Disecold Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Disecold Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

डिसकोल्ड टैबलेट औषधि फार्मा द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Cetirizine (5mg), Paracetamol (325mg), and Phenylephrine (5mg). डिसकोल्ड टेबलेट का इस्तेमाल Common cold symptoms में किया जाता है। Cetirizine (5mg), Paracetamol (325mg), and Phenylephrine (5mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Cetirizine (5mg), Paracetamol (325mg), and Phenylephrine (5mg) Common cold symptoms में काम करता है वैसे ही भी Common cold symptoms में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो डिसकोल्ड टैबलेट को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर डिसकोल्ड टेबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप डिसकोल्ड टैबलेट का Alternate Brands जोकि Mast CF Tablet, Sinucold Tablet, Habicold C 5mg/325mg/5mg Tablet, Diicold Tablet, and Ntkold 5mg/325mg/5mg Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Cetirizine (5mg), Paracetamol (325mg), and Phenylephrine (5mg) है और ये दवाएं भी Common cold symptoms में काम करती है।

डिसकोल्ड टेबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Headache, Fatigue, Dizziness, Dryness in mouth, Sleepiness, and Allergic reaction

डिसकोल्ड टैबलेट के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या डिसकोल्ड टेबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Disecure Pharma
मात्रा ( quantity ) 10 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Cetirizine (5mg), Paracetamol (325mg), and Phenylephrine (5mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग RESPIRATORY
उपयोग Common cold symptoms
दुष्प्रभाव ( side effect ) Nausea, Vomiting, Headache, Fatigue, Dizziness, Dryness in mouth, Sleepiness, and Allergic reaction
विकल्प Mast CF Tablet, Sinucold Tablet, Habicold C 5mg/325mg/5mg Tablet, Diicold Tablet, and Ntkold 5mg/325mg/5mg Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Tablet
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda ) Kalmegh
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

डिसकोल्ड टैबलेट का संक्षिप्त विवरण

Disecold Tablet का उपयोग बहती नाक, भरी हुई नाक, छींकने, जल आँखें और भीड़ या सामान्‍यता जैसे सामान्य शीत के लक्षणों के ट्रीटमेंट ( treatment ) में किया जाता है। इसका इस्तेमाल दर्द और बुखार से राहत देने के लिए भी किया जाता है।

Disecold Tablet को चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) खुराक और अवधि में या बिना भोजन के लिया जाता है। आपको जो डोज़ दी जाती है, वह आपकी स्थिति और औषधि के प्रति आपकी रिएक्शन पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत शीघ्र उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण ( symptom ) वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति बुरा हो सकती है। अपने चिकित्सक को उन सब के सब अन्य औषधियों के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं जैसा कि कुछ इस औषधि से प्रभावित हो सकता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव ( side effect ) मतली, मतली, सिरदर्द, थकान, मुंह में सूखापन और एलर्जी की प्रतिक्रिया है। इनमें से अधिकांश सामयिक हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे कांटेक्ट करें। यह दवा भी नींद का कारण बन सकती है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो। इस औषधि को लेते समय मदिरा पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद बुरा हो सकती है।

कभी भी स्व-दवा का समर्थन न करें या किसी और व्यक्ति को अपनी औषधि न दें। इस औषधि को लेते समय बहुत सारे द्रव पदार्थ लेना फायदेमंद है। इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको गुर्दे या जिगर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उचित खुराक लिख सके। आपको अपने चिकित्सक को यह भी कहना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।


डिसकोल्ड टैबलेट का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • साधारण सर्दी के लक्षण

डिसकोल्ड टैबलेट के लाभ

Disecold Tablet के फायदा

सामान्य प्रतिश्याय ( जुकाम ) के लक्षणों में

डिसेकोल्ड टैबलेट (Disecold Tablet) औषधियों का एक संयोजन है जो अवरुद्ध सर्दी, बहती नाक, जल की आंखें, छींकने और भीड़ या सामान्‍यता जैसे आम शीत के लक्षणों से प्रभावशाली रूप से छुटकारा दिलाता है। यह मोटे श्लेष्मा को ढीला करने में मदद करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है। इससे वायु को अंदर और बाहर जाने में आसानी होती है। यह रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ता है और तेजी से राहत प्रोवाइड करता है जो अनेक घंटों तक रहता है।

यह औषधि सुरक्षित और प्रभावी है। यह आमतौर पर कुछ ही मिनटों के भीतर काम करना शुरू कर देता है और प्रभाव ( effect ) कई घंटों तक रह सकता है। इसे चिकित्सक द्वारा कहें अनुसार लें। जब तक आपको अपने डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए, तब तक इसका उपयोग बंद न करें। इस दवा को लेने से आप अपने लक्षणों को सेट करने वाली चीजों के बारे में चिंता ( anxiety ) किए बिना अपने जीवन को ज्यादा स्वतंत्र रूप से जीने में योग्य हो सकते हैं।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


डिसकोल्ड टैबलेट लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Disecold Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान Disecold Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकर प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित ख़तरा का भार करेगा। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर उचित है

स्तनपान के दौरान Disecold Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Disecold Tablet आमतौर पर आपके वाहन चलाने की योग्यता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Disecold Tablet का उपयोग गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ किया जाना चाहिए। Disecold Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
गुर्दे की गंभीर रोग वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में रिकमंडेड नहीं है। अंत पड़ाव गुर्दे की बीमारी के रोगियों में अत्यधिक निद्रा का कारण हो सकता है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सुरक्षित अगर उचित है

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए Disecold Tablet संभवतया सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित डेटा बतलाता है कि इन पेशेन्ट्स ( patient ) में Disecold Tablet की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


डिसकोल्ड टैबलेट के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Disecold Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


डिसकोल्ड टेबलेट के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Disecold Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


डिसकोल्ड टैबलेट का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • इसे चिकित्सक द्वारा सुझाई गई डोज़ और अवधि के अनुरूप ( accordingly ) लें।
  • यह आपको घुमेरी ( dizziness ) महसूस कराता है। ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए आपको दिमाग़ी ध्यान देने की जरूरत हो, जब तक आपको पता न चले कि Disecold Tablet आपको कैसे प्रभावित करता है।
  • स्मोकिंग से प्रभाव ( effect ) बिगड़ सकता है; इसलिए तंबाकू के सेवन से बचना चाहिए।
  • अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।

डिसकोल्ड टेबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Disecold Tablet के साइड इफेक्ट्स सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

डिसकॉल्ड के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • सरदर्द
  • थकान
  • सिर घूमना
  • मुंह में सूखापन
  • उंघाई
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया

बार बार डिसकोल्ड टैबलेट के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : क्या Disecold Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

उत्तर : जी हाँ, Disecold Tablet बहुसंख्यक रोगियों के लिए सुरक्षित है। यद्यपि, कुछ पेशेन्ट्स ( patient ) में यह मतली, मतली, सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, मुंह में सूखापन, निद्रा आना, एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन जैसे अनवांटेड दुष्प्रभाव हो सकता है। यदि आप इस औषधि को लेते समय किसी भी निरन्तर समस्या का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को सूचित करें।

प्रश्न : क्या Disecold Tablet के उपयोग से घुमेरी ( dizziness ) आ सकते हैं?

उत्तर : हां, Disecold Tablet के इस्तेमाल से कुछ पेशेन्ट्स ( patient ) में घुमेरी ( dizziness ) आना (बेहोश ( unconscious ), कमजोर, अस्थिर ( unstable ) या हल्का महसूस करना) हो सकता है। यदि आपको घुमेरी ( dizziness ) आना या चक्कर आना महसूस होता है, तो कुछ अवधि ( समय ) के लिए आराम करना और अच्छा महसूस करने के बाद फिर से शुरू करना बेहतर है। किसी भी मशीन को ड्राइव या उपयोग न करें।

सवाल : क्या डिसेकोल्ड टैबलेट के उपयोग से मतली और उल्टी हो सकती है?

उत्तर : हां, Disecold Tablet के उपयोग से उल्टी और मतली हो सकती है। इसे दूध, आहार ( food ) या एंटासिड के साथ लेने से मतली को रोका जा सकता है। इस औषधि के साथ वसायुक्त या तले हुए खाद्य तत्त्व लेने से बचें। यदि उल्टी होती है, तो पानी या अन्य द्रव पदार्थों का सेवन करें। अगर मतली बनी रहती है तो अपने चिकित्सक से बात करें। आपको अपने चिकित्सक को यह भी कहना चाहिए कि क्या आप पानी पीने में समर्थ नहीं हैं और निर्जलीकरण के संकेत हैं, जैसे कि गहरे कलर के और मजबूत गंध वाले पेशाब और मूत्र की कम आवृत्ति। अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना कोई अन्य औषधि न लें।

सवाल उत्तर

सवाल : गले में दर्द होना जैसे शीत के लक्षण ( symptom )

उत्तर : तुलसी ( tulsi ) अदरक की चाय, तुलसी ( tulsi ) की टैबलेट ( tablet ) लें और ठंडे पेय से बचें

प्रश्न : आम सर्दी, छींक ( sneeze ) और सरदर्द जो आम सर्दी में ले जा सकते हैं?

उत्तर : टैब LCZ प्लस लें और उचित निदानकारी ​​परीक्षा के लिए एक ईएनटी स्पेशलिस्ट ( speciality ) से सलाह करें

सवाल : सामान्य प्रतिश्याय ( जुकाम ) और ब्रोंकाइटिस ( श्वसनीशोथ ) के साथ ब्रोंकाइटिस ज्वर के साथ दो दिन बुखार

उत्तर : आपके लक्षणों के अनेक अंतर्निहित कारण हैं। पृथक कारण पृथक उपचार की जरूरत है। जब तक हम सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण स्थापित नहीं करते, तब तक स्पेसिफिक उपचार नहीं दिया जा सकता है। बच्चे की नैदानिक ​​जांच किए बिना अंतिम और पूर्ण इलाज नहीं किया जा सकता है। कृपया ( kindly ) मुझसे या किसी और बाल बीमारी विशेषज्ञ से सलाह लें। विस्तार से इतिहास ले जाएगा और अपने बच्चे की विस्तार से परिक्षण करेगा। सब के सब जानकारी का उपयोग प्रॉब्लम ( problem ) के सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण को अवधारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के बुनियाद पर आप उपचार लिखेंगे। यदि अनिवार्य हो तो समय पर आप संगत जांच पूछ सकते हैं। आपके बच्चे को एंटीबायोटिक ( antibiotic ) दवाओं और / या और दवाओं की आवश्यकता हो सकती है।

प्रश्न : क्या मैं साधारण सर्दी के लक्षणों में साइनारेस्ट ले सकता हूं। गले में खराश महसूस होना। या plz कोई अन्य ऑप्शन ( option ) दे। तेजी से आराम के लिए

उत्तर : आप इसे ले सकते हैं

प्रश्न : क्या मैं साधारण सर्दी के लक्षणों में साइनारेस्ट ले सकता हूं। गले में खराश महसूस होना। या plz कोई अन्य ऑप्शन ( option ) दे। तेजी से आराम के लिए

उत्तर : स्टीम इनहेलेशन, वार्म सैलिंग गार्ल्स, टैब हिस्टाफ्री 120 1 टैब ओडी एक्स 3 दिन

सवाल : सिरदर्द के साथ साधारण जुकाम

उत्तर : तीन दिनों के लिए और सोते समय टैब पर एलसीएच प्लस के साथ शुरू करें

सवाल : बाउट, आम सर्दी। कुछ मुकाबले।

उत्तर : खांसी, शीत के लिए – निर्जलीकरण को रोकें। द्रव पदार्थ पतले स्राव में मदद कर सकते हैं और एक चिढ़ कंठनली को शांत कर सकते हैं। सूखी, हैकिंग वाली खांसी उष्ण पानी, चाय या नींबू के जूस में मधु ( honey ) का उत्तर देती है। पसीने से खोए हुए लोगों को बदलने के लिए बहुत सारे द्रव पदार्थ पिएं और बहती नाक पाएं, खूब आराम करें, नीरोग भोजन करें? ताजे फल और सब्जियों सहित, कम वसा वाले, उच्च फाइबर आहार की सिफारिश की जाती है। ओटीसी ड्रग्स, नमक के पानी से गरारे करना और मेन्थॉल की मिठाइयों को चूसने से कंठनली में खराश और अवरुद्ध नाक से राहत मिल सकती है, आमतौर पर बड़े शिशुओं और वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन बच्चों, छोटे शिशुओं के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। शिशुओं और शिशुओं के लिए विक्स वेपोरब लगाने से बचें। आपको अपने बच्चे के चिकित्सक से परिक्षण कराए बिना 4 वर्ष से ज्यादा उम्र के बच्चों को कभी-कभी खांसी और जुकाम के उत्पादों को नहीं देना चाहिए। ये दवाएं स्मॉल बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सवाल : आवर्तक साधारण सर्दी और बहती नाक

उत्तर : कफ, सर्दी के लिए – निर्जलीकरण ( dehydration ) को रोकें। तरल तत्त्व पतले डिस्चार्ज में सहायता कर सकते हैं और एक चिढ़ गले को शांत कर सकते हैं। सूखी, हैकिंग वाली कफ गर्म जल, चाय या नींबू के रस में शहद का जवाब देती है। पसीने से खोए हुए लोगों को बदलने के लिए बहुत सारे तरल तत्त्व पिएं और बहती नाक पाएं, खूब आराम करें, स्वस्थ आहार ( food ) करें? ताजे फल और सब्जियों के साथ, कम चिकनाई वाले, हाई फाइबर भोजन की सिफारिश की जाती है। ओटीसी ( otc ) ड्रग्स, लवण के जल से गरारे करना और मेन्थॉल की मिठाइयों को चूसने से गले में खराश और अवरुद्ध नाक से आराम मिल सकती है, आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन शिशुओं, स्मॉल बच्चों के लिए उचित नहीं हो सकता है। बच्चों और बच्चों के लिए विक्स वेपोरब लगाने से बचें। आपको अपने बच्चे के डॉक्टर से जांच कराए बिना 4 साल से अधिक आयु के शिशुओं को कभी-कभी कफ और प्रतिश्याय ( जुकाम ) के प्रोडक्ट्स को नहीं देना चाहिए। ये मेडिसिन छोटे शिशुओं को हानि पहुंचा सकती हैं। मरीज के लक्षणों के अनेक अंतर्निहित कारण हैं। पृथक कारण पृथक उपचार की जरूरत है। जब तक हम सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण स्थापित नहीं करते, तब तक स्पेसिफिक उपचार नहीं दिया जा सकता है। रोगी की नैदानिक ​​जांच किए बिना अंतिम और पूर्ण इलाज नहीं किया जा सकता है। कृपया ( kindly ) मुझसे या किसी और बाल बीमारी विशेषज्ञ से सलाह लें। विस्तार हिस्ट्री ले जाएगा और मरीज की विस्तार से परिक्षण करेगा। सब के सब जानकारी का उपयोग प्रॉब्लम ( problem ) के सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण को अवधारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के बुनियाद पर आप विशिष्ट ट्रीटमेंट ( treatment ) लिखेंगे।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Disecold Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Disecold Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Disecold Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply