Disecof Syrup

Disecof Syrup

Disecof Syrup

डिस्कोफ सिरप औषधि फार्मा द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Phenylephrine (5mg/5ml) / Phenylephrine (5mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (2mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (2mg / 5ml) और Dextromethorphan Hydrobromide (10mg/5ml) / Dextromethorphan Hydrobromide (10mg / 5ml). डिस्कोफ सिरप का इस्तेमाल Dry cough / सूखी खाँसी में किया जाता है। Phenylephrine (5mg/5ml) / Phenylephrine (5mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (2mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (2mg / 5ml) और Dextromethorphan Hydrobromide (10mg/5ml) / Dextromethorphan Hydrobromide (10mg / 5ml) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Phenylephrine (5mg/5ml) / Phenylephrine (5mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (2mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (2mg / 5ml) और Dextromethorphan Hydrobromide (10mg/5ml) / Dextromethorphan Hydrobromide (10mg / 5ml) Dry cough / सूखी खाँसी में काम करता है वैसे ही भी Dry cough / सूखी खाँसी में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो डिस्कोफ सिरप को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर डिस्कोफ सिरप उपलब्ध नहीं है तो आप डिस्कोफ सिरप का Alternate Brands जोकि Respicure-D Syrup / एक संदर्भ -500 सिरप, Chericof Syrup / चेरिसॉफ सिरप, Alex Syrup Sugar Free / एलेक्स सिरप शुगर फ्री, Alex Syrup / एलेक्स सिरप और Ascoril D Junior Cough Syrup है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Phenylephrine (5mg/5ml) / Phenylephrine (5mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (2mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (2mg / 5ml) और Dextromethorphan Hydrobromide (10mg/5ml) / Dextromethorphan Hydrobromide (10mg / 5ml) है और ये दवाएं भी Dry cough / सूखी खाँसी में काम करती है।

डिस्कोफ सिरप के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Nausea / जी मिचलाना, Vomiting / उल्टी, Loss of appetite / भूख में कमी और Headache / सरदर्द

डिस्कोफ सिरप के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या डिस्कोफ सिरप का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकDisecure Pharma / औषधि फार्मा
मात्रा100 ml in 1 bottle / 1 बोतल में 100 मिली
साल्ट संरचनाPhenylephrine (5mg/5ml) / Phenylephrine (5mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (2mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (2mg / 5ml) और Dextromethorphan Hydrobromide (10mg/5ml) / Dextromethorphan Hydrobromide (10mg / 5ml)
चिकित्सीय वर्गRESPIRATORY
उपयोगDry cough / सूखी खाँसी
दुष्प्रभावNausea / जी मिचलाना, Vomiting / उल्टी, Loss of appetite / भूख में कमी और Headache / सरदर्द
विकल्पRespicure-D Syrup / एक संदर्भ -500 सिरप, Chericof Syrup / चेरिसॉफ सिरप, Alex Syrup Sugar Free / एलेक्स सिरप शुगर फ्री, Alex Syrup / एलेक्स सिरप और Ascoril D Junior Cough Syrup
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाSyrup / सिरप
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारbottle of 100 ml Syrup
मालिकाना नामDisecof Syrup / डिस्कोफ सिरप
गैर मालिकाना नामPhenylephrine+Chlorpheniramine Maleate+Dextromethorphan Hydrobromide 5mg/5ml+2mg/5ml+10mg/5ml Syrup / Phenylephrine + Chlorpheniramine Maleate + Dextromethorphan Hydrobromide 5mg / 5ml + 2mg / 5ml + 10mg / 5ml Syrup
निर्माता देशIndia / हिंदुस्तान
संबंधित दवाHamdard Joshina Syrup, Solvin Nasal Spray / सोल्विन नाक स्प्रे, Prospan Sugar free Cough Syrup / प्रोस्पैन शुगर फ्री कफ सिरप, Nasoclear Nasal Wash 3G Kit, Otrivin S Nasal Spray / ओट्रिविन एस नाक स्प्रे, Solspre Nasal Spray / सोलस्प्रे नाक स्प्रे, Xylomist 0.1% Nasal Drops, Sensur Oil Roll On / सेंसुर ऑयल रोल ऑन, Pulmocare Powder Strawberry / पल्मोकरे पाउडर स्ट्रॉबेरी और Zerostat VT Spacer with Flow Gate Valve / फ्लो गेट वाल्व के साथ ज़ीरोस्टैट वीटी स्पेसर
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

डिस्कोफ सिरप का संक्षिप्त विवरण

परिचय

Disecof Syrup एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग सूखी खांसी के उपचार में किया जाता है। यह छींकने, बहती नाक, आंखों में जलन और गले में जलन जैसे एलर्जी के लक्षणों से राहत देता है। यह नाक में जमाव या बदबू से भी राहत दिलाता है।

Disecof Syrup को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार किसी खुराक और अवधि में भोजन के साथ या बिना लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं, कुछ इस दवा से प्रभावित हो सकती हैं या प्रभावित हो सकती हैं।

सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, उल्टी, भूख न लगना और सिरदर्द हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे संपर्क करें। यह दवा भी नींद का कारण बन सकती है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी नींद खराब हो सकती है।

कभी भी स्व-दवा का समर्थन न करें या किसी अन्य व्यक्ति को अपनी दवा न दें। इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना फायदेमंद है। इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं। आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लिवर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके।


डिस्कोफ सिरप का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • सूखी खाँसी

डिस्कोफ सिरप के फायदे

Disecof सिरप के लाभ

सूखी खांसी में

एक सूखी खांसी, जिसे गैर-उत्पादक खांसी के रूप में भी जाना जाता है, एक ऐसी खांसी है जिसमें कोई कफ या बलगम उत्पन्न नहीं होता है। यह परेशान करने वाला होता है, जो आमतौर पर एक तीखे गले से जुड़ा होता है और सर्दी, फ्लू, एलर्जी या गले में जलन के कारण हो सकता है। डिस्कोफ सिरप सूखी, हैकिंग खांसी को दबा देता है। यह एलर्जी के लक्षणों को भी राहत देगा जैसे पानी की आँखें, छींकने, बहती नाक या गले में जलन और आपकी दैनिक गतिविधियों को आसानी से पूरा करने में मदद करता है।
यह दवा सुरक्षित और प्रभावी है। Disecof Syrup आमतौर पर कुछ मिनटों के भीतर काम करना शुरू कर देता है और प्रभाव कई घंटों तक रह सकता है। इसे डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार लें। जब तक आपको अपने डॉक्टर द्वारा सलाह न दी जाए, तब तक इसका इस्तेमाल बंद न करें।


डिस्कोफ सिरप के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Disecof Syrup के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

डिस्कोफ के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • उल्टी
  • भूख में कमी
  • सरदर्द


डिस्कोफ सिरप के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Disecof Syrup को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


डिस्कोफ सिरप कारवाई की व्यवस्था

Disecof Syrup कैसे काम करता है

डिसकॉफ़ सिरप तीन दवाओं का एक संयोजन है: फेनलेफ्राइन, क्लोरोफिरेमाइन मैलेट और डेक्सट्रोमेथॉर्फ़न हाइड्रोब्रोमाइड, जो सूखी खाँसी से राहत देता है। Phenylephrine एक decongestant है जो नाक में जमाव या सामानता से राहत प्रदान करने वाली छोटी रक्त वाहिकाओं को फैलाता है। क्लोरोफिरामाइन Maleate एक एंटीएलर्जिक है जो बहती नाक, पानी की आंखों और छींकने जैसे एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है। Dextromethorphan Hydrobromide एक कफ सप्रेसेंट है जो मस्तिष्क में कफ केंद्र की गतिविधि को कम करके खांसी से राहत देता है।


डिस्कोफ सिरप लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन सावधान

डिस्कोफ सिरप के साथ शराब का सेवन करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती महिला अपने डॉक्टर से परामर्श करें

गर्भावस्था के दौरान Disecof Syrup का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है। हालांकि मनुष्यों में सीमित अध्ययन हैं, पशु अध्ययन ने विकासशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव दिखाया है। आपका डॉक्टर आपको निर्धारित करने से पहले लाभ और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान के दौरान Disecof Syrup का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण जोखिम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Disecof Syrup दुष्प्रभाव हो सकता है जो आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में डिस्कोफ़ सिरप का उपयोग करना सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों से पता चलता है कि इन रोगियों में Disecof Syrup की खुराक समायोजन की आवश्यकता नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या असुरक्षित

डिस्कोफ़ सिरप शायद जिगर की बीमारी वाले रोगियों में उपयोग करने के लिए असुरक्षित है और इससे बचा जाना चाहिए। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


डिस्कोफ सिरप का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

त्वरित सुझाव

  • Disecof Syrup सूखी खांसी के उपचार में मदद करता है।
  • यह आमतौर पर केवल थोड़े समय के लिए लिया जाता है जब तक कि लक्षण साफ न हो जाएं।
  • एक विशेष खुराक-मापने वाले चम्मच या कप के साथ सिरप को मापें, न कि एक नियमित टेबल चम्मच।
  • जब आप यह दवा ले रहे हों तो कंजेशन को कम करने में मदद करने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थों का सेवन करें और अपने गले को चिकनाई दें।
  • इस दवा को लेना बंद कर दें और अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आपकी खांसी 1 सप्ताह से अधिक समय तक बनी रहती है, फिर से उठना, या बुखार, दाने या लगातार सिरदर्द के साथ है।


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : सूखी खांसी में कफ सप्रेसेंट का उपयोग किया जाता है। उत्पादक खांसी में म्यूकोलाईटिक्स का उपयोग किया जाता है।

उत्तर : अगर यह सूखी खांसी है तो आप मोंटेयर एलसी और खांसी को दबा सकते हैं

उत्तर : क्या खांसी सूखी या उत्पादक है जो किसी अन्य शिकायत से जुड़ी है

उत्तर : सूखी खांसी कई कारणों से होती है। जब तक स्टेथोस्कोप उचित दवा के साथ छाती की जांच नहीं की जा सकती, तब तक विभिन्न प्रकार की सूखी खांसी के लिए अलग-अलग दवा नहीं है

उत्तर : एलेक्स syp 1tsf दैनिक दो बार

उत्तर : ऑगमेंटिन DUO 5 दिनों के लिए 3 दिनों के लिए दो बार सिरप Grilicntus BM 5ml 3 बार

उत्तर : सिरप TusQ D 1 tsf tid x 5 दिन। क्लिनिक में ऐसी लंबी अवधि की खांसी का मूल्यांकन किया जाना चाहिए

उत्तर : सिरप Crocin 1/2 tsf SOS बुखार के लिए दिन में तीन बार और डॉक्टर से अपने बच्चे की जांच करवाएं

अक्सर डिस्कोफ सिरप के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : नहीं, Disecof Syrup का इस्तेमाल करते समय स्तनपान कराना उचित नहीं है। इस दवा में एक एंटीहिस्टामाइन क्लोरोफेनरामाइन होता है, जो स्तन के दूध में जा सकता है और बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने चिकित्सक को सूचित करें कि यदि आप इस दवा को लेने की सलाह दे रहे हैं तो आप स्तनपान कर रहे हैं।

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। सुनिश्चित करें कि यह पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

उत्तर : जी हाँ, Disecof Syrup आपको मदहोश कर सकता है या आपकी दैनिक गतिविधियों के दौरान सो जाने का कारण बन सकता है। एक कार चलाने, ऑपरेटिंग मशीनरी, ऊंचाइयों पर काम करने या अपने उपचार की शुरुआत में संभावित खतरनाक गतिविधियों में भाग लेने से बचें, जब तक कि आपको पता न हो कि दवा आपको कैसे प्रभावित करती है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप इस दवा को लेते समय इस तरह के एपिसोड का अनुभव करते हैं।

उत्तर : नहीं, अनुशंसित खुराक से अधिक लेना अधिक प्रभावी नहीं हो सकता है, बल्कि इससे कुछ गंभीर दुष्प्रभाव और विषाक्तता होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप अपने लक्षणों की बढ़ी हुई गंभीरता का अनुभव करते हैं जो अनुशंसित खुराक से राहत नहीं देते हैं, तो कृपया पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Disecof Syrup के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Disecof Syrup के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Disecof Syrup के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *