Coriminic XT Expectorant के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Coriminic XT Expectorant - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट वानबरी लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Ambroxol (20mg), Guaifenesin (50mg), and Terbutaline (1.25mg). कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का उपयोग Cough with mucus में किया जाता है। Ambroxol (20mg), Guaifenesin (50mg), and Terbutaline (1.25mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Ambroxol (20mg), Guaifenesin (50mg), and Terbutaline (1.25mg) Cough with mucus में काम करता है वैसे ही भी Cough with mucus में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट उपलब्ध नहीं है तो आप कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का Alternate Brands जोकि Broson T Syrup, Corico CS सिरप, Ambrolite S Plus 20 mg/50 mg/1.25 mg Syrup, and Ducof B 20 mg/50 mg/1.25 mg सिरप है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Ambroxol (20mg), Guaifenesin (50mg), and Terbutaline (1.25mg) है और ये दवाएं भी Cough with mucus में काम करती है।

कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के उपयोग करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Upset stomach, Dizziness, Headache, Rash, Allergic reaction, Hives, Palpitations, Tremor, and Increased heart rate

कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Wanbury Ltd
मात्रा ( quantity ) 100 ml in 1 bottle
तरह
साल्ट संरचना Ambroxol (20mg), Guaifenesin (50mg), and Terbutaline (1.25mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
चिकित्सीय वर्ग RESPIRATORY
इस्तेमाल Cough with mucus
दुष्प्रभाव Nausea, Vomiting, Diarrhea, Stomach pain, Upset stomach, Dizziness, Headache, Rash, Allergic reaction, Hives, Palpitations, Tremor, and Increased heart rate
विकल्प Broson T सिरप, Corico CS Syrup, Ambrolite S Plus 20 mg/50 mg/1.25 mg सिरप, and Ducof B 20 mg/50 mg/1.25 mg Syrup
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन मार्ग Oral Route
खुराक की अवस्था सिरप
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन ( prescription ) की जरूरत Yes
दवा की लत No
सामान्य रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का संक्षिप्त रिपोर्ट

बलगम के साथ कफ के ट्रीटमेंट ( treatment ) में Coriminic XT Expectorant का इस्तेमाल किया जाता है। यह नाक, वायु नली, और फेफड़ों में बलगम को ढीला करता है। इससे आपके लिए इसे बाहर निकालना सरल हो जाता है। यह वायुमार्ग में मांसपेशियों को आराम और चौड़ा करता है जिससे आपको सांस लेने में आसानी होती है।

चिकित्सक द्वारा परामर्श दी गई खुराक और अवधि में भोजन के साथ या उसके बिना Coriminic XT Expectorant लिया जाता है। आपको जो खुराक दी जाती है, वह आपकी स्थिति और दवा के प्रति आपकी प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा। जब तक आपका चिकित्सक सिफारिश करता है तब तक आपको यह औषधि लेते रहना चाहिए। यदि आप बहुत जल्दी ट्रीटमेंट ( treatment ) बंद कर देते हैं तो आपके लक्षण वापस आ सकते हैं और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। अपने डॉक्टर को उन सभी और दवाओं के बारे में बताएं जो आप ले रहे हैं जैसा कि कुछ इस दवा से प्रभावित हो सकता है।

सबसे आम दुष्प्रभाव उल्टी, उल्टी, डायरिया, पेट पीड़ा, पेट बुरा, सिरदर्द, दाने, धड़कन, थरथराहट और हार्ट गति में वृद्धि है। इनमें से अधिकांश सामयिक हैं और आमतौर पर समय के साथ हल होते हैं। यदि आप इन दुष्प्रभावों में से किसी के बारे में चिंतित हैं तो अपने डॉक्टर से सीधे कांटेक्ट करें। यह दवा भी नींद का कारण बन सकती है, इसलिए जब तक आप यह नहीं जानते कि यह औषधि आपको कैसे प्रभावित करती है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कुछ भी न करें जिसके लिए मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो। इस औषधि को लेते समय मदिरा पीने से बचें क्योंकि इससे निद्रा खराब हो सकती है।

कभी भी स्व-औषधि का समर्थन ( support ) न करें या किसी अन्य आदमी को अपनी दवा न दें। इस दवा को लेते अवधि ( समय ) बहुत सारे तरल तत्त्व लेना लाभदायक है। इस दवा को लेने से पहले, आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए कि क्या आप गर्भवती हैं, गर्भावस्था या स्तनपान की योजना बना रही हैं। आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आपको गुर्दे या जिगर की कोई बीमारी है ताकि आपका डॉक्टर आपके लिए उचित खुराक लिख सके।


कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • श्लेष्मा के साथ खांसी

भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या यह कॉर्मिनिक एक्सटी एक्सपेक्टोरेंट के साथ शराब का सेवन करने के लिए सुरक्षित है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री अपने डॉक्टर से परामर्श करें

प्रेग्नेंसी ( pregnency ) के दौरान उपयोग करने के लिए कोरिस्टिक एक्सटी एक्सपेक्टोरेंट असुरक्षित हो सकता है। यद्यपि मनुष्यों में सीमित स्टडी हैं, लेकिन पशु स्टडी ने प्रगतिशील बच्चे पर हानिकारक प्रभाव ( effect ) दिखाया है। आपका चिकित्सक आपको अवधारित करने से पहले फायदा और किसी भी संभावित जोखिम का वजन करेगा। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Coriminic XT Expectorant के इस्तेमाल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) अपने डॉक्टर से परामर्श करें

यह ज्ञात नहीं है कि क्या Coriminic XT Expectorant ड्राइव करने की योग्यता को बदल देता है। यदि आप किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो ड्राइव न करें जो ध्यान केंद्रित करने और प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करता है।

गुर्दे सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

गुर्दे की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ कोमिनिक एक्सटी एक्सपेक्टर का उपयोग किया जाना चाहिए। Coriminic XT Expectorant की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

यकृत ( liver ) की रोग के पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात के साथ कोमिनिक एक्सटी एक्सपेक्टर का उपयोग किया जाना चाहिए। Coriminic XT Expectorant की खुराक अनुकूलन की जरूरत हो सकती है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
इन पेशेन्ट्स ( patient ) में कॉर्मिक एक्सटी एक्सपर्टेंट के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है।


कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के इस्तेमाल करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुँह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Coriminic XT Expectorant को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के काम करने की विधि

इस दवा को खुराक और अवधि में अपने डॉक्टर द्वारा परामर्श के अनुरूप ( accordingly ) लें। इस्तेमाल से पहले दिशाओं के लिए लेबल की परीक्षण करें। इसे मापने वाले कप से मापें और इसे मुँह से लें। इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। Coriminic XT Expectorant को भोजन के साथ या बिना लिया जा सकता है, लेकिन इसे नियत समय पर लेना अच्छा है।


कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • कोमिनिक एक्सटी एक्सपेक्टोरेंट श्लेष्मा के साथ खांसी के साथ आराम देता है जो ब्रोन्काइटिस, ब्रोन्कियल दमा और वातस्फीति जैसे ब्रोन्को-फुफ्फुसीय विकृतियों से जुड़ा होता है।
  • इससे घुमेरी ( dizziness ) और निद्रा आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको किस तरह से प्रभावित करता है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कोई काम न करें जिसके लिए आपको दिमाग़ी ध्यान देना पड़े।
  • यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो इस औषधि को लेते समय नित्य रूप से अपने ब्लड शर्करा की निगरानी करें।
  • अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपके नजदीक थायराइड या हृदय बीमारी का हिस्ट्री है।
  • Coriminic XT Expectorant को लेना बंद कर दें और अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपकी कफ 1 हफ्ते से ज्यादा समय तक बनी रहती है, फिर से उठना या ज्वर, दाने या लगातार सरदर्द के साथ है।

कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Coriminic XT सिरप के दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

बहुसंख्यक साइड इफेक्ट्स को किसी भी ट्रीटमेंट ( treatment ) ध्यान देने की जरूरत नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका शरीर औषधि में समायोजित हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंताशील हैं

कॉर्मिनिक एक्सटी के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • जी मिचलाना
  • मतली
  • दस्त
  • आमाशय दर्द
  • आमाशय की गड़बड़ी
  • सिर घूमना
  • सरदर्द
  • जल्दबाज
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • हीव्स
  • धड़कन
  • भूचाल के झटके ( tremors )
  • बढ़ी हार्ट की दर

अक्सर कॉमिकिन एक्सटी एक्सपर्टेंट के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : क्या सूखी खाँसी ( cough ) में Coriminic XT Expectorant का इस्तेमाल किया जा सकता है?

उत्तर : नहीं, Coriminic XT Expectorant का उपयोग गीली खाँसी यानी बलगम के उत्पादन के साथ होने वाली खाँसी ( cough ) में किया जाता है।

सवाल : क्या कोर्मिनिक एक्सटी एक्स्पेक्टोरेंट के इस्तेमाल से जुड़े कोई असमानता हैं?

उत्तर : यह उन रोगियों में कोरिमिनिक एक्सटी एक्स्पेक्टोरेंट का उपयोग करने की सिफ़ारिश नहीं की जाती है जो इसके किसी भी घटक से एलर्जी है। हृदय बीमारी और पेप्टिक अल्सर वाले रोगियों में भी इसे खाने से बचना चाहिए।

सवाल : क्या कॉलीमिन एक्सटी एक्सपर्टेंट की रिकमंडेड खुराक से अधिक प्रभावशाली होगी?

उत्तर : नहीं, रिकमंडेड खुराक से अधिक लेना अधिक प्रभावशाली नहीं हो सकता है, बल्कि इससे गंभीर दुष्प्रभाव ( side effect ) होने की संभावना बढ़ सकती है। यदि रिकमंडेड खुराक आपके लक्षणों से राहत नहीं देता है या आपके लक्षणों की बढ़ती गंभीरता है, तो कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

प्रश्न : कोरीमिनिक एक्सटी एक्सपर्टेंट के भण्डारण और निपटान के लिए क्या सूचना हैं?

उत्तर : इस औषधि को पात्र ( container ) में रखें, यह कसकर बंद हो गया। पैक या लेबल पर निर्दिष्ट निर्देशों के अनुसार इसे स्टोर करें। अप्रयुक्त औषधि का निपटान। सुनिश्चित करें कि यह पालतू पशुओं, बच्चों और अन्य लोगों द्वारा सेवन नहीं किया जाता है।

सवाल उत्तर

प्रश्न : मैं अपने दूसरे बच्चे के साथ 6 महीने की गर्भवती हूं। मैं फोल-xt और celol-XT ले रहा हूं। अब मेरे चिकित्सक ने मुझे सोफ्टरन जेड लेने की सलाह दी। क्या Fol- XT & softeron Z को एक साथ लिया जा सकता है। जैसे सोफ्टरन जेड लोहे के लिए है, FOL-XT किस उद्देश्य के लिए है

उत्तर : व्यापार नाम नहीं जानते लेकिन एक लोहे के लिए पर्याप्त है

प्रश्न : 8 दिनों से बहती नाक

उत्तर : कृपया ( kindly ) परामर्श करें कि डॉ. इतिहास का विस्तार करेंगे और आपके बच्चे की विस्तार से जांच करेंगे। समस्या की सटीक अंतर्निहित वजह को निर्धारित करने के लिए सभी जानकारी का इस्तेमाल किया जाएगा। कारण पर निर्भर करता है कि आप ट्रीटमेंट ( treatment ) लिखेंगे। लीवर ( liver ) की शिकायतों के अनेक कारण हैं। जब तक आप सटीक ( exact ) अंतर्निहित कारण निर्धारित नहीं करते, तब तक आप उचित औषधि नहीं दे सकते। सटीक ( exact ) कारण अवधारित करने के लिए विस्तार इतिहास और विस्तार जाँच लेने की आवश्यकता है। सम्‍पर्क इलाज के रूप में आप शिकायतों का समाधान करेंगे

सवाल : Calbone xt कैप्सूल कंपनी का नाम और यह स्थानापन्न है

उत्तर : कृपया ( kindly ) इस प्लेटफ़ॉर्म को इजाज़त न दें और अप्रासंगिक प्रश्नों को पोस्ट करें

सवाल : मैकबेरी xt 6 माह के बच्चे के लिए उपयुक्त है

उत्तर : नमस्कार, आमतौर पर ऐसे स्मॉल बच्चों के लिए ठंडी दवाओं की सिफारिश नहीं की जाती है। नाक की रुकावट के लिए नासोक्यरल नाक की ड्रॉप्स शुरू करें। अगले 5 दिनों के लिए रोज एक बार एलरिड 2.5 मिली पीना शुरू करें।

प्रश्न : macbery xt 6 महीने के बच्चे के लिए suitalbe है

उत्तर : कृपया ब्रांड ( company ) की मटेरियल साझा करें

सवाल : कैल्शियम और आयरन की गोली उचित है क्योंकि मुझे ऑपरेशन के बाद बच्चा हुआ था। हाँ 6 माह तक जारी रखने के लिए कहा

उत्तर : फेरोफ़ल एक्सटी और शेल्फ़ गोली ( tablet )

सवाल : बच्चों के लिए बढ़ने वाले ड्रॉप्स और फेमेक्स ऑक्स ड्रॉप्स और कैडे सस्पेंशन सिरप के क्या कारण हैं

उत्तर : नमस्कार, ये आयरन और कैल्शियम ( calcium ) सप्लीमेंट के साथ भूख बढ़ाने वाले भी हैं। ये सुरक्षित हैं और बच्चे को दिए जा सकते हैं।

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Coriminic XT Expectorant के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Coriminic XT Expectorant के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Coriminic XT Expectorant के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply