CV Cef 325 Tablet के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

CV Cef 325 Tablet - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

CV Cef 325 गोली ( tablet ) BestoChem Formulations India Ltd द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Cefpodoxime Proxetil (200mg), and Clavulanic Acid (125mg). CV Cef 325 टैबलेट का इस्तेमाल Respiratory tract infection में किया जाता है। Cefpodoxime Proxetil (200mg), and Clavulanic Acid (125mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Cefpodoxime Proxetil (200mg), and Clavulanic Acid (125mg) Respiratory tract infection में काम करता है वैसे ही भी Respiratory tract infection में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो CV Cef 325 गोली ( tablet ) को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर CV Cef 325 टैबलेट उपलब्ध नहीं है तो आप CV Cef 325 गोली ( tablet ) का Alternate Brands जोकि Doxcef CV 200 Tablet, Cefozyt CV Tablet, Cefchamp 325 Tablet, Cepodem XP 325 Tablet, and Swich CV 325 Tablet है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन औषधियों का SALT COMPOSITION भी Cefpodoxime Proxetil (200mg), and Clavulanic Acid (125mg) है और ये दवाएं भी Respiratory tract infection में काम करती है।

CV Cef 325 टैबलेट के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Diarrhea, Stomach pain, and Headache

CV Cef 325 गोली ( tablet ) के सेवन के साथ आप औषधियों का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या CV Cef 325 टैबलेट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक BestoChem Formulations India Ltd
मात्रा ( quantity ) 6 tablets in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Cefpodoxime Proxetil (200mg), and Clavulanic Acid (125mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग ANTI INFECTIVES
इस्तेमाल Respiratory tract infection
दुष्प्रभाव Nausea, Diarrhea, Stomach pain, and Headache
ऑप्शन ( option ) Doxcef CV 200 Tablet, Cefozyt CV Tablet, Cefchamp 325 Tablet, Cepodem XP 325 Tablet, and Swich CV 325 Tablet
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था Tablet
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

CV Cef 325 गोली ( tablet ) का संक्षिप्त विवरण

CV Cef 325 Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है। यह श्वसन पथ के इनफ़ेक्शन का उपचार करने के लिए अवधारित है। यह संक्रमण का इलाज करता है और सूक्ष्मजीवों के आगे उन्नति और फैलाव को रोकता है।

CV Cef 325 Tablet एक प्रिस्क्रिप्शन औषधि है। इसे प्रिस्क्रिप्शन के अनुसार लेने की परामर्श दी जाती है। इसे भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे अच्छा प्रभावकारिता निश्चित रूप से करने के लिए नियत समय पर लिया जाना चाहिए। रिकमंडेड खुराक से अधिक का सेवन न करें, क्योंकि इससे आपके शरीर पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) पड़ सकता है। यदि आपको एक खुराक स्मरण आती है, तो जैसे ही आप याद करते हैं, इसे ले लें। यदि आपको बेहतर महसूस हो रहा है, तो भी ट्रीटमेंट ( treatment ) पूरा करना आवश्यक है। इलाज बंद करने से दवा की शक्ति प्रभावित हो सकती है।

इस दवा के कुछ साधारण दुष्प्रभाव उल्टी, उल्टी, डायरिया, अपच आदि हैं। यदि कोई भी दुष्प्रभाव बढ़ जाता है, तो आपको तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। यदि आप किसी भी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन (चकत्ते, खारिश, सूजन, सांस की कष्ट, आदि) का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरन्त चिकित्सा मदद लेनी चाहिए।

इस औषधि को लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आप किसी स्वास्थ्य स्थिति के लिए कोई औषधि ले रहे हैं। प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने वाली महिलाओं को इसे लेने से पहले अपने चिकित्सक से भी सलाह लेनी चाहिए। मदिरा पीने से बचें क्योंकि यह इस दवा के साथ बहुत उनींदापन पैदा कर सकता है। यह आमतौर पर आपकी ड्राइव करने की क्षमता को ख़राब नहीं करता है, लेकिन आपको ड्राइव नहीं करना चाहिए अगर यह आपको निद्रा या घुमेरी ( dizziness ) महसूस कराता है। तेजी से रिकवरी के लिए आपको पर्याप्त आराम करना चाहिए, नीरोग आहार भी लेना चाहिए और खूब पानी पीना चाहिए। आपका डॉक्टर आपके शरीर पर दवा के प्रभावों को जानने के लिए कुछ प्रयोगशाला और नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए कह सकता है।


CV Cef 325 टैबलेट का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • श्वसन तंत्र के इनफ़ेक्शन

CV Cef 325 टैबलेट के फायदे

CV Cef Tablet के फायदा

श्वसन पथ के इनफ़ेक्शन में

श्वसन ( respiration ) पथ के संक्रमण वे संक्रमण हैं जो साइनस ( sinus ), गले, वायुपथ या फेफड़ों को प्रभावित कर सकते हैं। CV Cef 325 Tablet में दो पृथक-अलग मेडिसिन हैं, Cefpodoxime Proxetil और Clavulanic Acid, जो श्वसन ( respiration ) पथ के संक्रमण का कारण बनने वाले जीवाणु को मारने के लिए एक साथ काम करती हैं। जीवाणु के उन्नति को रोककर Cefpodoxime Proxetil काम करता है। Clavulanic एसिड प्रतिक्रिया को कम करता है और जीवाणु के विरुद्ध Cefpodoxime Proxetil की चाल-चलन को बढ़ाता है।

यह आमतौर पर आपको कुछ दिनों के भीतर अच्छा महसूस कराता है, लेकिन आपको इसे तब भी जारी रखना चाहिए, जब आप यह सुनिश्चित करना बेहतर समझते हैं कि सभी जीवाणु मारे गए हैं और प्रतिरोधी नहीं हैं।


भण्डारण के टिप्स

कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


CV Cef 325 गोली ( tablet ) लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि CV Cef 325 Tablet के साथ मदिरा का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रेग्नेंट महिला सुरक्षित अगर सही है

CV Cef 325 Tablet को आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करना सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान CV Cef 325 Tablet का इस्तेमाल करना सुरक्षित है। ह्यूमन ( human ) अध्ययनों से पता चलता है कि दवा एक महत्वपूर्ण मात्रा ( quantity ) में ब्रेस्ट मिल्क में नहीं जाती है और बच्चे के लिए हानिकारक नहीं है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

CV Cef 325 Tablet दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकता है जो आपके वाहन चलाने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है।
CV Cef 325 Tablet से एलर्जी, घुमेरी ( dizziness ) आना या फिट होने जैसे दुष्प्रभाव ( side effect ) हो सकते हैं जो आपको वाहन चलाने के लिए मजबूर कर सकते हैं।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की संजीदा बीमारी वाले रोगियों में सावधानी के साथ CV Cef 325 Tablet का उपयोग किया जाना चाहिए। CV Cef 325 Tablet की डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में CV Cef 325 Tablet के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


CV Cef 325 गोली ( tablet ) के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। CV Cef 325 Tablet को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


CV Cef 325 टैबलेट के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। CV Cef 325 Tablet को आहार ( food ) के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित अवधि ( समय ) पर लेना बेहतर है।


CV Cef 325 गोली ( tablet ) का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • बैक्टीरिया के संक्रमण का इलाज करने के लिए आपको इस संयोजन औषधि को अवधारित किया गया है, भले ही उन्होंने प्रतिरोध डिवेलप किया हो।
  • परेशान आमाशय से बचने के लिए इसे आहार ( food ) और द्रव पदार्थों के साथ लें।
  • निर्धारित सिलेबस को समाप्त करें, भले ही आप बेहतर महसूस करना शुरू करें। इसे जल्दी बंद करने से संक्रमण वापस आ सकता है और इलाज करने में कठिन हो सकती है।
  • दुष्प्रभाव ( side effect ) के रूप में डायरिया हो सकता है। CV Cef 325 Tablet के साथ प्रोबायोटिक्स लेने से मदद मिल सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप ब्लडी मल को नोटिस करते हैं या पेट में ऐंठन डिवेलप करते हैं।
  • CV Cef 325 Tablet को लेना बंद करें और इसे लेने के दौरान खारिश, दाने, चेहरे या कंठनली में स्वेलिंग या सांस लेने में तकलीफ होने पर फ़ौरन अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें।

CV Cef 325 टैबलेट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

CV Cef Tablet के साइड इफेक्ट्स साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

CV Cef के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • डायरिया
  • पेट पीड़ा
  • सरदर्द

बार बार CV Cef 325 गोली ( tablet ) के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : क्या CV Cef 325 Tablet के उपयोग से दस्त हो सकते हैं?

उत्तर : हाँ, CV Cef 325 Tablet के इस्तेमाल से डायरिया हो सकता है। यह एक एंटीबायोटिक ( antibiotic ) है जो हानिकारक जीवाणु को मारता है। यद्यपि, यह आपके पेट या आंत में सहायक जीवाणु को भी प्रभावित करता है और दस्त का कारण बनता है। यदि आप संजीदा दस्त का सामना कर रहे हैं, तो इसके बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।

सवाल : CV Cef 325 गोली ( tablet ) को काम करने में कितना अवधि ( समय ) लगता है?

उत्तर : आमतौर पर CV Cef 325 टैबलेट लेने के फ़ौरन बाद काम करना शुरू कर देता है। यद्यपि, सभी हानिकर बैक्टीरिया को मारने और आपको अच्छा महसूस करने में कुछ दिन लग सकते हैं।

प्रश्न : अगर मुझे CV Cef 325 Tablet उपयोग करने के बाद क्या ठीक नहीं लगता?

उत्तर : अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आप ट्रीटमेंट ( treatment ) के पूर्ण पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद बेहतर महसूस नहीं करते हैं। इसके अलावा, उसे सूचित करें कि क्या इस औषधि का इस्तेमाल करते अवधि ( समय ) आपके लक्षण ( symptom ) खराब हो रहे हैं।

प्रश्न : क्या मैं अच्छा महसूस करने पर CV Cef 325 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, CV Cef 325 Tablet को लेना बंद न करें और अच्छा महसूस होने पर भी उपचार का पूरा कोर्स ( course ) पूरा करें। संक्रमण पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट हो सकता है।

सवाल : CV Cef 325 Tablet क्या है?

उत्तर : CV Cef 325 Tablet दो दवाओं का एक सम्मिश्रण है: Cefpodoxime और Clavulanic acid। इस दवा का उपयोग बैक्टीरियल ( bacterial ) संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। यह औषधि संक्रमण पैदा करने वाले हानिकारक बैक्टेरियल को मारकर काम करती है।

सवाल : क्या CV Cef 325 Tablet के उपयोग से कोई संजीदा दुष्प्रभाव हो सकते हैं?

उत्तर : CV Cef 325 Tablet बहुत कम पेशेन्ट्स ( patient ) (1,000 में 1 से कम) में संजीदा दुष्प्रभाव हो सकता है। यदि आपको खूनी डायरिया, आंखों और त्वचा का पीला पड़ना, चोट या त्वचा का मलिनकिरण, सांस की कष्ट, व्यापक ददोड़े, त्वचा की छीलने और बुखार हो तो चिकित्सक को सीधे सूचित करें। इन सब के सब प्रतिक्रियाओं को तत्काल ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत है।

सवाल : क्या मेरे लक्षणों से राहत मिलने पर मैं CV Cef 325 Tablet को लेना बंद कर सकता हूं?

उत्तर : नहीं, CV Cef 325 Tablet को लेना बंद न करें और उपचार का पूरा कोर्स ( course ) पूरा करें, भले ही आप अच्छा महसूस करें। संक्रमण पूरी तरह से ठीक होने से पहले आपके लक्षणों में इम्प्रूवमेंट हो सकता है।

प्रश्न : क्या CV Cef 325 Tablet एलर्जी का कारण हो सकता है?

उत्तर : हाँ, CV Cef 325 Tablet एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बन सकता है और इसे सेफालोस्पोरिन्स नामक एंटीबायोटिक औषधियों के एक समूह के लिए ज्ञात एलर्जी के साथ हानिकर रोगी माना जाता है। यदि आपको किसी एलर्जी ( allergy ) की रिएक्शन के इशारों पर ध्यान दें तो आपातकालीन ट्रीटमेंट ( treatment ) सहायता प्राप्त करें: पित्ती; सांस लेने में दिक्कत; आपके चेहरे, होंठ, जिह्वा या कंठनली की प्रदाह

सवाल : क्या CV Cef 325 Tablet के उपयोग से जुड़े कोई विशिष्ट असमानता हैं?

उत्तर : CV Cef 325 Tablet का इस्तेमाल पेनिसिलिन या इस औषधि में उपस्थित किसी भी अन्य उत्तेजक पदार्थ से एलर्जी के रोगियों के लिए हानिकर माना जाता है। इस दवा का उपयोग सीवी Cef 325 टैबलेट से जुड़े यकृत ( liver ) की नुक़सान के पिछले इतिहास के रोगियों में नहीं किया जाना चाहिए।

सवाल : क्या CV CV Cef 325 Tablet को लेते समय ओरल ( oral ) गर्भनिरोधक टेबलेट्स ( tablets ) ले सकते हैं?

उत्तर : नहीं, CV Cef 325 Tablet गर्भ-निरोधक गोलियों को कम प्रभावशाली बना सकता है। तो, अपने चिकित्सक से एक जन्म संयम विधि का उपयोग करने के बारे में पूछें जो आपके हार्मोन के स्तर (जैसे कंडोम, मध्यपट और शुक्राणु-नाशक ( spermicidal )) को प्रभावित नहीं करता है।

सवाल : क्या मैं इस औषधि की रिकमंडेड खुराक से अधिक ले सकता हूं?

उत्तर : नहीं, CV Cef 325 Tablet की सुझाई गई डोज़ से ज्यादा लेने से साइड इफेक्ट्स का जोखिम बढ़ सकता है। CV Cef 325 Tablet को अपना पूर्ण प्रभाव दिखाने और अपने संक्रमण का इलाज करने में अवधि ( समय ) लगता है। यदि आप अपने लक्षणों की बढ़ती गंभीरता का सामना कर रहे हैं, तो पुनर्मूल्यन के लिए अपने डॉक्टर से सलाह करें।

प्रश्न : CV Cef 325 Tablet के लिए रिकमंडेड स्टोरेज कंडीशन क्या है?

उत्तर : इस दवा को कंटेनर या उस पैक में रखें, जो कसकर बंद है। पैक या लेबल पर उल्लिखित निर्देशों के अनुरूप ( accordingly ) इसे स्टोर ( store ) करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। निश्चित रूप से करें कि यह पालतू जानवरों, शिशुओं और और लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

प्रश्न उत्तर

सवाल : थ्रोट और भीतरी भाग के कान ( ear ) का दर्द ( pain ) प्यास की तरह कंठनली का सूखना। मैं स्मोकिंग कर रहा हूँ, और मुँह में कड़वा स्वाद ( taste ) है। आप कोई भी दवा (औषधि) दें। मैं 3 माह से पहले तानाशाह से सलाह लेता हूँ कि वह मुझे सीफ़-सीवी 325, पेरासिटामोल को डाइक्लोफिनैक के साथ सुझाए। गोली ( tablet ), और मोंटैलियर-एलसी

उत्तर : यह शिराओं का पीड़ा हो सकता है। केनाकोर्ट जेल ओरल ( oral ) रूप से और फ्लूटिफ्लो नाक स्प्रे की प्रयास करें और धूम्रपान बंद करें

सवाल : नाक के करीब शीतल छाती का फटना

उत्तर : उचित निदानकारी ​​परीक्षण के बिना लिख ​​नहीं सकते। यह ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण या कम श्वसन ( respiration ) पथ इनफ़ेक्शन हो सकता है

सवाल : खांसी की समस्या और शरीर में दर्द भी सिरदर्द

उत्तर : यह वायरल ( viral ) संक्रमण या श्वसन पथ संक्रमण हो सकता है। ईएनटी स्पेशलिस्ट ( speciality ) से परामर्श लें

सवाल : नाक ब्लॉक, हैड और बुखार में दर्द

उत्तर : यह ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण या वायरल इनफ़ेक्शन हो सकता है। ईएनटी विशेषज्ञ से सलाह लें

सवाल : मैं एएचईई के साथ कभी भी और किसी से भी पूछताछ कर रहा हूं

उत्तर : अधिकतर शायद आपको ऊपरी सांस नलिका में संक्रमण है। ईएनटी चिकित्सक से परामर्श लें

सवाल : निगलने वाले क्षेत्र के पास पीड़ा के साथ खांसी।

उत्तर : यह ग्रसनीशोथ या ऊपरी श्वसन पथ के इनफ़ेक्शन हो सकता है। ईएनटी विशेषज्ञ से सलाह लें

प्रश्न : पिछले कुछ दिनों से श्लेष्मा और बॉडी ( body ) में पीड़ा के साथ गीली कफ

उत्तर : चेस्ट के डॉक्टर से सलाह करें क्योंकि यह श्वसन ( respiration ) पथ के कम इनफ़ेक्शन के कारण है

प्रश्न : प्रिय महोदय, मुझे बर्बादी के दौरान दाह होती है। इसके अतिरिक्त मैं अपने लिंग के शीर्ष पर एक तरह का अल्सर ( ulcer ) महसूस कर सकता हूं, हालांकि एक समय में एक बार जलन होती है। मैंने कैप डॉक्सीसाइक्लिन ले लिया है, दाह सब ठीक हो गया है लेकिन मैं अभी भी अपने लिंग के शीर्ष पर मूत्र पथ में अल्सर ( ulcer ) की मौजूदगी कर सकता हूं। कृपया ( kindly ) कुछ औषधियों का सजेशन ( suggestion ) दें

उत्तर : पांच दिनों के लिए टैब कोवाटिल 500mg सीवी लें

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि CV Cef 325 Tablet के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह CV Cef 325 Tablet के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ CV Cef 325 Tablet के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply