Clexane 40mg Injection के लाभ, फायदे, साइड इफेक्ट, इस्तेमाल कैसे करें, उपयोग जानकारी, कीमत, खुराक और सावधानियां

Clexane 40mg Injection - Benefits, Uses, Information, Price, Dosage & Side Effects

0

-----------------------------------

Clexane 40mg Injection सनोफी इंडिया लिमिटेड द्वारा बनाई गई औषधि है। इसके SALT COMPOSITION को देखें तो इसमें मिली है Enoxaparin (40mg). Clexane 40mg Injection का इस्तेमाल Blood clots में किया जाता है। Enoxaparin (40mg) से सम्बंधित घटक है . इसका तात्पर्य है कि जैसे Enoxaparin (40mg) Blood clots में काम करता है वैसे ही भी Blood clots में काम करती है। STORAGE के सम्बन्ध में देखें तो Clexane 40mg इंजेक्शन को . अगर मेडिकल शॉप पर Clexane 40mg इंजेक्शन उपलब्ध नहीं है तो आप Clexane 40mg इंजेक्शन का Alternate Brands जोकि Cutenox 40mg Injection, Lupenox 40mg इंजेक्शन, Enoxarin 40 Injection, Lonopin 40mg इंजेक्शन, and Enclex 40 इंजेक्शन है, इसे भी ले सकते हैं क्यूंकि इन दवाओं का SALT COMPOSITION भी Enoxaparin (40mg) है और ये दवाएं भी Blood clots में काम करती है।

Clexane 40mg Injection के इस्तेमाल करने में कुछ साइड इफ़ेक्ट देखने को मिल सकती है जैसे – Bleeding, Headache, Increased blood platelets, and Increased liver enzymes

Clexane 40mg इंजेक्शन के सेवन के साथ आप Benazepril, Candesartan, Captopril, and Clopidogrel दवाओं का सेवन ना करें क्युँकि इसके दुष्परिणाम हो सकते हैं या Clexane 40mg Injection का असर कम हो सकता है।


उत्पादक Sanofi India Ltd
मात्रा 0.4 ml in 1 prefilled syringe
प्रकार
साल्ट संरचना Enoxaparin (40mg)
समानार्थक साल्ट
परिरक्षक
इलाज वर्ग BLOOD RELATED
इस्तेमाल Blood clots
दुष्प्रभाव ( side effect ) Bleeding, Headache, Increased blood platelets, and Increased liver enzymes
ऑप्शन ( option ) Cutenox 40mg Injection, Lupenox 40mg इंजेक्शन, Enoxarin 40 Injection, Lonopin 40mg इंजेक्शन, and Enclex 40 इंजेक्शन
इंटरेक्टिंग ड्रग Benazepril, Candesartan, Captopril, and Clopidogrel
प्रशासन मार्ग इंजेक्शन Route
खुराक की अवस्था इंजेक्शन
रिलेटेड आयुर्वेद
रासायनिक वर्ग Low molecular weight heparin (LMWH)
प्रिस्क्रिप्शन की आवश्यकता Yes
औषधि की एडिक्शन ( लत ) No
साधारण रूप से उपलब्ध है Yes
मालिकाना Yes

Table of Contents

Clexane 40mg इंजेक्शन का संक्षिप्त विवरण

Clexane 40mg इंजेक्शन एक एंटीकोआगुलेंट है जिसका उपयोग हानिकर रक्त के थक्कों को रोकने और उनका उपचार करने के लिए किया जाता है। यह मौजूदा थक्के को किसी भी बड़े होने से रोकता है और किसी भी नए थक्के के आयोजन को प्रतिबंधित करता है। यह शिराओं में ब्लड के थक्के की बचाव, गहरी शिरा घनास्त्रता (DVT) और फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता नामक स्थिति में भी सहायक है।

Clexane 40mg Injection को डॉक्टर या नर्स द्वारा त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाता है। इसे पेशी में इंजेक्ट नहीं किया जाना चाहिए। ट्रीटमेंट ( treatment ) की डोज़ और लंबाई आपकी इलाज स्थिति, औषधि के प्रति आपकी रिएक्शन, और आपके लिए क्या किया जा रहा है, इस पर आधारित है। यह आपकी उम्र और वजन के आधार पर भी हो सकता है। इस औषधि का इस्तेमाल करना जारी रखना जरूरी है, भले ही आपको कोई लक्षण ( symptom ) दिखाई न दें क्योंकि यह भविष्य ( future ) के हानि को निषेध रहा है। यदि आप इसे लेना बंद कर देते हैं, तो आपको रक्त का थक्का मिल सकता है। इस औषधि को लेते समय आपको उन चीजों को करने से बचना चाहिए जो आपके ब्लीडिंग या चोट के ख़तरा को बढ़ाते हैं।

इस दवा के सबसे आम दुष्प्रभाव में रक्तस्राव, सरदर्द, रक्त प्लेटलेट्स में वृद्धि, और लीवर ( liver ) एंजाइम में वृद्धि शामिल है। एक गंभीर सरदर्द मस्तिष्क में रक्तस्राव का संकेत हो सकता है। पेट में गंभीर पीड़ा पेट में रक्तस्राव का संकेत हो सकता है। रक्तस्राव जोखिमभरा हो सकता है और स्पष्ट नहीं हो सकता है। लक्षणों के लिए बाहर देखें और अपने चिकित्सक को बताएं यदि आप चिंताशील हैं।

इस दवा का उपयोग करने से पहले, आपको अपने डॉक्टर को बताना चाहिए कि क्या आपको हाई रक्तचाप, डायबिटीज है, या हाल ही में स्ट्रोक हुआ है। यदि आपको कोई मौजूदा रक्तस्राव है तो आपको इसे नहीं लेना चाहिए। कुछ औषधियों को Clexane 40mg इंजेक्शन के साथ इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। अपने डॉक्टर को बताएं कि यह निश्चित रूप से करने के लिए कि आप क्या ले रहे हैं, यह सुरक्षित है। यदि आपके शरीर का वजन कम है, तो आपको ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है, और शराब पीने से आमाशय से ब्लीडिंग का जोखिम बढ़ सकता है। यदि आप प्रेग्नेंट हैं या स्तनपान करा रही हैं तो इस दवा का उपयोग करने के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।


Clexane 40mg Injection का उपयोग निम्न बीमारी में किया जाता है :-

  • खून के थक्के

Clexane 40mg Injection के फायदे

Clexane इंजेक्शन के लाभ

ट्रीटमेंट ( treatment ) और ब्लड के थक्कों की बचाव में

Clexane 40mg इंजेक्शन नए ब्लड के थक्कों को बनने से रोकता है और मौजूदा वाले को बड़ा होने से रोकता है। यह बॉडी ( body ) में एक पदार्थ को अवरुद्ध करके काम करता है जो रक्त के थक्के में शामिल होता है। इस प्रकार यह आपके ब्लड को पूरे शरीर में सुचारू रूप से प्रवाहित करने में मदद करता है। यह आपके फेफड़ों (फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता), ब्रेन (स्ट्रोक), हार्ट (दिल का दौरा), या अन्य ब्लड वाहिकाओं (घनास्त्रता) में थक्के के कारण होने वाले नुकसान को कम करने में सहायता कर सकता है। इसका उपयोग सर्जरी ( surgery ) के बाद थक्कों को बनने से रोकने के लिए भी किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, घुटने ( knee ) या नितंब के जोड़ को बदलने के लिए। यद्यपि यह रक्त के थक्कों को “भंग” नहीं करता है, यह उन्हें बड़ा होने से निषेध सकता है ताकि आपका शरीर अवधि ( समय ) के साथ उन्हें भंग कर सके। यह यह भी कम संभावना है कि एक थक्के के कुछ भागों को तोड़ देगा और शरीर के अन्य भागों की सफ़र करेगा।


Clexane 40mg इंजेक्शन लेने के समय बरतनी वाली सतर्कता निम्न हैं :-

शराब का सेवन अपने चिकित्सक से सलाह करें

यह ज्ञात नहीं है कि Clexane 40mg इंजेक्शन के साथ शराब का सेवन करना सुरक्षित है या नहीं। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गर्भवती स्त्री सुरक्षित अगर उचित है

आमतौर पर गर्भावस्था के दौरान Clexane 40mg इंजेक्शन को सुरक्षित माना जाता है। जानवर अध्ययन ने विकासशील बच्चे को कम या कोई प्रतिकूल प्रभाव ( effect ) नहीं दिखाया है; तथापि, सीमित ह्यूमन ( human ) अध्ययन हैं।

ब्रेस्टफीडिंग सुरक्षित अगर सही है

स्तनपान ( breastfeeding ) के दौरान Clexane 40mg Injection का उपयोग करना सुरक्षित है। सीमित ह्यूमन ( human ) डेटा से पता चलता है कि दवा बच्चे को किसी महत्वपूर्ण ख़तरा का प्रतिनिधित्व नहीं करती है।
Clexane 40mg Injection ब्रेस्ट के मिल्क में थोड़ी मात्रा में जारी किया जाता है और बच्चे तक पहुंचने वाली मात्रा ( quantity ) भी छोटी होती है, जिससे बच्चे को कोई हानिकारक प्रभाव ( effect ) होने की उम्मीद नहीं होगी।

गाड़ी चलाना ( ड्राइविंग ) सुरक्षित

Clexane 40mg इंजेक्शन आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दे सम्बंधित समस्या सावधान

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में सावधानी के साथ Clexane 40mg इंजेक्शन का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। Clexane 40mg इंजेक्शन के डोज़ समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

लिवर सम्बंधित समस्या अपने चिकित्सक से सलाह करें

यकृत बीमारी के पेशेन्ट्स ( patient ) में Clexane 40mg इंजेक्शन के इस्तेमाल पर सीमित जानकारी उपलब्ध है। कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।
हालांकि, अंतर्निहित यकृत बीमारी वाले पेशेन्ट्स ( patient ) में एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है।


Clexane 40mg Injection का सेवन करना भूल जाये तो क्या करें ?

यदि आपको Clexane 40mg इंजेक्शन की एक खुराक स्मरण आती है, तो कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Clexane 40mg इंजेक्शन के इस्तेमाल करने की विधि

आपका डॉक्टर या नर्स आपको यह औषधि देंगे। कृपया ( kindly ) स्वयं प्रशासन न करें।


Clexane 40mg Injection के काम करने की पद्धति

आपका चिकित्सक या उपचारिका आपको यह दवा देंगे। कृपया स्वयं प्रशासन न करें।


Clexane 40mg इंजेक्शन का कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

  • आपको ब्लड के थक्कों के ट्रीटमेंट ( treatment ) और बचाव के लिए Clexane 40mg Injection अवधारित किया गया है।
  • Clexane 40mg इंजेक्शन से आपके रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। शेविंग करते समय, तेज वस्तुओं का उपयोग करने या नाखूनों ( fingernails ) या पांव की उंगलियों को काटने से सचेत रहें।
  • अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप अन्य मेडिसिन भी ले रहे हैं जो एस्पिरिन और एनएसएआईडी जैसे ब्लीडिंग के ख़तरा को बढ़ाते हैं।
  • अपने डॉक्टर को अवगत ( सूचित ) करें यदि मसूड़ों, नाक या जख्मों से रक्त बह रहा है जो 15 मिनट से ज्यादा समय तक रहता है या यदि आपके पेशाब, मल या उल्टी में रक्त दिखाई देता है।
  • अपने चिकित्सक से बात किए बिना अचानक औषधि लेना बंद न करें।

Clexane 40mg इंजेक्शन के दुष्परिणाम को समझते हैं :-

Clexane Injection के दुष्प्रभाव सामान्य

अधिकांश साइड इफेक्ट्स को किसी भी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है और गायब हो जाता है क्योंकि आपका बॉडी ( body ) दवा में समायोजित हो जाता है। अपने डॉक्टर से सलाह करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं

Clexane के सामान्य दुष्प्रभाव ( side effect ) साधारण

  • रक्त बह रहा है
  • सिरदर्द
  • रक्त प्लेटलेट्स में वृद्धि
  • जिगर एंजाइमों में वृद्धि

अक्सर Clexane 40mg इंजेक्शन के विषय पूछे जाने वाले सवाल और उनके उत्तर

पूछे जाने वाले प्रश्न

सवाल : आप Clexane 40mg इंजेक्शन को कैसे लेते हैं?

उत्तर : Clexane 40mg इंजेक्शन एक औषधि है जिसे त्वचा के नीचे इंजेक्ट किया जाता है। औषधि की डोज़ को ठीक करें और गुना बनाने के लिए अपनी फिंगर और अंगूठे के बीच अपने आमाशय की स्किन को चुटकी लें। प्रदेश को साफ करने के बाद, पेंसिल की तरह सिरिंज को पकड़ें और सुई की पूरी लंबाई को स्किन की तह में डालें। दवा को इंजेक्ट करें और अपने निर्धारित डॉक्टर द्वारा कहें अनुसार सिरिंज को त्याग दें। सेहत सेवा प्रदाता द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करें। किसी भी शंका या औषधि से जुड़ी किसी भी प्रतिक्रिया के मामले में अपने डॉक्टर से कांटेक्ट करें।

सवाल : Clexane 40mg Injection को लेने से पहले मुझे किन परिस्थितियों में एहतियात बरतनी चाहिए?

उत्तर : Clexane 40mg इंजेक्शन शुरू करने से पहले आपको अपने डॉक्टर को एक सही इतिहास देना चाहिए। अपने डॉक्टर को सूचित करें यदि आपके पास हार्ट वाल्व फिट है या गैस्ट्रिक अल्सर ( ulcer ), उच्च ब्लड प्रेशर, मधुमेह या गुर्दे की समस्याएं हैं। आपको अपने डॉक्टर को यह भी बताना चाहिए कि क्या आपको कभी हेपरिन की प्रतिक्रिया हुई थी या हाल ही में स्ट्रोक, मस्तिष्क या स्पाइनल सर्जरी ( surgery ) हुई थी। इन परिस्थितियों की मौजूदगी में दुष्प्रभावों और समस्याओं की अनुमान बढ़ जाती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

सवाल : Clexane 40mg Injection इंजेक्शन ( injection ) को कैसे स्टोर करें?

उत्तर : 25 डिग्री सेल्सियस पर Clexane 40mg इंजेक्शन ( injection ) इंजेक्शन स्टोर ( store ) करें और उन्हें फ्रीज न करें। कई-डोज़ की शीशियों को पहले उपयोग के बाद 28 दिनों से अधिक के लिए संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप समाधान में किसी भी कण या असामान्य कलर या सिरिंज में किसी भी नुक़सान को देखते हैं तो इंजेक्शन छोड़ दें। इस दवा का उपयोग करने से पहले दवा पैकेज पत्रक अध्ययन करें और किसी भी शंका के केस में फार्मासिस्ट से पूछें।

सवाल : क्या हृदय अटैक में Clexane 40mg Injection का प्रयोग किया जा सकता है?

उत्तर : हाँ, Clexane 40mg इंजेक्शन का इस्तेमाल छाती में दर्द और दिल के दौरे के उपचार के लिए किया जाता है जब मरीज को मानक उपचार प्रोवाइड किया जाता है। यह एस्पिरिन की तरह एक और ब्लड पतले के साथ दिया जाता है। ब्लड-थिनिंग एजेंट होने के नाते, यह ब्लड को थक्के से रोकता है और आगे के एपिसोड और जटिलताओं को रोकता है।

सवाल : क्या Clexane 40mg इंजेक्शन में वायु के बुलबुले को इंजेक्ट करना ठीक है?

उत्तर : हां, आपको हवा के बुलबुले को इंजेक्शन की जगह पर धकेलना चाहिए। हवा के बुलबुले को हटाने से दवा का नुकसान होता है जिससे निर्धारित डोज़ में परिवर्तन होता है।

प्रश्न : आप Clexane 40mg Injection को कैसे लेते हैं?

उत्तर : Clexane 40mg Injection एक दवा है जिसे स्किन के नीचे इंजेक्ट किया जाता है। दवा की खुराक को ठीक करें और गुना बनाने के लिए अपनी उंगली और अंगूठे के बीच अपने पेट की त्वचा को चुटकी लें। क्षेत्र को साफ करने के बाद, पेंसिल की तरह सिरिंज को पकड़ें और सुई की पूरी लंबाई को त्वचा की तह में डालें। औषधि को इंजेक्ट करें और अपने अवधारित चिकित्सक द्वारा बताए अनुरूप ( accordingly ) सिरिंज को त्याग दें। स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दिए गए निर्देशों का सख्ती से पालन करें। किसी भी संदेह या दवा से जुड़ी किसी भी रिएक्शन के केस में अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

प्रश्न : Clexane 40mg इंजेक्शन को लेने से पहले मुझे किन स्थितियों में सावधानी बरतनी चाहिए?

उत्तर : Clexane 40mg Injection शुरू करने से पहले आपको डॉक्टर को अपने पिछले या मौजूदा मेडिकल हिस्ट्री के बारे में अवगत ( सूचित ) करना चाहिए। अपने चिकित्सक को अवगत ( सूचित ) करें यदि आपके नजदीक हृदय वाल्व फिट है या गैस्ट्रिक ( gastric ) अल्सर, हाई रक्तचाप, डायबिटीज या गुर्दे की समस्याएं हैं। आपको अपने चिकित्सक को यह भी कहना चाहिए कि क्या आपको कभी हेपरिन की रिएक्शन हुई थी या हाल ही में स्ट्रोक, ब्रेन या स्पाइनल सर्जरी हुई थी। इन स्थितियों की उपस्थिति में साइड इफेक्ट्स और समस्याओं की अनुमान बढ़ जाती है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और निर्देशों का सख्ती से पालन करें।

सवाल : Clexane 40mg Injection इंजेक्शन ( injection ) को कैसे स्टोर करें?

उत्तर : 25 डिग्री सेल्सियस पर Clexane 40mg इंजेक्शन ( injection ) इंजेक्शन स्टोर ( store ) करें और उन्हें फ्रीज न करें। कई-डोज़ की शीशियों को पहले उपयोग के बाद 28 दिनों से अधिक के लिए संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप समाधान में किसी भी कण या असामान्य कलर या सिरिंज में किसी भी नुक़सान को देखते हैं तो इंजेक्शन छोड़ दें। इस दवा का उपयोग करने से पहले दवा पैकेज पत्रक अध्ययन करें और किसी भी शंका के केस में फार्मासिस्ट से पूछें।

सवाल : क्या हृदय अटैक में Clexane 40mg Injection का प्रयोग किया जा सकता है?

उत्तर : हाँ, Clexane 40mg इंजेक्शन का इस्तेमाल छाती में दर्द और दिल के दौरे के उपचार के लिए किया जाता है जब मरीज को मानक उपचार प्रोवाइड किया जाता है। यह एस्पिरिन की तरह एक और ब्लड पतले के साथ दिया जाता है। ब्लड-थिनिंग एजेंट होने के नाते, यह ब्लड को थक्के से रोकता है और आगे के एपिसोड और जटिलताओं को रोकता है।

सवाल : क्या Clexane 40mg इंजेक्शन में वायु के बुलबुले को इंजेक्ट करना ठीक है?

उत्तर : हां, आप इंजेक्शन के स्थान पर हवा के बुलबुले इंजेक्ट कर सकते हैं। असली में, Clexane 40mg इंजेक्शन से वायु के बुलबुले को रिमूव से औषधि का हानि हो सकता है जिससे निर्धारित डोज़ में परिवर्तन हो सकता है।

प्रश्न : Clexane 40mg इंजेक्शन लेने के बाद मुझे कब अच्छा महसूस होगा?

उत्तर : Clexane 40mg इंजेक्शन आपके पांव, फेफड़े, हार्ट और ब्रेन की ब्लड वाहिकाओं में रक्त के थक्कों के विकास के जोखिम को कम करता है। Clexane 40mg इंजेक्शन को लेने के बाद आपको कोई अंतर महसूस नहीं हो सकता है। हालाँकि, इस दवा को अपने डॉक्टर द्वारा कहें अनुसार लेते रहें क्योंकि आपको अभी भी इसके पूर्ण फायदा मिल रहे हैं।

प्रश्न उत्तर

प्रश्न : Clexane 40 mg, लोपोपिन 40 mg Plz सलाह के बराबर है। पिछली प्रेग्नेंसी ( pregnency ) में मुझे clexane की सलाह दी गई थी, लेकिन इस बार मुझे Lonopin दिया गया, तो बस यह जानना चाहिए कि दोनों इंजेक्शन एक जैसे हैं या पृथक हैं

उत्तर : हाँ, वे समान हैं

सवाल : मस्तिष्क में रक्त के थक्के के कारण मेरे ससुर को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है। उसका दाहिना पांव और हाथ ( arm ) लकवाग्रस्त लग रहा है। अस्पताल में डॉक्टरों ने समस्या पर हमें पूर्णतया जानकारी नहीं दी। अपनी दूसरी राय चाहिए। उनकी उम्र 67 वर्ष है। धूम्रपान की आदत है।

उत्तर : ब्रेन की धमनियों में ब्लड के थक्के होते हैं

सवाल : 3 माह की प्रेग्नेंसी ( pregnency ) में कुछ रक्त के थक्के आ गए हैं

उत्तर : तुरन्त यूएसजी करवाएं

सवाल : नमस्ते, मैं 6 हफ्ते की प्रेग्नेंट हूं और 1 गर्भपात का हिस्ट्री रहा है। मुझे एंडोमेट्रियल टीबी का पता चला था। मैं वर्तमान में Rcinex 600 पर हूं। मुझे हर 4 दिन में clexane के इंजेक्शन ( injection ) और hucog 2000 लेने की परामर्श दी गई है। मुझे Argin plus sachets, duphaston, ecospirin 75, Macfolate लेने की भी सलाह दी जाती है। क्या ये सभी मेडिसिन आवश्यक हैं?

उत्तर : हाँ, प्रिय ट्रीटमेंट ( treatment ) एक अनिवार्य सही है

सवाल : ब्लड प्रेशर के लिए टेलमा 40mg टैबलेट का सबसे बढ़िया विकल्प बताएं।

उत्तर : Telmisartan 40mg इस दवा का संयोजन है

सवाल : मुझे १० जून २०१ on को उच्च ब्लड प्रेशर था और १२ जून २०१ had को मुझे अपनी नाक में रक्त का थक्का जमने लगा था और मुझे थायरॉइड ( thyroid ) भी हो रहा है, इसके लिए गोलियाँ ले रहा हूँ, मुझे बताइए कि मेरी नाक में ये रक्त के थक्के क्यों हैं?

उत्तर : ईएनटी सर्जन से परामर्श करें, मैं बिना देखे या परीक्षा के कैसे बता सकता हूं

अस्वीकरण (Disclaimer)

AboutMyMeds का सिर्फ उद्देश्य यह निश्चित रूप से करना है कि Clexane 40mg इंजेक्शन के उपयोग करने से पहले इसके उपभोक्ताओं को खास स्पेशलिस्ट ( speciality ) चिकित्सक द्वारा लिखे गए सटीक और भरोसेमंद जानकारी प्राप्त हो। हालांकि, इसमें दी गई जानकारी को योग्य डॉक्टर की परामर्श के ऑप्शन ( option ) के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यहां दी गई सब के सब जानकारी केवल आपको सुचना पहुंचने के उद्देश्य से लिखी गई है। यह Clexane 40mg Injection के सेवन के सभी दुष्प्रभावों या संकेत को कवर नहीं कर सकता है, इसलिए यहाँ Clexane 40mg Injection के मुख्य बातों को बताया गया है । कृपया ( kindly ) अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें और किसी भी रोग या औषधि से रिलेटेड अपने सब के सब प्रश्नों पर चर्चा करें। हम सुयोग्य चिकित्सक का स्थान कभी नहीं ले सकते इसलिए अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ही कर लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.