Clopikind-AS 75 Capsule के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Clopikind-AS 75 Capsule - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड द्वारा बनाई गई दवा है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Aspirin (75mg), and Clopidogrel (75mg). क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का उपयोग Prevention of heart attack and stroke में किया जाता है। Aspirin (75mg), and Clopidogrel (75mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Aspirin (75mg), and Clopidogrel (75mg) Prevention of heart attack and stroke में काम करता है वैसे ही भी Prevention of heart attack and stroke में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल को कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस) . अगर मेडिकल शॉप पर क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल उपलब्ध नहीं है तो आप क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का Alternate Brands जोकि Plagerine-A Capsule, Ceruvin A कैप्सूल, Clopilet A 75 कैप्सूल, Clopitab-A 75 कैप्सूल, and Synplatt 75mg कैप्सूल है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Aspirin (75mg), and Clopidogrel (75mg) है और ये मेडिसिन भी Prevention of heart attack and stroke में काम करती है।

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Abdominal pain, Bruise, Diarrhea, Gastrointestinal bleeding, Increased bleeding tendency, and Nosebleeds

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के सेवन के साथ आप दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का प्रभाव कम हो सकता है।


उत्पादक Mankind Pharma Ltd
मात्रा ( quantity ) 10 capsules in 1 strip
तरह
साल्ट संरचना Aspirin (75mg), and Clopidogrel (75mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग BLOOD RELATED
इस्तेमाल Prevention of heart attack and stroke
दुष्प्रभाव ( side effect ) Abdominal pain, Bruise, Diarrhea, Gastrointestinal bleeding, Increased bleeding tendency, and Nosebleeds
ऑप्शन ( option ) Plagerine-A Capsule, Ceruvin A कैप्सूल, Clopilet A 75 कैप्सूल, Clopitab-A 75 कैप्सूल, and Synplatt 75mg कैप्सूल
इंटरेक्टिंग ड्रग
प्रशासन पथ Oral Route
डोज़ की अवस्था Capsule
संबंधित आयुर्वेद ( ayurveda )
केमिकल ( chemical ) वर्ग
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का संक्षिप्त रिपोर्ट

Clopikind-AS 75 कैप्सूल दो एंटीप्लेटलेट दवाओं या रक्त पतले का एक संयोजन है जिसका इस्तेमाल रक्त वाहिकाओं में हानिकर रक्त के थक्कों के गठन को कम करने के लिए किया जाता है। यह हृदय बीमारी वाले लोगों में हृदय के दौरे या स्ट्रोक को रोकने में सहायता करता है।

Clopikind-AS 75 कैप्सूल नियमित रूप से हर एक दिन एक निश्चित अवधि ( समय ) पर आहार ( food ) के साथ लिया जाना चाहिए। आपको अपने डॉक्टर द्वारा अवधारित कार्यक्रम के अनुसार नित्य रूप से समान इंटरवल पर इसे नियमित रूप से लेना चाहिए। हर दिन एक ही अवधि ( समय ) पर लेने से आपको इसे लेने के लिए याद रखने में सहायता मिलेगी। ट्रीटमेंट ( treatment ) की डोज़ और अवधि इस बात पर निर्भर करेगी कि आपके लिए क्या उपचार किया जा रहा है। जब तक आप अच्छा महसूस नहीं करते, तब तक इसे पूरा करना बंद न करें। कम वसा वाले आहार, कसरत और स्मोकिंग न करने जैसी रहन-सहन में बदलाव इस औषधि को अच्छा काम करने में सहायता कर सकता है।

आमाशय दर्द, बदहजमी, चोट और नाक बहना इस औषधि के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) हैं। यह दवा आपके रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ाती है, इसलिए शेविंग, नाखून काटना और तेज वस्तुओं का उपयोग करते समय एहतियात बरतना आवश्यक है। आमतौर पर, यह दवा लेते समय मदिरा के सेवन से बचने की परामर्श दी जाती है।

इस दवा को लेने से पहले, अपने डॉक्टर को बताएं कि क्या आपको लीवर या किडनी की कोई रोग है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं, प्रेग्नेंसी ( pregnency ) की योजना बना रही हैं या स्तनपान करा रही हैं तो आपको अपने चिकित्सक को कहना चाहिए। आपको अपनी सेहत सेवा टीम को उन सभी औषधियों को भी बताना चाहिए जो आप ले रहे हैं जैसा कि वे प्रभावित कर सकते हैं, या इस दवा से प्रभावित हो सकते हैं।


क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का इस्तेमाल निम्न रोग में किया जाता है :-

  • हृदय का दौरा और स्ट्रोक की बचाव

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के फायदे

क्लोपिकाइंड-एएस कैप्सूल के फायदा

दिल के दौरे और स्ट्रोक की रोकथाम में

Clopikind-AS 75 कैप्सूल दो एंटीप्लेटलेट दवाओं या रक्त पतला करने वालों का एक संयोजन है। यह शिराओं और धमनियों के अंदर खून को जमने से रोकता है। यह आपके शरीर के चारों ओर रक्त फ्लो को स्वतंत्र रूप से करने में मदद करता है जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक (या गहरी शिरा घनास्त्रता या फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता) को रोका जा सकता है। ये दोनों दवाएं मिलकर रक्त के थक्कों को बनने से रोकती हैं और मौजूदा लोगों को आकार में बढ़ते ब्लॉगर से भी बचाती हैं। इसे नित्य रूप से लें और इस औषधि की प्रभावशीलता ( effectiveness ) को ज़्यादा से ज़्यादा करने के लिए उचित जीवन शैली में बदलाव करें (जैसे स्वस्थ आहार ( food ) करना और सक्रिय रहना)। अगर आपको ठीक लगे तो भी इसे लेते रहें।


भंडारण के टिप्स

कमरे के टेंपेरेचर ( temperature ) पर स्टोर ( store ) करें (10-30 डिग्री सेल्सियस)


क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल लेने के अवधि ( समय ) बरतनी वाली सावधानियां निम्न हैं :-

मदिरा का सेवन असुरक्षित

Clopikind-AS 75 Capsule के साथ मदिरा का सेवन करना असुरक्षित है।

प्रेग्नेंट महिला अपने चिकित्सक से सलाह करें

Clopikind-AS 75 कैप्सूल गर्भावस्था के दौरान इस्तेमाल करने के लिए असुरक्षित है क्योंकि विकासशील बच्चे के लिए जोखिम का निश्चित प्रूफ है। यद्यपि, डॉक्टर कुछ जीवन-धमकी वाली परिस्थितियों में संभवतया ही इसे लिख सकते हैं यदि लाभ संभावित जोखिमों से अधिक है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

ब्रेस्टफीडिंग अपने चिकित्सक से सलाह करें

स्तनपान के दौरान Clopikind-AS 75 Capsule का उपयोग करना संभव नहीं है। सीमित मानव डेटा से पता चलता है कि औषधि स्तनदूध में पारित हो सकती है और बच्चे को हानि पहुंचा सकती है।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) असुरक्षित

Clopikind-AS 75 Capsule सतर्कता कम कर सकता है, आपकी नजर को प्रभावित कर सकता है या आपको निद्रा और घुमेरी ( dizziness ) आ सकता है। अगर ये लक्षण ( symptom ) होते हैं तो ड्राइव न करें।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

Clopikind-AS 75 कैप्सूल का इस्तेमाल गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Clopikind-AS 75 कैप्सूल के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
संजीदा गुर्दे की बीमारी के रोगियों में क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का इस्तेमाल अनुशंसित नहीं है।

जिगर सम्बंधित प्रॉब्लम ( problem ) सचेत

Clopikind-AS 75 Capsule का उपयोग लीवर ( liver ) रोग के रोगियों में सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Clopikind-AS 75 कैप्सूल के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
संजीदा जिगर की बीमारी वाले रोगियों में क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का इस्तेमाल अनुशंसित नहीं है।


क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के उपयोग करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Clopikind-AS 75 कैप्सूल को आहार ( food ) के साथ लिया जाना है।


क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के काम करने की पद्धति

इस औषधि को डोज़ और अवधि में अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं। Clopikind-AS 75 कैप्सूल को आहार ( food ) के साथ लिया जाना है।


क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का कुछ जरूरी टिप्स

  • हृदय का दौरा और स्ट्रोक के अपने जोखिम को कम करने के लिए आपको क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल अवधारित किया गया है।
  • परेशान आमाशय से बचने के लिए इसे आहार ( food ) के साथ लें।
  • यह आपके रक्तस्राव के जोखिम को बढ़ाता है। शेविंग करते समय, नाखूनों ( fingernails ) को या पैर की उंगलियों को काटने या तेज वस्तुओं का इस्तेमाल करते अवधि ( समय ) सावधान रहें।
  • अपने चिकित्सक को बताएं कि आप किसी भी सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरने से पहले Clopikind-AS 75 Capsule ले रहे हैं।

क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Clopikind-AS Capsule के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Clopikind-AS के साधारण दुष्प्रभाव सामान्य

  • पेट में दर्द
  • चोट
  • दस्त
  • जठरांत्र रक्तस्राव
  • ब्लीडिंग की प्रवृत्ति में वृद्धि
  • nosebleeds

बार बार क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : मुझे क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल क्यों दिया गया है?

उत्तर : हृदय का दौरा पड़ने पर आपको क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल अवधारित किया गया हो सकता है, आपकी कोरोनरी धमनियों में स्टेंट के साथ इलाज किया गया था, या कोरोनरी धमनी बाईपास ग्राफ्ट सर्जरी ( surgery ) (सीएबीजी) थी।

प्रश्न : क्या Clopikind-AS 75 कैप्सूल एक रक्त पतला करने वाली औषधि है?

उत्तर : हाँ, Clopikind-AS 75 Capsule एक प्रकार का खून पतला करने वाली दवाई है। यह प्लेटलेट्स (रक्त कोशिकाओं के तरह) को एक साथ चिपकाने और थक्के बनाने से रोकता है। Clopikind-AS 75 कैप्सूल की यह क्रिया हार्ट रोग वाले लोगों में दिल के दौरे या स्ट्रोक जैसी स्थितियों को रोकने में मदद करती है, जिन्हें हाल ही में हृदय का दौरा पड़ा है या हृदय से रिलेटेड सीने में दर्द (अस्थिर ( unstable ) एनजाइना) हुआ है।

प्रश्न : स्टेंट प्रविष्टि के बाद मुझे कितने अवधि ( समय ) तक Clopikind-AS 75 Capsule लेने की जरूरत होती है?

उत्तर : आपका डॉक्टर सटीक ( exact ) अवधि बताएगा जिसके लिए आपको Clopikind-AS 75 Capsule लेना पड़ सकता है। अवधि विभिन्न कारकों पर कल्पना करने के बाद तय की जाएगी जैसे कि आपके द्वारा इलाज की जा रही बीमारी, स्टेंट डालने का प्रकार, ट्रीटमेंट ( treatment ) के दौरान आपके द्वारा अनुभव किए गए ब्लीडिंग के किसी भी एपिसोड, आदि। आमतौर पर, क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल 1 की न्यूनतम अवधि के लिए अवधारित है। साल। हालांकि, क्लोपीकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का अधिकतम फायदा पाने के लिए अपने चिकित्सक की सलाह का पालन करने की परामर्श दी जाती है। अपने दम पर दवा बंद न करें, पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। अचानक बंद होने से स्टेंट, हृदय अटैक में थक्का बनने की अनुमान बढ़ सकती है और मौत भी हो सकती है।

सवाल : क्या मैं Clopikind-AS 75 कैप्सूल लेते अवधि ( समय ) शराब पी सकता हूँ?

उत्तर : Clopikind-AS 75 Capsule को लेते अवधि ( समय ) शराब लेने की परामर्श नहीं दी जाती क्योंकि शराब से आपके आमाशय से रक्त निकलने की संभावना बढ़ सकती है। नतीजतन, आपको खून की उल्टी हो सकती है (जो चमकीले लाल ब्लड या काले / गहरे भूरे रंग की तरह कॉफी ( coffee ) के बुनियाद पर हो सकती है) या आपके पास ब्लडी या काला टैरी पाखाना हो सकता है। अगर आपको विश्वास न हो तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें।

सवाल : मुझे क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल के बारे में सबसे जरूरी जानकारी क्या है?

उत्तर : Clopikind-AS 75 कैप्सूल गंभीर या जीवन के लिए जोखिमभरा रक्तस्राव हो सकता है। इसके अतिरिक्त, आप सरलता से चोट खा सकते हैं और रक्तस्राव को रोकने के लिए साधारण से ज्यादा समय लग सकता है, भले ही आपको साधारण चोट लगी हो, जैसे कि एक छोटी सी कटाई। यदि आप बहुत या लंबे समय तक रक्तस्राव की सूचना देते हैं, तो आपातकालीन ट्रीटमेंट ( treatment ) सहायता प्राप्त करें। आपको अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करना चाहिए यदि आप काले टैरी मल को नोटिस करते हैं या यदि पेशाब में ब्लड है। स्ट्रोक के किसी भी लक्षण ( symptom ) जैसे कि अचानक सुन्नता ( numbness ) या निर्बलता (शरीर के एक तरफ या दोनों तरफ), चलने में मुसीबत, मानसिक मिथ्या परिकल्पना, सुस्त भाषण, चक्कर आना और किसी भी अस्पष्टीकृत ( unexplained ) सिरदर्द के प्रति सावधान रहें। अपने चिकित्सक से तुरंत कांटेक्ट करें यदि आप स्ट्रोक के ऐसे किसी भी लक्षण को विकसित करते हैं, तो स्ट्रोक क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल का एक असाधारण दुष्प्रभाव है और तुरन्त चिकित्सा की आवश्यकता है क्योंकि यह अन्यथा घातक हो सकता है।

सवाल : क्या सर्जरी ( surgery ) से पहले मुझे Clopikind-AS 75 Capsule को रोकने की ज़रूरत है?

उत्तर : आपका डॉक्टर तय करेगा कि आपको किसी सर्जरी या उपचार से पहले Clopikind-AS 75 Capsule को लेना बंद करना है या नहीं। आमतौर पर, यदि सर्जरी ( surgery ) या ट्रीटमेंट ( treatment ) की योजना पहले से बनाई गई है, तो सर्जरी के दौरान या प्रक्रिया के दौरान ब्लीडिंग के बढ़ते जोखिम के कारण चिकित्सक क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल को कुछ दिनों (आमतौर पर 7 दिन) तक रोक सकते हैं। आपको अपने चिकित्सक से चर्चा किए बिना अपने आप Clopikind-AS 75 कैप्सूल को लेना बंद नहीं करना चाहिए।

प्रश्न : Clopikind-AS 75 Capsule को कौन लेना चाहिए?

उत्तर : Clopikind-AS 75 कैप्सूल को उन लोगों के लिए रिकमंडेड नहीं किया जाता है जिन्हें इससे या इसकी किसी भी सामग्री से एलर्जी है। यदि आपको या कभी गंभीर यकृत ( liver ) की रोग, पेट में अल्सर, ब्रेन में ब्लीडिंग (स्ट्रोक या एक क्षणिक इस्केमिक अटैक, जिसे टीआईए के रूप में भी जाना जाता है), या यदि आपके पास हेमोफिलिया नामक ब्लीडिंग विकार है, तो Clopikind-AS 75 Capsule न लें। रोग जिसमें ब्लड सामान्य रूप से नहीं चढ़ता है)। इसके अतिरिक्त, यदि आप प्रेग्नेंट, पहले से ही प्रेग्नेंट या स्तनपान ( breastfeeding ) कराने की कोशिश कर रहे हैं तो Clopikind-AS 75 Capsule लेने से बचें।

प्रश्न : अगर मैं क्लोपिकाइंड-एएस 75 कैप्सूल की खुराक लेना भूल जाऊं तो क्या होगा?

उत्तर : यदि आप Clopikind-AS 75 कैप्सूल की एक खुराक लेना भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको स्मरण हो, इसे लें। यद्यपि, अगर यह आपकी अगली खुराक के लिए करीब-करीब समय है, तो छूटी हुई डोज़ को छोड़ दें और अगली अवधारित खुराक लें। मिस्ड एक के लिए मेक अप करने के लिए डोज़ को दुगना न करें क्योंकि इससे साइड इफेक्ट विकसित होने की अनुमान बढ़ सकती है।

सवाल : Clopikind-AS 75 कैप्सूल लेते अवधि ( समय ) मुझे क्या करना चाहिए?

उत्तर : ऐसी गतिविधियों से बचें जो आपके ब्लीडिंग की अनुमान को बढ़ा सकती हैं। रक्तस्राव को रोकने के लिए अपने दांतों को शेव या ब्रश करते समय अलावा सावधानी बरतें। इसके अतिरिक्त, आपको पीड़ा निवारक मेडिसिन लेने से बचना चाहिए, लेकिन अगर आपको जॉइंट्स के पीड़ा, सिरदर्द, पीठ ( back ) दर्द आदि के लिए इबुप्रोफेन लेने की जरूरत है, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि Clopikind-AS 75 कैप्सूल के साथ दर्द निरोधक लेने से पेट में अल्सर और रक्तस्राव होने की अनुमान बढ़ सकती है। Clopikind-AS 75 Capsule के साथ बहुत शराब लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके पेट को परेशान कर सकता है और साथ ही आमाशय में अल्सर ( ulcer ) भी पैदा कर सकता है।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : हृदय का दौरा और स्ट्रोक का तेज प्रतीक

उत्तर : जोखिम कारक थकान छाती में पीड़ा आदि को कम करते हैं

सवाल : हार्ट अटैक की प्रॉब्लम ( problem ) में मैं ECOSPRIN GOLD (CAP) का उपयोग कर सकता हूं जिसमें Asprin 75 mg होता है; एटोरवाटैटिन: 20 मिलीग्राम; प्राथमिक चिकित्सा के रूप में और इमर्जेन्सी सेवा के रूप में क्लोपिडोग्रेल हृदय अटैक की समस्या में मैं ECOSPRIN GOLD (CAP) 4. का उपयोग कर सकता हूं, जिसमें Asprin 75 mg होता है; एटोरवाटैटिन: 20 मिलीग्राम; क्लोपिडोग्रेल, प्राथमिक ट्रीटमेंट ( treatment ) और एक आपातकालीन सेवा के रूप में।

उत्तर : प्राथमिक ट्रीटमेंट ( treatment ) में केवल एस्पिरिन जैसे गैर-एन्ट्रोसिक लेपित डिस्प्रिन नहीं इकोस्प्रिन होते हैं

हेमोरेजिक परिवर्तन के साथ दाहिने ( right ) पार्श्विका-पश्चकपाल क्षेत्र में बड़े उपकेंद्रिक रोधगलन के रूप में वर्णित है कि मैं दवाइयाँ लेता हूँ, इकोस्प्रिन एवी १५० मिलीग्राम और क्लोपेट 75 मिलीग्राम, इस दवा को कितना अवधि ( समय ) लग सकता है?” tab_id=”faq-2″]

सवाल : मैं से पीड़ित हूँ [] हेमोरेजिक परिवर्तन के साथ दाहिने पार्श्विका-पश्चकपाल प्रदेश में बड़े उपकेंद्रिक रोधगलन के रूप में वर्णित है कि मैं औषधियां लेता हूँ, इकोस्प्रिन एवी १५० मिलीग्राम ( mg ) और क्लोपेट 75 मिलीग्राम ( mg ), इस औषधि को कितना समय लग सकता है?

उत्तर : आपके पास स्ट्रोक के लक्षण ( symptom ) कब थे। आप इन दवाओं को स्ट्रोक के बाद 6 महीने तक ले सकते हैं, जिसके बाद उनमें से एक को वापस लिया जा सकता है। Pls एक न्यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें

सवाल : क्या हैं यात्रा टी सामान्य और उच्च कीमत ‘नो हृदय’ ‘अटैक’, माइनर अटैक और हार्ट अटैक के लिए क्या सीमाएं होनी चाहिए

उत्तर : नमस्कार महोदय। हमारे साथ सलाह के लिए धन्यवाद। ट्रोप टी को सकारात्मक के रूप में पढ़ा जाता है या बढ़ा या सकारात्मक नहीं। पॉजिटिव ट्रॉप टी लेवल हार्ट अटैक को दर्शाता है और नेगेटिव ट्रॉप टी आमतौर पर हृदय अटैक का संकेत देता है। यहां तक ​​कि मामूली हृदय के दौरे में, ट्रॉप टी पॉजिटिव है।

प्रश्न : दुःखित स्ट्रोक 2 साल पहले। वर्तमान में Preva As 150, Tonact 20, Cobal F daliy ले रहा है। अभी भी मेरे बाएं हाथ ( arm ) में पीड़ा है।

उत्तर : टैब अधिकतमगलिन 75 मिलीग्राम ( mg ) एचएस

सवाल : दिल का दौरा पड़ने से ब्रेन में ब्लड का थक्का जम जाता है, दाहिनी ओर का शरीर संवेदना खो देता है

उत्तर : उर और ओयसियो के अनुसार औषधि

सवाल : बिस्तर पर बैठते ही शरीर में कंपन का कारण मानो भूकंप आ गया हो

उत्तर : अनेक स्ट्रोक कान ( ear ) की प्रॉब्लम ( problem )

सवाल : हैलो सर, मैं अपने पिता से दिसंबर 2015 में हृदय का दौरा पड़ने के लिए कह रहा हूं, डॉक्टर ने उन्हें इंदोर में सर्जरी ( surgery ) के लिए कहा था, लेकिन हम दिल्ली में फोर्टिस एस्कॉर्ट गए, उन्होंने बताया कि वे ऑपरेशन नहीं करते हैं और उन्होंने स्टैंड भर दिया, इसलिए मेरा सवाल यह है कि स्टैंड के बाद क्या सावधानियां हैं नियमित जीवन में बी लिया जाता है जैसे व्यायाम में भोजन आदि प्रति दिन तेल की कितनी मात्रा ( quantity ) खपत की जाती है? शराब मैंने अनुमति दी या नहीं?

उत्तर : नित्य रूप से दवाओं के आहार के रूप में कुछ exrcises की परामर्श दी

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का केवल उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि Clopikind-AS 75 कैप्सूल के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Clopikind-AS 75 कैप्सूल के सेवन के सब के सब दुष्प्रभावों या चेतावनी को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Clopikind-AS 75 Capsule के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.