Coscopin Plus Oral Suspension

Coscopin Plus Oral Suspension

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन जैविक ई लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Noscapine (15mg/5ml) / Noscapine (15mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (4mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (4mg / 5ml) , Ammonium Chloride (28mg/5ml) / अमोनियम क्लोराइड (28mg / 5ml) और Sodium Citrate (6.5mg/5ml) / सोडियम साइट्रेट (6.5mg / 5ml). कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का इस्तेमाल Dry cough / सूखी खाँसी में किया जाता है। Noscapine (15mg/5ml) / Noscapine (15mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (4mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (4mg / 5ml) , Ammonium Chloride (28mg/5ml) / अमोनियम क्लोराइड (28mg / 5ml) और Sodium Citrate (6.5mg/5ml) / सोडियम साइट्रेट (6.5mg / 5ml) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Noscapine (15mg/5ml) / Noscapine (15mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (4mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (4mg / 5ml) , Ammonium Chloride (28mg/5ml) / अमोनियम क्लोराइड (28mg / 5ml) और Sodium Citrate (6.5mg/5ml) / सोडियम साइट्रेट (6.5mg / 5ml) Dry cough / सूखी खाँसी में काम करता है वैसे ही भी Dry cough / सूखी खाँसी में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन को कमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन उपलब्ध नहीं है तो आप कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का Alternate Brands जोकि है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Noscapine (15mg/5ml) / Noscapine (15mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (4mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (4mg / 5ml) , Ammonium Chloride (28mg/5ml) / अमोनियम क्लोराइड (28mg / 5ml) और Sodium Citrate (6.5mg/5ml) / सोडियम साइट्रेट (6.5mg / 5ml) है और ये दवाएं भी Dry cough / सूखी खाँसी में काम करती है।

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे - Nausea / जी मिचलाना, Allergic reaction / एलर्जी की प्रतिक्रिया, Sleepiness / तंद्रा और Headache / सरदर्द

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का असर कम हो सकता है।

संक्षिप्त वर्णन

उत्पादकBiological E Ltd / जैविक ई लिमिटेड
मात्रा100 ml in 1 bottle / 1 बोतल में 100 मिली
साल्ट संरचनाNoscapine (15mg/5ml) / Noscapine (15mg / 5ml) , Chlorpheniramine Maleate (4mg/5ml) / क्लोरोफिरामाइन Maleate (4mg / 5ml) , Ammonium Chloride (28mg/5ml) / अमोनियम क्लोराइड (28mg / 5ml) और Sodium Citrate (6.5mg/5ml) / सोडियम साइट्रेट (6.5mg / 5ml)
चिकित्सीय वर्गRESPIRATORY
उपयोगDry cough / सूखी खाँसी
दुष्प्रभावNausea / जी मिचलाना, Allergic reaction / एलर्जी की प्रतिक्रिया, Sleepiness / तंद्रा और Headache / सरदर्द
प्रशासन मार्गOral Route / मौखिक नाविक
खुराक की अवस्थाOral Suspension / मौखिक निलंबन
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकताYes / हाँ
दवा की लतNo
सामान्य रूप से उपलब्ध हैYes / हाँ
मालिकानाYes / हाँ
पैक का आकारbottle of 100 ml Oral Suspension
मालिकाना नामCoscopin Plus Oral Suspension / कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन
गैर मालिकाना नामNoscapine+Chlorpheniramine Maleate+Ammonium Chloride+Sodium Citrate 15mg/5ml+4mg/5ml+28mg/5ml+6.5mg/5ml Oral Suspension / Noscapine + Chlorpheniramine Maleate + Ammonium Chloride + Sodium Citrate 15mg / 5ml + 4mg / 5ml + 28mg / 5ml + 6.5mg / 5ml ओरल सस्पेंशन
निर्माता देशIndia / हिंदुस्तान
संबंधित दवाHimalaya Wellness Tulasi Respiratory Wellness Syrup / हिमालय वेलनेस तुलसी रेस्पिरेटरी वेलनेस सिरप, Cofsils Lozenges Orange / कॉफ़सिल्स लोज़ेंज़ ऑरेंज, Nasoclear Mist Nasal Spray / नासोक्लेयर मिस्ट नाक स्प्रे, Pulmocod-CG Syrup / पुलमोकोड-सीजी सिरप, Aimil Jufex Forte Syrup, Himalaya Koflet-H Lozenges Lemon / हिमालया कोफ्लेट-एच लोजेंग्स लेमन, Himalaya Bresol Syrup / हिमालया ब्रेसोल सिरप, Dabur Honitus Herbal Cough Remedy / डाबर ऑनिटस हर्बल कफ रेमेडी, Otrivin Paediatric 0.05% Nasal Spray / ओट्रिविन बाल चिकित्सा 0.05% नाक स्प्रे और Karvol Plus Capsule / करवोल प्लस कैप्सूल
भंडारण निर्देशकमरे के तापमान पर स्टोर करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का संक्षिप्त विवरण

परिचय

Coscopin Plus Oral Suspension एक संयोजन दवा है जिसका उपयोग सूखी खांसी के उपचार में किया जाता है। यह बलगम (कफ) को निकालता है और ढीला करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है। यह बहती नाक, छींकने, खुजली और पानी की आंखों से राहत देता है।

Coscopin Plus Oral Suspension को डॉक्टर द्वारा सलाह के अनुसार खुराक और अवधि में या बिना भोजन के लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका डॉक्टर सिफारिश करता है तब तक आपको यह दवा लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी उपचार बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपने चिकित्सक को उन सभी अन्य दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं जैसा कि कुछ इस दवा से प्रभावित हो सकता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव मतली, एलर्जी प्रतिक्रियाएं और सिरदर्द हैं। इनमें से अधिकांश अस्थायी हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे संपर्क करें। यह दवा भी चक्कर और नींद का कारण बन सकती है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह दवा आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या कुछ भी न करें। इस दवा को लेते समय शराब पीने से बचें क्योंकि यह चक्कर को बदतर बना सकती है।

कभी भी स्व-दवा का समर्थन न करें या किसी अन्य व्यक्ति को अपनी दवा न दें। इस दवा को लेते समय बहुत सारे तरल पदार्थ लेना फायदेमंद है। हमेशा ध्यान रखें कि यह दवा केवल छोटी अवधि के लिए निर्धारित है जब तक कि बीमारी ठीक न हो जाए। इस प्रकार, आपको डॉक्टर से परामर्श किए बिना इसे लंबे समय तक नहीं लेना चाहिए। इसे लेने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको किडनी या लीवर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उपयुक्त खुराक लिख सके। आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं।


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • सूखी खाँसी

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के फायदे


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Coscopin Plus Oral Suspension के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर दवा में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Coscopin Plus के सामान्य दुष्प्रभाव सामान्य

  • जी मिचलाना
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • तंद्रा
  • सरदर्द


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के उपयोग करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। उपयोग से पहले दिशाओं के लिए लेबल की जाँच करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुंह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Coscopin Plus Oral Suspension को या भोजन के साथ लिया जा सकता है, लेकिन इसे निश्चित समय पर लेना बेहतर है।


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन कारवाई की व्यवस्था

Coscopin Plus Oral Suspension कैसे काम करता है

कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन चार दवाओं का एक संयोजन है: नोसापाइन, क्लोरोफिनेरामाइन, अमोनियम क्लोराइड और सोडियम साइट्रेट जो सूखी खांसी करते हैं। Noscapine एक कफ शमनक है जो मस्तिष्क में कफ केंद्र की गतिविधि को कम करके खांसी से राहत देता है। क्लोरफेनिरामाइन एक एंटीएलर्जिक है जो बहती नाक, पानी की आंखों और छींकने जैसे एलर्जी के लक्षणों से छुटकारा दिलाता है। अमोनियम क्लोराइड एक expectorant है जो बलगम (कफ) की चिपचिपाहट को कम करता है और वायुमार्ग से इसे हटाने में मदद करता है। सोडियम साइट्रेट एक म्यूकोलाईटिक है जो थिन और लोसेन्स म्यूकस (कफ) को नष्ट करता है, जिससे खांसी को दूर करना आसान हो जाता है।


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन लेने के समय बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

शराब का सेवन असुरक्षित

Coscopin Plus Oral Suspension के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है।

गर्भवती महिला असुरक्षित

Coscopin Plus Oral Suspension गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए अत्यधिक असुरक्षित है। गर्भवती महिलाओं और जानवरों पर अध्ययन के रूप में अपने डॉक्टर की सलाह लें ताकि विकासशील बच्चे को महत्वपूर्ण हानिकारक प्रभाव दिखाई दें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने डॉक्टर से परामर्श करें

स्तनपान के दौरान Coscopin Plus Oral Suspension के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Coscopin Plus Oral Suspension से सतर्कता घट सकती है, आपकी दृष्टि प्रभावित होती है या आपको नींद और चक्कर आने लगते हैं। अगर ये लक्षण होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या असुरक्षित

Coscopin Plus Oral Suspension किडनी रोग के रोगियों में उपयोग करने के लिए संभवतः असुरक्षित है और इससे बचा जाना चाहिए। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने डॉक्टर से परामर्श करें

जिगर की बीमारी के रोगियों में Coscopin Plus Oral Suspension के उपयोग पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स


दवापरस्पर क्रियास्तरब्रांड

उत्तर : बिस्तर के समय में टैब एविल 25 मिलीग्राम लें, ज़ेडएक्स 10 मिलीलीटर को दिन में तीन बार पांच दिनों के लिए लें

उत्तर : नमस्कार, कृपया नाक की रुकावट के लिए nasoclear nasal drops SOS शुरू करें। नैदानिक ​​मूल्यांकन के लिए निकटतम बाल रोग विशेषज्ञ के साथ भी समीक्षा करें। यदि आवश्यक हो तो कृपया शारीरिक मूल्यांकन के बाद ही कोस्कोपिन शुरू करें।

उत्तर : खांसी, सर्दी के लिए - निर्जलीकरण को रोकें। तरल पदार्थ पतले स्राव में मदद कर सकते हैं और एक चिढ़ गले को शांत कर सकते हैं। सूखी, हैकिंग वाली खांसी गर्म पानी, चाय या नींबू के रस में शहद का जवाब देती है। पसीने से खोए हुए लोगों को बदलने के लिए बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं और बहती नाक पाएं, खूब आराम करें, स्वस्थ भोजन करें? ताजे फल और सब्जियों सहित, कम वसा वाले, उच्च फाइबर आहार की सिफारिश की जाती है। ओटीसी ड्रग्स, नमक के पानी से गरारे करना और मेन्थॉल की मिठाइयों को चूसने से गले में खराश और अवरुद्ध नाक से राहत मिल सकती है, आमतौर पर बड़े बच्चों और वयस्कों के लिए सुरक्षित हैं, लेकिन शिशुओं, छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। बच्चों और बच्चों के लिए विक्स वेपोरब लगाने से बचें। आपको अपने बच्चे के डॉक्टर से जांच कराए बिना 4 साल से अधिक उम्र के बच्चों को कभी-कभी खांसी और जुकाम के उत्पादों को नहीं देना चाहिए। ये दवाएं छोटे बच्चों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। खांसी और सर्दी के कई अंतर्निहित कारण हैं। अलग कारण अलग उपचार की जरूरत है। जब तक हम सटीक अंतर्निहित कारण स्थापित नहीं करते, तब तक विशिष्ट उपचार नहीं दिया जा सकता है। रोगी की नैदानिक ​​जांच किए बिना अंतिम और पूर्ण निदान नहीं किया जा सकता है। कृपया मुझसे या किसी अन्य बाल रोग विशेषज्ञ से सलाह लें। विस्तार से इतिहास लेगा और विस्तार से रोगी की जांच करेगा। सभी जानकारी का उपयोग समस्या के सटीक अंतर्निहित कारण को निर्धारित करने के लिए किया जाएगा। कारण के आधार पर आप विशिष्ट उपचार लिखेंगे।

उत्तर : Arogyavardhini vati, चिरायता प्लस मौखिक उपयोग के लिए, स्थानीय आवेदन के लिए मारीच्याडी पूंछ

उत्तर : सीटीज़ प्लस 5 दिनों के लिए दो बार दैनिक

उत्तर : 5 दिनों के लिए रोजाना दो बार CTZ प्लस

उत्तर : LCZ PLUS लें। मुझे एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता है। उचित नैदानिक ​​परीक्षा के लिए ईएनटी विशेषज्ञ से परामर्श करें

उत्तर : 3 दिनों के लिए दिन में दो बार डोलोकाइंड प्लस और 5 दिनों के लिए सिरप ग्रिलिंक्टस बीएम 15 मिली दिन में तीन बार

अक्सर कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न के विषय पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर

उत्तर : हां, Coscopin Plus Oral Suspension आपको नींद से डरने या नींद आने का कारण बना सकती है। कोस्कोपिन प्लस ओरल सस्पेंशन लेने के बाद मशीनरी का संचालन न करें, ऊंचाइयों पर काम करें या संभावित खतरनाक गतिविधियों में भाग लें।

उत्तर : नहीं, Coscopin Plus Oral Suspension का उपयोग करते समय शराब से बचना चाहिए। Coscopin Plus Oral Suspension को लेते समय शराब पीने से Coscopin Plus ओरल सस्पेंशन की वजह से होने वाले उनींदापन में वृद्धि होगी।

उत्तर : हां, Coscopin Plus Oral Suspension के उपयोग से कब्ज हो सकता है। कब्ज को रोकने के लिए सब्जियों, फलों और अनाज जैसे उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें। खूब पानी पिए। कुछ व्यायाम जैसे तैराकी, जॉगिंग या थोड़ी सैर करें। कब्ज के इलाज के लिए कुछ दवाएं लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें यदि यह लंबे समय तक बनी रहे।

उत्तर : हाँ, Coscopin Plus Oral Suspension के उपयोग से मुँह सूख सकता है। यदि आप मुंह सूखने का अनुभव करते हैं, तो खूब सारा पानी पिएं। दिन के दौरान नियमित रूप से घूंट लें और रात में अपने बिस्तर पर थोड़ा पानी रखें।

उत्तर : नहीं, अनुशंसित खुराक से अधिक लेना अधिक प्रभावी नहीं हो सकता है, बल्कि इससे कुछ गंभीर दुष्प्रभाव और विषाक्तता होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि आप अपने लक्षणों की बढ़ी हुई गंभीरता का अनुभव करते हैं जो अनुशंसित खुराक से राहत नहीं देते हैं, तो पुनर्मूल्यांकन के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

उत्तर : इस दवा को कंटेनर में रखें, यह कसकर बंद हो गया। पैक या लेबल पर बताए अनुसार इसे स्टोर करें। अप्रयुक्त दवा का निपटान। सुनिश्चित करें कि यह पालतू जानवरों, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Coscopin Plus Oral Suspension के इस्तेमाल करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास विशेषज्ञ चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य चिकित्सक की सलाह के विकल्प के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सभी जानकारी सिर्फ आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Coscopin Plus Oral Suspension के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Coscopin Plus Oral Suspension के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर करें और किसी भी बीमारी या दवा से संबंधित अपने सभी प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने चिकित्सक से परामर्श अवश्य ही कर लें।


You Might Also Like


Would you like to share your thoughts?

Your email address will not be published. Required fields are marked *