिन एक ही समय पर लें, ताकि आपके बॉडी ( body ) में औषधि का निरन्तर स्तर निश्चित रूप से हो सके।

प्रश्न : क्या Duoluton L Tablet के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट असमानता हैं?

उत्तर : Duoluton L Tablet का उपयोग इसके किसी भी घटक या excipients के लिए ज्ञात एलर्जी वाले रोगियों के लिए रिकमंडेड नहीं है। यह हाई रक्तचाप, हार्ट रोग, डायबिटीज मेलेटस, अधकपारी सिरदर्द, लीवर ( liver ) रोग या ट्यूमर, गर्भाशय रक्तस्राव, ब्रेस्ट कैंसर, गहरी शिरा घनास्त्रता और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता (रक्त का थक्का) के इतिहास वाले रोगियों द्वारा उपयोग करने की परामर्श नहीं दी जाती है।

प्रश्न : क्या Duoluton L Tablet को धूम्रपान करने वाले रोगी द्वारा लिया जा सकता है?

उत्तर : Duoluton L Tablet को धूम्रपान करने वाले आदमी द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए। स्मोकिंग से हृदय के दौरे, रक्त के थक्के या स्ट्रोक से मृत्यु जैसे गंभीर दुष्प्रभावों का जोखिम बढ़ जाता है। उन रोगियों में जोखिम बढ़ता है जो मोटापे से ग्रस्त हैं या 35 वर्ष से अधिक आयु के हैं और जो लोग वजनी धूम्रपान करते हैं। Duoluton L Tablet लेने से पहले अपने चिकित्सक को सूचित करें।

प्रश्न : क्या अगर मैं Duoluton L Tablet लेते समय अपने नियमित माहवार धर्म को याद करता हूं?

उत्तर : यदि आप Duoluton L Tablet लेते समय अपने मासिक धर्म को स्मरण करते हैं, तो आप गर्भवती हो सकती हैं। कुछ महिलाएं गर्भवती होने पर भी Duoluton L Tablet को लेते अवधि ( समय ) पीरियड्स मिस कर सकती हैं या हल्के अवधि ( समय ) ले सकती हैं। अपने डॉक्टर से संपर्क करें यदि आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं या एक या दो पीरियड छूट गए हैं। यदि आप हर दिन एक ही समय में Duoluton L Tablet नहीं ले रहे हैं तो ऐसा हो सकता है।

सवाल : क्या Duoluton L Tablet नियमित रूप से माहवार धर्म के बीच ब्लीडिंग या स्पॉटिंग का कारण हो सकता है?

उत्तर : हां, Duoluton L Tablet कुछ अप्रत्याशित रक्तस्राव या स्पॉटिंग का कारण बन सकता है, खासकर पहले तीन महीनों ( कई माह ) के दौरान। Duoluton L Tablet को इस कारण से लेना बंद न करें। यह रक्तस्राव या स्पॉटिंग अवधि ( समय ) के साथ कम हो जाता है। यदि आप नियमित रूप से टेबलेट्स ( tablets ) नहीं लेते हैं तो आपको अप्रत्याशित रक्तस्राव हो सकता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि स्पॉटिंग सात दिनों से अधिक अवधि ( समय ) तक जारी रहता है या यदि रक्तस्राव वजनी है।

सवाल : क्या अगर मैं Duoluton L Tablet लेने के बाद मतली होती है?

उत्तर : यदि आप Duoluton L Tablet टैबलेट लेने के 3-4 घंटे के भीतर उल्टी कर देते हैं, तो इसे मिस्ड डोज़ माना जाता है। तो, आपको एक और डोज़ लेना चाहिए जैसे ही आप अच्छी तरह से महसूस करते हैं।

प्रश्न : Duoluton L Tablet लेने के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) क्या हैं?

उत्तर : Duoluton L Tablet लेते अवधि ( समय ) आपको अनियमित ( irregular ) योनि से रक्तस्राव का अनुभव हो सकता है। अन्य साधारण दुष्प्रभावों में सिरदर्द, उल्टी (बीमार महसूस करना), पिम्पल्स, अवसाद (उदास मन), और स्तन पीड़ा शामिल हैं। उनमें से ज्यादातर सामयिक हैं। अगर ये बनी रहती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सवाल उत्तर

प्रश्न : क्या duoluton L का इस्तेमाल ऐसी अवधि के लिए किया जाता है जब मुझे एक ही जगह पर नित्य अंतराल पर अपनी वजाइना के उद्घाटन पर एक उबाल आता है, ऐसा क्यों है?

उत्तर : हाँ, आप duoluton एल का उपयोग कर सकते हैं। फोड़ा बार्थोलिन पुटी हो सकता है पास में एक Gynae से सलाह करें।

सवाल : मैंने प्रेग्नेंसी करने के लिए कुछ दिन पहले आईयूआई ट्रीटमेंट ( treatment ) किया है। मेरे चिकित्सक ने मुझे रात में ड्यूलटोन एल प्रतिदिन लेने का सजेशन ( suggestion ) दिया था। मेरा सजेशन ( suggestion ) है कि यह गोली ( tablet ) क्यों सुझाया गया है। क्या मैं इस गोली ( tablet ) का इस्तेमाल करने के बाद प्रेग्नेंट हो सकती हूं।

उत्तर : यह हार्मोनल ( hormonal ) रिप्लेसमेंट है जो बढ़िया है

प्रश्न : चेहरे पर स्वेलिंग और पूरे शरीर में दर्द के साथ स्किन पर एलर्जी ( allergy ) के लक्षण ( symptom ) भी होते हैं जैसे धब्बे और कभी-कभी उसके बाद कम हो जाते हैं। यह एक सप्ताह के लिए खुश है।

उत्तर : Cetiz l टैबलेट शुरू करें

सवाल : मेरा L-3 L-4, L-5 डिस लोकेशन शैटिका दर्द

उत्तर : प्रिय महोदय, आपको एक डॉक्टर से मिलने की जरूरत है ताकि वह आपका व्यापक मामला ले सके और आपके अनुरूप ( accordingly ) मार्गदर्शन कर सके

प्रश्न : क्या मैं एलर्जी ( allergy ) वाली शीत के लिए नियमित Montina L Tablet ले सकता हूं

उत्तर : जब तक डॉक्टर इसे निर्धारित नहीं करते तब तक इसे नहीं लिया जाना चाहिए

प्रश्न : संयम करने के लिए – >> हाई रक्तचाप ‘AMLOKIND- L’ गोली ( tablet ) ‘AMLOZAAR’ के लिए उचित विकल्प है?

उत्तर : हाँ u amlokind L ले सकते हैं

प्रश्न : मैं पिछले 20 वर्षों से अनिद्रा से पीड़ित हूं, अब ZOLFRESH 5 मिलीग्राम ( mg ) की आधी गोली लेती हूं, लेकिन मिलती है। हैंगओवर अगले दिन तो कृपया कुछ बेहतर गोली ( tablet ) का सजेशन ( suggestion ) दें, जिसके लिए l कभी आभारी होगा शुक्रिया

उत्तर : बिस्तर ( bed ) पर जाने के अवधि ( समय ) ज़ॉल्फ़रेश लें। यह एक छोटी अभिनय दवा है और आपके लिए अनिद्रा ( insomnia ) के लिए उपयुक्त है। नींद सफ़ाई का भी पालन करें

सवाल : D Gen. of L / 3, L / 4.L / 5 इंटरवर्टेब्रल disc.as सबूत T2 W1 पर सामान्य इशारा तीव्रता के नुकसान से।

उत्तर : मैं रिपोर्ट्स का इलाज नहीं कर रहा हूं इसलिए कृपया मुझे बताएं कि आपको क्या समस्या है, यह कैसे शुरू हुई और कब से शुरू हुई। कृपया ( kindly ) कोई भी रिपोर्ट युक्त करें यदि u habe पहले से ही ऐसा किया हो

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Duoluton L Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Duoluton L Tablet के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Duoluton L Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.