D-UP 6L Injection के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

D-UP 6L Injection - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन सीगल फार्मास्युटिकल प्राइवेट लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Vitamin D3 (6Lac units). डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) का उपयोग Osteoporosis, and Vitamin D deficiency में किया जाता है। Vitamin D3 (6Lac units) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Vitamin D3 (6Lac units) Osteoporosis, and Vitamin D deficiency में काम करता है वैसे ही भी Osteoporosis, and Vitamin D deficiency में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) उपलब्ध नहीं है तो आप डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) का Alternate Brands जोकि Vitanova-D3 6L इंजेक्शन, and NU D3 6Lacunits Injection है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Vitamin D3 (6Lac units) है और ये मेडिसिन भी Osteoporosis, and Vitamin D deficiency में काम करती है।

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Injection site reactions (pain, swelling, redness)

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन के सेवन के साथ आप Orlistat औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Seagull Pharmaceutical Pvt Ltd
मात्रा 1 ml in 1 vial
प्रकार
साल्ट संरचना Vitamin D3 (6Lac units)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग VITAMINS MINERALS NUTRIENTS
उपयोग Osteoporosis, and Vitamin D deficiency
दुष्प्रभाव ( side effect ) Injection site reactions (pain, swelling, redness)
विकल्प Vitanova-D3 6L Injection, and NU D3 6Lacunits इंजेक्शन
इंटरेक्टिंग ड्रग Orlistat
प्रशासन मार्ग इंजेक्शन Route
खुराक की अवस्था इंजेक्शन
रिलेटेड आयुर्वेद Fish Oil, and Soybean
रासायनिक वर्ग Vitamin D Derivative [cholecalciferol]
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन का संक्षिप्त रिपोर्ट

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन आपके शरीर को कैल्शियम नामक एक खनिज को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत अस्थियों को बनाए रखने के लिए जरूरी है। इस दवा का उपयोग तब किया जाता है जब आपका भोजन पर्याप्त विटामिन ( vitamin ) डी प्रोवाइड नहीं करता है और इसका इस्तेमाल हड्डी की हड्डियों (ओस्टियोपोरोसिस) जैसी कुछ हड्डियों की स्थिति के इलाज के लिए किया जा सकता है।

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) एक सेहत देखभाल प्रोफेशनल की निगरानी में दिया जाता है और इसे स्व-प्रबंधित नहीं किया जाना चाहिए। आपको इसका लाभ उठाने के लिए इसे नित्य रूप से लेना चाहिए। यदि आप इसका इस्तेमाल ऑस्टियोपोरोसिस के इलाज के लिए कर रहे हैं तो आपको अन्य मेडिसिन भी अवधारित की जाएंगी। यह औषधि उपचार के एक संपूर्ण कार्यक्रम का हिस्सा हो सकती है जिसमें आपके आहार में परिवर्तन करना और कैल्शियम ( calcium ) और विटामिन ( vitamin ) की डोज़ लेना भी शामिल है। उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानें जिन्हें आपको अपने आहार में पर्याप्त कैल्शियम ( calcium ) और विटामिन ( vitamin ) डी प्राप्त करने के लिए खाना चाहिए।

यह कुछ लोगों में इंजेक्शन ( injection ) की जगह पर पीड़ा, लालिमा और सूजन का कारण हो सकता है। यदि आप बहुत ज्यादा लेते हैं तो आपको कमजोरी, मांसपेशियों ( muscles ) में पीड़ा या मुँह में धातु का स्वाद ( taste ) महसूस हो सकता है।

इस औषधि को लेने से पहले, अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपके ब्लड में कैल्शियम ( calcium ) का स्तर अधिक है या यदि आपके नजदीक हृदय, गुर्दे, या लीवर ( liver ) की रोग है। कुछ अन्य मेडिसिन विटामिन डी 3 के अवशोषण को कम कर सकती हैं, इसलिए अपने चिकित्सक को यह निश्चित रूप से करने के लिए कि आप सुरक्षित हैं, और सभी मेडिसिन बताएं। यह दवा प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान मदद कर सकती है जब आपके शरीर को अधिक विटामिन ( vitamin ) डी की आवश्यकता होती है लेकिन बहुत ज्यादा आपके बच्चे को हानि पहुंचा सकता है। डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) का इस्तेमाल करते अवधि ( समय ) आपको अलावा रक्त जाँच और कदाचित एक्स-रे की जरूरत हो सकती है।


डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis )
  • विटामिन डी की अभाव

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) के लाभ

डी-यूपी इंजेक्शन के लाभ

ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) में

ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) एक साधारण स्थिति है जो अस्थियों को दुर्बल करती है, जिससे वे नाजुक और टूटने की अधिक अनुमान होती है। यह बार बार रजोनिवृत्ति के बाद स्त्रियों में होता है। विटामिन ( vitamin ) डी कैल्शियम ( calcium ) के समावेश के लिए महत्वपूर्ण है और आपके शरीर में कैल्शियम और फॉस्फेट की मात्रा को विनियमित करने में सहायता करता है। यदि आपके पास पर्याप्त कैल्शियम नहीं है तो यह आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। आम तौर पर आपका शरीर सूर्य के प्रकाश से विटामिन ( vitamin ) डी बनाता है, लेकिन यदि आपके पास पर्याप्त नहीं है, तो आपको इस औषधि को अनुपूरक के रूप में अवधारित किया जाएगा। यह आपकी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में सहायता करेगा और उनके दुर्बल होने और टूटने की संभावना को कम करने में सहायता करेगा। फायदा पाने के लिए इसे नियमित रूप से लेते रहना जरूरी है। आप इसे काम करते हुए नहीं देख सकते हैं, लेकिन अपनी हड्डियों की सुरक्षा के लिए इसे लेते रहें।

आप नित्य व्यायाम (स्पेशल रूप से वजन बढ़ाने वाले कसरत), कैल्शियम और विटामिन डी युक्त नीरोग खाद्य तत्त्व खाने और शराब और तंबाकू के अपने सेवन को कम करके अपनी हड्डियों की ताकत में सुधार करने में सहायता कर सकते हैं।

विटामिन ( vitamin ) डी की कमी में

आम तौर पर आपका शरीर सूर्य के प्रकाश से विटामिन ( vitamin ) डी बनाता है, लेकिन यदि आपके पास पर्याप्त नहीं है, तो आपको इस औषधि को अनुपूरक के रूप में अवधारित किया जाएगा। लाभ पाने के लिए इसे नित्य रूप से लेते रहना महत्वपूर्ण है। आप इसे काम करते हुए नहीं देख सकते हैं, लेकिन अपनी अस्थियों की सुरक्षा के लिए इसे लेते रहें। इसके अतिरिक्त, यह आपकी इम्युनिटी को बढ़ा सकता है और भिन्न-भिन्न संक्रमणों के खिलाफ बॉडी ( body ) की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकता है।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन सावधान

D-UP 6L इंजेक्शन के साथ शराब का सेवन करते समय एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान D-UP 6L इंजेक्शन का इस्तेमाल करना असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान D-UP 6L इंजेक्शन का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) किडनी बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों ( data ) से पता चलता है कि इन रोगियों में डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या सुरक्षित अगर सही है

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) शायद जिगर की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है। उपलब्ध सीमित आंकड़ों ( data ) से पता चलता है कि इन रोगियों में डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन की खुराक अनुकूलन की जरूरत नहीं हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन के उपयोग करने की पद्धति

आपका चिकित्सक या उपचारिका आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं प्रशासन न करें।


डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) के काम करने की विधि

आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह औषधि देंगे। कृपया ( kindly ) स्वयं प्रशासन न करें।


डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन का कुछ जरूरी टिप्स

  • आपके डॉक्टर ने विटामिन डी 3 की कमी के उपचार के लिए डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) निर्धारित किया है।
  • इसे डॉक्टर की देखरेख में मांसपेशियों में इंजेक्शन के रूप में दिया जाता है।
  • विटामिन ( vitamin ) डी की कमी के लिए कुछ स्वस्थ सजेशन ( suggestion ):
    • हफ्ते में तीन बार 10-30 मिनट पर्याप्त धूप में निकलें।
    • हल्की चमड़ी: सूरज के 20-30 मिनट।
    • अंधेरे चमड़ी: सूरज जोखिम के 30-40 मिनट।
    • अंडे की जर्दी, मशरूम, पनीर, दूध, मक्खन, गरिष्ठ आहार ( food ) और ऑयली मछली जैसे विटामिन डी से ज्यादा आहार लें।
  • D-UP 6L इंजेक्शन के 2 घंटे पहले या बाद में एंटासिड या कोई अन्य औषधि न लें।
  • अन्य नुस्खे या ओवर-द-काउंटर दवाएं, विटामिन ( vitamin ) और हर्बल उत्पाद बॉडी ( body ) में डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) के स्तर को प्रभावित कर सकते हैं। अपने सभी मौजूदा दवाओं और किसी भी दवा के बारे में अपने चिकित्सक को बताएं जो आप शुरू करते हैं या उपयोग करना बंद कर देते हैं।
  • इस दवा को लेते अवधि ( समय ) मतली, मतली, खराब भूख, कब्ज, निर्बलता और भार घटाने पर ध्यान दें।
     

डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

D-UP Injection के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

डी-यूपी के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • इंजेक्शन साइट प्रतिक्रियाओं (पीड़ा, सूजन, लाली)

अक्सर डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : D-UP 6L Injection लेने के क्या फायदे हैं?

उत्तर : डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) हड्डी के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है, प्रतिरक्षा पद्धति, मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र के सेहत का समर्थन ( support ) करता है। यह इंसुलिन ( insulin ) के स्तर को भी नियंत्रित करता है और स्वस्थ हृदय और ब्लड वाहिकाओं के लिए जरूरी है।

प्रश्न : क्या D-UP 6L इंजेक्शन को रात्रि में या सुबह लेना बेहतर है?

उत्तर : आप दिन, प्रातः या रात्रि के किसी भी अवधि ( समय ) D-UP 6L इंजेक्शन ले सकते हैं। यद्यपि, डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन लेने के सर्वश्रेष्ठ समय के बारे में सीमित जानकारी उपलब्ध है। अपने चिकित्सक द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) ही लें। हालांकि, अगर यह निश्चित रूप से नहीं है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

सवाल : डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन कैसे दिया जाता है?

उत्तर : डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन एक प्रशिक्षित सेहत देखभाल प्रोफेशनल या केवल एक चिकित्सक की निगरानी में प्रबंधित किया जाना चाहिए और स्व-प्रबंधित नहीं होना चाहिए। डोज़ उस स्थिति पर निर्भर करेगा जिस पर आप का उपचार किया जा रहा है और आपके डॉक्टर द्वारा तय किया जाएगा। डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) से ज़्यादा से ज़्यादा लाभ प्राप्त करने के लिए अपने डॉक्टर के निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करें।

सवाल : D-UP 6L इंजेक्शन किसे नहीं लेना चाहिए?

उत्तर : डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) उन पेशेन्ट्स ( patient ) द्वारा नहीं लिया जाना चाहिए जिन्हें कोलेलिसेफेरोल से एलर्जी है, रक्त में कैल्शियम के स्तर में वृद्धि के साथ या यदि पेशाब में कैल्शियम ( calcium ) की मौजूदगी है। इसके उपयोग से उन पेशेन्ट्स ( patient ) को बचना चाहिए जिन्हें गुर्दे की पथरी है या गुर्दे की संजीदा समस्याएं हैं। इसलिए, D-UP 6L Injection लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : यदि मैं बहुत ज्यादा डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन लेता हूं तो क्या होगा?

उत्तर : लंबे समय तक बहुत ज्यादा डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन लेने से ब्लड में कैल्शियम ( calcium ) का स्तर बढ़ सकता है (हाइपरलकसीमिया)। इससे बच्चों में कमजोरी, थकान, उल्टी, डायरिया, सुस्ती, गुर्दे की पथरी, रक्तचाप में वृद्धि और विकास मंदता हो सकती है। यदि आप ऐसे किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह करें।

सवाल : मुझे रोजाना कितना विटामिन ( vitamin ) डी 3 लेना चाहिए?

उत्तर : डी-यूपी 6 एल इंजेक्शन ( injection ) विटामिन डी का एक रूप है जिसका इस्तेमाल विटामिन डी की अभाव वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में अनुपूरक के रूप में किया जाता है। विटामिन डी 3 की दैनिक जरूरत 4000 आईयू / दिन है। चूंकि आपका आहार विटामिन ( vitamin ) डी 3 की डेली आवश्यकता को पूरा करने में योग्य नहीं हो सकता है, इसलिए आपको विटामिन डी 3 की खुराक के 1000 – 3000 IU / दिन की जरूरत हो सकती है।

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) डी 3 कम होने पर क्या होता है?

उत्तर : विटामिन ( vitamin ) डी 3 के निम्न स्तर से बच्चों में रिकेट्स और वयस्कों में ओस्टियोमलेशिया हो सकता है। विटामिन डी की अभाव से मधुमेह मेलिटस 1, उच्च ब्लड प्रेशर, अवसाद, कुछ कैंसर और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा बढ़ सकता है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) डी 3 की अभाव का जाँच- 25 ओएच विटामिन-डी मान 7.2 एनजी / एमएल साधारण श्रेणी है

उत्तर : आपके पास ऑस्टियोपोरोसिस ( osteoporosis ) नामक स्थिति है। कैल्केरिया फॉस 3 एक्स 4 गोलियाँ दिन में 4 बार 1/2 कप गर्म जल के साथ-साथ अपने शरीर पर 1-2 घंटे तक सीधे धूप के कांटेक्ट में लें। Vit D को आपके शरीर द्वारा सूर्य के प्रकाश द्वारा ही संसाधित किया जाता है जो कि कैल्शियम ( calcium ) को बांधने में सहायता करता है मानव बॉडी ( body ) में vit D को अवशोषित करने का कोई अन्य प्रणाली नहीं है।

सवाल : उसे विटामिन ( vitamin ) डी की कमी है। विटामिन डी बहुत कम है मैं क्या करूँ? उसके नजदीक विटामिन डी की अभाव है, मुझे क्या करना चाहिए मुझे लैब विवरण संलग्न है

उत्तर : नमस्कार, बच्चे की रिपोर्ट की समीक्षा करने के बाद। बच्चे को विटामिन डी की अभाव हो रही है। कैल्शियम ( calcium ) का स्तर सामान्य सीमा के भीतर है। बच्चे को विटामिन ( vitamin ) डी की खुराक की आवश्यकता होगी। या तो मौखिक विटामिन ( vitamin ) डी या इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन ( injection ) द्वारा। कृपया ( kindly ) अपने बाल रोग स्पेशलिस्ट ( speciality ) से अपने बच्चे के लिए उचित तरीके के बारे में पूछें।

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) डी की कमी के लिए इंजेक्शन ( injection ) और टैब दोनों अनिवार्य हैं?

उत्तर : केवल टैब ही प्रयाप्त है

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) डी की कमी की दवा

उत्तर : रिपोट की स्कैन कॉपी भेजें

सवाल : विटामिन डी की अभाव का सजेशन ( suggestion ) दें

उत्तर : रिपोर्ट की स्कैन कॉपी भेजें

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) की विवरण में। विटामिन ( vitamin ) डी की कमी

उत्तर : प्रिय मैम अपनी विवरण मेरे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। यह निम्नलिखित जरूरी बातें दिखाता है: 1. आपका फोलिक एसिड, कैल्शियम ( calcium ) और विटामिन ( vitamin ) डी निचली तरफ है। फोलिक एसिड के लिए, आप कम से कम 3 माह के लिए दिन में एक बार टैबलेट फोल्वाइट के साथ शुरू कर सकते हैं और हरी पत्तेदार सब्जियों, फलों से भरपूर भोजन ले सकते हैं। विटामिन ( vitamin ) डी के लिए, आप कम से कम 6 सप्ताह के लिए हफ्ते में एक बार मिल्क में कैल्सिरोल सैचेट ले सकते हैं।

प्रश्न : विटामिन ( vitamin ) डी की कमी के लिए सबसे अच्छी औषधि

उत्तर : औषधि परामर्श डॉक्टर के लिए

सवाल : सूर्य की एलर्जी और विटामिन डी की अभाव

उत्तर : सही सुरक्षा और उपचार के लिए सन प्रोटेक्शन सनस्क्रीनप्लाज़ यात्रा का उपयोग करें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि D-UP 6L Injection के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा लिखे गए सटीक ( exact ) और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। यद्यपि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह D-UP 6L Injection के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ D-UP 6L इंजेक्शन के प्रमुख बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य डॉक्टर का जगह कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.